मुँहासे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग कैसे करें? - munhaase ke lie kailaamain loshan ka upayog kaise karen?

क्‍या आपको अक्‍सर एक्‍ने, रैश, सनबर्न या खुजली जैसी त्‍वचा संबंधी परेशानी रहती है? अगर हां तो आज हम आपको बताएंगे क‍ि इन सभी स्‍किन प्रॉब्‍लम का एक सल्‍यूशन। आप कैलामाइन लोशन का इस्‍तेमाल करके स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम से न‍िजात पा सकते हैं। कैलामाइन त्‍वचा संबंधी समस्‍या जैसे बैक्‍टेर‍ियल ग्रोथ या फंगल इंफेक्‍शन ठीक करने में मदद करता है। ये एक दवा की तरह काम करता है जो खुजली और त्‍वचा की समस्‍या को खत्‍म करता है। कीड़े काटने, हल्‍के त्‍वचा रोग में कैलामाइन लोशन कारगर है। इस लोशन में कूल‍िंग इफेक्‍ट होता है ज‍िससे जलन में भी राहत म‍िलती है। कैलामाइन लोशन के गुण और फायदे जानने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

Show

मुँहासे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग कैसे करें? - munhaase ke lie kailaamain loshan ka upayog kaise karen?

क्‍या होता है कैलामाइन लोशन? (What is calamine lotion)

कैलामाइन लोशन ज‍िंक ऑक्‍साइड और आयरन फेर‍िक ऑक्‍साइड का म‍िश्रण है। इसमें ग्‍ल‍िसरीन, प्‍यूर‍िफाइंग वॉटर भी पाया जाता है। कैलामाइन में फ‍िनोल, कैल्‍श‍ियम हाइड्रॉक्‍साइड जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कैलामाइन को जरूरी दवाओं की ल‍िस्‍ट में जगह दी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं ज‍िससे ये स्‍किन की कई समस्‍या को दूर करता है। 

1. कैलामाइन लोशन लगाएंगे तो नहीं होंगे रैश (Calamine lotion heals rash issue in skin)

कई बार आप कसरत करके आते हैं तो पसीने से या गर्मी से बॉडी में रैशेज हो जाते हैं। इससे बचने के ल‍िए आप कैलामाइन लोशन का इस्‍तेमाल करें। आप चाहें तो लोशन को फ्र‍िज मे रखकर भी स्‍टोर कर सकते हैं। इससे लोशन ठंडा हो जाएगा और आप उसे रैश पर लगा सकते हैं। गर्मी के द‍िनों में भी लोगों को घमोरी या रैश की समस्‍या हो जाती है उससे बचने के ल‍िए आपको कैलामाइन लोशन का इस्‍‍तेमाल करना चाहि‍ए।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों के रूखेपन से बचने के लिए घर पर बनाएं ये विंटर स्पेशल क्रीमी बॉडी लोशन, त्वचा दमक उठेगी

2. एक्‍ने से बचाए कैलामाइन लोशन (Acne remedy)

सुबह उठने के बाद आप चेहरे पर एक्‍ने देखें तो घबराइए नहीं बस कैलामाइन लोशन लगा लें। रेड पैच, रेड स्‍पॉट को हटाने के लि‍ए ये लोशन आपके काम आ सकता है। इससे सूजन भी कम होती है। अगर आपकी स्‍क‍िन सूजी हुई नजर आए तो लोशन को लगाकर उस एर‍िया पर मसाज करें। कैलामाइन में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं इसल‍िए आप इस लोशन को एक्‍ने होने पर इस्‍तेमाल करें तो फायेदा होगा। 

3. सनबर्न में इस्‍तेमाल करें कैलामाइन लोशन (Calamine lotion is effective in sunburn)

मुँहासे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग कैसे करें? - munhaase ke lie kailaamain loshan ka upayog kaise karen?

सनबर्न में कैलामाइन लोशन एक कारगर उपाय है। अगर त्‍वचा जल गई है तो आप तुरंत कैलामाइन लोशन लगाएं। इससे आपको ठंडक म‍िलेगी। इसमें एक तरह का कूल‍िंग इफेक्‍ट होता है ज‍िससे त्‍वचा को आराम म‍िलता है। इसके अलावा अगर आप अच्‍छी सनस्‍क्रीन देख रहे हैं तो कैलामाइन लोशन का इस्‍तेमाल करें। ये आपको सूरज की हान‍िकारक यूवी रेज़ से भी बचाएगी। इसमें आयरन और ज‍िंक होता है ज‍िससे यूवी रेज़ से सेफ्टी म‍िलती है।

4. प्रेगनेंसी में काम का है कैलामाइन लोशन (Pregnancy skin issues)

प्रेगनेंसी में स्‍क‍िन में ऐसे बहुत से बदलाव होते हैं ज‍िन्‍हें आप पहली बार महसूस करते हैं। कैलामाइन प्रेगनेंट मह‍िलाओं में स्‍किन प्रॉब्‍लम को दूर करता है। प्रेगनेंसी के दौरान लोअर एब्डॉमि‍न में इच‍िंग की समस्‍या होती है। कैलामाइन लोशन से जलन कम होती है। डायपर रैश से बचने के ल‍िए भी कैलामाइन लोशन बच्‍चे को लगा सकते हैं। 

5. ऑयली स्‍क‍िन के ल‍िए बेस्‍ट है कैलामाइन लोशन (Best remedy for oily skin)

मुँहासे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग कैसे करें? - munhaase ke lie kailaamain loshan ka upayog kaise karen?

ज‍िन लोगों की ऑयली स्‍किन है उन्‍हें गर्मी के द‍िनों में बहुत परेशानी होती होगी। कैलामाइन लोशन मैटेफाइंग प्राइमर की तरह काम करता है। इससे स्‍क‍िन ड्राय नहीं होती क्‍योंक‍ि इसमें ग्‍ल‍िसरीन होती है। इससे स्‍क‍िन मॉइश्‍चराइज रहती है। सबसे पहले आप अपना नॉर्मल मॉइश्‍चराइजर स्‍किन पर लगा लें। जब वो पूरी तरह स्‍किन में एब्‍सॉर्ब हो जाए तो कैलामाइन  लोशन की पतली लेयर चेहरे की टी जोन पर लगा लें। कैलामाइन  लोशन के बाद जब आप मेकअप एप्‍लाई करेंगे तो वो भी आसानी से एप्‍लाई हो जाएगा।

6. खुजली में मददगार है कैलामाइन लोशन (Get rid of itching)

सोराइस‍िस एक तरह की स्‍किन ड‍िसीज है। डॉक्‍टर ये मानते हैं क‍ि सोराइस‍िस में कैलामाइन लोशन लगाना फायदेमंद हो सकता है। कैलामाइन लोशन का इस्‍तेमाल दुन‍िया भर में क‍िया जाता है। ये पूरी तरह से सेफ है। इसे इच‍िंग होने पर भी इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। सोराइस‍िस में खुजली होती है तब आप त्‍वचा पर कैलामाइन लोशन लगा सकते हैं। ये बीमारी का इलाज नहीं है पर कुछ समय के ल‍िए खुजली से न‍िजात पाने के लि‍ए आप ये नुस्‍खा आजमा सकते हैं। प्रभाव‍ित इलाके में लोशन लगाकर छोड़ दें, कुछ देर में आराम‍ म‍िलेगा। कीड़े या मधुमक्‍खी के काटने पर भी आप कैलामाइन लोशन लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- आपकी स्किन के लिए क्यों जरूरी है बॉडी बटर और बॉडी लोशन, जानें इन दोनों के बीच का फर्क

कैलामाइन लोशन को इस्‍तेमाल करने का तरीका (How to use calamine lotion)

कैलामाइन  लोशन आप चाहे ज‍िस भी कंपनी का लें उसे यूज करने से पहले बॉटल को अच्‍छी तरह शेक कर लें। एक कॉटन पैड लें उसमें लोशन लगाएं। धीरे-धीरे स्‍किन पर कॉटन पैड से लोशन लगाएं। लोशन को स्‍क‍िन में ड्राय होने दें। कैलामाइन लोशन कपड़ों पर दाग छोड़ सकता है इसल‍िए इसे कपड़ों से दूर रखें। बच्‍चों की पहुंच से भी इसे दूर रखना है। कैलामाइन लोशन को स‍िर्फ एक्‍सटर्नली यूज करें। इसे आंखों के पास या नाक, मुंह में न लगाएं। 

कैलामाइन लोशन को ज्‍यादा न लगाएं (Bad effects of calamine lotion)

इस लोशन के कुछ नुकसान भी हैं। कैलामाइन लोशन का इस्‍तेमाल करते समय आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि ये भी एक तरह का कैम‍िकल ही है। इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से स्‍किन रूखी हो सकती है। अगर आप इसे ज्‍यादा लगा लेंगे तो त्‍वचा में जलन का अहसास होगा। कुछ लोगों को कैलामाइन लोशन से एलर्जी भी होती है। वो लोग लोशन लेने से पहले पैच टेस्‍ट करके देख लें। आप अपने डॉक्‍टर से भी सलाह ले सकते हैं। कुछ स्‍टोर नकली लोशन भी रखते हैं, उससे स्‍क‍िन जल जाती है इसल‍िए हमेशा अच्‍छी ब्रैंड का लोशन इस्‍तेमाल करें।

आप हल्‍की समस्‍या के ल‍िए कैलामाइन लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, अगर उससे राहत न म‍िले तो डॉक्‍टर से संपर्क करें।

चेहरे पर कैलामाइन लोशन कैसे लगाएं?

कैसे करें कैलामाइन लोशन को इस्‍तेमाल- कैलामाइन लोशन लगाने से पहले बॉटल को अच्‍छी तरह शेक कर लें। अब एक कॉटन पैड लें उसमें लोशन लगाएं। धीरे-धीरे स्‍किन पर कॉटन पैड से लोशन लगाएंलोशन को स्‍क‍िन में ड्राय होने दें।

क्या हम चेहरे पर कैलामाइन लोशन लगा सकते हैं?

कैलामाइन लोशन मुंहासे का सबसे अच्छा इलाज है। यह त्वचा के फोड़े-फुंसी, व्हाइट हेड्स, सिस्टिक पिंपल आदि को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बैक्टीरिया को मारता है और रातों रात स्पॉट्स को कम कर देता है।

क्या लैक्टो कैलामाइन त्वचा को काला कर देता है?

कैलामाइन लगाने से नहीं होती टैनिंग कैलामाइन में जिंक ऑक्साइड होता है जो आपकी स्किन पर सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं पड़ने देता। अगर आपको टैनिंग हो भी गई हो तो आप इसे दिन में 2-3 बार अपनी स्किन पर इस्तेमाल करें इससे टैनिंग भी दूर हो जाएगी। खासकर धूप में जाने से पहले आप इसे अपनी स्किन पर जरूर लगाएं।

लैक्टो कैलामाइन क्रीम के क्या फायदे हैं?

इस आइटम के बारे में.
Lacto Calamine लोशन अपनी अनूठी काओलिन क्ले (मुल्तानी मिट्टी) थेरेपी के माध्यम से तेल संतुलन प्रदान करता है.
Lacto Calamine एक सामान्य-तैलीय त्वचा चेहरे की क्रीम के विपरीत, तेल संतुलन के माध्यम से एक उज्ज्वल रूप प्राप्त करने में आपकी मदद करता है जो आपकी त्वचा को शुष्क बनाता है.