मछली को कौन सा दाना खिलाना चाहिए? - machhalee ko kaun sa daana khilaana chaahie?

हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार, पेड़ पौधे और हर एक जीव जंतु हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। ज्योतिष शास्त्र में भी जीव जंतुओं के माध्यम से मनुष्यों की अनेक समस्याओं का समाधान करने के उपाय बताए गए है। ज्योतिष शास्त्र में मछलियों को दाना डालने से कई फायदे बताए गए हैं जिन्हें आजमाने से व्यक्ति जीवन की कई परेशानियों का हल पा सकता है। आइए जानते हैं मछली को चारा खिलाने से क्या लाभ मिलता है।

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान विष्णु ने एक बार धरती को बचाने के लिए मत्स्य अवतार लिया था। इसलिए मछलियों को बेहद ही शुभ माना जाता है। मछलियों को रोजाना सुबह दाने डालना बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए मछलियों को शनि ग्रह से जोड़कर भी देखा जाता है। शनि ग्रह के अशुभ होने पर मछलियों को दाना खिलाना अच्छा माना जाता है।

अपनी जेब में रखें इस खास रंग का पर्स, रुपये पैसों की होगी बरकत

मान्यता है की मछलियों को रोजाना दाना खिलाने से कुंडली में बुरे ग्रहों का अशुभ प्रभाव कम होता है। ज्योतिष ही नहीं बल्कि वास्तु के अनुसार भी मछली को खाना खिलाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता का संचार होता है और नकारात्मकता दूर होती है। मछलियों को चारा खिलाने से छाया ग्रह राहु और केतु का प्रभाव भी व्यक्ति के जीवन पर कम होने लगता है।

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष है तो उसे मछलियों को दाना डालना चाहिए। इसके अलावा पितृ दोष की पूजा के बाद आटे के एक पिंड का अंश जल में प्रवाहित करने का भी विधान बताया गया है। ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और आपके काम बनने शुरू हो जाते हैं।

उंगलियों के बीच गैप है, जानें क्या है इसका मतलब

जिस व्यक्ति पर शनि की साढ़े साती और ढैय्या चल रही है तो एक कागज पर भगवान राम का नाम लिखकर आटा गूंथ लें और शनिवार के दिन इसकी गोलियां मछलियों को खिलाएं ऐसा करने से शनि देव का प्रभाव कम होता है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

विषयसूची

  • 1 मछली को खाने में क्या दें?
  • 2 मछली का बीज कितने रुपए किलो मिलता है?
  • 3 मछली को कौन सा दाना खिलाना चाहिए?
  • 4 मछली को खाना कैसे खिलाएं?
  • 5 मछली के बीज कैसे तैयार होते हैं?
  • 6 मत्स्य पालन और समुद्री धरण कैसे सम्बंधित है?
  • 7 खाने में सबसे अच्छा मछली कौन सा है?
  • 8 मछली का मुख्य भोजन क्या है?
  • 9 कौन सी मछली खाने से नुकसान होता है?
  • 10 मछलियों को आटे की गोली खिलाने से क्या होता है?

मछली को खाने में क्या दें?

अपनी मछली को खिलाइये यह आहार

  • केंचुआ- अपनी मछलियों को केंचुए खिला कर आप मछली की गोलियों से मुक्‍ती पा सकते हैं।
  • सब्‍जियों के पत्‍ते- यह पत्‍ते मछलियों दा्रा पसंद किये जाते हैं।
  • उबले चावल- मछलियां उबले तथा फ्रिज में जमें हुए दोनों प्रकार के चावलों को खूब पसंद करती हैं।
  • मटर- मटर मछलियों के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार है।

मछली का बीज कितने रुपए किलो मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंमछली बीज: 90 हजार 300-400 ग्राम के हो चुके हैं। भाव 80 से 125 रुपए किलो से मिलेंगे।

मछली का बीज कहाँ मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंमछली के बीज किसी भी हैचरी से खरीदे जा सकते हैं. दिल्ली, सहारनपुर, हरिद्वार, आगरा में मछली हैचरी हैं जहां से बीज हासिल किया जा सकता है. हर जिले में मछली पालन विभाग होता है, जो मछली पालकों को हर तरह की मदद मुहैया करता है. नया काम शुरू करने वालों को मछली पालन की ट्रेनिंग भी दी जाती है.

कौन सा बंदरगाह मत्स्य पालन में सर्वोच्च स्थान पर है?

इसे सुनेंरोकेंमैंगलोर (कर्नाटक), कोच्चि (केरल), चेन्नई (तमिलनाडु), विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) और रायचक, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में मछली पकड़ने के पांच मुख्य केंद्र हैं। मछली पकड़ने के शिल्प में लैंडिंग और बर्थिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए 23 छोटे मछली पकड़ने वाले बंदरगाह और 95 मछली-लैंडिंग केंद्र निर्दिष्ट हैं।

मछली को कौन सा दाना खिलाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें- मछली को आटे की गोलियां या चारा डाला जाता है. – जब कुंडली में धन की प्राप्ति की समस्या हो और धन कमाने में बाधा आ रही हो, या बहुत कर्जे हो गए हों तो मछलीयों को चारा डालना अच्छा होता है. – मछलियों को या तो बिलकुल सुबह चारा डालें या बिलकुल शाम को सूर्यास्त के बाद.

मछली को खाना कैसे खिलाएं?

इसे सुनेंरोकेंकुछ वेजिटेरियन मछलियां दिन में कई-कई बार खाती हैं। बहुत छोटी होने की वजह से इनका पेट भी छोटा होता है इसलिये यह एक बार में ज्‍यादा भोजन नहीं कर पाती। अगर आपके घर में भी कोई हर्बीवोरस मछली है तो उसे दिन में कई बार और थोड़ा-थोड़ा भोजन खिलाएं। नहीं तो वह एक्‍वेरयिम में रखें पौधों को ही खाने लगेंगी।

मछली का चारा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमछलियों के चारे के रूप में गाय-भैंस समेत किसी भी जानवर का गोबर इस्तेमाल किया जा सकता है। गाय और भैंस के गोबर को सीधे तालाब में डाल दिया जाता है जबकि बकरी के मल का चूरन बना कर उसमें डालना पड़ता है क्योंकि कड़ा होने के कारण यह पानी में जल्द घुलता नहीं है।

मछली कितने दिन में तैयार हो जाती है?

इसे सुनेंरोकें72 घंटे तक उनकी देखरेख के बाद मछली के बच्चे को भी तालाब में डाल दिया जाता है। 25 दिन के बाद यह बच्चे बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं। मत्स्य निरीक्षक के मुताबिक मछली को वर्ष में एक तालाब में दो बार डाला जा सकता है। हाईब्रिड की मछलियां लगभग पांच माह में ही बिक्री के लिए तैयार हो जाती हैं।

मछली के बीज कैसे तैयार होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमछलियाँ बारिश में नदी, तालाबों इत्यादि जलाशयों में प्रजनन करती हैं। इस दौरान इन जलाशयों में इनके लाखों की तादाद में अंडे निषेचित होते हैं, जिनसे मछलियों के बच्चे बाहर निकल आते हैं, जो समय के साथ अपनी शारीरिक वृद्धि करते रहते हैं। इन्हें मत्स्य बीज ( हैचलिंग्स, स्पान, फ्राई व फिंगरलिंग्स) कहा जाता है।

मत्स्य पालन और समुद्री धरण कैसे सम्बंधित है?

इसे सुनेंरोकेंसामुद्रिक मत्स्य-क्षेत्र में, अनियंत्रित मछली पकड़ने की क्षमता के फलस्वरूप तटीय संसाधनों का अत्यधिक दोहन किया जाना अनुभव किया गया है। जबकि मैदानी जल की अनुमानित क्षमता उत्पादन में वृद्धि के लिए अवसर उपलब्ध कराती है, मछुआरों के बेडे की क्षमता गहरे समुद्रीय संसाधनों का दोहन करने के लिए सीमित है।

मत्स्य पालन में भारत का विश्व में कौन सा स्थान है?

इसे सुनेंरोकेंभारत वैश्विक मछली उत्पादन में लगभग 7.7 प्रतिशत योगदान देता है और देश मछली उत्पादों के वैश्विक निर्यात में चौथे स्थान पर है।

मछलियों को चावल खिलाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसी मान्‍यता है कि मछलियों को रोजाना दाना डालने से बुरे ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं। मछलियों को खिलाना और उनकी देखभाल करना वास्‍तु में भी बेहद शुभ माना जाता है और ऐसा करने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

खाने में सबसे अच्छा मछली कौन सा है?

इन 8 मछलियों का सेवन करना सेहत के लिए होता बेहद फायदेमंद

  • Salmon. सबसे लोकप्रिय मछलियों में से एक हैं सैल्मन मछली।
  • Trout. अगर आप ज्यादा फैट से भरपूर वाली मछली का सेवन नहीं करना चाहते।
  • Tuna. टूना मछली एक बड़ी मछली के साथ एक लोकप्रिय मछली भी है।
  • Pollock. पोलक मछली कम वसा और ज्यादा प्रोटीन के लिए जानी जाती है।

मछली का मुख्य भोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमछलियों का मुख्य भोजन प्लवक (प्लांकटन ) है जिनकी मात्रा बनाये रखने के लिए उर्वरक का प्रयोग अनिवार्य है।

मछली को आटा खिलाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंऐसा कहा जाता है मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से पुराने संपत्ति पुन हासिल करने के योग बनते हैं। इसके साथ ही धन का आगमन के योग भी बनते हैं। अपने समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक दूसरे के दुश्मन बने हुए हैं। यह दुश्मन उनका कोई भी अच्छा काम होने नहीं देते हैं और हमेशा बाधा, परेशानी डालने की चेष्टा करते हैं।

एक कांटे वाली मछली कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें”बाम” यह मछली काफी लंबी, सांप जैसी दिखती है। यह “ईल” की भारतीय प्रजाति है। उपरोक्त मछलियों मे रीढ की हड्डी व उससे ही जुडी कुछ अन्य हड्डियां होती हैं। ये ही एक कांटे वाली मछलियां कहलाती हैं।

कौन सी मछली खाने से नुकसान होता है?

इसे सुनेंरोकेंछोटी मछलियों में, डीडीई नामक एक विषाक्त पदार्थ पाया जाता है जो मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है. जब हम इन मछलियों को खाते हैं, तब यह पदार्थ हमारे लिवर में जमा हो जाता है और मोटापे को बढ़ाता है जिससे मधुमेह का ख़तरा बढ़ जाता है.

मछलियों को आटे की गोली खिलाने से क्या होता है?

मछली का आटा कैसे बनाया जाता है?

शीतकालीन मछली पकड़ने के लिए आटा तैयार करने के लिए, कंटेनर में गर्म दूध डालें। फिर इसमें एक चुटकी नमक और चीनी मिलाएं। फिर धीरे-धीरे आटे की एक छोटी मात्रा को कंटेनर में डालें।…सर्दियों में मछली पकड़ने के लिए अपना आटा कैसे बनाएं – सर्दियों में मछली पकड़ने के लिए चारा का नुस्खा

  1. चीनी;
  2. दूध (1/3 कप);
  3. नमक;
  4. गेहूं का आटा);
  5. लहसुन।

चींटियों को आटा डालने से क्या लाभ मिलता है?

चींटियों को भोजन खिलाने के लाभ

  • * चींटी को आटा खिलाने से बुरे बंधन से मनुष्य को मुक्ति मिलती है।
  • * चींटियों को आटा खिलाने से व्यक्ति के ऊपर आने वाला संकट टल जाता है या फिर कम हो जाता है।
  • * कर्ज से परेशान व्यक्ति को शनिवार के दिन चींटी को आटा खिलाने से कर्ज से मुक्ति के द्वार खुल जाते हैं।

एक एकड़ तालाब में खाद की आवश्यकता

खाद का नामखाद की मात्रा
चूना 200 किलो प्रतिवर्ष
चूरिया 150 किलो प्रतिवर्ष
सिंगल सुपर फास्फेट 150 किलो प्रतिवर्ष
म्यूरेट और पोटाश 25 किलो प्रतिवर्ष

मछलियों को खाने में क्या पसंद है?

मछलियां उबले तथा फ्रिज में जमें हुए दोनों प्रकार के चावलों को खूब पसंद करती हैं। यही नहीं आपको तो यह जान कर भी आशचर्य होगा कि उन्‍हें पास्‍ता तक अच्‍छा लगता है। इसलिए अगली बार अगर आप पास्‍ता या चावल पका रहे हों, तो कुछ दाने मछली के टैंक में डालना बिल्‍कुल मत भूलियेगा। मटर मछलियों के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार है।

मछली को कौन सा दाना डालना चाहिए?

मछलियों को रोजाना सुबह दाने डालना बहुत शुभ माना जाता है। मछलियों को गुरु ग्रह से जोड़कर देखा जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि मछलियों को रोजाना दाना डालने से बुरे ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं।

मछली को क्या खिलाने से जल्दी बढ़ता है?

फिशलिव को चारे में मिला कर देने से मछलियों का लीवर ठीक रहता है और उनकी ग्रोथ भी बहुत तेजी से होती है।

मछलियों को सबसे ज्यादा क्या खाना पसंद है?

मत्स्य पालन में मछली के लिए पोषक तत्व या तो जलजीव जैसे प्लवक जीवाणु, कीट तथा अन्य मछलियों से अथवा जल में उपस्थित कार्बनिक पदार्थों और कृत्रिम आहार के प्रयोग द्वारा आता है। जलीय वातावरण में उत्पादित पोषक तत्वों को प्राकृतिक स्रोत तथा आहार में उपस्थित पोषक तत्वों को बनावटी स्रोत के रूप में परिभाषित किया जाता है ।