झूठ बोलने वाले को क्या करना चाहिए? - jhooth bolane vaale ko kya karana chaahie?

झूठ बोलने वाले को क्या करना चाहिए? - jhooth bolane vaale ko kya karana chaahie?

Show

हर गलती पर बच्चे को सजा न दें-Image/canva

बचपन में बच्चे आसानी से झूठ बोलने जैसी बुरी आदतों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में पैरेंट्स को पता भी नहीं चल पाता है कि कब झूठ बोलने वाले मासूम बच्चे झूठ बोलने में माहिर हो जाते हैं. इसलिए बचपन से ही बच्चों को सच बोलने की सीख देना बहुत जरूरी है. हालांकि, बच्चों की झूठ बोलने की आदत पर उन्हें फटकार लगाकर सच बोलने के लिए प्रेरित करना भी नामुमकिन है. ऐसे में पैरेंट्स झूठ बोलने की वजह का पता लगाकर बच्चों की इस आदत को आसानी से छुड़वा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : June 10, 2022, 07:24 IST

Parenting Tips: बच्चों का बचपन काफी मासूम होता है. ऐसे में बच्चे अच्छे-बुरे का फर्क नहीं ही समझ पाते हैं. यही कारण है कि कई बच्चे जाने-अंजाने कुछ बुरी आदतों (Bad habits) के भी शिकार हो जाते हैं. झूठ बोलना भी ऐसी ही एक आदत है. बच्चे अक्सर अपनी गलतियों को छिपाने के लिए माता-पिता से झूठ बोलना शुरू कर देते हैं. ऐसे में पैरेंट्स अगर चाहें, तो कुछ तरीकों की मदद से बच्चों की इस बुरी आदत को चुटकियों में छुड़वा सकते हैं.

बेशक बचपन में बच्चों को उतनी चालाकी से झूठ बोलना नहीं आता है और माता-पिता बच्चों के सफेद झूठ को झट से पकड़ लेते हैं. लेकिन बड़े होने के साथ-साथ बच्चों की ये आदत उनकी बुरी आदतों में शुमार होने लगती है. इसलिए बचपन में ही बच्चों की झूठ बोलने की आदत छुड़वाना पैरेंट्स के लिए जरूरी हो जाता है. ऐसे में ये टिप्स फॉलो कर आप बच्चों की इस आदत को आसानी से खत्म कर सकते हैं.

कैसे खत्म छुड़वाएं बच्चे की झूठ बोलने की आदत?

बच्चों के सामने उदहारण सेट करें

बचपन में बच्चे अच्छी और बुरी ज्यादातर आदतों को पैरेंट्स से ही कॉपी करते हैं. ऐसे में आप बच्चों के रोल मॉडल बन सकते हैं. इसके लिए बच्चों के सामने झूठ ना बोलने की कोशिश करें और बच्चों को भी सच बोलने की सीख दें.

ये भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में ऐसे करें छोटे बच्चों की देखभाल, नहीं पड़ेगा गर्मी का बुरा असर

हर गलती पर ना दें सजा

पैरेंट्स अक्सर बच्चों की हर छोटी-बड़ी गलती को सुधारने के लिए उन्हें सजा देना बेहतर समझते हैं. मगर, इससे बच्चों में डर पैदा हो जाता है और बच्चे अक्सर अपनी गलतियों को छुपाने के लिए झूठ बोलना शुरू कर देते हैं. साथ ही बच्चों का कोई झूठ पकड़ा जाने पर उन्हें सजा देने के बजाए झूठ बोलने का कारण जानने की कोशिश अवश्य करें.

सच बोलने पर करें सराहना

बच्चे अगर कोई गलती हो जाने पर हिम्मत जुटा कर आपको सब कुछ सच-सच बता रहे हैं, तो सच बोलने के लिए उनकी तारीफ करना ना भूलें. इससे बच्चे भविष्य में भी सच बोलने के लिए प्रोत्साहित होने लगेंगे और वो झूठ बोलना भी कम कर देंगे.

ये भी पढ़ें: गर्मी से बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए पिलाते हैं ड्रिंक्स तो जान लें जरूरी बातें

मुश्किल में साथ दें

बच्चे जब कभी भी आपसे अपनी परेशानी साझा करें, तो उन्हें उनकी गलती पर फटकारने के बजाए उनके साथ बैठ कर समस्या का समाधान खोजने की कोशिश करें. इससे बच्चे हर मुश्किल घड़ी में आपको सब कुछ सच बता कर मदद मांगने में नहीं हिचकिचाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

FIRST PUBLISHED : June 10, 2022, 07:24 IST

झूठ बोलने वाले व्यक्ति का क्या करना चाहिए?

झूठ क्यों नही बोलना चाहिए । जानिए जो झूठ बोलते हैं उनके साथ क्या करते हैं भगवान। श्री अनिरुद्धाचार्य - YouTube.

झूठ बोलने से क्या पाप लगता है?

गरुड़ पुराण में भी है उल्‍लेख गरुड़ पुराण में भी झूठ बोलने को पाप की श्रेणी में रखा गया है और ऐसे लोगों को नर्क में मिलने वाली यातनाओं के बारे में भी बताया गया है. जबकि आज के समय में लोग बात-बात पर झूठ बोलते हैं और ऐसी स्थिति उनकी मौजूदा जिंदगी और मरने के बाद की स्थिति के लिए भी ठीक नहीं है.

झूठ को पकड़ने का तरीका क्या है?

किसी का झूठ कैसे पकड़ें Jhoot Pakadne Ka Tips बातों को कुछ घुमा कर बोलना : झूठ बोलने वाला व्यक्ति सीधे सीधे अपनी बात न बोलकर थोड़ा घुमा फिरा कर या जितना बोलना चाहिएं उससे ज्यादा बोलता है। आप समझने की कोशिश करें की व्यक्ति थोड़ा अधिक जोर देकर आपको बात बता रहा है यानि वो आप पर अपनी बात को थोपने की कोशिश करता है।

झूठ कैसे मारने चाहिए?

1 मिनट में झूठ पकड़ने के 5 रामबाण तरीके । How to Spot A Liar in One Minute | 5 Tricks, Signs of Liar. 4,697,935 views • Nov 13, 2021. 4,697,935 views Nov 13, 2021 How to catch a liar? ... .
1 मिनट में झूठ पकड़ने के 5 रामबाण तरीके । How to Spot A Liar in One Minute | 5 Tricks, Signs of Liar. 4,697,935 views4.6M views..