लड़कों की शादी की सही उम्र क्या है? - ladakon kee shaadee kee sahee umr kya hai?

Relationship Hacks: आपको क्या लगता है कि शादी करने की सही उम्र क्या है? कुछ लोग कहते हैं कि एक लड़के की शादी की सही उम्र 27 वर्ष से 32 वर्ष तक होनी चाहिए और लड़की जब 23 या 25 वर्ष की उम्र पार कर ले तो उसकी शादी के बारे में विचार बना लेना चाहिए. इंडियन सोसायटी में शादी की उम्र को लेकर खास डिस्कशन होता है. ज्यादातर परिवार में लड़के की नौकरी लगते ही उनकी शादी कर देने के प्लान्स बनने लग जाते हैं. लेकिन कुछ यंगस्टर्स ऐसे भी हैं, जो मैरिड लाइफ शुरू करने को उम्र से जोड़कर नहीं देखते. आपको ऐसे कई लड़के मिल जाएंगे जिन्होंने 35 या 40 तक की उम्र पार करने के बाद शादी की और आज वे हैपी मैरिड लाइफ जी रहे हैं. ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर लड़कों के लिए शादी करने की सही उम्र है क्या?

यूएस की University of Utah द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक, ऐसे कपल जो 28-32 की उम्र के बीच शादी कर लेते हैं, वे ज्यादा सफल शादीशुदा जिंदगी जीते हैं। इस ऐज ग्रुप के जोड़ों के बीच का डिवॉर्स रेट भी काफी कम होता है. स्टडी की मानें तो 32 की उम्र पार करने के बाद हर साल के हिसाब से तलाक होने के चांस 5% बढ़ते जाते हैं. वहीं स्टडी में 28 से कम ऐज के कपल्स के भी अलग होने का प्रतिशत ज्यादा बताया गया था. 

क्यों है ये बेस्ट ऐज

यूएस में हुई स्टडी को ध्यान में रखा जाए और उसे इंडियन सिनेरियो से भी जोड़ा जाए, तो भी 28-32 की उम्र शादी के लिए परफेक्ट नजर आती है. इसके पीछे कई कारण हैं. ज्यादातर भारतीय अपनी मास्टर्स तक की पढ़ाई 23 की उम्र तक पूरी कर लेते हैं, जिसके बाद वे नौकरी में लग जाते हैं. लेकिन नौकरी लगते ही शादी के बंधन में बंध जाना कपल पर डबल प्रेशर डालता है, कैसे चलिए जानते हैं.

शादी के बाद कई बदलाव आते हैं जीवन में उन बदलावों के लिए आप शारीरिक और मानसिक रूप तैयार हैं या नहीं, एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए यह बात भी मायने रखती है. 28 -32 की ऐज ग्रुप में आते ही आपका शरीर नये बदलावों के लिए तैयार हो जाता है .

ये भी पढ़ें-

Relationship Hacks: एक गलती ने तबाह कर दी Hrithik Roshan और Sussanne Khan की जिंदगी, कहीं आप तो नहीं कर रहें यह गलती

Relationship Hacks: ब्रेकअप के बाद हर लड़की जरूर करती है ये काम, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं, जानें

हर लड़की/लड़के के सामने ये सवाल जरूर आता है,‘शादी कब कर रही/रहे हो?’ आपसे भी किसी ने जरूर पूछा होगा. शादी से संबंधि‍त एक हालिया अध्ययन रिपोर्ट में इसका जवाब मिल गया है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि शादी के लिए 29 की उम्र परफेक्ट एज है. आइये जानते हैं कि आखि‍र 29 की ही उम्र क्यों है शादी की उम्र...

शादी के लिए तैयार
खासकर लड़कियों के लिए करियर और शादी का सवाल और भी अहम हो जाता है। शानदार करियर बनाने की तमन्ना हर किसी की हो सकती है, लेकिन परिवार को पारंपरिक रूप से एक महिला की ही जिम्मेदारी मानी जाती है. ऐसे में जब तक वह मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार नहीं होगी, वह पूरे परिवार को संभाल नहीं सकती.  

'डियर जिंदगी' से सीखें ब्रेकअप के बाद लाइफ मैनेज करने के 5 तरीके

पसंद नापसंद
इस उम्र तक आप में यह समझ विकसित हो जाती है कि किसी लड़के में आपको क्या पसंद है और क्या नहीं. आप सोच समझकर अपने लिए सही लड़के का चुनाव कर पाती हैं और रिश्ता टूटने की आशंका नहीं रहती.

शारीरिक रूप से रहते हैं तैयार
शादी बाद कई बदलाव आते हैं जीवन में. उन बदलावों के लिए आप शारीरिक और मानसिक रूप तैयार हैं या नहीं, एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए यह बात भी मायने रखती है. 29 की एज ग्रुप में आते ही आपका शरीर नये बदलावों के लिए तैयार हो जाता है. आप मां बनने के लिए भी पूरी तरह तैयार होती हैं.

अपना हो घर
अब लड़कों और लड़कियों को 24 से 25 साल में नौकरी मिल जाती है. 29 की एज तक पहुंचते-पहुंचते वो अपना छोटा या बड़ा घर बुक कर लेते हैं. यानी इस उम्र में वो अपनी गृहस्ती शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाते हैं.

युवराज के लिए आसान नहीं था हेजल का प्यार पाना

करियर
करियर के शुरुआती पांच साल कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. अगर आपकी 24 साल की उम्र में नौकरी लग गई है तो कम से कम पांच साल अपनी नौकरी को दें. 29 की एज तक आते-आते अपने काम पर आपकी पकड़ बढ़ जाएगी और आप आसानी से अपना परिवार शुरू कर सकते हैं.

पार्टनर में दिखें ये 5 बातें तो रिश्ते से हट जाएं पीछे

खुद को जानते हैं बेहतर
नौकरी में आने के बाद आप अपनी प्राथमिकताओं को समझने लगते हैं. अपने पैशन को जानने लगते हैं. 28 की दहलीज पार करते ही हर दिन की परिस्थि‍तियों को आप बेहतर समझ पाते हैं. कुछ लोग 20 की उम्र में शादी कर तो लेते हैं पर 30 की दहलीज पार करते ही यह समझ जाते हैं कि इसका कोई लाभ नहीं हुआ. ऐसी शादियों में आगे चलकर कड़वाहट भी रहने लगती है.

एज गैप
शादी के लिए 29 सही उम्र इस लिहाज से भी है कि पति और पत्नी के बीच एज गैप ज्यादा नहीं होता. दोनों मैच्योर होते हैं और बात-बात में लड़ने की बजाय समझदारी से काम लेते हैं.

इंडियन सोसायटी में शादी की उम्र को लेकर खास डिस्कशन होता है। ज्यादातर परिवार में लड़के की नौकरी लगते ही उनकी शादी कर देने के प्लान्स बनने लग जाते हैं। लेकिन कुछ यंगस्टर्स ऐसे भी हैं, जो मैरिड लाइफ शुरू करने को उम्र से जोड़कर नहीं देखते। आपको ऐसे कई लड़के मिल जाएंगे जिन्होंने 35 या 40 तक की उम्र पार करने के बाद शादी की और आज वे हैपी मैरिड लाइफ जी रहे हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर लड़कों के लिए शादी करने की सही उम्र है क्या?

स्टडी की मानें तो...

लड़कों की शादी की सही उम्र क्या है? - ladakon kee shaadee kee sahee umr kya hai?

यूएस की University of Utah द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक, ऐसे कपल जो 28-32 की उम्र के बीच शादी कर लेते हैं, वे ज्यादा सफल शादीशुदा जिंदगी जीते हैं। इस ऐज ग्रुप के जोड़ों के बीच का डिवॉर्स रेट भी काफी कम होता है। स्टडी की मानें तो 32 की उम्र पार करने के बाद हर साल के हिसाब से तलाक होने के चांस 5% बढ़ते जाते हैं। वहीं स्टडी में 28 से कम ऐज के कपल्स के भी अलग होने का प्रतिशत ज्यादा बताया गया था।

क्यों है ये बेस्ट ऐज

लड़कों की शादी की सही उम्र क्या है? - ladakon kee shaadee kee sahee umr kya hai?

यूएस में हुई स्टडी को ध्यान में रखा जाए और उसे इंडियन सिनेरियो से भी जोड़ा जाए, तो भी 28-32 की उम्र शादी के लिए परफेक्ट नजर आती है। इसके पीछे कई कारण हैं। ज्यादातर भारतीय अपनी मास्टर्स तक की पढ़ाई 23 की उम्र तक पूरी कर लेते हैं, जिसके बाद वे नौकरी में लग जाते हैं। लेकिन नौकरी लगते ही शादी के बंधन में बंध जाना कपल पर डबल प्रेशर डालता है। कैसे चलिए जानते हैं:

करियर और पर्सनल लाइफ का प्रेशर

लड़कों की शादी की सही उम्र क्या है? - ladakon kee shaadee kee sahee umr kya hai?

इसमें कोई दो राय नहीं कि शादी चाहे अरेंज्ड हो या फिर लव, दोनों ही स्थितियों में कपल को वैवाहिक जीवन जीने में कई अडजस्टमेंट करने पड़ते हैं। यह कपल पर इमोशनल स्ट्रेस डालता है, जिसे कम करने के लिए साथ में समय बिताने से लेकर क्वॉलिटी टॉक काफी जरूरी हो जाती है।

हालांकि, करियर की शुरुआत में जॉब भी ज्यादा टाइम और अटेंशन डिमांड करता है, ऐसे में आमतौर पर पर्सनल लाइफ से ही समझौता किया जाता है। इससे होता यह है कि कुछ महीनों बाद ही कपल के बीच में लड़ाई शुरू हो जाती है, जो कभी भी अलग होने की वजह बन सकती है।

पांच साल का गैप

लड़कों की शादी की सही उम्र क्या है? - ladakon kee shaadee kee sahee umr kya hai?

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की मानें, तो नौकरी शुरू करने के बाद के पांच साल उसमें स्टेबल होने, फ्यूचर के लिए प्लान बनाने और सेविंग जैसी आदतों को डालने में लगते ही हैं। इस स्टेबलिटी के आने पर व्यक्ति फैमिली के पक्ष पर ज्यादा बेहतर तरीके से सोच पाता है और साथ में अपनी लव लाइफ को भी वह इंजॉय कर पाता है। इतने एक्सपीरियंस के बाद उसे प्रफेशनल और पर्सनल लाइफ को मैनेज करना आ जाता है, जो स्ट्रेस को दूर रखने में मदद करता है।

फैमिली लाइफ को शुरू करने की सही ऐज

लड़कों की शादी की सही उम्र क्या है? - ladakon kee shaadee kee sahee umr kya hai?

फैमिली लाइफ को शुरू करने के लिहाज से भी यह सही ऐज मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस ऐज में करियर पीक पर होता है, ऐसे में बच्चों से जुड़े एक्सपेंस मैनेज करने में आसानी होती है। अगर 32 की ऐज में आपका बच्चा होता है, तो उसके 25 की उम्र के हो जाने पर भी आप 57 साल के रहेंगे। यानी तब तक आप फाइनेंशल रूप से स्ट्रॉन्ग बने रहेंगे।

वहीं जब बच्चा 25 का हो जाएगा, तो तब तक उसे जॉब भी मिल जाएगी जो उसे भी फाइनेंशली इंडिपेंडेंट बना देगा। इसका मतलब यह कि आप रिटायरमेंट के बाद की लाइफ को आराम से जी सकेंगे।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

लड़कों की शादी कब करनी चाहिए?

अभी भारत में महिलाओं की शादी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और पुरुषों की 21 वर्ष है। कानून में बदलाव के बाद अब महिला और पुरुष दोनों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष हो जाएगी।

लड़का का शादी कितने साल में होनी चाहिए?

1978 में इस कानून में संसोधन हुआ और लड़कों की शादी की न्यूनतम उम्र 21 और लड़कियों के लिए 18 साल कर दी गई. 2006 में बाल विवाह रोकथाम कानून लाया गया.

शादी से पहले लड़कों को क्या करना चाहिए?

पैसे को लेकर सही समझ होना शादी से पहले आपको पैसों के मामले में व्यवस्थित होना पड़ेगा। भले ही आप अभी पैसा खर्च करने से पहले नहीं सोचते होंगे लेकिन शादी के बाद आपको सोच-समझ कर पैसा खर्च करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं और खर्चों में भी इजाफा हो जाता है।

शादी करने का सही समय क्या है?

खासकर आजकल भागती दौड़ती जिंदगी और करियर की आपाधापी में यह सवाल और भी अहम हो गया है कि शादी की क्या उम्र होनी चाहिए। पारंपरिक हिसाब से देखें तो भारत में 20 से 25 साल की उम्र को शादी के लिए सही समझा जाता है।