3 पर्यावरण की दृष्टि से पशुओं का संरक्षण क्यों आवश्यक है सोना पाठ के आधार पर तर्कपूर्ण उत्तर लिखिए? - 3 paryaavaran kee drshti se pashuon ka sanrakshan kyon aavashyak hai sona paath ke aadhaar par tarkapoorn uttar likhie?

विषयसूची

  • 1 पक्षी हमारे लिए क्यों आवश्यक है?
  • 2 पक्षियों को बचाने के लिए हमें क्या करना चाहिए?
  • 3 पर्यावरण संरक्षण में पक्षियों का क्या योगदान है?
  • 4 यदि पशु पक्षी न होते तो क्या होता पर निबंध?
  • 5 पक्षी क्यों व्यथित हैं?
  • 6 पक्षी की कौनसी अस्थियां पंखों को ऊपर नीचे करने में सहायक होती हैं?

पक्षी हमारे लिए क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंआकाश में उडते हुए ये पक्षी पर्यावरण की सफाई के बहुत बड़े प्राकृतिक साधन हैं। गिद्ध,चीलें,कौए,और इनके अतिरिक्त कई और पशु पक्षी भी हमारे लिए प्रकृति की ऐसी देन हैं जो उनके समस्त कीटों,तथा जीवों तथा प्रदूषण फैलाने वाली वस्तुओं का सफाया करते रहते हैं जो धरती पर मानव जीवन के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं।

पक्षियों को बचाने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

पक्षियों को बचाने के उपाय

  1. अपनी बिल्लियों को अंदर रखें।
  2. पक्षी-अनुकूल कॉफी तक जाग जाओ।
  3. अपने पौधे को मूल पौधों के साथ भरें ताकि पक्षियों की सहायता की जा सके जो देशी पौधों के बीज और जामुन खाने के लिए अनुकूल हैं।
  4. कम मांस खाएं।
  5. झाड़ियों और जमीन के कवर के साथ अपने यार्ड प्राकृतिक का एक अच्छा हिस्सा छोड़ दें।

आपको क्या लगता है पक्षी की इच्छा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्याख्या-पक्षियों की इच्छा है कि चाहे उन्हें रहने के लिए घोंसला न दो, टहनी का आश्रय भी न दो लेकिन ईश्वर ने हमें पंख दिए हैं तो हमारी उड़ान में बाधा न डालो। पक्षी मनुष्य से क्या अनुनय करते हैं? (क) उन्हें मुक्त कर दिया जाए। (ख) उन्हें स्वतंत्र रूप से उड़ने दो, उनकी उड़ान में किसी प्रकार की बाधा न डालो।

पक्षी वायु में आसानी से कैसे उड़ सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपक्षियों में पंख होते हैं जो अग्रपाद के रूपांतरण होते हैं। इनकी हड्डियाँ खोखली तथा फेफड़ों में वायुकोष होते है जो शरीर को हल्का बनाते हैं। इस प्रकार शरीर के हल्केपन तथा पंखों की सहायता से पक्षी हवा में सरलता से उड़ पाते हैं।

पर्यावरण संरक्षण में पक्षियों का क्या योगदान है?

इसे सुनेंरोकेंचील-कौवे अनविष्ट, शव आदि को खाकर सफाई का कार्य करते हैंं। इस प्रकार कुछ पशु-पक्षी इसी तरह पर्यावरण सफाई संतुलन कायम रखने में मदद करते हैं। यदि ये न रहेंगे तो पर्यावरण का संतुलन बिगड़ सकता है। अतः पर्यावरण के संरक्षण के लिये पशु-पक्षियों का संरक्षण अति आवश्यक है।

यदि पशु पक्षी न होते तो क्या होता पर निबंध?

इसे सुनेंरोकेंपालतू पशु जैसे गाय ,भैंस ,बैल,कुत्ता ,घोडा,ऊँठ आदि हमारे मित्र की तरह होते है। अगर ये न हो तो हमारा जीवन बहुत कठिन हो जाएगा। गाय ,भैंस बकरी आदि दुधारू पशुओं से दूध मिलता है जिससे कई अन्य उत्पाद बनाये जाते है। अगर ये न हो तो हमें पौष्टिक भोजन नहीं मिलेगा।

पक्षी अपने उड़ने के अधिकार को बचाने के लिए क्या क्या देने को तैयार हैं वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंपक्षी ऊँची उड़ान के लिए अपना घोंसला, डाली का सहारा आदि सब कुछ न्योछावर करने को तैयार हैं। उनका मानना है। कि ईश्वर ने उन्हें सुंदर पंख दिए हैं इसलिए उनकी उड़ान में कोई बाधक न बनें।

पक्षियों से रहित वातावरण में अनेक समस्याएं उत्पन्न हो सकती है इन समस्याओं से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअतः आवश्यक है कि मनुष्य जागरूक हो जाए और पक्षियों के संरक्षण के लिए अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें। पक्षियों के लिए जलाशयों के साथ-साथ बाग-बगीचों का भी निर्माण करवाएँ। पक्षियों को पिंजरों में बंदी बना करके नहीं रखना चाहिए। अन्य समस्याओं के बारे में छात्र स्वयं सोचे और विचार-विमर्श करें।

पक्षी क्यों व्यथित हैं?

इसे सुनेंरोकेंक्योंकि वे बंधन में हैं। क्योंकि वे आसमान की ऊँचाइयाँ छूने में असमर्थ हैं। क्योंकि वे अनार के दानों रूपी तारों को चुगने में असमर्थ हैं।

पक्षी की कौनसी अस्थियां पंखों को ऊपर नीचे करने में सहायक होती हैं?

इसे सुनेंरोकेंइन पेशियों से पंख में गति होती है और चिड़ियों को उड़ने के लिए शक्ति मिलती हैं। इन पेशियों के अति विकसित होने के कारण ही चिड़ियाँ उड़ने में थकतीं नहीं। उड़ान का प्रक्रम (Mechanism of Flight)  पक्षी पंखों के बलशाली न्याघात के कारण उड़ता है। न्याघात में जब पंख ऊपर से नीचे की ओर आता है तो हवा पर दबाव बढ़ जाता है।

पंछी कैसे उड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंतो फिर पक्षी आखिर पंखों से उड़ते कैसे हैं जब पक्षी हवा में उड़ते हैं तो हवा उनके फैले पंखों के ऊपर और नीचे दोनों से तो गुजरती है, लेकिन दोनों की गति में अंतर आ जाता है. पंखों की बनावट ऐसी होती है कि पंखो के ऊपर हवा की गति पंखों के नीचे की गति के मुकाबले हमेशा ही ज्यादा होती है.

पर्यावरण की दृष्टि से पशुओं का संरक्षण क्यों आवश्यक है सोना पाठ के आधार पर तर्कपूर्ण उत्तर लिखिए?

Next is introduction of 10,000 and 1,00,000 followed by revisiting the place value.

पर्यावरण की दृष्टि से पशु पक्षियों का संरक्षण क्यों आवश्यक है?

मसलन यह सवाल कि हम “पर्यावरण' किसे मानते हैं, यह महत्वपूर्ण है। क्या यह मात्र आस-पास के पेड़-पौधे और जीव-जन्तुओं के लिए उपयोग होगा या यह इससे बढ़कर कुछ और भी है। हम यह जानते हैं कि बच्चा बहुत जानता है । वह लगातार उनके बारे में और सीखता रहता है।

पर्यावरण के संरक्षण में पक्षियों का क्या योगदान होता है?

पक्षी हमारे पर्यावरण का अभिन्न हिस्सा हैं। आज पक्षियों व वन्य प्राणियों को संरक्षित रखना पूरे विश्व के लिए अनिवार्य है । इनका संरक्षण भारतीय परंपरा का अभिन्न हिस्सा रहा है ।

पर्यावरण में पक्षियों का क्या महत्व है?

संगीता राजगीर, मोहम्मद खालिक, राम सलाम, विजय राय, एनके ध्रुव ने बच्चों को बताया कि पक्षी पर्यावरण के प्रमुख घटक होते हैं। पशु-पक्षी बीज फैलाने का काम करते हैं। पक्षियों के बीट में यूरिया होता है जो खाद का काम करता है। पक्षियों के विनाश से उनकी प्रजातियां विलुप्त हो रही हैं।