यौवनारंभ के समय लड़की में कौन से परिवर्तन दिखाई देते हैं? - yauvanaarambh ke samay ladakee mein kaun se parivartan dikhaee dete hain?

Q.10: यौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन-से परिवर्तन दिखाई देते हैं?

उत्तर : (i) शरीर के कुछ नए भागों जैसे काँख और जाँघों के मध्य जननांगी क्षेत्र में बाल गुच्छ निकल आते हैं।

(ii) हाथ, पैर पर महीन रोम आ जाते हैं।

(iii) त्वचा तैलीय हो जाती है। कभी-कभी मुहाँसे निकल आते हैं।

(iv) वक्ष के आकार में वृद्धि होने लगती है।

(v) स्तनाग्र की त्वचा का रंग गहरा भूरा होने लगता है।

(vi) रजोधर्म होने लगता है।

(vii) अंडाशय में अंड परिपक्व होने लगते हैं।

(viii) ध्वनि सुरीली हो जाती है।

(ix) विपरीत लिंग की ओर आकर्षण होने लगता है।

यौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन-से परिवर्तन दिखाई देते हैं?


(i) शरीर के कुछ नए भागों जैसे काँख और जाँघों के मध्य जननांगी क्षेत्र में बाल गुच्छ निकल आते हैं।
(ii) हाथ, पैर पर महीन रोम आ जाते हैं।
(iii) त्वचा तैलीय हो जाती है। कभी-कभी मुहाँसे निकल आते हैं।
(iv) वक्ष के आकार में वृद्धि होने लगती है।
(v) स्तनाग्र की त्वचा का रंग गहरा भूरा होने लगता है।
(vi) रजोधर्म होने लगता है।
(vii) अंडाशय में अंड परिपक्व होने लगते हैं।
(viii) ध्वनि सुरीली हो जाती है।
(ix) विपरीत लिंग की ओर आकर्षण होने लगता है।

407 Views


डी.एन.ए. प्रतिकृति का प्रजनन में क्या महत्त्व है?


डी.एन.ए. स्पशीज़ प्रजनन के लिए महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह स्पीशीज़ के लक्षणों को बनाए रखती है। जीव इन लक्षणों/गुणों का उपयोग किसी विशेष आवास स्थल में कर सकता है। इसके अतिरिक्त यह जीवन के स्वरूप को बनाए रखती है।

1729 Views


बीजाणु दवरा जनन से जीव किस प्रकार लाभान्वित होता है?


बीजाणु वृद्धि करके राइजोपस के नए जीव उतपन्न करते हैं। बीजाणु के चारों ओर एक मोटी भित्ति होती है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में उसकी रक्षा करती है। इनमें उतपन बीजाणुओं की संख्या अधिक होती है इसलिए उनके बचने की संभावना ज्यादा होती है। वे सरलता से विपरीत परिस्थितियों में पाए जा सकते हैं। नम सतह के संपर्क में आने पर वे वृद्धि करने लगते हैं।

787 Views


द्विखंडन बहुखंडन से किस प्रकार भिन्न है?

938 Views


जीवों में विभिन्नता स्पीशीज़ के लिए तो लाभदायक है परंतु व्यष्टि के लिए आवश्यक नहीं है, क्यों?


जीवों पर परितंत्र के साथं पर निकेत का सीधा प्रभाव पड़ता है। किसी प्रजाति की समष्टि के स्थायित्व का संबंध जनन से है। जब निकेत में ऐसे परिवर्तन आ जाते हैं जो जीवों के नियंत्रण से बाहर होते हैं जो उग्र परिवर्तन दिखाई देते हैं। इसके परिणामस्वरूप समष्टि का समूल विनाश संभव होता है। यदि समष्टि के जीवों में कुछ विभिन्नता होगी तो उनके जीवित रहने की कुछ संभावना है। वैश्विक ऊष्मीकरण के कारण यदि जल का ताप अधिक बढ़ जाए तो शीतोष्ण जल में पाए जाने वाले जीवाणुओं का नाश हो जाएगा पर गर्मी को सहन कर सकने वाले जीवाणु जीवित रहेंगे और वृद्धि करेंगे। इसलिए विभिन्नताएँ स्पीशीज़ की उत्तर जीविता बनाए रखने में उपयोगी हैं। विभिन्नता स्पीशीज़ के लिए तो लाभदायक है पर व्यष्टि के लिए यह आवश्यक नहीं है।

509 Views


क्या आप कुछ कारण सोच सकते हैं जिससे पता चलता हो कि जटिल संरचना वाले जीव पुनरुदभवन द्वारा नई संतति उतपन्न नहीं कर सकते?


जटिल संरचना वाले जीवों में जनन भी जटिल होता है। पुनरुदभवन एक प्रकार से परिवर्धन है जिसमें  जीव के गुणों में अंतर नहीं आता। यह जनन के समान नहीं है। जटिल संरचना वाले जीव पुनरदभवन के द्वारा किसी भी भाग को काट कर सामान्यत: वैसा जीव उतपन्न नहीं कर सकते। क्योंकि उन का शरीर अंगों और अंग तंत्रों में विभाजित होता है।

430 Views


विषयसूची

  • 1 यौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन से परिवर्तन दिखाई देते हैं?
  • 2 लड़की का जवानी कब चढ़ता है?
  • 3 युवावस्था की उम्र क्या है?
  • 4 लड़कियों में यौवन की पहली घटना कौन सी होती है?
  • 5 यौवनावस्था के प्रारंभ में बालकों में कौन कौन से परिवर्तन होते हैं लिखिए?

यौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन से परिवर्तन दिखाई देते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन-से परिवर्तन दिखाई देते हैं? (i) शरीर के कुछ नए भागों जैसे काँख और जाँघों के मध्य जननांगी क्षेत्र में बाल गुच्छ निकल आते हैं। (ii) हाथ, पैर पर महीन रोम आ जाते हैं। (iii) त्वचा तैलीय हो जाती है।

लड़का जवान कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंलड़का जवान कैसे होता है? » Ladka Jawaan Kaise Hota Hai – Download the Vokal App.

लड़की का जवानी कब चढ़ता है?

इसे सुनेंरोकेंजवानी आते आते लड़कियों बहुत बदलाब आते है। जिन्हे आप भी और लड़की खुद भी महसूस कर सकती है। शारीरक बदलाब – लड़कियों जैसे ही 13 बर्ष की आयु पूरी करती है। उसी समय उनके शारीरक बदलाब देखने को मिलते है।

यौवनारंभ की उम्र क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंलड़कियों में 12-14 वर्ष, लड़कों में 13-15 वर्ष को उम्र । यौवनारंभ की उम्र क्या होती है?

युवावस्था की उम्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयद्यपि सामान्य उम्र की एक विस्तृत सीमा है, तथापि लड़कियों में युवावस्था 10 वर्ष तथा लड़कों में 12 वर्ष की उम्र में शुरू होती है। आम तौर पर 15-17 वर्ष की उम्र तक लड़कियों की युवावस्था समाप्त हो जाती है, जबकि लडकों का युवावस्था काल 16-18 वर्ष की उम्र में ख़त्म होता है।

यौवनारंभ क्या है इस समय होने वाले परिवर्तन भी बताओ?

इसे सुनेंरोकेंयौवनारम्भ के समय लड़को के कंधे फैल कर चौड़े हो जाते है जबकि लड़कों मे कमर का निचला भाग चौड़ा हो जाता है। लड़कों की शारीरिक पेशियाँ लड़कियों की अपेक्षा सुस्पष्ट और गठी दिखाई देती है। (iv) स्वर में परिवर्तन- यौवनारम्भ के समय लड़कों की आवाज लड़कियों की आवाज से भारी हो जाती है।

लड़कियों में यौवन की पहली घटना कौन सी होती है?

इसे सुनेंरोकेंज्यादातर लड़कियों में 8-14 साल की उम्र में प्यूबर्टी शुरू होती है, जिसकी औसत आयु 11 है। लड़कियों में लड़कों की तुलना में अधिक तेजी से विकास होता है। ज्यादातर लड़कियाँ प्यूबर्टी की शुरुआत के चार साल के भीतर ही पूर्ण यौन परिपक्वता (sexual maturity) तक पहुंच जाती हैं।

महिला में युवावस्था का पहला संकेत क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंआम तौर पर स्तनों का विकास युवावस्था की शुरुआत का पहला संकेत होता है। जघन और काँख के बाल बढ़ने लगेंगे। उसका ऋतुचक्र शुरू हो जाएगा।

यौवनावस्था के प्रारंभ में बालकों में कौन कौन से परिवर्तन होते हैं लिखिए?

1 Answer

  • शरीर की सुडौलता – शरीर अधिक मजबूत, मांसपेशीयुक्त, सुडौल, अधिक शक्तिशाली होने लगता है; कन्धे अधिक चौड़े हो जाते हैं तथा वृद्धि के कारण लम्बाई बढ़ने लगती है।
  • शरीर पर बाल – चेहरे पर मूंछ और बाद में दाढ़ी के बाल निकलने लगते हैं, वृषण कोषों आदि पर तथा उनके आस-पास बाल निकल आते हैं।

यौवन के समय लड़कियों में क्या परिवर्तन देखे जाते हैं?

यौवन की शुरुआत में, लड़की का शरीर अधिक आनुपातिक हो जाता है और आदर्श ऊंचाई और वजन मिलता है। इसलिए, उसके शरीर के विभिन्न अंगों जैसे हाथों और पैरों के आकार और आकृतियों में परिवर्तन होंगे, ऊंचाई बढ़ जाएगी।

यौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन कौन से परिवर्तन दिखाई देते हैं?

यौवनारंभ के समय लड़कियों में कौन-से परिवर्तन दिखाई देते हैं? (i) शरीर के कुछ नए भागों जैसे काँख और जाँघों के मध्य जननांगी क्षेत्र में बाल गुच्छ निकल आते हैं। (ii) हाथ, पैर पर महीन रोम आ जाते हैं। (iii) त्वचा तैलीय हो जाती है।

लड़कियों में यौवन की पहली घटना कौन सी होती है?

युवावस्था शारीरिक परिवर्तनों की प्रक्रिया है जिसके द्वारा बच्चे का शरीर प्रजनन क्षमता से युक्त वयस्क के शरीर में बदल जाता है। युवावस्था मस्तिष्क द्वारा यौन अंगों (अंडाशय तथा वृषण) को हार्मोन संकेत भेजे जाने से शुरू होती है।

यौवनारंभ के समय लड़कों में कौन से परिवर्तन दिखाई देते हैं?

यौवनारम्भ के समय लड़को के कंधे फैल कर चौड़े हो जाते है जबकि लड़कों मे कमर का निचला भाग चौड़ा हो जाता है। लड़कों की शारीरिक पेशियाँ लड़कियों की अपेक्षा सुस्पष्ट और गठी दिखाई देती है। (iv) स्वर में परिवर्तन- यौवनारम्भ के समय लड़कों की आवाज लड़कियों की आवाज से भारी हो जाती है।