लेटर को और क्या बोलते हैं? - letar ko aur kya bolate hain?

विषयसूची

  • 1 हिंदी में लेटर को क्या बोलते हैं?
  • 2 डाउन टू लेटर का मतलब क्या होता है?
  • 3 अक्षर शब्दों और वाक्य का अर्थ क्या होता है
  • 4 शब्द और अक्षर में क्या फर्क है?
  • 5 वाक्य में एक अक्षर वाला कौन सा शब्द है?
  • 6 क्या सीता पत्र लिखती है?
  • 7 अक्षर किसे कहते हैं इसके कितने भेद हैं?
  • 8 अक्षर शब्द और वाक्य का अर्थ क्या है?
  • 9 लेटर बाई लेटर का मतलब क्या होता है?
  • 10 उनके अर्थ और वाक्यों के साथ 20 मुहावरों?
  • 11 अक्षरों से किसका निर्माण हुआ?
  • 12 अक्षर या वर्णो सें क्या बनते?

हिंदी में लेटर को क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकें- 1. चिट्ठी; पत्र 2. अक्षर।

डाउन टू लेटर का मतलब क्या होता है?

यदि आप कहते हैं कि कोई व्यक्ति पत्र के निर्देशों का पालन करता है, तो आपका मतलब है कि वे वही करते हैं जो उन्हें करने के लिए कहा जाता है, हर विवरण पर बहुत ध्यान देते हैं । उसने पत्र के लिए उसके निर्देशों का पालन किया। समानार्थी: ठीक, सख्ती से, अक्षरशः, बिल्कुल अक्षर के अधिक समानार्थी।

अक्षर शब्दों और वाक्य का अर्थ क्या होता है

व्याख्या: अक्षर किसी भाषा का सबसे छोटा भाग होता है जो शब्दों को बनाने के लिए समूहित होता है और शब्द अक्षरों के समूह होते हैं जो एक विशेष अर्थ व्यक्त करते हैं और वाक्य उन शब्दों से बना होता है जिनके द्वारा हम अपनी भावनाओं और भावनाओं आदि को व्यक्त करते हैं।

लेटर को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

1: एक प्रतीक जो आमतौर पर लिखित या मुद्रित होता है जो एक भाषण ध्वनि का प्रतिनिधित्व करता है और एक वर्णमाला की एक इकाई का गठन करता है । 2a: किसी व्यक्ति या संगठन को संबोधित एक प्रत्यक्ष या व्यक्तिगत लिखित या मुद्रित संदेश। बी: एक लिखित संचार जिसमें अनुदान होता है – आमतौर पर बहुवचन में उपयोग किया जाता है।

लेटर हेड का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंलेटरहेड Meaning in Hindi – लेटरहेड का मतलब हिंदी में लेटरहेड इंग्लिश [संज्ञा पुल्लिंग] पत्र लिखने के लिए प्रयुक्त होने वाला वह कोरा कागज़ जिसपर प्रेषक का नाम या पता लिखा होता है।

शब्द और अक्षर में क्या फर्क है?

इसे सुनेंरोकेंअक्षर या वर्ण उस छोटी से छोटी ध्वनी को कहते हैं जिसके और टुकड़े न किए जा सकें । सार्थक अक्षर या वर्ण समूह शब्द कहलाता है । अर्थात अक्षरों का ऐसा समूह जिसका कुछ अर्थ हो शब्द कहलाता है।

वाक्य में एक अक्षर वाला कौन सा शब्द है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे शब्दों के विभिन्न अर्थों का अंतर अनेकार्थी शब्द का वाक्य में प्रयोग होने पर ही स्पष्ट हो पाता है। अक्षर –रोमिल की लिखाई इतनी सुन्दर है की एक-एक अक्षर मोती जैसा लिखता है।

क्या सीता पत्र लिखती है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर 3 – अकर्मक क्रिया में कर्म नहीं पाया जाता है जबकि सकर्मक क्रिया में कर्म पाया जाता है। उदा०- पक्षी उड़ रहे हैं । सीता पत्र लिख रही है ।

क्या वह पत्र लिखता है?

मैं लगभग हर रोज़ खत लिखता हूं।…Translation of «वह पत्र लिखता है» in English language: «He writes letters»

वह:She
पत्र: Letters
लिखता: Writes
है: Is

अक्षर या वर्णो सें क्या बनते है?

इसे सुनेंरोकेंभाषा के वैज्ञानिक अध्ययन ने अक्षर को अंग्रेजी ‘सिलेबल’ का अर्थ प्रदान कर दिया है, जिसमें स्वर, स्वर तथा व्यंजन, अनुस्वार सहित स्वर या व्यंजन ध्वनियाँ सम्मिलित मानी जाती हैं। एक ही आघात या बल में बोली जाने वाली ध्वनि या ध्वनि समुदाय की इकाई को अक्षर कहा जाता है।

अक्षर किसे कहते हैं इसके कितने भेद हैं?

इसे सुनेंरोकेंअक्षर शब्द, एक तत्सम शब्द है अर्थात मूल रूप से यह संस्कृत भाषा का एक शब्द है। यह दो शब्दांशों से मिल कर बना है – अ (धातु का उपसर्ग) + क्षर (नष्ट होना)। अतः इसका शाब्दिक अर्थ है – अनश्वर या जिसे नष्ट न किया जा सके। अक्षर एक अनेकर्थी शब्द है, अतः इसके भिन्न अर्थ भी हैं।

अक्षर शब्द और वाक्य का अर्थ क्या है?

उत्तर: अक्षरों का वह समूह जो पूर्ण अर्थ देता हो, शब्द कहलाता है जबकि शब्दों का वह समूह जो पूर्ण अर्थ देता हो, वाक्य कहलाता है । व्याख्या: उदाहरण के लिए: यदि हम चार अक्षरों G+O+O+D को मिलाते हैं जो कुछ सही समझ में आता है।

लेटर बाई लेटर का मतलब क्या होता है?

: पत्र भेज और प्राप्त करके हमने पत्र द्वारा एक दूसरे के साथ संवाद किया। एक रिश्ता जो अक्षर से शुरू हुआ।

जिसे अक्षरों के सही क्रम का उपयोग करके शब्द लिखने का उचित तरीका के रूप में परिभाषित किया गया है

अक्षरों के सही क्रम का उपयोग करते हुए, वर्तनी को शब्द लिखने के उचित तरीके के रूप में परिभाषित किया गया है।

लेटर की स्पेलिंग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंUsage : Use my letterhead to write the letter. उदाहरण : सभी अधिकार पत्र पत्रबंध पर ही लिखने चाहिए। Usage : All official letters should be written on official letter pads.

उनके अर्थ और वाक्यों के साथ 20 मुहावरों?

इसे सुनेंरोकेंअक्ल के पीछे लाठी लिये फिरना-मूर्खतापूर्ण कार्य करना। तुम स्वयं तो अक्ल के पीछे लाठी लिये फिरते हो, हम तुम्हारी क्या सहायता करें। 20. अगर मगर करना-बचने का बहाना ढूँढना।

अक्षरों से किसका निर्माण हुआ?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: अक्षरों से शब्द का निर्माण हुआ।

अक्षर या वर्णो सें क्या बनते?

इसे सुनेंरोकेंभाषाविज्ञान में ‘अक्षर’ या शब्दांश (अंग्रेज़ी: syllable सिलाबल) ध्वनियों की संगठित इकाई को कहते हैं। किसी भी शब्द को अंशों में तोड़कर बोला जा सकता है और शब्दांश शब्द के वह अंश होते हैं जिन्हें और ज़्यादा छोटा नहीं बनाया जा सकता वरना शब्द की ध्वनियाँ बदल जाती हैं।