कांग्रेस की स्थापना के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन थे - kaangres kee sthaapana ke samay briten ke pradhaanamantree kaun the

कांग्रेस की स्थापना के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन थे - kaangres kee sthaapana ke samay briten ke pradhaanamantree kaun the

क्लिमेण्ट रिचर्ड एट्ली (Richard Clement Attlee ; १८८३ - १९६७) ब्रिटिश राजनीतिज्ञ, लेबर पार्टी के नेता (१९३५ से १९५५ तक), तथा १९४५ से १९५१ तक युनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री थे। उनके ही प्रधानमंत्रित्वकाल में भारत को स्वतंत्रता मिली। उनके काल में ही यूके कल्याणकारी राज्य (वेल्फेयर स्टेट) बना जिसके अन्तर्गत अन्य बातों के अलावा वहाँ निःशुल्क सार्वजनिक स्वास्थ्य-सेवा आरम्भ हुई। वे यूके के सर्वोत्तम प्रधानमंत्री माने जाते हैं तथा वहाँ के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में उनकी गिनती होती है।

परिचय[संपादित करें]

उनका जन्म ३ जनवरी, १८८३ को लन्दन के पुतनी (Putney) में हुआ था। उनके पिता एक धनवान वकील थे।१९०५ में उन्होंने आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से बैरिस्ट्री पास की किन्तु वकालत की जगह वह सामाजिक कार्य करने लगे। दो साल बाद वह समाजवादी हो गए और 'इंडेपेंडेंट लेबर पार्टी' के सदस्य बन गए। पहले महायुद्ध में उन्होंने फ्रांस और निकट पूर्व के देशों में मेजर की हैसियत से लड़ाइयाँ लड़ीं। १९२२ में एटली पार्लियामेंट के सदस्य चुने गए और जब १९३१ में मजदूर दल (लेबर पार्टी) की सरकार बनी तब वह युद्ध के लिए उपसचिव नियुक्त हुए। १९३१ के चुनाव के बाद वह मजदूर दल के पहले उपनेता, फिर नेता, चुने गए। द्वितीय विश्वयुद्ध के समय चर्चिल के मंत्रिमंडल में भी वह मंत्री थे और चर्चिल के बाद वह स्वयं इंग्लैंड के प्रधान मंत्री हुए। १९४५ में भारत को पहले औपनिवेशिक फिर १९४७ में पूर्ण स्वराज्य उन्हीं के तत्वावधान में मिला। १९५० में वह फिर नए चुनाव के बाद प्रधानमंत्री हुए। उस चुनाव में उदार और अनुदार दलों (कञर्वेटिव पार्टी) के ऊपर मजदूर दल का बस थोड़ा ही बहुमत था। कुछ काल बाद जब मजदूर दल का मंत्रिमंडल हटा तब मेजर एटली भी सरकार से अलग हो गए। सन् १९६७ ई. में इनकी मृत्यु हो गई।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • ब्रिटेन के प्रधान मन्त्री

हेरॉल्ड विल्सन विंस्टन चर्चिल क्लिमेंट एटली मैकमिलन

Answer : C

Solution : क्लीमेंट एटली 1945-1951 के मध्य ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे। भारत को स्वतंत्रता प्राप्त होने के समय वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे। भारत को स्वतन्त्रता प्रदान करने के विषय पर सहमति बनाने हेतु एटली ने लॉर्ड लुईस माउंटबेटन को भारत का.वायसराय नियुक्त किया। कैबिनेट मिशन भी इसके प्रधानमंत्रीत्व काल में भारत आया था।

Free

General Science Mock Test

10 Questions 10 Marks 12 Mins

Latest AWES Army Public School Updates

Last updated on Oct 20, 2022

AWES Army Public School Admit Card is released on 23rd October 2022. The Army Welfare Education Society, known as AWES, had released AWES Army Public School Recruitment Notification 2022. Through this recruitment process, teachers will be recruited for 136 Army Public Schools situated in various military and cantonment areas across India. The candidates can apply for the post online from 25th August 2022 to 5th October 2022. The exam is scheduled for 5th and 6th November 2022. The willing candidates should go through the AWES Army Public School Preparation Tips to have an edge over others in the exam.

भारत की स्वतंत्रता के समय ब्रिटेन का प्रधानमंत्री कौन था

भारत की स्वतंत्रता के समय ब्रिटेन का प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली था.हर साल, 15 अगस्त के दिन पूरा भारत स्वतंत्रता दिवस मनाता है.  भारत की स्वतंत्रता को 15 अगस्त, 1947 को रात 12 बजे ही स्वतंत्रता मिली. भारत की स्वतंत्रता से तात्पर्य ब्रिटिश शासन द्वारा 15 अगस्त, 1947 को भारत की सत्ता का हस्तांतरण भारत की जनता के प्रतिनिधियों को किए जाने से है। इस दिन दिल्ली के लाल किले पर भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु ने भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर स्वाधीनता का ऐलान किया। भारत के स्वाधीनता संग्राम की शुरुआत 1857 में हुए सिपाही विद्रोह को माना जाता है। स्वाधीनता के लिए हजारों लोगो ने जान की बली दी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1930 कांग्रेस अधिवेशन में अंग्रेजो से पूर्ण स्वराज की मांग की थी.

भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के महत्वपूर्ण प्रश्न

भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के बारे में पहले भी बहुत बार सुना होगा आज बहुत से प्रश्न एग्जाम में  स्वतन्त्रता संग्राम के बारे में पूछे जाते है इनमे वे जेसे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का विभाजन कब हुआ ,‘भारतीय संघ’ के संस्थापक कौन थे ‘हरमिट ऑफ शिमला’ किसे कहा जाता है गदर पार्टी’ के संस्थापक नेता कौन थे. तो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित नीचे आपको प्रश्न उत्तर दिए गए हैं यह प्रश्न अक्सर आपके एग्जाम में पूछे जाते हैं.आपके सामान्य ज्ञान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए आप इनको अच्छी तरह से याद करें. और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना ना भूले.

1.‘इंडियन एसोसिएशन’ की स्थापना किसने की
उत्तर.  सुरेंद्र नाथ बनर्जी 
2. किस कांग्रेसी नेता को ‘भारत का महान वृद्ध व्यक्ति’ कहा जाता है
उत्तर.  दादाभाई नारौजी 
3. भारतीय विश्वविद्यालय अधिनियम कब व किसके काल में पारित हुआ
उत्तर. 1904 ई., लॉर्ड कर्जन 
4. भारतीय सिविल सेवा में चुने जाने वाला प्रथम भारतीय कौन था
उत्तर.  सत्येंद्र नाथ टैगोर 
5. ‘हरमिट ऑफ शिमला’ किसे कहा जाता है
उत्तर.  ए.ओ. ह्यूम 
6. पहली बार कौन-सा भारतीय ब्रिटिश संसद के लिए निर्वाचित हुआ
उत्तर. दादाभाई नौरोजी
7. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम बैठक कहाँ हुई
उत्तर.  मुंबई 
8. ‘भारतीय संघ’ के संस्थापक कौन थे
उत्तर.  सुरेंद्र नाथ बनर्जी 
9. किसकी गिरफ्तारी के बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में नया मोड़ आया
उत्तर.  बाल गंगाधर तिलक 
10. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम बैठक में कितने लोगों ने भाग लिया
उत्तर.  72 

11. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 1905 ई. के बनारस अधिवेशन के अध्यक्ष कौन थे
उत्तर.  गोपाल कृष्ण गोखले 
12. किस कांग्रेस नेता को नरमदलीय नेता नहीं माना जाता था
उत्तर. बाल गंगाधर तिलक को 
13. बंगाल का विभाजन कब व किस वायसराय ने किया
 1905 ई., लॉर्ड कर्जन ने 
14. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रथम मुस्लिम प्रेसीडेंट कौन था
उत्तर. बदरुद्दीन तैय्यब जी 
15. ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमंस का चुनाव सर्वप्रथम किस भारतीय ने लड़ा था
उत्तर. दादा भाई नौरोजी 
16. भारतीय कांग्रेस के साथ इंडियन एसोशिएशन का विलय कब हुआ
उत्तर.  1883 में 
17. ‘ए नेशन इन द मेकिंग’ नामक पुस्तक किसने लिखी
उत्तर.  सुरेंद्र नाथ टैगोर ने 
18. लैंड होल्डर्स सोसाइटी की स्थापना किसने की
उत्तर.  द्वारका नाथ टैगोर ने 
19. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के 1905-1917 की अवधि क्या कहलाती है
उत्तर.  उग्रवादी चरण 
20. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्ष कौन थीं
उत्तर. डॉ. ऐनी बेसेंट 

21. ‘गदर पार्टी’ के संस्थापक नेता कौन थे
उत्तर. लाला हरदयाल 
22. ‘स्वराज्य मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है, मैं उसे लेकर रहूंगा’ किसने कहा था
उत्तर.  बाल गंगाधर तिलक 
23. मार्ले-मिंटो रिफॉर्म्स किस वर्ष हुआ
उत्तर. 1909 ई. 
24. भारतीय परिषद अधिनियम-1909 का सर्वग्राहय नाम क्या है
उत्तर. मॉर्ले-मिंटो सुधार 
25. भारत में गरमदलीय कौन थे जो बाद में एक योगी व दार्शनिक बन गए
उत्तर.  अरविंदो घोष 
26. मैडम भीकाजी रुस्तम 1909 ई. में पेरिस में कौन-सा समाचार पत्र प्रकाशित करती थीं
उत्तर. पैट्रियट
27. भारत में मुस्लिग लीग की स्थापना कब हुई
उत्तर.  1906 ई. 
28. ‘होमरूल आंदोलन’ का सूत्रपात कब हुआ
उत्तर.  1916 ई. 
29. अखिल भारतीय होमरूल आंदोलन की प्रवर्तक कौन थी
उत्तर.  डॉ. ऐनी बेसेंट 
30. बाल गंगाधर द्वारा आरंभ की गई पत्रिका कौन-सी थी
उत्तर.  केसरी 

इस पोस्ट में आपको भारत की स्वतंत्रता के समय इंग्लैंड का प्रधानमंत्री कौन था भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन थे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री 1947 भारत की आजादी के समय इंग्लैंड का सम्राट कौन था 1857 के विद्रोह पर महत्वपूर्ण सवाल 1857 विद्रोह से संबंधित प्रश्नों 1857 की क्रांति के प्रश्न उत्तर 1857 के विद्रोह पर बहुविकल्पीय प्रश्न 1857 प्रश्न और उत्तर के विद्रोह 1857 की क्रांति से सम्बंधित प्रश्न 1857 क्रांति प्रश्नोत्तरी से संबधित प्रश्न उत्तर दिए है. यहां पर दिए गए महत्वपूर्ण Questions पहले परीक्षाओं में पूछे जा चुके हैं और आगे आने वाली परीक्षाओं में भी इनमें से काफी प्रश्न पूछे जा सकते हैं. तो इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें. अगर इनके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आपको यह टेस्ट फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

भारतीय कांग्रेस की स्थापना के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन थे?

क्लिमेण्ट रिचर्ड एट्ली (Richard Clement Attlee ; १८८३ - १९६७) ब्रिटिश राजनीतिज्ञ, लेबर पार्टी के नेता (१९३५ से १९५५ तक), तथा १९४५ से १९५१ तक युनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री थे। उनके ही प्रधानमंत्रित्वकाल में भारत को स्वतंत्रता मिली।

1857 की क्रांति के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन थे?

1857 के विद्रोह के समय ब्रिटिश प्रधानमंत्री पामर्स्टन था। विस्टन चर्चिल दूसरे विश्व युद्ध के समय ब्रिटेन का प्रधानमंत्री था। 11 मई 1857 का विद्रोह भारत का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम माना जाता है। बहादुरशाह जफर को इस विद्रोह का नेतृत्व सौंपा गया।

1947 के समय इंग्लैंड का प्रधानमंत्री कौन था?

क्लीमेंट रिचर्ड एटली एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1945 से 1951 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

आजादी के समय प्रधानमंत्री कौन था?

भारत के पहले प्रधानमन्त्री, जवाहरलाल नेहरू थे, जिन्होंने १५ अगस्त १९४७ में, भारत के स्वाधीनता समारोह के साथ, अपने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।