खारे पानी और मीठे पानी में क्या अंतर है? - khaare paanee aur meethe paanee mein kya antar hai?

खारे पानी और मीठे पानी के बीच अंतर क्या है?

- Aug 30, 2019-

खारे पानी में पानी होता है जिसमें एक निश्चित मात्रा में लवण होता है। इसका मतलब यह है कि इसकी चालकता अधिक होती है और जब कोई इसे पीता है तो इसका स्वाद ज्यादा नमकीन होता है। नमक का पानी पीने के पानी के रूप में उपयोग करने के लिए अनुकूल नहीं है, क्योंकि नमक मानव शरीर से पानी निकालता है। जब मनुष्य खारा पानी पीते हैं तो वे निर्जलीकरण का जोखिम उठाते हैं। यदि हम समुद्री जल पीना चाहते हैं, तो पहले इसे विलवणीकृत करने की आवश्यकता है। खारे पानी को पृथ्वी की सतह पर, महासागरों में, नदियों में और खारे पानी के तालाबों में हर जगह पाया जा सकता है। पृथ्वी का लगभग 71% भाग खारे पानी से ढका है।
मीठे पानी में 1% से कम भंग नमक एकाग्रता के साथ पानी है। मीठे पानी के जलाशय दो प्रकार के होते हैं: मीठे पानी के पिंड, जैसे झीलें, तालाब और अंतर्देशीय आर्द्रभूमि और मीठे पानी के अस्थायी निकाय, जैसे धाराएँ और नदियाँ। पानी के ये पिंड पृथ्वी की सतह के केवल एक छोटे हिस्से को कवर करते हैं, और उनके स्थान जलवायु से असंबंधित हैं। पृथ्वी की सतह का केवल 1% ताजे पानी से ढका है, जबकि सभी ज्ञात मछली प्रजातियों में से 41% इस पानी में रहती हैं। ताजे पानी के क्षेत्र आमतौर पर जमीन से निकट से जुड़े होते हैं; इसलिए उन्हें अक्सर कार्बनिक पदार्थों, अकार्बनिक पोषक तत्वों के निरंतर इनपुट से खतरा होता है।

खारे जल व मीठे जल में क्या अंतर है ?...


DR OM PRAKASH SHARMA

Principal, Education Counselor, Best Experience in Professional and Vocational Education cum Training Skills and 25 years experience of Competitive Exams. 9212159179. [email protected]

0:56

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

खारे जल मीठे जल में क्या अंतर है खागा जननायक नाम के काम आता है ना पीने के काम आता है ना किसी वस्तुओं के धोने के काम आता है ना किसी सफाई के काम आता है बल्कि खारे धन जो है वह उससे केवल नमक का निर्माण होता है हाय ज्योति मकान की इमारतें भी नहीं बनती क्योंकि उससे सीमेंट और गारा जो है वह एक पपड़ी बनकर उभरने लगता है जबकि मिटाने के काम आता है भोजन बनता है स्नान करता है नीचे जैसे इंसान अपनों की सफाई करता है और हर स्थान पर मिठाई लेने हर रूप से उपयोगी होता है

Romanized Version

खारे पानी और मीठे पानी में क्या अंतर है? - khaare paanee aur meethe paanee mein kya antar hai?

11 जवाब

खारे पानी और मीठे पानी में क्या अंतर है? - khaare paanee aur meethe paanee mein kya antar hai?

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

विषयसूची

  • 1 मीठे पानी और खारे पानी में क्या अंतर है?
  • 2 खारे पानी को मीठा कैसे करे?
  • 3 मीठा जल कितना है?
  • 4 भारत में ताजे पानी का प्रमुख स्रोत क्या है?
  • 5 खारा पानी कितना है?

मीठे पानी और खारे पानी में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंखारे पानी को पृथ्वी की सतह पर, महासागरों में, नदियों में और खारे पानी के तालाबों में हर जगह पाया जा सकता है। पृथ्वी का लगभग 71% भाग खारे पानी से ढका है। मीठे पानी में 1% से कम भंग नमक एकाग्रता के साथ पानी है।

खारे पानी की क्या पहचान है?

इसे सुनेंरोकेंलवणता या नमक का घनत्व नमक के पानी में बहुत अधिक होता है, लेकिन ताजा पानी पूरी तरह से नमक से रहित नहीं होता है। खारे पानी में पाए जाने वाले लवण, साथ ही खारे पानी (जो नमक और ताजे पानी का मिश्रण है), नमक की तुलना में अधिक विविध हैं, जो हम में से अधिकांश हमारे भोजन कक्ष की मेज पर हैं।

खारे पानी को पीने योग्य कैसे बनाएं?

कैसे खारे पानी को पीने लायक बनाएँ

  1. पॉट और स्टोव का इस्तेमाल करना
  2. सोलर डीसैलीनेशन (Solar Desalination) का इस्तेमाल करना
  3. सागर तटों पर जीने के लिए समुद्री पानी को शुद्ध पानी में बदलना

खारे पानी को मीठा कैसे करे?

इसे सुनेंरोकेंजमीन के अंदर दो पाइप डाले जाते हैं एक खारे पानी को मीठा बनाकर निकालने के लिए दूसरा बर्बाद पानी को वापस जमीन के अंदर पहुंचाने के लिए। खारे पानी को मीठा बनाने के लिए हाई क्वॉलिटी की एक मेंब्रेन लगाई जाती है जिसकी गुणवत्ता आरओ सिस्टम से भी अच्छी होती है। मोटर चलाने पर मशीन खारे पानी को मीठा बनाती है।

मीठे पानी का समुद्र कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंविष्णु पुराण के अनुसार यह पृथ्वी सात द्वीपों में बंटी हुई है। ये सातों द्वीप चारों ओर से सात समुद्रों से घिरे हैं। ये सभी द्वीप एक के बाद एक दूसरे को घेरे हुए बने हैं और इन्हें घेरे हुए सातों समुद्र हैं। मीठे जल का सागर पुष्करद्वीप को घेरे हुए है।

खारा पानी कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंयह शुद्ध पानी बादल का रूप ले लेते हैं जो बाद में बारिश के रूप में जमीन पर बरसते हैं. इस तरह समुद्र का शुद्ध पानी तो आकाश में चला जाता है लेकिन लवण समुद्र में ही रह जाते हैं इसी प्रक्रिया के कारण करोड़ों बर्षों से समुद्र का पानी खारा ही बना रहता है.

मीठा जल कितना है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी पर उपलब्ध कुल पानी में से मीठा जल लगभग 2.7 प्रतिशत है । इसमें लगभग 75.2 प्रतिशत धुव्रीय प्रदेशों में हिम के रूप में विद्यमान है और 22.6 प्रतिशत भूजल के रूप में विद्यमान है।

मीठे पानी का आवास क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह पृथ्वी पर कई रूपों में पाया जाता है जैसे हिम टोपियों के रूप में ध्रुवीय क्षेत्रों में या ऊंचे पर्वतों पर, नदियों में प्रवाहित धरातलीय जल, जमीन के नीचे स्थित भूगर्भिक जल, मिट्टी में उपलब्ध नमी के रूप में मृदा जल, झीलों तालाबों और पोखरों में स्थित जल इत्यादि के रूप में।

खारे जल का कितना प्रतिशत है?

इसे सुनेंरोकेंमुख्य एक सोडियम क्लोराइड है, जिसे अक्सर नमक कहा जाता है। औसतन, दुनिया के महासागरों में समुद्री जल की लवणता लगभग 3.5% या 35 भाग प्रति हजार है।

भारत में ताजे पानी का प्रमुख स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदेश के जल संसाधनों को नदियों और नहरों, जलाशयों, कुंडों और तलाबों, आर्द्र भूमि और चापाकार झीलों तथा शुष्क पड़ते जलस्रोतों और खारे पानी के रुप में वर्गीकृत किया जा सकता है। नदियों और नहरों के अलावा बाकी के जल स्रोतों का कुल क्षेत्र 7 मिलियन हेक्टेयर है।

खारे पानी में कौन सी फसल होगी?

इसे सुनेंरोकेंकेंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान में खारे पानी में सब्जी उत्पादन के लिए किए जा रहे शोध के लिए तीन प्रकार की सब्जी शिमला मिर्च, हरी मिर्च व टमाटर को चुना गया है।

पीने का पानी कैसे साफ करें?

इसे सुनेंरोकेंउबालकर करें शुद्ध – पानी को साफ करने के लिए इसे पीतल, तांबे या मिट्टी के बर्तन में 100 डिग्री सेल्सियस पर उबालें और पीने लायक होने पर ही प्रयोग में लें। ध्यान रहे कि एक बार उबाले गए पानी को आप आठ घंटे के भीतर प्रयोग कर लें वर्ना इसमें वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया की वजह से फिर से अशुद्धियां आ जाती हैं।

खारा पानी कितना है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी पर पानी की कुल मात्रा 1.386 बिलियन km³ अनुमानित है, जिसमें से 97.5% खारे पानी की और 2.5% ताजे पानी की है। खारा पानी सिर्फ एक प्रकार का नमकीन पानी है।

खारे व मीठे पानी में क्या अंतर है?

यदि हम समुद्री जल पीना चाहते हैं, तो पहले इसे विलवणीकृत करने की आवश्यकता है। खारे पानी को पृथ्वी की सतह पर, महासागरों में, नदियों में और खारे पानी के तालाबों में हर जगह पाया जा सकता है। पृथ्वी का लगभग 71% भाग खारे पानी से ढका है। मीठे पानी में 1% से कम भंग नमक एकाग्रता के साथ पानी है।

खारे पानी से आप क्या समझते है?

खारा जल अथवा नमकीन पानी प्रकृति में पाए जाने वाले नमक युक्त जल को कहते हैं। सामान्यतः जल में घुले नमक में सोडियम क्लोराइड की प्रधानता होती है लेकिन अन्य लवण भी महत्वपूर्ण होते हैं। पानी में घुले नमक की मात्रा को लवणता कहते हैं और यह सामन्यतः ग्राम/किलोग्राम जल या अंश प्रतिहजार (‰) के रूप में व्यक्त की जाती है।

खारे पानी की क्या पहचान है?

इसे ऐसे जल के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें 0.5 भाग प्रति हजार से कम लवण घुले हुए हों।

मीठे जल के स्रोत क्या है?

वातावरण से वर्षा, धुंध, बारिश और बर्फ के रूप में लगभग सभी मीठे पानी के मूल स्रोत हैं। नदी मीठे पानी का स्रोत है। ताजा पानी ग्लेशियरों, झीलों, जलाशयों, तालाबों, नदियों, नालों, आर्द्रभूमि और यहां तक कि भूजल में भी पाया जा सकता है। पृथ्वी के सभी जल में से केवल 3% ही मीठा जल है।