क्या व्रत में दही खा सकते हैं - kya vrat mein dahee kha sakate hain

क्या व्रत में दही खा सकते हैं - kya vrat mein dahee kha sakate hain

Navratri 2021 Vrat: नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो आपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

खास बातें

  • दही को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • नवरात्रि व्रत के दौरान आप दही का सेवन जरूर करें.
  • दही पाचन क्रिया के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Curd For Navratri Vrat:   नवरात्रि का पर्व चल रहा है. देश भर में नवरात्रि को धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है. बहुत से भक्त मां की आराधना करने के लिए नौ दिन का व्रत करते हैं. ऐसे में अपनी सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है. तो अगर आप भी नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो आपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें, जो आपको अंदर से एनर्जेटिक और स्वस्थ रखने में मदद कर सकें. दही को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. नवरात्रि व्रत के दौरान आप दही का सेवन जरूर करें. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. दही पाचन क्रिया के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. 

व्रत में दही खाने के फायदेः (Vrat Mein Dahi Khane Ke Fayde)

1. एनर्जीः

यह भी पढ़ें

व्रत में एनर्जी का होना बहुत जरूरी है अगर आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं, तो आप दही का सेवन जरूर करें. दही थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

क्या व्रत में दही खा सकते हैं - kya vrat mein dahee kha sakate hain

व्रत में एनर्जी का होना बहुत जरूरी है अगर आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं, तो आप दही का सेवन जरूर करें.  

2. मोटापाः

नवरात्रि व्रत में अगर आप दही का सेवन करते हैं तो न केवल आपको हेल्दी रखने बल्कि वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. दही में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है. कैल्शियम कोर्टिसोल के निर्माण को रोकता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. पाचनः

व्रत के दौरान हम कई ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो पाचन की समस्या को बढ़ा सकते हैं इसलिए अपनी डाइट में दही को शामिल करें. दही नवरात्रि व्रत के दौरान पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

व्रत के दौरान इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं. दही खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी
Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी
Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा
Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा

Navratri 2022 नवरात्र का त्योहार शुरू हो चुका है। कई लोग इस दौरान व्रत भी रख रहे हैं। अगर आप भी उपवास कर रहे हैं तो इसमें दही का सेवन करना न भूलें। दही आपके पाचन को ठीक रखकर गैस कब्ज़ और एसिटिडी से बचाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2022: नवरात्र में व्रत रखने के दौरान कई तरह के खाने की मनाही होती है। जो लोग नवरात्र का व्रत करते हैं, वे प्याज़, लहसुन, मांस, शराब, आम आटा, चावल और नमक के सेवन से बचते हैं। इस दौरान खास आटा, नमक, कुछ तरह की सब्ज़ियां खाई जाती हैं। इसके अलावा प्रोटीन के अच्छे सेवन की सलाह दी जाती है। खासतौर पर दही खूब खाना चाहिए। दही न सिर्फ पाचन को दुरुस्त रखता है, बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है और ग्लो बनाए रखता है।

दही खाने के फायदे

दही यूं तो दूध से ही बनाया जाता है, लेकिन इसकी प्रोसेस ऐसा होता है, जिससे यह ज़्यादा हेल्दी बन जाता है। दही में फैट के साथ ही प्रोटीन, विटामिन और कई अन्‍य पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इसे प्रोबायोटिक्‍स में शामिल किया जाता है।

व्रत में क्‍यों ज़रूरी हो जाता है दही

व्रत में हमारी डाइट में बदलाव आ जाता है, जिससे कई लोग पाचन की समस्या से जूझते हैं। खासतौर पर आलू, कुट्टू का आटे जैसी चीज़ें कब्‍ज़ पैदा करते हैं। ऐसे में अगर आप रोज़ाना दही खाएंगे, तो यह दिक्कत आपको परेशान नहीं करेगी। इससे कब्‍ज, गैस और एसिडिटी जैसी दिक्कतें नहीं होंगी।

तो अगर आपने भी इस नवरात्र उपवास रखा है, तो दही को डाइट में शामिल करना न भूलें। आइए जानें तीन खास तरीके जिनकी मदद से आप दही का सेवन व्रत में कर सकते हैं।

व्रत में इस तरह करें दही का सेवन

1. दही का रायता

आप दही में फलों को डालकर रायता बना सकते हैं। इसमें अनानास, स्ट्रॉबेरीज़ आदि डालकर स्वादिष्ट रायता तैयार किया जा सकता है। इससे आपका पेट भी भरेगा और पाचन भी दुरुस्त रहेगा।

2. दही की छाछ

अगर आप डिटॉक्‍स के इरादे से उपवास रख रहे हैं, तो आपको दही का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके लिए आप दही की छाछ या लस्सी बना सकते हैं। लस्सी मीठी न बनाकर इसमें सेंधा नमक मिलाएं, जो ज़्यादा फायदेमंद होगी।

3. दही वाले आलू

व्रत में आलू का सेवन सबसे आम है। अगर आपको भी आलू पसंद हैं, तो इसमें दही मिलाकर भी खाया जा सकता है। इसे तैयार करना भी आसान है। व्रत वाले जीरा आलू बनने के बाद उसमें फेंटा हुआ दही डालें और धीमी आंच पर कुछ देर चलाते हुए पकाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez

उपवास में दही खा सकते हैं क्या?

दही की छाछ अगर आप डिटॉक्‍स के इरादे से उपवास रख रहे हैं, तो आपको दही का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके लिए आप दही की छाछ या लस्सी बना सकते हैं। लस्सी मीठी न बनाकर इसमें सेंधा नमक मिलाएं, जो ज़्यादा फायदेमंद होगी।

क्या खाने से व्रत टूटता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्रत में गेहूं के आटे से बनी रोटी या इससे बनी कोई भी चीज खाने की मनाही होती है। आप गेहूं की जगह कुट्टू के आटे की रोटी खा सकते हैं। कुछ लोग सेंधा नमक डालकर चावल भी खा लेते हैं जबकि आपको पता होना चाहिए कि चावल अनाज है और नवरात्रि व्रत में चावल नहीं खाना चाहिए। आप किसी भी रूप में चावल न खाएं।

व्रत में छाछ पी सकते है क्या?

व्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, जूस, मिल्कशेक, सादा पानी और छाछ पी सकते हैं।

दही को कब नहीं खाना चाहिए?

दही खाने का सही समय | right time to eat curd इसे रात में खाने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे पित्त और कफ बनने लगता है शरीर में. - दही दोपहर के समय 1 कटोरी से ज्यादा नहीं खानी चाहिए. वहीं, आपको सर्दी जुकाम है तो इसके सेवन से परहेज करना चाहिए.