क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है या घटता है? - kya doodh peene se vajan badhata hai ya ghatata hai?

नई दिल्ली: दूध पीना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन कई लोग वजन बढ़ने के चलते दूध पीना छोड़ देते हैं. वह वजन कम करने के दौरान यह सोचते हैं कि दूध पीने से उनका मोटापा बढ़ जाएगा. ऐसे में आपक बता दें कि अगर आप वजन कम करने कौ दौरान दूध पीते हैं तो उससे कई प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन सीमित मात्रा में ही आपको दूध पीना होगा. कोशिश करें कि वजन घटाने के लिए लो फैट मिल्क ही ले. इससे तेजी से आपका वजन कम होगा.

एक कप दूध में होता है 5 ग्राम फैट

बता दें कि दूध संतुलित आहार का जरूरी हिस्सा है और रोजाना एक कप दूध आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,1 कप दूध में लगभग 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती हैं. ऐसे में वे लो कैलोरी वाली डाइट पर, एक दिन में सीमित कैलोरी का सेवन करने के लिए अपने आहार में दूध और दूध से बने उत्पादों से बचते चाहिए.

जानें क्या दूध पीने से बढ़ता है मोटापा

बता दें कि दूध पीने से वजन नहीं बढ़ सकत है, लेकिन यह कुछ किलो कम करने में मदद जरूर कर सकता है. दूध हेल्दी है और हाई क्वालिटी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोस भी है. यह मांसपेशियों के निर्माण और वृद्धि के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी-12 और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की उपस्थिति हड्डियों को मजबूत होती हैं. 250 मिली दूध में 8 ग्राम प्रोटीन 125 मिग्रा कैल्शियम होता है. इसलिए अगर आप डाइट पर हैं, तो भी सीमित मात्रा में दूध पीने में कोई बुराई नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लाइफस्टाइल डेस्क: दूध हमेशा से ही हमारी डाइट का बेहद जरूरी हिस्सा रहा है। लेकिन बात जब फिटनेस की आती है तो इससे जुड़े कई सवाल हमारे मन में उठते हैं। जैसे क्या दूध पीने से मोटे होते हैं या फिर बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के दूध में से किसे अपनाना फायदेमंद है?

वैज्ञानिकों की कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि कैल्शियम से हमारे शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा इसमें मौजूद मिल्क प्रोटीन भी फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसका मतलब है कि दूध पीने से वजन बढ़ता नहीं, कम होता है। हालांकि सही मात्रा का नियम यहां भी लागू होता है। यानी जरूरत से ज्यादा दूध नुकसानदेह है। 250 मिलीलीटर होल मिल्क (मलाईयुक्त दूध) में करीब 150 कैलोरीज होती हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में दूध लेना चाहते हैं तो स्किम मिल्क (लो फैट मिल्क) अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें होल मिल्क की तुलना में कम कैलोरीज (करीब 120 कैलोरीज) होती हैं।

should you consume milk in dieting : दूध सदियों से पारंपरिक भारतीय डाइट का हिस्सा है, यह एकमात्र ऐसी चीज है जो अकेले संपूर्ण आहार के बराबर होता है। दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध में भरपूर मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने में कारगार होता है। ऐसे में लोग वजन कम करते समय दूध को लेकर असमंजस की स्थिति में होते हैं। लेकिन आपको बता दें दूध वजन बढ़ाने के साथ वजन कम कर आपको फिट रखने में भी मदद करता है। जी हां दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे शरीर को फिट रखने के साथ फैट कम करने में भी सहायक होता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं वजन कम करते समय दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं।

क्यों नहीं करते लोग दूध का सेवन

दूध में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है। वजन कम करने के लिए इन दो कारकों को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। बता दें एक कप यानि 250 मिली लीटर दूध में करीब 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है। इसलिए वजन कम करते समय लोग दूध को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहते।

क्या दूध वजन कम करने में होता है सहायक?

विशेषज्ञों के मुताबिक दूध वजन कम करने में सहायक होता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी पाया जाता है, यह पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है और पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है। 250 मिली लीटर दूध में 8 ग्राम प्रोटीन और 125 ग्राम कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में यदि आप डाइटिंग पर हैं तो रोजाना सीमित मात्रा में दूध का सेवन करें।

क्या कहती है रिसर्च

साल 2004 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार वजन कम करने के लिए जिन लोगों ने रोजाना दिन में दो से तीन बार डेयरी उत्पाद का सेवन किया उन्होंने इसका सेवन ना करने वालो की तुलना में ज्यादा वजन कम किया। तथा वजन कम करने के बाद वह अधिक स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा नियमित तौर से कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम, शुगर टाइप 2 और ह्रदय संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। ऐसे में रोजाना दूध के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

वजन कम करने के लिए दूध है कारगार

यदि आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान का सेवन कर रहे हैं, तो आपको अपने डाइट से दूध को हटाने की जरूरत नहीं है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध आपको फिट रखने के साथ तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। दूध संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, रोजाना एक कप दूध आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन शेक लेते हैं तो इसे दूध में मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप सोया मिल्क या अखरोट दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

बढ़ता वजन लोगों को बेहद परेशान करता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें आजमाते हैं। वर्कआउट करते हैं, डाइट पर कंट्रोल करते हैं, कुछ लोग भूखे भी रहते हैं फिर भी उनका मोटापा कम नहीं होता। मोटापा को कम करने के लिए आजकल लोग बैरिएट्रिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि हेल्दी तरीके से भी आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे कम कैलोरी मिले और पेट भी भरा रहे।

आप भी बढ़ते मोटापा से परेशान हैं तो डाइट में दूध का सेवन करें। दूध का सेवन करने से तेजी से मोटापा को कम किया जा सकता है। प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दूध “संपूर्ण आहार” माना जाता है। एक पूरा गिलास दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है और सेहत भी अच्छी रहती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें जिद्दी से जिद्दी मोटापा से भी निजात मिलेगी।

रिसर्च के मुताबिक दूध कैसे वजन कम करता है:

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दूध सहित डेयरी उत्पाद आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाते हैं। अध्ययन में प्रमुख लेखक दानित आर. शहर ने बताया है कि डाइट में डेयरी उत्पाद से प्राप्त कैल्शियम का सेवन और विटामिन डी दोनों ही वजह को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

लोकप्रिय खबरें

क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है या घटता है? - kya doodh peene se vajan badhata hai ya ghatata hai?

सर्दी में इन 5 सब्जियों को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखें, बॉडी में ज़हर की तरह करती हैं असर, जानिए कैसे

क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है या घटता है? - kya doodh peene se vajan badhata hai ya ghatata hai?

Diabetes Control: डायबिटीज में मूंगफली खाना चाहिए या नहीं? इसका सेवन करने से ब्लड शुगर पर कैसा असर पड़ता है एक्सपर्ट से जानिए

क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है या घटता है? - kya doodh peene se vajan badhata hai ya ghatata hai?

Shani Dev : 28 दिनों बाद इन लोगों की किस्मत का ताला खोल सकते हैं शनि देव, साल भर बनी रहेगी कृपा!

क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है या घटता है? - kya doodh peene se vajan badhata hai ya ghatata hai?

MCD Mayor Election: AAP ने मेयर इलेक्शन के लिए किया नाम का ऐलान, शैली ओबेरॉय होंगी उम्मीदवार

दूध कैसे मोटापा कम करते हैं जानिए रिसर्च:

शोध के मुताबिक रिसर्च में शामिल जिन लोगों ने रोजाना दूध का सेवन नहीं था उनकी बनिस्बत रोजाना दूध पीने वालों का लगभग 5.4 किलोग्राम वजन कम नोट किया गया। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि प्रति दिन अधिक दूध का सेवन करने वाले प्रतिभागियों ने छह महीने के अंत में लगभग 5.4 किलोग्राम वजन कम किया। जिन्होंने बहुत अधिक डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया था उन्होंने दो सालों में सिर्फ 3.1 किलोग्राम ही वजन को कम किया था।

Also Read

Weight Loss: बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में करें ये 4 सिंपल बदलाव

दूध पीने के बॉडी को फायदे

अध्ययनों से पता चलता है कि दूध में कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी, विटामिन बी12 और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

Also Read

Weight Loss: इन 4 एक्सरसाइज से घर बैठे ही करें वजन कम, जानिये

दूध एक बेहतर सप्लीमेंट भी होता है। दिन में सुबह और रात को दूध का सेवन आपकी बॉडी को हेल्दी रखेगा और वजन को भी कम करेगा।

वजन कम करने के लिए दूध कब पीना चाहिए?

दूध में काफी कैलोरी और फैट होता है, जिससे वजन कम करने में मुश्किल हो सकती है. बता दें करीब 1 कप दूध में 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप बिना एक्सरसाइज के सिर्फ डाइटिंग से वजन घटाना चाहते हैं तो दूध का सेवन कम करें. आपको डाइटिंग के दौरान सीमित मात्रा में लो फैट मिल्क पीना चाहिए.

Milk पीने से मोटापा कैसे कम होता है?

मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें दूध कई रिसर्च में ये सामने आया है कि डेयरी प्रोडक्ट वजन घटाने में मदद करते हैं. हालांकि आपको लो फैट मिल्क और उससे बनी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. डेयरी उत्पादों में कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड (सीएलए) होता है जो एंटी-ओबेसिटी तत्व है. इससे मोटापा कम होता है.

दूध पीने से शरीर में क्या बढ़ता है?

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसलिए रोज दूध पीने के की सलाह दी जाती है. रात में रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने से अगले दिन एनर्जी बनी रहती है. वहीं, दूध पीने से मांसपेशियों का विकास भी होता है.