फेवरेट को इंग्लिश में क्या बोलेंगे? - phevaret ko inglish mein kya bolenge?

क्या आपने कभी सोचा है कि किसी हार्ड टेक्स्ट को अपने आप कैसे अनुवाद किया जाए। मान लो किसी तस्वीर पर अंग्रेजी में कुछ लिखा है और आप उसका अनुवाद करना चाहते हैं। इस काम को आसानी से करने के लिए गूगल ट्रांसलेट ऐप में एक फ़ीचर मौजूद है।

(पढ़ें: गूगल हिंदी कीबोर्ड का नया नाम इंडिक कीबोर्ड, 10 और भाषाओं को सपोर्ट करेगा)

सबसे पहले आप अपने फोन पर गूगल ट्रांसलेट ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आप इनपुट भाषा और आउटपुट भाषा का चुनाव कर लें। भाषा चुनाव के बाद आपके पास इनपुट देने के लिए चार विकल्प हैं। आप चाहें तो अंग्रेजी शब्द टाइप कर उसे ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके अलावा हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन ट्रांसलेशन, वॉयस ट्रांसलेशन और इमेज ट्रांसलेशन (तस्वीर पर लिखे गए टेक्स्ट को ट्रांसलेट करें) का विकल्प मिलेगा।
 इमेज ट्रांसलेशन फ़ीचर बेहद ही मज़ेदार फ़ीचर है। इसे ऑन करते ही आपके फोन का कैमरा जादुई ट्रांसलेटर की तरह काम करने लगेगा। कैमरा पर टैप करने के बाद सबसे पहले आपको इंस्टेंट कैमरा लैंग्वेंज को डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके डाउनलोड होते ही बड़ी आसानी से आपके कैमरे की मदद से गूगल ट्रांसलेट ऐप हार्ड टेक्स्ट को आपकी पसंद की भाषा में अनुवाद कर देगा।

(पढ़ें: अब फेसबुक पर हिंदी में लिखने के लिए अलग हिंदी कीबोर्ड की ज़रूरत नहीं)

आप इस फ़ीचर के  जरिए कैमरे से लाइव तस्वीरों पर लिखे टेक्स्ट को ट्रांसलेट तो कर ही सकते हैं। साथ में हैंडसेट पर मौजूद तस्वीरों को भी ट्रांसलेट कर सकते हैं।

आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल ऑफलाइन मोड में भी कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड में इस्तेमाल करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ऑफलाइन लैंगवेज को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड होने के बाद ही आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

गूगल ट्रांसलेट के इस फ़ीचर का इस्तेमाल पर ऐसी जगहों पर कर सकते हैं जहां पर इस्तेमाल की जा रही भाषा के बारे में आप कुछ नहीं जानते। और उसे ऐप में टाइप भी नहीं कर सकते। यह फ़ीचर अपने आप ही टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर देगा।
 हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन ट्रांसलेशन करना भी बेहद ही आसान है। फोन के स्क्रीन पर निर्धारित बॉक्स में आप अपनी ऊंगलियों से किसी शब्द को अंग्रेजी में लिखे। ऐप इसे पहचानने के बाद सही शब्द का विकल्प देगा। आप इसमें से अपने वाले शब्द को चुन लें। जिसका अनुवाद यह ऐप हिंदी बॉक्स में दिखाएगा।

वॉयस ट्रांसलेशन को इस्तेमाल करने के लिए माइक आइकन पर टैप करें, फिर आप शब्द को बोलें। गूगल आपके द्वारा बोले गए शब्द को पहचान कर उसका अनुवाद कर देगा।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

FAVORITE MEANING IN HINDI - EXACT MATCHES

favorite     फेवरेट / फवोरिते / फ़ावोरिते

FAVORITE = प्रिय [pr.{priy} ](Noun) Usage : that book is one of my favorites
उदाहरण : लोकप्रिय ताश का खेल फ्रीसेल खेलें

FAVORITE = इष्ट [pr.{iShT} ](Noun) उदाहरण : अल्लाह कि उसके सिवा कोई इष्ट-पूज्य नहीं, वह महान सिंहासन का रब है। "

FAVORITE = कृपापात्र [pr.{kaRapapatr} ](Noun) उदाहरण : उन लोगों के मार्ग पर जो तेरे कृपापात्र हुए, जो न प्रकोप के भागी हुए और न पथभ्रष्ट

हम इससे पहले भी आपको नोएडा में ब्रेकफास्ट के कुछ ऑप्शन बता चुके हैं। आइए आज जानें कि 25 रुपये में आप कहां नाश्ता कर सकते हैं।

भई दिल्ली का बटर चिकन न... भई दिल्ली के छोले भटूरे न... भई दिल्ली के मोमोज न... गजब होते हैं। मगर सुनिए जरा, नोएडा भी खाने-पीने के मामले में कम नहीं है। जिस तरह से लोग शॉपिंग के साथ ही लजीज स्ट्रीट फूड के लिए दिल्ली को जानते हैं ठीक वैसे ही नोएडा भी है। नोएडा आज के समय में एक ऐसा हब बन गया है जहां शानदार कैफेज, स्ट्रीट ब्रेकफास्ट प्लेसेस, रेस्तरां आदि हैं। 

सुबह ही नहीं, शाम को भी यहां रौनक लगी रहती है और कुछ जगह तो फेमस ही स्ट्रीट और फास्ट फूड के लिए की जाती हैं। अब जैसे आप सेक्टर 18 को ले लीजिए। यहां आपको बड़े रेस्तरां, कैफेज, मिठाई वाले तो मिलेंगे ही लेकिन इसका एक कोना ऐसा है जहां सिर्फ और सिर्फ फास्ट फूड ही मिलता है।

हम इससे पहले भी आपको नोएडा में 20 रुपये में खाने की प्लेसेस के बारे में बता चुके हैं। आज फिर एक बार ऐसे कुछ पॉइंट्स लेकर आए हैं जहां आप सिर्फ 25 रुपये में भर पेट नाश्ता कर सकते हैं। आइए जानें स्ट्रीट ब्रेकफास्ट के ऐसे फूड जॉइंट्स के बारे में। 

सेक्टर-12 के छोले कुलचे

chole kulche in noida

जैसा कि नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि यह छोले कुलचे  कहां मिलेंगे? दिल्ली में छोले भटूरे के साथ छोले कुलचे का भी बड़ा क्रेज है और अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें छोले कुलचे बहुत पसंद हैं तो इस जगह पर जाकर सुबह का नाश्ता जरूर करें। सेक्टर-12 में जो बिजली घर है उसके ठीक सामने एक स्टॉल लगता है। 25 रुपये में आप जबरदस्त छोले-कुलचे का मजा उठा सकते हैं।

स्टॉल लगाने वाले भैया का नाम राकेश है और इनके छोले-कुलचे उस एरिया में बहुत फेमस हैं। एक तरफ सिकते हुए कुलचे और दूसरी तरफ चटपटे छोले बनते हैं। चटनी और सलाद के साथ इससे बढ़िया नाश्ता क्या हो सकता है? आप इसके साथ रायता भी ले सकते हैं और यहीं चाय का आनंद भी ले सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: बस 20 रुपये में नोएडा की इन जगहों पर करें भरपूर नाश्ता

सेक्टर-3 के सैंडविच

आज की तारीख में एक सिंपल सैंडविच 20-25 रुपये में मिलता ही नहीं। अगर दो ब्रेड के टुकड़ों में टमाटर, प्याज और खीरा लगाकर भी सर्व किया जा रहा है तो उसके रेट्स बढ़ जाते हैं। मगर अब आपको सिर्फ 25 रुपये में भी सैंडविच मिलेगा और वो भी नोएडा के सेक्टर-3 में। हरीश मैगी और सैंडविच पॉइंट के नाम से मशहूर इस स्टॉल में ,सुबह और शाम को बहुत भीड़ लगती है। इनके मेन्यू में बाकी चीजों की कीमत भी बहुत अफॉर्डेबल है। वेज सैंडविच यहां 25 रुपये का और आलू सैंडविच (बिना ब्रेड के सैंडविच) 30 रुपये का है। मैगी 40 रुपये से शुरू है। अगर आप यहां जाएं तो इनके बाकी के आइटम्स भी ट्राई करके देखें।

सेक्टर-50 की आलू-पूरी

aloo puri breakfast place in noida

पेट भरने के साथ ही स्वाद का भरपूर मजा मिल जाए तो बात ही अलग होगी। सुबह इससे अच्छा नाश्ता मुझे नहीं लगता कुछ होगा।  अगर आपको भी स्वादिष्ट आलू-पूरी (आलू करी रेसिपीज ) का मजा लेना है तो सेक्टर-50 की खोड़ा कॉलोनी में बजरंग पूरी भंडार एक अच्छा फूड जॉइंट है। इनके चटपटे और तीखे आलू की सब्जी के साथ गर्मागर्म पूरी खाने के लिए बहुत भीड़ लगती है। ऑफिस जाने वालों का तो यहां तांता लगा होता है। इसके साथ ही सलाद, चटनी और मिक्स अचार आपके नाश्ते को पूरा करेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको 20 रुपये की प्लेट मिलती है और अगर आप अलग से पूरी चाहें तो एक्स्ट्रा पैसे देकर ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वीकेंड पर नोएडा की इन जगहों पर उठाएं स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ 

सेक्टर-41 के पराठे

paratha corner in noida

यह मेरा पर्सनल फेवरेट है और इस जगह की अच्छी बात यह है कि आप यहां से ऑर्डर भी कर सकते हैं। सिंपल पराठा यहां 25 रुपये से मिलेगा और चिकन पराठा 80 रुपये तक चार्ज किया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें जैसा बोलेंगे यह वैसा ही पराठा बना देते हैं। इसके साथ मिलती है हरी चटनी (होटल जैसी हरी चटनी), अचार और सलाद और अगर आप चाहें तो दही भी ले सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां मैगी और मस्त चाय भी मिलती है। इस जगह का नाम है गुप्ता पराठा कॉर्नर है। अगर आप यहां जाएं तो इनके आलू, गोभी के साथ मिक्स पराठा भी जरूर खाकर देखें।

इन फूड कॉर्नर पर मैंने भी नाश्ता किया और इसलिए आप तक इन जॉइंट्स का नाम लेकर आई हूं। अगर आपको नोएडा के ऐसे अन्य अड्डों के बारे में पता है तो हमारे आर्टिकल सेक्शन में मौजूद कमेंट बॉक्स पर कमेंट कर बताएं।

हमें उम्मीद है कि हम जो भी जानकारी आप तक लाते हैं वो आपको पसंद आती होगी। अगर यह लेख अच्छा लगा तो इसे लाइक करने के साथ ही शेयर भी करें। इसी तरह आपके आसपास के क्षेत्र के अच्छे, सस्ते फूड जॉइंट्स के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

फेवरेट को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?

Favorite परिभाषा और अर्थ | कोलिन्स अंग्रेज़ी शब्दकोश

कलर को इंग्लिश में क्या बोलते?

colour in english language.