आईपीएल फाइनल में कौन सी टीम में पहुंची? - aaeepeeel phainal mein kaun see teem mein pahunchee?

IPL 2022 Playoffs: आईपीएल 2022 (IPL 2022) में अब लीग स्टेज का एक ही मैच बचा है. सीजन के 69 मैचों के बाद फैसला हो चुका है आखिरी किन 4 टीमों के बीच खिताबी जंग देखने को मिलेगी. आईपीएल 2022 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली 4 टीमें गुजरात टाइटंस (GT), राजस्थान रॉयल्स (RR), लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) हैं. आइए जानते हैं प्लेऑफ के मुकाबले कब और कौन सी टीम के बीच खेले जाएंगे.

IPL 2022 का पहला क्वालीफायर

लीग स्टेज की प्वाइंट टेबल में टॉप 2 में रही टीमों के बीच आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला क्वालीफायर मैच खेला जाएगा. लीग स्टेज में पहले स्थान पर गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम रही है. इन दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. ये मुकाबला जीतने वाली टीम सीधा आईपीएल 2022 के फाइनल में एंट्री करेगी और हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा.

IPL 2022 की दूसरी फाइनलिस्ट

लीग स्टेज की प्वाइंट टेबल में तीसरे और चौथे स्थान पर रही टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा. ये मैच लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच होगा. दोनों टीमों के बीच ये मैच 25 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ही खेला जाएगा. इस मुकाबलों को जीतने वाली टीम आईपीएल 2022 का दूसरा क्वालीफायर मैच खेलगी, जिसमें उसका मुकाबला पहला क्वालीफायर मैच हारने वाली टीम से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा. वही, ये एलिमिनेटर मैच हारने वाली टीम इस सीजन से बाहर हो जाएगी.

अहमदाबाद में होगा महा मुकाबला

आईपीएल 2022 (IPL 2022) की खिताबी जंग 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी. सीजन का फाइनल मैच क्वालीफायर 1 और क्वालीफायर 2 की विजेता टीमों के बीच खेला जाएगा. इन 4 टीमों में से सिर्फ राजस्थान रॉयल्स की टीम ही अभी तक आईपीएल का खिताब जीत चुकी है, वही गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स पहली बार प्लेऑफ के मुकाबले खेलेंगी.

IPL 2022 Play-Off: फाइनल समेत प्लेऑफ राउंड में चार मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें दो क्वालिफायर और एक एलिमिनेटर होंगे और ये मुकाबले कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जाएंगे.

57 दिन और 69 मैच के बाद आईपीएल 2022 के खिताब के लिए दावा ठोकने वाली आखिरी चार टीमों के नाम सामने आ ही गए हैं. 26 मार्च से शुरू हुए आईपीएल 2022 के लीग स्टेज के 70 में से 69वें मैच में जाकर प्लेऑफ (IPL Playoff) की तस्वीर साफ हो गई है. शनिवार 21 मई को मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) की टक्कर के बाद प्लेऑफ की चौथी टीम का नाम भी सामने आ गया. गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स का साथ देने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) भी प्लेऑफ में पहुंच गई है. अब इंतजार है उन चार मैचों का, जिससे फाइनल की दो टीमों का फैसला होगा. वो मैच कब, कहां और किसके बीच होंगे, इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी.

10 टीमों वाले इस सीजन में गुजरात और लखनऊ ने अपनी एंट्री मारी थी और संयोग से सबसे पहले इन्हीं दोनों टीमों ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की. हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात ने 14 मैचों में सबसे ज्यादा 20 पॉइंट्स के साथ पहला स्थान हासिल किया, जबकि लखनऊ और राजस्थान रॉयल्स ने 18-18 पॉइंट्स हासिल किए, लेकिन नेट रनरेट के कारण राजस्थान दूसरे स्थान पर पहुंची. आखिरी स्थान के लिए बैंगलोर और दिल्ली के बीच टक्कर थी, जहां मुंबई की जीत के साथ दिल्ली रेस से बाहर हो गई और बैंगलोर ने बाजी जीत ली.

ऐसा है प्लेऑफ का समीकरण और नियम

अब जब प्लेऑफ की चारों टीमों के नाम पता चल चुके हैं, तो बात आती है उनके बीच होने वाली टक्कर की. इसके लिए पहले नियम को समझना होगा. प्लेऑफ में दो क्वालिफायर और एक एलिमिनेटर मैच होता है. पहले क्वालिफायर में पॉइंट्स टेबल की पहली और दूसरे नंबर की टीमें भिड़ती हैं. इनमें से जो भी जीतेगा, वो सीधे फाइनल में पहुंचता है. वहीं तीसरे और चौथे नंबर की टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच होता है, जिसमें हारने वाली टीम बाहर हो जाती है, जबकि जीतने वाली टीम को फाइनल के लिए एक और मैच खेलना होता है- क्वालिफायर दो. इस मुकाबले में एलिमिनेटर की विजेता की टक्कर पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम से होती है. यहां जो जीता, वो फाइनल की दूसरी टीम होगी.

प्लेऑफ मुकाबलों का शेड्यूल

अब बात वेन्यू की. प्लेऑफ में फाइनल समेत कुल 4 मैच होते हैं और इसमें से दो मैच, पहला क्वालिफायर और एलिमिनेटर कोलकाता में खेले जाएंगे. वहीं दूसरा क्वालिफायर और फाइनल मैच अहमदाबाद में होगा. अब आपको बताते हैं प्लेऑफ का शेड्यूल-

मुझे लगता है कि फाइनल में गुजरात टाइटंस की राजस्थान रॉयल्स पर थोड़ी बढ़त होगी, क्योंकि उन्हें चार, पांच दिनों का अच्छा आराम मिला है। मेरा मानना है कि राजस्थान को हल्के में नहीं लिया जा सकता, क्योंकि वे शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं और अगर जोस बटलर इस सीजन में आखिरी बार विस्फोटक पारी खेलते हैं, तो यह टीम के लिए बहुत बड़ा बोनस होगा। इसलिए यह एक बड़ा मैच होगा।

सुरेश रैना, पूर्व भारतीय क्रिकेटर


वॉर्न के लिए जीतना चाहेंगे एक और खिताब
दूसरी ओर राजस्थान ऐसे सितारे के लिए खिताब जीतना चाहेगी तो आसमान से कहीं अपनी इस टीम को निहार रहा होगा। आईपीएल का पहला खिताब सितारों के बिना एक युवा टीम को दिलाने वाले शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन पर जरूर गौरवांवित होते। प्रतिभा की बात करें तो संजू और हार्दिक के बीच ज्यादा अंतर नहीं है। संजू उन बिरले खिलाड़ियों में से है जो भारत के लिए 20 मैच भी नहीं खेले हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता कमाल की है। कप्तानी में कामयाबी के साथ उनकी प्रतिभा और परवान चढ़ी है। उनके पास रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज हैं साथ ही यशस्वी जायसवाल और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ी भी हैं।

मेरी रणनीति प्ले-ऑफ में भी अलग नहीं रही। पूरे टूर्नामेंट में ऊर्जा और सोचने की प्रक्रिया यही रही है। लेकिन टीमें मेरे खिलाफ संभलकर खेल रही हैं। इसलिये मैं कसी गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा हूं जिससे दूसरे छोर पर गेंदबाज के लिए विकेट झटकने का मौका भी बढ़ता है।

राशिद खान, गुजरात टाइटंस के गेंदबाज


कौन हो सकते हैं X फैक्टर (GT vs RR X-Factor)
गुजरात टाइटंस- हार्दिक पंड्या: कप्तान बनने के बाद इस खिलाड़ी के खेल में गजब का निखार आया है। 14 मैचों में 453 रन बनाने वाले हार्दिक ने कई एंकर पारी खेल कर टीम की नैया पार लगाई है।
डेविल मिलर: खतरनाक बल्लेबाज होते हुए भी खेल में निरंतरता नहीं होने के कारण उनका खौफ कम था। लेकिन इस सीजन 15 इनिंग्स में 141.19 की स्ट्राइकरेट से 449 रन बटोरकर उन्होंने अपना खौफ कायम किया है।
राशिद खान: इस सीजन 14 मैचों में 18 विकेट ले चुके राशिद ने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम को मैच जिताया है। इनके चार ओवर निकालने मुश्किल होते हैं और अब आखिरी ओवरों में इनके हाथ में बल्ला हो तो विपक्षी और बेचैन हो उठते हैं।

आईपीएल फाइनल में कौन सी टीम में पहुंची? - aaeepeeel phainal mein kaun see teem mein pahunchee?

दोनों टीमों के प्रमुख गेंदबाज


राजस्थान रॉयल्स- जोस बटलर: चार शतक ठोक चुके बटलर का बल्ला चला तो गुजरात की खैर नहीं। यह इंग्लिश बल्लेबाज 58.85 के औसत और 151.47 के स्ट्राइकरेट से अभी तक 824 रन बना चुका है।
संजू सैमसन: संजू लंबी पारी तो नहीं खेल पा रहे हैं, लेकिन उनकी छोटी पारियां भी मैच का परिणाम तय करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। संजू ने 147.50 के स्ट्राइकरेट से 444 रन बनाए हैं।
ट्रेंट बोल्ट: अगर बल्लेबाज खुशकिस्मत है तो वह शुरुआती ओवर्स में बोल्ट की अंदर की ओर आती गेंद से बच पाएगा। अपने पिछले चार प्लेऑफ/फाइनल मैच में बोल्ट ने तीन बार पहले ही ओवर में विकेट निकाला है

मुझे लगता है कि गुजरात टाइटंस पर राजस्थान रॉयल्स का थोड़ी मामूल बढ़ती है। उन्होंने इस सतह पर एक मैच खेला है। उन्हें माहौल, आउटफील्ड, पिच और अतिरिक्त उछाल की पहचान हो गई है।

आईपीएल में कौन सी टीम फाइनल में पहुंची 2022?

GT vs RR IPL Final 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में आज (29 मई) खिताब के लिए गुजरात टाइटन्स (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच महासंग्राम होगा. यह फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रात 8 बजे से खेला जाएगा. राजस्थान टीम आईपीएल के पहले यानी 2008 सीजन में चैम्पियन रही थी.

आईपीएल में कौन कौन टीम फाइनल में पहुंचा है?

गुजरात ने जीता खिताब गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर आईपीएल 2022 के खिताब पर कब्जा कर लिया. फाइनल मैच में राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 131 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में गुजरात ने महज 18.1 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया.

फाइनल में कौन सी टीम पहुंची 2022 T20?

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan vs England) की टीम के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाएगा. इस मैच में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है. क्योंकि पहले पाकिस्तान ने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को मात दी.