क्या नहाने के पहले पानी पीना चाहिए? - kya nahaane ke pahale paanee peena chaahie?

नई दिल्ली: पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है यह बताने की जरूरत नहीं. शरीर के सभी कार्य बेहतर तरीके से हों और आप बीमारियों से बचे रहें, इसमें भी पानी (Importance of Water) की अहम भूमिका होती है. गर्मी का मौसम (Summer Season) शुरू हो गया है और इस दौरान बेहद जरूरी है कि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा हमेशा बनी रहे. तेज गर्मी की वजह से शरीर से पसीने के रूप में पानी बहुत तेजी से कम होने लगता है. पानी की कमी (Dehydration) हो जाए तो लू लगने की आशंका भी बढ़ जाती है. लिहाजा पानी पीते रहना बेहद जरूरी है.

पानी पीने का सही समय क्या है, जानें

पानी पीने का सबसे सही समय क्या है (Right time to drink water). किस समय हमें पानी पीना चाहिए और किस समय नहीं, क्या इस बारे में आपको जानकारी है? जब पानी सही समय और सही तरीके से पीया जाता है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. साइंस भी इस बात को साबित कर चुका है कि सही समय पर पानी पीने से पेट में दर्द, पेट फूलना, थकान महसूस होना, ओवरईटिंग, हाई ब्लड प्रेशर और कब्ज जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है. तो यहां जानें कब-कब पीना चाहिए पानी:

ये भी पढ़ें- आयुर्वेद के मुताबिक जानें पानी पीने का सही तरीका क्या है

1. सुबह उठने के तुरंत बाद- सुबह उठने के तुरंत (After waking up) बाद 1 गिलास पानी जरूर पीएं. ऐसा करने से बॉडी के टॉक्सिन्स यानी गंदगी बाहर निकल जाती है, शरीर के सभी ऑर्गन्स सही तरीके से काम करते हैं और आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

2. खाना खाने से 30 मिनट पहले- भोजन करने से 30 मिनट पहले (30 mins before meal) पानी पीने से न सिर्फ वेट लॉस करने में मदद मिलती है बल्कि यह आपकी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है. भोजन से पहले पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ज्यादा कैलोरीज का सेवन नहीं करते और पाचन भी बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ तरबूज ही नहीं इसके बीज भी हैं फायदेमंद

3. नहाने के बाद- नहाने के बाद (After taking bath) आपको 1 गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन व्यवस्थित रहता है और ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करने में मदद मिलती है. हालांकि नहाने के बाद ठंडा पानी पीने से बचें. जहां तक संभव हो सामान्य या गुनगुना पानी पीएं.

4. सोने से पहले- सोने से पहले (Before sleeping) पानी पीने से पूरी रात आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाएगा. हालांकि बहुत ज्यादा पानी न पिएं वरना रात में बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ सकती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

रायपुर. बचपन से लेकर आज तक हमें यही बताया गया है कि हमें रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन शायद ही कोई इस नियम को फॉलो करता हो क्योंकि सब प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। पानी के हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। चेहरे पर चमक, बालों का झडऩा, पेट की समस्या और मोटापे जैसे कई समस्याओं का हल पानी से ही होता है लेकिन इन सब का फायदा तब ही होता है जब पानी का सेवन सही समय पर किया जाए। गलत समय में पिया गया पानी कई बीमारियों को न्यौता देता है।

Drinking Water After Bath is Good or Bad: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है। पानी सिर्फ आपकी प्यास बुझाने का ही काम नहीं करता है, यह शरीर को हेल्दी रखने और अंगों को सही से काम करने के लिए भी जरूरी है। शरीर में पानी की कमी के कारण आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, इसकी वजह से सिरदर्द, नींद की कमी और ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। लेकिन पानी पीने से जुड़े नियम और जरूरी बातों के बारे में जानकारी होने से आप इसके नुकसान से बच सकते हैं। कई लोगों का सवाल है कि नहाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? आइए एक्सपर्ट डॉक्टर से जानते हैं, नहाने के बाद पानी पीने से क्या होता है?

नहाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं?- Should You Drink Water After Bath in Hindi

नहाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं, इसको लेकर हर व्यक्ति की राय अलग हो सकती है। लेकिन आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय के मुताबिक नहाने के बाद शरीर का ब्लड प्रेशर थोड़ा बढ़ जाता है। इसका कारण नहाते समय शरीर का मूवमेंट है। नहाने के बाद अगर आप 1 गिलास पानी पीते हैं, तो इससे आपके शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य होने लगता है। हाई बीपी की समस्या में भी मरीज के लिए पानी पीना फायदेमंद होता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए नहाने के बाद पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

क्या नहाने के पहले पानी पीना चाहिए? - kya nahaane ke pahale paanee peena chaahie?

इसे भी पढ़ें: कम पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए आपको

पानी पीने का सही तरीका- Right Ways To Drink Water in Hindi

सही समय और सही तरीके से पानी पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है। अगर आप सुबह उठते ही रोजाना एक गिलास पानी पीते हैं, तो इससे आपके शरीर के अंग एक्टिव हो जाते हैं और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। इसके अलावा रोजाना नहाने से ठीक पहले भी एक गिलास पानी पीना बहुत फायदेमंद माना गया है। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल ठीक रहता है। इसके अलावा आपको भोजन करने से 30 मिनट पहले और 30 मिनट बाद तक बहुत ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से एक तो आपका पेट भरा-भरा सा लगेगा, इसके अलावा भोजन के पहले या बाद में बहुत ज्यादा पानी पीने से पेट में भोजन सही ढंग से नहीं पचेगा।

पानी पीते समय इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। नहाने से पहले और नहाने के बाद में एक गिलास पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आपके पास पानी पीने से जुड़े कोई सवाल हैं और उसका सही जवाब जानना चाहते हैं, तो अपने सवाल को कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेजें। हम आपके सवाल का एक्सपर्ट से जवाब देने की कोशिश करेंगे।

नहाने से पहले पानी पीने से क्या होता है?

हां, नहाने से पहले एक गिलास पानी शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. नहाने या शॉवर लेने से पहले एक गिलास पानी पीने से आपके शरीर को अंदर से गर्म करने में मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा की सतह पर होने वाली संचार प्रणाली का एक ही प्रकार का फैलाव होता है.

नहाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?

पानी पीने का सही तरीका- Right Ways To Drink Water in Hindi इसके अलावा रोजाना नहाने से ठीक पहले भी एक गिलास पानी पीना बहुत फायदेमंद माना गया है। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल ठीक रहता है। इसके अलावा आपको भोजन करने से 30 मिनट पहले और 30 मिनट बाद तक बहुत ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए

पानी कब नहीं पीना चाहिए?

पानी कब नहीं पीना चाहिए? गर्म भोजन, फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज, खरबूजा खाने के बाद। गर्म दूध या चाय पीने के बाद और धूप से आने के तुरंत बाद। एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद क्योंकि शरीर का तापमान बदलता है।

पानी पीने का सही समय क्या है?

– सुबह उठते ही कम से कम एक गिलास पानी पिएं. ये बीमारियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. -थकान से निपटने के लिए दोपहर में कम से कम एक गिलास पानी पिएं. डिहाईड्रेशन बीच दोपहर में थकान की अहम वजह हो सकती है, इसलिए पीने का पानी थकान और अन्य लक्षणों से निपटने में मदद कर सकता है.