नीम से चेहरा कैसे साफ करें? - neem se chehara kaise saaph karen?

Published on: 14 April 2022, 14:00 pm IST

  • 127

हम जानते हैं कि घरेलू उपचार त्वचा की कई समस्याओं को खत्म करने में हमारी मदद कर सकते हैं, लेकिन हम अभी भी केमिकल प्रोडक्ट्स पर निर्भर हैं। आपको पता होना चाहिए कि बाजार के उत्पाद आपकी स्किन हेल्थ के लिए अच्छे नहीं हैं। ऐसे में प्राकृतिक अवयवों का उपयोग आपको बचा सकता है।

क्या होगा यदि हम आपसे कहें कि आप केवल एक घटक के साथ अपनी लगभग सभी त्वचा संबंधी समस्याओं का समाधान कर सकती हैं? जी हां… नीम के साथ आप यह सब कर सकती हैं! घर का बना नीम पैक आपके चेहरे की चमक वापस ला सकता है और त्वचा की कई समस्याओं से लड़ सकता है।

यकीन नहीं होता न? लेकिन नीम ऐसा कर सकता है!

एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक और ILACAD इंस्टीट्यूट विद हेल्थशॉट्स के निदेशक डॉ मोनिका कपूर के अनुसार, नीम एक प्राकृतिक त्वचा रक्षक है।

क्या आप नीम के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं?

डॉ कपूर के अनुसार – ”जी हां… बिल्कुल! नीम औषधीय पौधे के रूप में बहुत लोकप्रिय है। और इसकी पत्तियों और अर्क का आमतौर पर उनके एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सिडेंट और उपचार गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। यह फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, नीम में निम्बिडिन, निंबोलाइड और अज़ादिराच्टिन जैसे सक्रिय घटक होते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। तो

यहां बताया गया है कि नीम आपकी स्किन हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है

नीम के जीवाणुरोधी गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जो मुंहासों के उपचार और रोकथाम में मदद करते हैं। यह त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में बेहद उपयोगी है।

चेहरे पर नीम लगाने से त्वचा की रंगत में भी मदद मिलती है। नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काले धब्बे, रंजकता और अन्य दोषों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा बेदाग हो जाती है।

आपकी त्वचा में नीम कुदरती निखार लाएगा। चित्र: शटरस्टॉक

चेहरे पर ऊपर से नीम का पेस्ट लगाने से भी त्वचा के संक्रमण से बचा जा सकता है।

नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा की रक्षा करते हैं और मुंहासों या फुंसियों से बचे दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं।

चेहरे पर नीम का पेस्ट लगाने से त्वचा का पतलापन और झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है।

नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को कसते हैं। साथ ही, उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं।

त्वचा पर ठंडक पहुंचाने के फायदे के साथ नीम त्वचा की संवेदनशीलता के इलाज के लिए फायदेमंद होता है।

नीम का पेस्ट शुष्क त्वचा पर ठंडा प्रभाव प्रदान करता है।

डॉ कपूर द्वारा बताए गए इन नीम फेस पैक को आजमाएं

1. नीम और एलोवेरा फेस पैक

नीम और एलोवेरा फेस पैक त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में मदद करेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच नीम का पाउडर और ताजा एलोवेरा जेल लें। फिर, सामग्री को एक कटोरे में मिलाएं और पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें, फिर त्वचा की मसाज करते हुए ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के लिए फायदेमंद है नीम। चित्र : शटरस्टॉक

2. नीम और दही का फेस पैक

नीम और दही का फेस पैक काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच नीम का पेस्ट और 2 बड़े चम्मच दही लें। फिर, सामग्री को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें।

3. नीम और चंदन का फेस मास्क

दो बड़े चम्मच नीम का पाउडर और चंदन का पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा पानी और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे फेस पैक की तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। अपनी त्वचा की प्राकृतिक चमक लाने के लिए नीम के पत्तों और हल्दी पाउडर के पेस्ट से मास्क बनाएं।

4. क्लीनिंग नीम फेस मास्क

क्लींजिंग नीम फेस मास्क बनाने के लिए नीम के लगभग 10-12 पत्ते लें और इसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। 3 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करें।

तो लेडीज, बाहर के फेस पैक को छोड़ दें और अपनी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही नीम के ये फेस पैक बनाएं।

यह भी पढ़ें : इन बॉडी कूलिंग ड्रिंक्स के साथ अपनी स्किन को रखें दिन भर फ्रेश और ग्लोइंग

नीम (Neem) एक और इसके फायदे अनेक. बात चेहरे की समस्या की हो या फिर दांतों की समस्या की. नीम के पास हर मर्ज का इलाज है. ऐसे ही थोड़े दादी-नानी नीम को गुणों का खजाना कहा करती थीं. दादी-नानी ही क्यों आजकल टीवी, अखबार जगह-जगह हजारों नीम के प्रोडक्ट्स (Neem Products) का प्रचार मिल जाता है और हम इनका इस्तेमाल भी कर लेते हैं. लेकिन नीम की गोल्डन पत्तियों के बारे में भूल ही जाते हैं.

स्किन प्रॉब्लम (Skin problem) चाहे जो भी हो नीम की इन अनमोल पत्तियों में हर चीज़ का इलाज़ है. डॉक्टरों के अनुसार नीम की पत्तियों में ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीफ़ंगल और ऐंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. चलिए आज जानते हैं नीम की पत्तियों को इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह कैसे इस्तेमाल किया जाए ताकि स्किन ब्यूटीफुल (Beautiful skin) दिखें.

नीम से चेहरा कैसे साफ करें? - neem se chehara kaise saaph karen?

नीम के पत्तों के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है.

मुंहासों से दिलाएगा छुटकारा
अक्सर 17 से 21 साल की उम्र में लड़के और लड़कियों को मुंहासों की समस्या से दो चार होना पड़ता है. अगर, आप मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों को सूखाकर उसमें 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाइए. इस पेस्ट का इस्तेमाल फेस पैक की तरह करें. सप्ताह में 3 से 4 बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करके मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है.

नीम से चेहरा कैसे साफ करें? - neem se chehara kaise saaph karen?

त्वचा के रोमछिद्रों को कम करने नीम का इस्तेमाल संतरों के छिलकों के साथ करना चाहिए.

संतरे के छिलके के साथ करें इस्तेमाल
पोर्स यानि त्वचा के रोमछिद्रों को कम करने के लिए भी आप नीम से बने फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम के पत्तों में संतरे के छिलकों को सूखाकर पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाकर पैक बनाएं. सप्ताह में 2 बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से पोर्स कम हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : वर्जिनिटी वापस पाने के लिए महिलाएं कर रही हैं ये खतरनाक काम, लोग बोले- 'बैन करो इसे'

ड्राई स्किन के लिए भी...
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो नीम पाउडर में कच्चा दूध मिलकर फेस पैक बनाये और इसका इस्तेमाल करें सप्ताह में 2 बार.

बदलते मौसम में स्किन को देगा ठंडक
इन दिनों उत्तर भारत में मौसम बदल रहा है. ऐसे में स्किन प्रॉब्लम होना एक आम बात है. इस स्थिति में भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम के पत्तों को पीसकर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें. अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं. यह फेस पैक न सिर्फ स्किन को ठंडक देगा बल्कि थकान की वजह से चेहरे की खोई हुई रंगत भी वापिस आ जाएगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Beauty Tips, Beauty treatments, Glowing Skin, Skin care, Women

FIRST PUBLISHED : February 18, 2020, 12:33 IST

नीम की पत्तियां पीसकर चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

यह गर्मी के मौसम में रैशेज और चिलचिलाती गर्मी को रोकने और शांत करने में मदद करता है। मुंहासों की कंडीशनिंग के लिए, उबले हुए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद इसे धो लें। यह न केवल मुंहासों को ठीक करता है, बल्कि त्वचा को भी ग्लोइंग करता है।

चेहरे पर नीम का इस्तेमाल कैसे करें?

क्या करें?.
नीम की पत्तियों को उबालें और फिर उसका पेस्ट बना लें।.
इसमें चंदन पाउडर या चंदन का पेस्ट और गुलाब जल मिलाएं।.
इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।.
इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए सूखने तक छोड़ दें।.
सूखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।.

नीम को मुंह पर लगाने से क्या होता है?

ऐसा इसलिए क्योंकि इससे स्किन पर मौजूद गंदगी और तेल को साफ करने में मदद मिलती है और मुंहासों की सूजन भी कम होती है. इसलिए अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना नीम के पानी से मुंह धो सकते हैं. नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं.

नीम से गोरे कैसे होते हैं?

त्वचा के लिए कैसे करें नीम का इस्तेमाल त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए जरूरी है कि आप नींबोरी का इस्तेमाल करें, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को आसानी से गोरा कर सकते हैं। जैसा कि आपको पहले बताया नींबोरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालकर आपकी त्वचा को बेहतर बनाने का काम करती है।