नाभि में तेल लगाने से क्या होता है? - naabhi mein tel lagaane se kya hota hai?

-नाभि और उसके आसपास तेल लगाने से तनाव में आराम मिलता है। साथ ही मानसिक सेहत में सुधार होता है। इसके लिए रोजाना नाभि में तेल लगाएं।

-ऐसा माना जाता है कि नाभि में तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है। इससे शरीर को पोषण प्राप्त होता है।

-कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी से जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। इसके अलावा, जोड़ों में दर्द के कई अन्य कारण भी हैं। नाभि में तेल लगाने से  जोड़ों के दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है।

नाभि में तेल लगाने से क्या होता है? - naabhi mein tel lagaane se kya hota hai?

Diabetes: डायबिटीज के मरीज बढ़ते शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना ऐसे करें चौलाई का सेवन

यह भी पढ़ें

-आंखों के लिए भी नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है। नाभि में तेल लगाने से आंखों को पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इससे आंखों के ड्राइनेस से भी राहत मिलता है।

-जानकारों की मानें तो नाभि में तेल लगाने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है। महिला और पुरुष दोनों ही प्रजनन शक्ति बढ़ाने के लिए नाभि में तेल लगा सकते हैं। इसके लिए नारियल या जैतून का तेल नाभि में लगाएं।

-ऐसा कहा जाता है कि नाभि में तेल लगाने से बाल काले होते हैं। इससे असमय बालों के पकने और गिरने की समस्या से भी निजात मिलता है।

नाभि में तेल लगाने से क्या होता है? - naabhi mein tel lagaane se kya hota hai?

Ayurvedic Remedies: सर्द हवाओं में बीमार पड़ने से बचना है, तो फॉलो करें ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Benefits of applying oil in Navel: शरीर पर तेल लगाकर मालिश करने से कई फायदे होते हैं. ठीक उसी तरह नाभि में भी तेल लगाया जाता है और ऐसा करने से सेहत को कई लाभ पहुंचते हैं. नाभि में तेल (Putting Oil in Navel) लगाने से लंबी उम्र तक आप स्वस्थ रह सकते हैं. इसमें आप सरसों (Mustard oil), नारियल (Coconut Oil) , जैतून (Olive oil) आदि कोई भी तेल लगा सकते हैं. नाभि में तेल डालकर मालिश करने का चलन काफी पुराना है. आप कई तरह के एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शरीर का मध्य बिंदू होने के कारण नाभि में तेल लगाने से पेट दर्द ठीक होता है. आइए जानते हैं नाभि में तेल लगाने से और क्या-क्या फायदे (navel oil therapy) शरीर को होते हैं.

इसे भी पढ़ें: नाभि खिसकना क्या होता है? जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

नाभि में तेल डालकर मालिश करने के फायदे

नाभि रहती है साफ
प्रिस्टिनकेयर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर के अन्य अंगों की ही तरह बेली बटन या नाभि को भी साफ रखना जरूरी है. नाभि को लगातार अंगूर के बीजों के तेल, सूरजमुखी के तेल, जोजोबा ऑयल आदि से साफ करते रहना चाहिए. कॉटन बॉल को तेल में डुबाकर नाभि के आसपास लगाएं. थोड़ी देर बाद वहां जमी गंदगी ढीली पड़ जाएगी, जिससे नाभि आसानी से साफ हो जाएगी.

पीरियड के दर्द को करे कम
यदि आपको पीरियड्स के चार दिनों में बहुत अधिक पेट दर्द, ऐंठन होता है, तो आप कैस्टर आयल या अरंडी के तेल को गर्म करके नाभि में डालें. ऐसा करने से पीरियड्स में होने वाला दर्द और तकलीफ कम होगी.

इसे भी पढ़ें: Honey Benefits: शहद केवल खाने से ही नहीं बल्कि नाभि पर लगाने से भी मिलते हैं कई फायदे

जोड़ों में होने वाले दर्द को करे दूर
जिन लोगों को अर्थराइटिस या ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है, वो नाभि में अदरक या अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को लगाकर मालिश करें तो दर्द और सूजन कम होगा. नाभि में तेल डालने से जोड़ों को चिकनाई मिलती है, जिससे स्टिफनेस दूर होती है.

पाचनशक्ति में सुधार होता है
नाभि में सरसों तेल डालकर मालिश करने से पाचनशक्ति सही होता है. पेट संबंधित समस्याएं जैसे इर्रेटिबल बाउल सिंड्रोम, ब्लोटिंग, कब्ज, अपच, पेट दर्द आदि ठीक हो सकता है. साथ ही गैस, पित्त जूस लिवर से रिलीज करने में मदद करता है, जिससे पाचन दुरुस्त होता है और उल्टी, मतली, पेट दर्द, ऐंठन की समस्या नहीं होती है.

त्वचा को रखे हेल्दी
जब आप नाभि में तेल डालकर मसाज करते हैं, तो इससे त्वचा में निखार आता है. स्किन हेल्दी रहती है. जैतून के तेल से मालिश करें, स्किन पर कुछ ही दिनों फर्क नजर आने लगेगा. साथ ही त्वचा संबंधित एलर्जी, इंफेक्शन, इंफ्लेमेशन दूर करता है. स्किन की नमी को बनाए रखने में मदद करता है.

बालों को बनाए घना, मजबूत
नाभि में नारियल या जैतून का तेल डालकर मसाज करने से बालों को मजबूती मिलती है. नाभि शरीर के अंदर लगभग 72,000 नसों से जुड़ा होता है, जो शरीर को तेल में मौजूद विभिन्न प्रकार के आवश्यक मिनरल्स को अवशोषित करने में मदद करता है.

प्रजनन स्वास्थ्य में हो सुधार
यदि आपको प्रजनन क्षमता को मजबूत करनी है, तो प्रतिदिन नाभि में तेल डालकर हल्के हाथों से मालिश करें. इसके लिए नीम का तेल या फिर नारियल तेल कारगर है. इससे स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है, महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प, पेट दर्द से छुटकारा दिलाता है. फर्टिलिटी बूस्ट करने के साथ ही रिप्रोडक्टिव डिसऑर्डर से बचाए रखता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

नई दिल्ली: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें है जो हमेशा इंसानों को चौंकाती रहती है. आयुर्वेद में एक ऐसा ही उपाय है जिस से ना सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं में भी बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे. अगर आप रात को सोते हुए नाभी में तेल डालते हैं तो इसका आपके स्वास्त फर जबरदस्त असर पड़ेगा. आपको बता दें ये तरीका शादीशुदा मर्दों के लिए बेहतरीन चीज़ है. नाभि में तेल डालने से सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होती है. आइये जानते हैं इस से जुडे़ फायदों के बारे में.

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक नाभि में सरसों का तेल डालना काफी फायदेमंद होता है. नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट कहलाती है. अगर नाभि स्वस्थ होती है तो शरीर भी स्वस्थ और निरोगी रहता है. आपको बता दें यह ज़रूरी नहीं है कि आप सिर्फ सरसों का ही तेल डालें इसके अलवा आप नारियल का तेल, जैतून का तेल, नींबू का तेल, नीम का तेल भी डाल सकते हैं.

यह भी देखिए: Egg Wash: आप भी पकाने से पहले अंडों को धोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बिमारी

रात को नाभि में सरसों का तेल लगाने से क्या होता है?

-नाभि में तेल लगाने से शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है। -सरसों का तेल नाभि पर लगाने से घुटने के दर्द में राहत मिलती है। -नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसो तेल लगाना चाहिए। -नाभि पर सरसो तेल लगाने से पिंपल्स और दाग-धब्बे ठीक होते है।

रात को नाभि में तेल लगाने से क्या होता है?

पाचन में सुधार करता है सरसों के तेल (Mustard Oil) से नाभि में लगाने से इंफ्लेमेटरी बोवेल सिंड्रोम (IBS), कब्ज, सूजन और अपच आदि से राहत मिल सकती है। यह पाचन में सुधार के लिए हमारे लीवर से गैस्ट्रिक और पित्त (Pancreatic Juice) के रस को छोड़ने में मदद करता है और घबराहट और पेट दर्द को कम करता है।

नाभि में सरसों का तेल कब लगाना चाहिए?

नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदे नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलता है। अगर किसी व्यक्ति के बाल तेजी से झड़ रहे है तो ऐसे में उसे अपनी नाभि पर सरसों का तेल डालना चाहिए। ऐसा करने से जल्द बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

नाभि में कौन सा तेल लगाने से सुंदरता बढ़ती है?

नारियल तेल की 5-6 बूंदे नाभि में डालने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों के सूखेपन से भी छुटकारा मिलता है। अगर आप चेहरे पर मौजूद पिंपल्स से नैचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीम के तेल की कुछ बूंदे रोजाना नाभि में डालें। इसके अलावा सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।