दोस्तों को इंग्लिश में क्या बोला जाता है? - doston ko inglish mein kya bola jaata hai?

क्या आप ग्रामर और ट्रांसलेशन में आ रही दिक्‍कतों की वजह से अब तक अंग्रेजी नहीं सीख पाएं हैं?  तो कोई बात नहीं आप कुछ ऐसे तरीकों को अाजमा सकते हैं जिसमें आपका मन भी लगेगा और और आप इंग्लिश भी सीख जाएंगे. फर्राटेदार इंग्लिश के लिए जरूरी टिप्‍स:

1. सर्च इंजन का इंग्लिश में करें इस्तेमाल: किसी भी जानकारी को सर्च करते समय गूगल का इस्तेमाल इंग्लिश में करें. खासकर जब बात हो अपनी पसंद की खबरें या जानकारी हासिल करने की. उदाहरण के लिए अगर आपको कुकिंग पसंद है तो आप फूड रेसिपी इंग्लिश में सर्च करें. इसके अलावा फैशन, कार, ट्रेवल के बारे में इंग्लिश में जानकारी हासिल करें. हो सकता है शुरू-शुरू में आपको कुछ समझ में नहीं आए, लेकिन इससे घबराए नहीं. कुछ शब्दों के मतलब जानें और फिर समझने की कोशिश करें. धीरे-धीरे आपकी रुचि बढ़ने लगेगी. यहां फ्री में सीखें इंग्लिश

2. सुनकर करें समझने की कोशिश: इंग्लिश को सुनकर सीखना सबसे बेहतर तरीका समझा जाता है. इससे सबसे बड़ा फायदा उच्‍चारण सुधारने में होता है. इसलिए जब भी बाहर जाएं तो अपने हेडफोन में अपने पसंद की कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड करके सुनते हुए जाएं. इससे आप इंग्लिश में इस्तेमाल होने वाले मुहावरे जैसी कई चीजों के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे.

3. ट्विटर, फेसबुक और गूगल प्लस पर इंग्लिश में पोस्ट करने वाले लोगों को करें फॉलो: फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर आप सभी एक्टिव होंगे. ऐसे में क्यों ना इसका फायदा इंग्लिश सीखने में उठाएं. आप उस तरह को लोगों को फॉलो करें जो इंग्लिश में पोस्ट करते हैं. ध्यान रखें कि ये लोग उन फील्ड्स से होने चाहिए जिसमें आपकी रुचि है. इस तरह जब ये लोग आपके पसंद के पोस्ट और ट्वीट करेंगे तो आप बड़े शौक से उसे पढ़ेंगे और मतलब भी समझेंगे. इसके बाद आप भी उन लोगों से कम्यूनिकेट करें.

4. अपना ब्लॉग इंग्लिश में लिखें: आपको इंग्लिश समझना और लिखना दोनों आना चाहिए. इसके लिए अपनी पसंद के हिसाब से अपना ब्लॉग बनाएं और उसमें लिखें. इंग्लिश सीखने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप इंग्लिश में अपने विचार बेझिझक दूसरों के सामने रख सकते हैं.

5. दूसरों के ब्लॉग भी पढ़ें: अगर आपको लगता है कि फिलहाल आप अपना ब्लॉग लिखने के लिए तैयार नहीं हैं तो आप दूसरों के ब्लॉग पढ़ना शुरू करें.  ब्लॉग में आप देखें कि लेखक किस तरह लिख रहा है, किसके बारे में लिख रहा है और लोग इसके ब्लॉग को लेकर क्या-क्या कमेंट कर रहे हैं. इससे आपको भी प्रेरणा मिलेगी और आपकी राइटिंग स्किल्स मजबूत होगी और आपको ग्रामर का स्ट्रक्चर समझ में आएगा.

6. इंग्लिश फिल्में देखें और इंग्लिश म्यूजिक सुनें: फिल्में देखना और गाने सुनना किसे पसंद नहीं है. अगर आपको इंग्लिश में परफेक्ट होना है तो आप ये सभी काम इंग्लिश में करें. इससे आपको इंग्लिश सीखने में मदद मिलेगी. खासकर आपको आम बोलचाल की भाषा समझने में मदद मिलेगी.

7. अंग्रेजी किताब पढ़ें: अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप अपनी पसंद की अंग्रेजी की किताब पढ़ें. इसके लिए ध्यान रखें कि कोई ऐसी किताब पढ़ें जिसे आप मन लगाकर पढ़ सकें. शुरुआत में अगर हो सके तो बच्चों की इंग्लिश की किताब पढ़ें. इसके बाद धीरे-धीरे अपने लेवल और पसंद की अंग्रेजी की किताबें पढ़ें. आप अंग्रेजी भाषा का जो भी नया शब्‍द सीखते हैं उसे एक नोटबुक में लिख लें. इसके साथ ही नए शब्‍दों को वाक्‍यों में इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें.

8. समाचार पढ़ने के लिए इंग्लिश वेबसाइट फॉलो करें: आपको रोज की खबरों की जानकारी होना भी काफी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप समाचार जानने के लिए इंग्लिश की वेबसाइट फॉलों करें. इससे आपको लाइफस्टाइल, टेक्नोलॉजी जैसी तमाम तरह की खबरें पढ़ने को मिलेंगी और आप की इन फील्ड्स में शब्दों की समझ बढ़ेगी.

9. दोस्तों के साथ करें प्रैक्टिस: इंग्लिश में इतना सब सीखने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ बोलने की प्रैक्टिस करें और जानें कि आपने इंग्लिश में कितना इंम्प्रूवमेंट किया है.

10. भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें: अपनी भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें. फ्लूएंसी के लिए अंग्रेजी में सोचें. खुद से बातें करें. गलतियां करने से डरे नहीं. आत्‍मविश्‍वासी बनें.

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कल सा प्रश्न पूछा है आप अपने दोस्त को इंग्लिश में क्या कहते हैं तो दोस्त को हिंदी में तो मित्र कहते हैं दोस्त कहते हैं सखा करते मगर आपने पूछा है कि इंग्लिश में क्या कहते हैं तो दोस्त को इंग्लिश में फ्रेंड कहा जाता है या आर आई ई एन डी फ्रेंड है ना फ्रेंड मतलब हिंदी में दोस्त तो यह सबसे सटीक तरह आपके लिए और आपको नहीं पता तो आज से पता रखिएगा दोस्त को इंग्लिश में फ्रेंड कहा जाता है और जिन को नहीं पता उनको भी बताएं अध्ययन जारी रखें भारत में लगदा नहीं लगदा उनका पालन करें और करुणा की महामारी से हम सबको मिलकर लड़ना है हिंदुस्तान को जिताना है हमारी के खिलाफ आओ हम सब सौभाग्य अपने इस युद्ध को लड़े एवं अच्छा है पूर्ण खाली समय है पूरे संसार के लिए ऐसे खाली समय का उपयोग ऐसे ही ज्ञानवर्धक बातों में इनके चर्चा और परिचर्चा में आपको गुजार रहे अच्छी बात है फिर से स्वागत है ऐसे ही सुंदर सवाल करने के लिए पूछ सकते हैं जो भी पूछना है हमें अगर जानकारी है क्योंकि तो आपको उत्तर अवश्य दिया जाएगा हम नहीं दे पाए तो यहां हजारों जैसे विद्वान हैं जो सटीक उत्तर देते हैं आपको देते रहेंगे धन्यवाद

kal sa prashna poocha hai aap apne dost ko english me kya kehte hain toh dost ko hindi me toh mitra kehte hain dost kehte hain Sakha karte magar aapne poocha hai ki english me kya kehte hain toh dost ko english me friend kaha jata hai ya R I E N d friend hai na friend matlab hindi me dost toh yah sabse sateek tarah aapke liye aur aapko nahi pata toh aaj se pata rakhiega dost ko english me friend kaha jata hai aur jin ko nahi pata unko bhi bataye adhyayan jaari rakhen bharat me lagada nahi lagada unka palan kare aur corona ki mahamari se hum sabko milkar ladana hai Hindustan ko jitana hai hamari ke khilaf aao hum sab saubhagya apne is yudh ko lade evam accha hai purn khaali samay hai poore sansar ke liye aise khaali samay ka upyog aise hi gyanavardhak baaton me inke charcha aur paricharcha me aapko gujar rahe achi baat hai phir se swaagat hai aise hi sundar sawaal karne ke liye puch sakte hain jo bhi poochna hai hamein agar jaankari hai kyonki toh aapko uttar avashya diya jaega hum nahi de paye toh yahan hazaro jaise vidhwaan hain jo sateek uttar dete hain aapko dete rahenge dhanyavad

कल सा प्रश्न पूछा है आप अपने दोस्त को इंग्लिश में क्या कहते हैं तो दोस्त को हिंदी में तो म

  126      

दोस्तों को इंग्लिश में क्या बोला जाता है? - doston ko inglish mein kya bola jaata hai?
 1076

दोस्तों को इंग्लिश में क्या बोला जाता है? - doston ko inglish mein kya bola jaata hai?

दोस्तों को इंग्लिश में क्या बोला जाता है? - doston ko inglish mein kya bola jaata hai?

दोस्तों को इंग्लिश में क्या बोला जाता है? - doston ko inglish mein kya bola jaata hai?

दोस्तों को इंग्लिश में क्या बोला जाता है? - doston ko inglish mein kya bola jaata hai?

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

इंग्लिश में दोस्तों को क्या कहते हैं?

pal {noun} [fam.]

फ्रेंड्स को इंग्लिश में कैसे लिखते हैं?

friend.
गणनीय संज्ञा A friend is someone who you know well and like, but who is not related to you. ... .
बहुवचन संज्ञा If you are friends with someone, you are their friend and they are yours. ... .
बहुवचन संज्ञा & गणनीय संज्ञा ... .
गणनीय संज्ञा ... .
See to make friends..
क्रिया.

दोस्तों को हिंदी में क्या बोलते हैं?

गौं का यार, स्वार्थपरायण ।

इंग्लिश में भाई को क्या बोलते हैं?

Examples of the translation brother in a sentence अधिक पढ़ें…