कस्टर्ड में क्या क्या डाल सकते हैं? - kastard mein kya kya daal sakate hain?

हाइलाइट्स

पार्टी, फंक्शन में भी अक्सर फ्रूट कस्टर्ड बनाया जाता है.
स्वाद से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe): किसी भी खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए फ्रूट कस्टर्ड एक परफेक्ट स्वीट डिश है. स्वाद के साथ ही पोषण से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड को वैसे तो कभी भी बनाकर खाया जा सकता है लेकिन विशेष अवसर पर इसका स्वाद और भी बढ़ा हुआ महसूस होता है. फ्रूट कस्टर्ड खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, इसे बनाना उतना ही आसान है. पार्टीज या फंक्शन में अक्सर आपको फ्रूट कस्टर्ड नजर आ जाएगा. अगर आप भी इस स्वीट डिश को खाना पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाकर एन्जॉय करना चाहते हैं तो हम आपको फ्रूट कस्टर्ड बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप स्वाद से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड तैयार कर सकते हैं.

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
कस्टर्ड पाउडर – 2 टेबलस्पून
सेबफल– 1
अंगूर – 1/2 कप
अनार – 1
कीवी – 1
काजू – 10-12
चीनी – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: कलाकंद से भाई का मुंह करें मीठा, रिश्ते में घुल जाएगी मिठास

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि
किसी खास मौके को ध्यान में रखते हुए फ्रूट कस्टर्ड बना रहे हैं तो सबसे पहले कीवी, सेबफल और अंगूर को लेकर साफ पानी से धो लें. इसके बाद कीवी और सेबफल को पोछकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद अंगूर को भी दो-दो टुकड़ों में काट लें. इसके बाद अनार छील लें और उसके दाने एक कटोरी में निकालकर रख लें. इन फलों के अलावा आप अन्य मौसमी फल को भी फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए ले सकते हैं. इसके बाद एक लीटर दूध में से आधा कप ठंडा दूध निकाल लें और बाकी के दूध को बर्तन (पतीली) में डालकर गर्म करने के लिए रख दें. दूध को धीमी आंच पर गर्म करें और इसमें स्वादानुसार चीनी भी मिक्स कर दें.

जब तक दूध गर्म हो रहा है, उसी दौरान पहले से निकालकर रखे आधा कप ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर डालें और अच्छे से घोल लें. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो कस्टर्ड मिला ठंडा दूध धार बनाते हुए दूध में डालें. कस्टर्ड मिला पूरा दूध डालने के बाद एक बड़ी चम्मच की मदद से गर्म दूध को अच्छे से चलाएं. हमें दूध को अच्छी तरह से गाढ़ा होने तक उबालना है. दूध को गाढ़ा होने में 5-6 मिनट का वक्त लग सकता है.

इसे भी पढ़ें: एनर्जेटिक बनाए रखेगी न्यूट्रिशन से भरपूर मखाना खिचड़ी
उबालने के दौरान जब दूध गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और दूध को एक बड़ी बाउल में डाल दें. इसके बाद बाउल को ठंडे पानी में रख दें और एक चम्मच की मदद से चलाते हुए दूध को ठंडा करें. ऐसा करने से दूध में मलाई नहीं जमेगी. दूध ठंडा होने के बाद इसमें पहले से काटकर रखे सारे फलों को डाल दें और कस्टर्ड को फ्रिज में ठंडा होने के लिए लगभग 1 घंटे तक रख दें. इतने वक्त में कस्टर्ड अच्छी तरह से ठंडा हो जाएगा. फ्रूट कस्टर्ड पूरी तरह से तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले अनार दानों से गार्निश करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 11, 2022, 19:08 IST

गर्मियों के मौसम में कुछ टेस्टी खाने का मन है, जो स्वाद के साथ-साथ शरीर को ठंडक भी पहुंचा सके तो एक बार घर पर फ्रूट कस्टर्ड की रेसिपी ट्राई करें।  

गर्मियों का मौसम शुरु होते ही, लोग ठंडे फूड आइटम की तलाश में रहते हैं, जो उन्हें स्वाद के साथ-साथ शरीर को ठंडक भी दे। ऐसे में बाजार में आपको कोल्ड्रिंक और आइस्‍क्रीम मिल जाएगी। मगर इन दोनों के अलावा गर्मियों के मौसम में फ्रूट कस्‍टर्ड भी लोग खूब शौक से खाते हैं। 

दरअसल, इस मौसम में बाजार में आपको ढेरों फ्रूट मिल जाएंगे, जिन्हें इस्तेमाल करते हुए आप घर पर ही टेस्टी फ्रूट कस्टर्ड बना सकती हैं। मगर बहुत सारी महिलाओं को फ्रूट कस्टर्ड बनाने की सही विधि नहीं पता होती है, ऐसे में उनसे हमेशा ही फ्रूट कस्‍टर्ड बनाते वक्‍त गलती हो जाती है। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे घर पर आप आसान स्‍टेप्‍स में फ्रूट कस्टर्ड कैसे बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: गुलाब जामुन के बनने की दिलचस्प कहानी क्या जानते हैं आप?

कस्टर्ड में क्या क्या डाल सकते हैं? - kastard mein kya kya daal sakate hain?

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको दूध और कस्टर्ड को सही मात्रा में निकालना है। यदि आप मात्रा में कोई गलती कर देती हैं तो कस्टर्ड या तो बहुत पतला बन जाता है या फिर इतना गाढ़ा हो जाता है कि खाने में उसका स्वाद ही खराब हो जाता है। इसलिए सही मात्रा का विशेष ध्‍यान रखें। इसके लिए आपको उदाहरण के लिए बता दें कि यदि आप 1/4 कप दूध ले रही हैं तो आपको 2 बड़े चम्मच उसमें कस्‍टर्ड पाउडर डालना होगा।  (ऑरेंज की मदद से बनाएं यह मफिन्स)

स्‍टेप-2 

इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपको थोड़ा दूध कस्‍टर्ड पाउडर में मिला हैं और फिर इस मिश्रण को आप अलग रखे दूध में मिला लें। मगर इससे पहले आपको दूध को अच्छी तरह से उबाल लेना है। जब दूध उबल जाए तो उसमें आप कस्टर्ड वाला मिश्रण डालें। इसके बाद आप दूध को कुछ देर तक पकाएं। जब दूध खूब गाढ़ा होने लग जाए तब आप उसे आंच पर से उतार लें। 

इसे जरूर पढ़ें: अक्सर मीठे की होती है क्रेविंग्स तो ट्राई करें यह अलग-अलग कस्टर्ड रेसिपीज

कस्टर्ड में क्या क्या डाल सकते हैं? - kastard mein kya kya daal sakate hain?

स्‍टेप-3 

अब आपको इस मिश्रण को गर्म-गर्म ही फ्रूट्स पर डालना होगा। इसके लिए पहले से ही आप फल काट कर रख लें। आप फ्रूट कस्‍टर्ड के लिए अंगूर, सेब, केला, पाइनएप्पल और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को काट सकते हैं। आपको बता दें कि अगर किसी फल में बीज हैं, तो उन्हें पहले ही रिमूव कर लें। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो कस्टर्ड खाते वक्त जब मुंह में फल के बीज आएंगे तो मुंह कड़वा जाएगा। फ्रूट कस्‍टर्ड में नाशपाती, पपीता और संतरे जैसे फल न डालें। ऐसा करने से आप अधिक समय तक कस्टर्ड को स्‍टोर करके नहीं रख पाएंगी। 

स्‍टेप-4 

आप यदि फ्रूट के साथ ब्रेड भी कस्‍टर्ड में डाल रही है तो आपको पहले ही ब्रेड के साइड को कट कर लेना चाहिए। आप ब्रेड की दो लेयर्स के ऊपर फ्रूट्स की एक लेयर बना सकती हैं। कस्‍टर्ड का मिश्रण डालने के बाद आप ऊपर से ड्राई फ्रूट्स की एक लेयर डाल सकती हैं। 

स्‍टेप-5 

कस्टर्ड जमाने के लिए आपको एक गहरे बर्तन का चुनाव करना चाहिए ताकि कस्‍टर्ड अच्‍छी से नीचे की परत तक फैस सके। इसके साथ ही आपको डीप फ्रीजर में इस कस्टर्ड के बर्तन को रखने की जगह नॉर्मल फ्रिज के अंदर रख देना चाहिए। 2 घंटे में ही कस्‍टर्ड जम जाएगा और आप इसे परोस भी सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आप भी गर्मियों के मौसम में घर पर तरह-तरह के फलों से फ्रूट कस्‍टर्ड बना सकती हैं। एक अच्छा फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए आपको ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करना है। यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्स करने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

कस्टर्ड में क्या क्या डाल सकते हैं? - kastard mein kya kya daal sakate hain?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

कस्टर्ड में कौन कौन से फल डाल सकते हैं?

सामग्री.
दूध(Milk): 500 ग्राम.
कस्टर्ड पाउडर(Costared powder): 2 चम्मच.
चीनी(Suger): 25 ग्राम.
सेब(Apple).
अनार(Pomegranate).
पपीता(Papaya).
हरे वाले अंगूर(Green greps).
काले वाले अंगूर(Black greps).

कस्टर्ड पाउडर में क्या क्या मिला होता है?

Custard Powder को बनाने के लिए आपको चीनी का पाउडर, कॉर्न फ्लेवर, मिल्क पाउडर और खाद्य रंगों का उपयोग करना पड़ता है। इसी के साथ विभिन्न प्रकार के खाद्य फ्लेवर का इस्तेमाल भी किया जाता है।

कस्टर्ड पाउडर में नमक होता है क्या?

पारंपरिक रूप से कस्टर्ड बनाने के लिए दूध/ क्रीम, शुगर, फ्लेवर जैसे कि वनीला और अंडे का इस्तेमाल किया जाता है। यह कस्टर्ड पाउडर बिना अंडे का है जिसमें मुख्य रूप से तीन सामग्री है – स्टार्च, नमक और फ्लेवर वाले पदार्थ।

कस्टर्ड को हिंदी में क्या बोलते है?

[सं-पु.] - मकई या गेहूँ के निशास्ते (स्टार्च) से बना रबड़ी जैसा एक व्यंजन जिसे फल, मेवे आदि मिलाकर तैयार किया जाता है।