ऋण जाल से आप क्या समझते हो? - rn jaal se aap kya samajhate ho?

एक ऋण जाल और इसे से बाहर निकलने के तरीके क्या हैं

ऋण, जब बुद्धिमानी से प्रबंधित होता है, तो आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। उस ने कहा, एक छोटा सा गलत कदम और आप जल्दी से अपने आप को बढ़ते ऋण के तहत फंसा पा सकते हैं। आपको वित्तीय तनाव का भार पैदा करने के अलावा, भारी ऋण आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी काफी प्रभावित कर सकता है। ऋण के इस तरह के उच्च स्तर वे हैं जिन्हें अधिकांश वित्तीय विशेषज्ञ ‘ऋण जाल ‘कहते हैं। यदि सवाल ‘एक ऋण जाल क्या है? ‘ अभी आपके दिमाग पर चल रहा है, यहां सब कुछ है जिसे आपको इस घटना के बारे में पता होना चाहिए।

ऋण जाल से क्या मतलब है?

तकनीकी रूप से, एक ऋण जाल एक ऐसी स्थिति है जहां आपको अपने मौजूदा ऋण दायित्वों को चुकाने के लिए ताजा ऋण लेने के लिए मजबूर किया जाता है। और इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आप ऐसी परिस्थिति में फंस जाते हैं जहां आपके द्वारा देय ऋण की राशि बदतर और नियंत्रण से बाहर हो जाती है। ऐसी स्थिति आम तौर पर तब होती है जब आपके ऋण दायित्व आपकी चुकौती क्षमता से अधिक हो जाते हैं। 

उदाहरण के लिए, जब आपके द्वारा उत्पन्न आय आपके ऋण को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो बकाया ऋण राशि पर ब्याज जल्दी से ढेर करना शुरू कर देता है। यह आपको ढेर ब्याज को दूर करने के लिए ताजा ऋण का लाभ उठाने के लिए मजबूर करता है, जिससे आपको ऋण जाल में उतरना पड़ता है। 

एक ऋण जाल से बाहर कैसे निकलें?

अब जब आप इस सवाल का जवाब जानते हैं कि ‘ऋण जाल का क्या मतलब है? ‘, आइए कुछ तरीकों पर नज़र डालें जिसमें आप ऐसी अनिश्चित स्थिति से बाहर निकल सकते हैं। हालांकि यह किसी भी व्यक्ति के लिए एक अप्रिय स्थिति है, एक ऋण जाल दुनिया का अंत नहीं है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका उपयोग आप ऋण जाल को हल करने के लिए कर सकते हैं। 

अधिक कर्ज लेना बंद करो 

पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि आपको अपने मौजूदा ऋणों को चुकाने के लिए और अधिक ऋण का लाभ उठाना बंद करना चाहिए। ये ऋण केवल अधिक वित्तीय और मानसिक तनाव बढाने का काम करते हैं, और वे आपके दायित्वों को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

उच्च ब्याज ऋण से छुटकारे को प्राथमिकता बनाएं

जब आप कर्ज जाल से बाहर निकलने के मिशन पर हों, तो अगली चीज जो आपको करनी चाहिए वह आपके उच्च ब्याज ऋण दायित्वों को चुकाने पर ध्यान केंद्रित करना है। असुरक्षित ऋण जैसे कि अवैतनिक क्रेडिट कार्ड बिल और व्यक्तिगत ऋण आमतौर पर विभिन्न प्रकार के ऋणों के बीच ब्याज की उच्चतम राशि लेते हैं। चूंकि ये ऋण आपके वित्त को जल्दी से हटा सकते हैं, इसलिए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर साफ़ करना आपके कुछ पैसे मुक्त कर सकता है, जिसका उपयोग बाद में समय पर आपके अन्य ईएमआई और ऋण दायित्वों का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। 

अपने खर्चों को बजट करना शुरू करें

एक तंग बजट बनाना और अपनी आदतों और जीवन शैली को बदलना एक अनिवार्य कदम है जो आपकी कुछ आय को मुक्त करने में मदद कर सकता है। आपके द्वारा किए गए अवांछित खर्चों की मात्रा को कम करना आपको अधिशेष राशि के साथ छोड़ देता है, जिसका उपयोग आपके कुछ मासिक ऋण दायित्वों और ईएमआई का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, यह आपको पक्ष में कुछ पैसे बचाने की अनुमति देगा, जिसे आप एकमुश्त पूर्व-भुगतान और भाग भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। 

अपने ऋण को संघटित

बहुत सारे ऋण होने से आपके लिए उनका ट्रैक रखना और समय पर अपने मासिक ईएमआई का भुगतान करना कठिन हो सकता है। इससे मासिक भुगतान पर लापता होने की संभावना बढ़ जाती है, जो आपकी स्थिति खराब कर सकती है। सभी ऋणों को एक एकल बड़े ऋण दायित्व में समेकित करने से आप अपने ऋण की स्थिति को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, और यह आपको केवल एक ही ईएमआई भुगतान के साथ छोड़ देता है। समेकन आपको उच्च-ब्याज दरों से अपेक्षाकृत कम ब्याज दरों तक जाने में सक्षम बनाता है।

ऋण चुकाने के लिए अपने निवेश का लाभ उठाएं 

यदि आपके पास बैंक जमा, म्यूचुअल फंड, या इक्विटी जैसे कोई निवेश है, तो आप उनका उपयोग लंबित ऋण दायित्वों को कम करने के लिए कर सकते हैं। आप अपने ऋण के स्तर को नीचे लाने के लिए अपने ऋण के एक हिस्से का भुगतान करने के लिए अपने निवेश की बिक्री से मुनाफे का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने अधिकांश ऋण तय कर लेते हैं, तो आप अपने निवेश को शून्य से वापस बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

अब जब आप इस सवाल का जवाब जानते हैं कि ‘ऋण जाल क्या है? ‘, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप ऐसी स्थिति से स्पष्ट हो जाएं। अपने आप को इन जाल में से किसी एक में गिरने से रोकने के लिए, नियमित या बड़े खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग से बचने का प्रयास करें। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी ऋण की स्थिति नियंत्रण में रहती है। यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं कि अपने कर्ज को कैसे चुकाना है, तो आप हमेशा पेशेवर ऋण परामर्श एजेंसियों की मदद ले सकते हैं।

परिचय:

सरल शब्दों में, एक ऋण जाल एक ऐसी स्थिति है जहां आपको अपने मौजूदा ऋण, क्रेडिट कार्ड बिल, आदि को चुकाना व्यावहारिक रूप से असंभव लगता है। यह बेहद उच्च ब्याज दरों या वित्तीय संकट के कारण हो सकता है जो आपको बहुत अधिक ऋण लेने के लिए मजबूर करता है। खराब वित्तीय नियोजन भी ऋण के जाल में पड़ने का एक सामान्य कारण है।

कारण के बावजूद, ऋण में घुटने-गहरे होने के नाते आपके क्रेडिट स्कोर को चौंकाने वाला और नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है। ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

1. अपने ऋण को समेकित:

ऋण समेकन एक ही ऋण के तहत अपने सभी ऋणों को स्थानांतरित करने के लिए संदर्भित करता है। इस रणनीति में, आप एक नए व्यक्तिगत ऋण के तहत अपने चल रहे ऋणों को जोड़ते हैं। समेकित राशि पर ब्याज की एक एकल दर ली जाती है जिससे ऋण को मंजूरी देने में आसानी होती है। यह रणनीति ऋण चुकौती प्रक्रिया को सरल बनाती है और कम ब्याज दरों और ईएमआई (समान मासिक किस्तों) और लंबी पुनर्भुगतान शर्तों जैसे लाभ प्रदान करती है।

2. दूसरों पर कुछ ऋण प्राथमिकता:

यदि आपके पास संपार्श्विक के साथ कोई ऋण है, तो आपको उन्हें जल्द से जल्द भुगतान करने की कोशिश करनी चाहिए। संपार्श्विक के साथ ऋण का भुगतान करने में विफलता आपको अपनी संपत्ति खोने के जोखिम में डालती है। अपने संपार्श्विक ऋणों का भुगतान करने के बाद, दूसरी पंक्ति शिक्षा या होम लोन की तरह ऋण हो सकती है। ये ऋण कर बचत प्रदान करते हैं, इसलिए आप उनसे कुछ लाभ प्राप्त कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं जो अंततः आपको ऋण जाल से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं।

3. अपने निवेश को समाप्त करें:

यदि आपके पास म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बॉन्ड आदि जैसे निवेश हैं, तो उन्हें समाप्त करने पर विचार करें। आप इस पैसे का उपयोग अपने ऋण को पूर्व भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि यह आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों में बाधा डाल सकता है, आप अपने मौजूदा ऋण से छुटकारा पाने में सक्षम होंगे। आप कुछ फंड उत्पन्न करने के लिए सोने, अचल संपत्ति, आदि जैसी परिसंपत्तियों को भी बेच सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने निवेश और परिसंपत्तियों को समाप्त करने की कर देयता को समझते हैं, और सभी पेशेवरों और विपक्षों में वजन करने के बाद निर्णय लेते हैं।

4. एक बजट बनाओ:

बजट बनाने और लगन से चिपके रहने जैसे छोटे बदलाव भी ऋणपुनर्भुगतानमें मदद कर सकते हैं। जब तक आपके सभी ऋणों का निपटारा नहीं हो जाता है, तब तक मितव्ययी रूप से रहना समस्या को हल करने का एक सरल लेकिन उत्कृष्ट तरीका हो सकता है। आप अनावश्यक सदस्यताओं को रद्द करने, ईंधन पर बचत करने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने, घर पर खाने बनाम भोजन करने, कोई आवेग खरीदारी नहीं करने आदि जैसे उपायों को अपना सकते हैं।

5. अधिक ऋण से बचें:

बहुत से लोग कभी न खत्म होने वाले कर्ज के चक्कर में पड़ जाते हैं। आपके क्रेडिट कार्ड पर अति निर्भरता, व्यक्तिगत ऋणों तक आसान पहुंच, आदि, आपको वित्तीय स्वतंत्रता की झूठी भावना दे सकते हैं। हालांकि, यदि आप पहले से ही ऋण के पूल में फंस गए हैं, तो आपको किसी भी नए ऋण से बचने का लक्ष्य रखना चाहिए। सबसे पहले, अपने मौजूदा ऋणों का भुगतान करने की कोशिश करें और फिर अधिक उधार लेने पर विचार करें।

6. अधिक पैसे कमाएँ:

आप फ्रीलांस काम पर ले जाकर, अपने कार्यालय में अतिरिक्त घंटे स्वयंसेवा करके, एक नई नौकरी की तलाश में, अपने नियोक्ता से वेतन वृद्धि के लिए पूछकर, आदि करके अपनी आय बढ़ाने के तरीके पा सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अतिरिक्त धन को ऋण पुनर्भुगतान में योगदान दिया जा सकता है।

इसे योग करने के लिए

ध्वनि वित्तीय योजना आपको अपने खर्चों को प्राथमिकता देने में मदद कर सकती है और कभी भी ऐसी स्थिति में नहीं आ सकती है जहां आपको अपने खर्चों को चुकाना मुश्किल लगता है।  

अस्वीकरण - आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड (आई-सेक)। I-Sec का पंजीकृत कार्यालय ICICI Securities Ltd. - ICICI वेंचर हाउस, अप्पासाहेब मराठे मार्ग, प्रभादेवी, मुंबई - 400 025, भारत, दूरभाष संख्या : 022 - 6807 7100 में है। कृपया ध्यान दें, ऋण से संबंधित सेवाएं एक्सचेंज ट्रेडेड उत्पाद नहीं हैं और आई-सेक इन उत्पादों को मांगने के लिए वितरक के रूप में कार्य कर रहा है। वितरण गतिविधि के संबंध में सभी विवादों में एक्सचेंज निवेशक निवारण मंच या मध्यस्थता तंत्र तक पहुंच नहीं होगी। उपर्युक्त सामग्री को व्यापार या निवेश के लिए निमंत्रण या अनुनय के रूप में नहीं माना जाएगा।  I-Sec और सहयोगी उस पर निर्भरता में किए गए किसी भी कार्य से उत्पन्न होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान या क्षति के लिए कोई देनदारियां स्वीकार नहीं करते हैं। प्रतिभूति बाजार में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, निवेश करने से पहले सभी संबंधित दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें। यहां उल्लिखित सामग्री पूरी तरह से सूचनात्मक और शैक्षिक उद्देश्य के लिए हैं।

ऋण जाल से आप क्या समझते हैं?

ऋण जाल से क्या मतलब है? तकनीकी रूप से, एक ऋण जाल एक ऐसी स्थिति है जहां आपको अपने मौजूदा ऋण दायित्वों को चुकाने के लिए ताजा ऋण लेने के लिए मजबूर किया जाता है। और इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आप ऐसी परिस्थिति में फंस जाते हैं जहां आपके द्वारा देय ऋण की राशि बदतर और नियंत्रण से बाहर हो जाती है।

ऋण से आप क्या समझते हैं?

ऋण वह है, जो किसी से माँगा या लिया जाता है। सामान्यतः यह ली गयी संपत्ति को व्यक्त करता है, लेकिन यह शब्द धन की आवश्यकता के परे नैतिक दायित्व एवं अन्य पारस्परिक क्रियाओं को भी व्यक्त करता है। परिसंपत्तियों के मामले में, ऋण कुल जोड़ अर्जित होने के पूर्व वर्तमान में भविष्य की क्रय शक्ति के प्रयोग का माध्यम है।

कर्ज जाल कब उत्पन्न होता है?

ऋणजाल तब उत्पन्न होता है, जब हम लिया गया ऋण समय पर नहीं चुका पाते और उस ऋण का ब्याज चुकाने के लिए और ऋण लेने लगते हैं या किसी अन्य व्यक्ति से उधार लेते हैं। इस तरह हमारे ऊपर ऋण का भार बढ़ता चला जाता है और हम ऋण जाल में उलझ जाते हैं।

कर्ज के जाल में कैसे फंसते है?

लोन लेकर आप घर या कार खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं लोन लेकर आप एजुकेशन और शादी जैसे अपने फाइनेंशियल गोल को पूरा कर लेते हैं. हालांकि, कई बार लोन को ठीक ढंग से मैनेज नहीं करने के चलते आप लोन के जाल में फंस जाते हैं. यह आपके फाइनेंशियल और सेहत के लिए अच्छी चीज नहीं होती है.