क्रिस्टल का कछुआ घर में रखने से क्या होता है? - kristal ka kachhua ghar mein rakhane se kya hota hai?

क्रिस्टल का कछुआ घर में रखने से क्या होता है? - kristal ka kachhua ghar mein rakhane se kya hota hai?

डॉ श्रद्धा सोनी

कछुए को सनातन धर्म के अनुसार शुभता का प्रतीक माना जाता है।

चाईनीज वास्तु अ

क्रिस्टल का कछुआ घर में रखने से क्या होता है? - kristal ka kachhua ghar mein rakhane se kya hota hai?
र्थात फेंगशुई में कछुए को शुभता का प्रतीक माना जाता है।

ऐसी मान्यता है कि कछुए के प्रतीक को घर में रखने से आर्थिक उन्नति होती है तथा घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है

जिससे घर में रहने वाले सदस्यों की सेहत अच्छी रहती है।

इसके अलावा कछुआ धन प्राप्ति का भी सूचक माना गया है। यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए। इसे वह अपने कार्यस्थल या तिजोरी में भी रख सकते हैं।

कछुआ का प्रतीक एक प्रभावशाली यंत्र है जिससे वास्तु दोष का निवारण होता है तथा जीवन में खुशहाली आती है।

वास्तु तथा फेंगशुई के अनुसार इस चमत्कारी वास्तु को अपनाकर हम वास्तु की इस अमूल्य धरोहर से पूरा लाभ पा सकते है

कछुए को घर में रखने से कामयाबी के साथ-साथ धन-दौलत का भी समावेश होता है।

कछुए को घर में रखने से उस जगह की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट जो जाती है और परिवार में सुख समृद्धि बढ़ती है.

आखिर क्यों इतना जरुरी है घर में क्रिस्टल से बने कछुए को रखना और इसको रखने से किस प्रकार की समस्या का अंत हो जाता है

हर कोई व्यक्ति चाहता है की उसके पास पर्याप्त धन हो और वह हमेशा धनवान बना रहे परन्तु कुछ लोग लाखो प्रयासों के बावजूद मन मुताबिक परिणाम नहीं प्राप्त कर पाते

इसीलिए धन के अभाव में अपना जीवन निर्वाहित करते है. उनका कमाया पैसा घर के खर्च जैसे किसी बीमारी के इलाज, बिजली पानी का बिल या किसी अन्य परेशानी में खत्म हो जाता है वह अपने फ्यूचर के लिए पैसा बचा ही नहीं पाता. हमेसा वह पैसो के अभाव में ही रहता है.

दरअसल ऐसा व्यक्ति की कुंडली में चल रहे अशुभ ग्रहो के कारण होता है जो उसकी तरक्की में बाधक बन रहते है.

जब हम क्रिस्टल कछुआ अपने घर में रखते है तो ये घर में एक देवीय ऊर्जा उतपन्न करता है जो व्यक्ति के अशुभ ग्रहो को उसके अनुकूल बनाता है तथा फिर उसके जीवन की सभी समस्याओ का अंत होने लगता है.

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं की वास्तु विज्ञान और फेंग शुई में कछुए को एक खास स्थान प्राप्त है, इसके उपयोग से कई बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है।

आइये जानते है इसे किस तरीके से घर में रखना चाहिए..

इसे आप किसी भी शुभ दिन घर में रख सकते है परन्तु गुरुवार का दिन इसे स्थापित करने का उत्तम दिन माना जाता है. भगवान विष्णु के अवतारों में से एक अवतार कछुआ अवतार था और भगवान विष्णु का दिन है गुरूवार. इसलिए इसे गुरुवार के दिन घर में स्थापित करना आपको दोगुना फल देगा. इसे आप घर या ऑफिस उत्तर दिशा की तरफ रखे. ​

इसका मुँह घर में अंदर की तरफ हो. इसके साथ यह भी ध्यान रखे की इसे सूखे में रखने के बजाय आप किसी कांच की कटोरी में थोड़ा सा पानी डाल उसमे क्रिस्टल कछुआ रखले. इसे स्थापित करने के दिन से ही आपको अपने व्यापार में लाभ और अपनी जिंदगी में उन्नति दिखने लगेगी.

वास्तु शास्त्र के हिसाब से क्रिस्टल का कछुआ रखना घर में बेहद शुभ माना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार, कछुआ विष्णु का अवतार कहा गया है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वास्तु शास्त्र के हिसाब से क्रिस्टल का कछुआ रखना घर में बेहद शुभ माना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार, कछुआ विष्णु का अवतार कहा गया है. यह विष्णु के 10 अवतार में शामिल है. दूसरी और कछुआ समुद्र मंथन से भी निकला था. मान्यता है कि भगवान विष्णु ने कच्छप अवतार में आकर मंदार पर्वत को अपनी पीठ पर थामा था. इसलिए आज भी इसकी पूजा की जाती है. वास्तु के मुताबिक, किसी भी धातु का कछुआ घर में रखना शुभ होता है. बता दें कि क्रिस्टल का कछुआ यदि घर या दफ्तर में रखा जाए तो वास्तु दोष दूर हो सकता है. ऐसे में इसके फायदे और रखने के तरीके के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कछुए को किस दिशा में रखा जाए और इसके फायदे क्या है.

क्रिस्टल का कछुआ रखने के फायदे

यदि आपको नींद से संबंधित समस्या है तो आप क्रिस्टल के कछुए को सिरहाने के पास रखें. ऐसा करने से नींद की समस्या दूर हो सकती है.

घर के मंदिर में क्रिस्टल के कछुए को पीले वस्त्र में रखें, ऐसा करना शुभ मानते हैं.

यदि आप धन लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो क्रिस्टल के कछुए को तिजोरी में रखना अच्छा माना जाता है.

किस दिशा में रखना चाहिए क्रिस्टल के कछुए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, क्रिस्टल के कछुए को उत्तर दिशा में रखना अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से धन में वृद्धि हो सकती है. इसके अलावा शत्रुओं से भी छुटकारा मिल सकता है. बता दें कि क्रिस्टल का कछुआ लक्ष्मी जी को बेहद प्रिय है. इसे घर में रखने से आर्थिक उन्नति हो सकती है

Crystal Turtle Benefits: हमारे वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में क्रिस्टल का कछुआ रखना चाहिए। किसी भी धात का कछुआ घर में रखना बहुत शुभ होता है। बताया गया है कि अगर क्रिस्टल का कछुआ घर में रखा जाए तो इससे वास्तु दोष दूर होता है। कछुआ रखने के कई फायदे हैं आज हम उन्हीं के संबंध में जानकारी देंगे।

कछुए का परिचय

कछुए को इतना महत्वपूर्ण क्यों बताया गया है। इस संबंध में आपके मन में भी प्रश्न आवश्य उठता होगा। कछुए को भगवान विष्णु के 10 अवतारों में से एक माना गया है। बताया गया है कि सागर मंथन के समय मंदराचल पर्वत को जब मथानी के रूप में उपयोग किया गया था उस समय भगवान ने कच्छप अवतार लिया था। उन्होंने अपने इस कच्छप अवतार में मंदराचल पर्वत को पीठ पर धारण किया। जिसके बाद अमृत निकला। तब से कछुए के संबंध में कहा गया कि यह पूजनीय है। कई तरह के वास्तु दोषों को दूर करने की क्षमता होती है।

क्रिस्टल का कछुआ रखने के फायदे

कहा गया है कि अगर आपको नींद संबंधी बीमारी है तो आप क्रिस्टल के कछुए को अपने सिरहाने के पास रखें। बताया गया है कि ऐसा करने से नींद की समस्या दूर हो जाती है। साथ में जिस जगह कमरे में क्रिस्टल का कछुआ रखा होता है वहां के वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं।

घर के मंदिर में क्रिस्टल का कछुआ रखने से लाभ होता है। पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए बताया गया है कि अगर घर के मंदिर में क्रिस्टल का कछुआ रखा हुआ है तो उसे पीले वस्त्र में रखें। इसे बहुत शुभ बताया गया है।

धन प्राप्ति के लिए व्यक्ति को अपनी तिजोरी में क्रिस्टल का कछुआ रखना चाहिए। क्रिस्टल के कछुए को जिस जगह पर रखें की पूजा प्रतिदिन अवश्य करें।

कहा गया है कि क्रिस्टल के कछुए को उत्तर दिशा में रखना सबसे उत्तम होता है। ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है। शत्रु से छुटकारा मिलता है व माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

कांच का कछुआ घर में रखने से क्या होता है?

कछुआ नजर दोष खत्म करता है। इससे घर में बीमारियां नहीं आती व घर पर बुरी नजर का असर नहीं होताकछुआ किसी भी धातु, कांच, मिट्टी, क्रिस्टल या लकड़ी से बना हो। इसे घर में रखने से जीवन में शांति, सद्भाव, दीर्घायु और पैसा आता है।

क्रिस्टल कछुआ कौन सी दिशा में रखें?

क्रिस्टल के कछुए को घर के ईशान कोणमें रखने से धन और समृद्धि आती है। इसलिए यदि आप धन लाभ के लिए क्रिस्टल का कछुआ रखती हैं तो इसकी दिशा का ध्यान जरूर रखें। 2. अगर आप प्यार की तलाश में हैं तो क्रिस्टल के कछुए को अपने घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखें

कांच का कछुआ घर पर कैसे रखें?

-स्फटिक कछुए को अच्छे परिणाम पाने के लिए घर या घर या दफ्तर के मुख्य दरवाजे पर या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. -वास्तु के मुताबिक मिट्टी के कछुए को घर या दफ्तर पूरब उत्तर या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इस दिशा में यह सबके शुभ परिणाम देता है. अगर कछुआ लकड़ी का है, तो इसे पूरब या दक्षिण-पूरब में रखना शुभ होता है.

क्रिस्टल कछुआ क्या है?

क्रिस्टल का कछुआ जहां परिवार के सदस्यों को सुरक्षा देने का कार्य करता हैं, वहीं परिवार के मुखिया की उम्र बढ़ाने तथा परिवार में शांति बनाए रखने का काम भी करता है। 10. कछुआ नजर दोष खत्म करता है, यह विवादों से दूर रहने तथा घर से नकारात्मक चीजों को दूर रखने के काम भी आता है।