क्रिकेट का असली नाम क्या है?

Cricket का खेल भारत में काफी लोकप्रिय है और कई सालों से Cricket का खेल भारत में खेला जा रहा है। लेकिन क्रिकेट को लेकर एक ऐसी बात भी है जिसको शायद आप नहीं जानते होंगे। यह बात किसी से भी छुपी नहीं है कि क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड ने की थी लेकिन बदलते समय के अनुसार Asia और दुनिया भर के सभी देशों में क्रिकेट काफी लोकप्रिय हुआ। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Cricket In Hindi Name क्या है।

Show

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में 99.9% लोगों को नहीं पता होगा यदि आप क्रिकेट के प्रशंसक हैं तो आपको क्रिकेट के हिंदी नाम के बारे में पता होना चाहिए। जैसे कि यह बात तो सब जानते हैं क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का खेल है जिसकी शुरुआत दक्षिणी इंग्लैंड में हुई थी, जिसका सबसे प्राचीन निश्चित संदर्भ सन 1598 में मिलता है जो अब 100 से भी अधिक देशों में खेला जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें वैसे तो बोलचाल की भाषा में ऐसे कई अंग्रेजी शब्द हैं जिनको हम इस्तेमाल में लेते हैं लेकिन उनका वास्तविक हिंदी अर्थ कुछ और होता है। जैसे कि काफी सारे लोग ट्रेन या फिर रेल को हिंदी में भी रेल गाड़ी या फिर ट्रेन के नाम से जानते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें रेल या फिर ट्रेन का हिंदी नाम “लोह पथ गामिनी” होता है इसी तरह से क्रिकेट का भी हिंदी नाम कुछ और है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और आज हम आपको Cricket In Hindi Name के बारे में बताते हैं तो चलिए जानते हैं Cricket in Hindi Name क्या है।

क्रिकेट का हिंदी नाम क्या है।

क्रिकेट का असली नाम क्या है?

यदि हम Cricket in Hindi Name को Dictionary के अनुसार जाने तो Dictionary के अनुसार क्रिकेट का हिंदी मतलब “झिंगुर” होता है और “गेंद बल्ले का खेल” भी इसको कहते हैं।

क्रिकेट को हिंदी में इन 5 नामों से जाना जाता है, जो निम्नलिखित है।

नीचे हमने आप को क्रिकेट 5 हिंदी नाम बताए हैं लेकिन यह 100 प्रतिशत सही नहीं है क्रिकेट पंडितों की राय इसमें अलग-अलग है।

  1. गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता
  2. लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार है
  3. लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता
  4. गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता
  5. पकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता। 

क्या दोस्तों आपको क्रिकेट के यह हिंदी नाम पता थे यदि आपको यह हिंदी नाम पता थे तो आप नीचे कमेंट में जाकर जरूर बताइए और यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई और आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को अपने सभी क्रिकेट प्रेमी दोस्तों तक सांझा करें ताकि वह भी क्रिकेट के हिंदी नाम के बारे में जान सकें धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए।

  • क्रिकेट में 11 प्रसिद्ध भाइयों की सूची
  • हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या (भारत)
  • एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल (दक्षिण अफ्रीका)
  • कामरान अकमल, उमर अकमल और अदनान अकमल (पाकिस्तान)
  • हामिश मार्शल और जेम्स मार्शल (न्यूजीलैंड)
  • शॉन मार्श और मिशेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया)
  • ब्रेंडन मैकुलम और नाथन मैकुलम (न्यूजीलैंड)
  • केविन ओ'ब्रायन और नियाल ओ'ब्रायन (आयरलैंड)
  • माइकल हसी और डेविड हसी (ऑस्ट्रेलिया)
  • इरफान पठान और युसूफ पठान (भारत)
  • एंडी फ्लावर एंड ग्रांट फ्लावर (जिम्बाब्वे)
  • स्टीव वॉ और मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया)

जिस तरह बड़े-बड़े उद्योगपतियों को अपने परिवार से विरासत में मिला कारोबार, वैसे ही बॉलीवुड में 'भाई-भतीजावाद' है। पार्टियों को चलाने वाले पारंपरिक परिवार भी राजनीति में हैं। और जब राजनीति और बॉलीवुड शामिल हो, तो क्रिकेट भी पीछे नहीं रह सकता! खेल में भी एक ही परिवार के खिलाड़ी अपने राष्ट्रीय दल का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालाँकि, यहाँ केवल इतना अंतर है कि यहाँ आप योग्यता से अपना स्थान अर्जित करते हैं, न कि इसलिए कि आप एक परिवार से हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जब खेल के प्रति समान जुनून और अपनी राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का एक ही सपना रखने वाले भाई-बहन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक ही मैदान पर एक साथ खेले हैं। यहां क्रिकेट में लोकप्रिय असली भाइयों की सूची दी गई है जिन्होंने दुनिया को एक साथ हिलाकर रख दिया है:

क्रिकेट में 11 प्रसिद्ध भाइयों की सूची

क्रिकेटर में भाई देश
हार्डिक पांड्य & क्रुणाल पांड्या  इंडिया
एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्केले  दक्षिण अफ्रीका
कामरान अकमल, उमर अकमल और अदनान अकमाली  पाकिस्तान
हामिश मार्शल और जेम्स मार्शल न्यूजीलैंड
शॉन मार्श और मिशेल मार्शो  ऑस्ट्रेलिया
ब्रैंडन मैकुलम और नाथन मैकुलम  न्यूजीलैंड
केविन ओ'ब्रायन और नियाल ओ'ब्रायन  आयरलैंड
माइकल हसी और डेविड हसी  ऑस्ट्रेलिया
इरफान पठान & यूसुफ पठान इंडिया
एंडी फ्लावर एंड ग्रांट फ्लावर जिम्बाब्वे
स्टीव वॉ और मार्क वॉ ऑस्ट्रेलिया

हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या (भारत): क्रिकेट में भाई

Real brothers in cricket kreedon: Pandya brothersकुणाल (बाएं) और हार्दिक पांड्या (दाएं) ने एक साथ दो आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं (क्रेडिट: एएफपी)

कुणाल और हार्डिक पांड्य आज के दौर में क्रिकेट के दो सबसे लोकप्रिय भाई हैं। उन्होंने आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है, मुंबई इंडियंस लगातार 5 वर्षों तक। यह जोड़ी 2017 और 2019 सीज़न में एक साथ विजेता टीम का हिस्सा भी रही है।

पढ़ें |हार्दिक पांड्या जीवनी

सबसे बड़े, कुणाल ने हाल ही में 4 . को अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज कीth नवंबर 2018 वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक टी20ई में। दूसरी ओर, हार्दिक जनवरी 2016 में पदार्पण के बाद से तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। वर्तमान में, हार्दिक बेहतरीन ऑलराउंडर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सर्किट में से एक है। वह चल रहे में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं आईसीसी विश्व कप 2019 इंग्लैंड में। वडोदरा के पांड्या बंधुओं ने हाल ही में 20 against को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी6ई में एक साथ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन कियाth फ़रवरी 2019.

एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल (दक्षिण अफ्रीका): क्रिकेट में भाइयों

Cricket brothers kreedon: Morkel brothersमोर्ने (बाएं) एक फ्रंट लाइन गेंदबाज थे और एल्बी (दाएं) एक ऑलराउंडर थे (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

मोर्कल बंधुओं ने कई मौकों पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है। एल्बी मोर्कल एक ऑलराउंडर और क्रिकेट गेंद के बड़े हिटर थे। वह एक बहुत ही उत्पादक नई गेंद के गेंदबाज भी थे। एल्बी 2010 और 2011 के सीज़न में सीएसके की विजेता टीम का भी हिस्सा थे।

मोर्ने एक विशेषज्ञ दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज थे। उन्होंने 309 टेस्ट विकेट लिए हैं और 5th दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज।

एल्बी और मोर्ने के पिता, अल्बर्ट मोर्कल प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर थे और बहुत सारे घरेलू मैचों में दिखाई दिए। दोनों क्रिकेट के टॉप 10 भाइयों में शामिल हैं।

कामरान अकमल, उमर अकमल और अदनान अकमल (पाकिस्तान): क्रिकेट में भाइयों

Cricketing brothers kreedon: Akmal brothersकामरान अकमल (बाएं), उमर अकमल (केंद्र) और अदनान अकमल (दाएं) (क्रेडिट ट्विटर)

लाहौर के तीनों अकमल भाई एक साथ नहीं खेले हैं लेकिन अपने करियर के कुछ चरणों में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

क्रिकेट में तीन भाइयों में सबसे बड़े कामरान ने 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और अब तक 268 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। वह करीब 11 साल तक पाकिस्तान के मुख्य विकेटकीपर रहे।

अपने बड़े भाई की तरह अदनान अकमल भी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। लेकिन उन्होंने केवल 25 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है।

-- विज्ञापन --

पढ़ें | क्रिकेट में गेंदबाजी के प्रकार: तेज और स्पिन गेंदबाजी के लिए ए टू जेड गाइड- क्रीडऑन

तीनों में सबसे छोटे उमर ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वह पाकिस्तान के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक हैं। हालांकि, उमर ने अपनी प्रतिभा के साथ पूरा न्याय नहीं किया है और बल्ले के साथ असंगति के कारण टीम से अंदर और बाहर रहे हैं।

हामिश मार्शल और जेम्स मार्शल (न्यूजीलैंड): क्रिकेट में भाइयों

Identical twins in cricket kreedon: Marshall Brothersन्यूजीलैंड के हामिश मार्शल (बाएं) और जेम्स मार्शल (दाएं) टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले जुड़वा बच्चों की दूसरी जोड़ी थी (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

हामिश मार्शल ने 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने 80 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया है और 2,000 से अधिक रन बनाए हैं।

जेम्स मार्शल भी मध्यक्रम के बल्लेबाज थे लेकिन उन्होंने कुछ मौकों पर पारी की शुरुआत भी की। उन्होंने 20 अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने एक बार 161 में आयरलैंड के खिलाफ एक पारी में 2008 रन बनाए थे।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2005 में एक ओडीआई के बाद स्वीकार किया कि बल्लेबाजी करते समय, मार्शल जुड़वाँ ने उन्हें भ्रमित कर दिया क्योंकि वह दोनों में अंतर करने में सक्षम नहीं थे।

शॉन मार्श और मिशेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया): क्रिकेट में भाइयों

Real brothers in cricket kreedon: Marsh
brothersशॉन (बाएं) और मिशेल मार्श (दाएं) एशेज 2017/18 की जीत का जश्न एक साथ मनाते हैं (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

मार्श बंधुओं ने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक साथ कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं। उनके पिता ज्योफ मार्श ने 50 टेस्ट और 117 वनडे में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है।

बड़े शॉन बाएं हाथ के बहुत भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2008 के पहले आईपीएल सीज़न में सबसे अधिक रन बनाए और इसलिए ऑरेंज कैप जीती। शॉन ने अपने 13 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 124 शतक दर्ज किए हैं।

पढ़ें |10 सबसे छोटे क्रिकेटर: टॉपर को जानकर चौंक जाएंगे आप! -क्रीडऑन

मिचेल मार्श काफी प्रभावशाली ऑलराउंडर हैं। उन्होंने सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है। मिशेल ने अपने 3,000 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 85 से अधिक रन बनाए हैं और 95 विकेट लिए हैं। वह 2015 में विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का भी हिस्सा थे।

ब्रेंडन मैकुलम और नाथन मैकुलम (न्यूजीलैंड): क्रिकेट में भाइयों

Real brothers in cricket
kreedon: Brendon McCullum and Nathan McCullumनाथन (बाएं) और ब्रेंडन (दाएं) ने 2015 विश्व कप फाइनल एक साथ खेला (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

मैकुलम बंधुओं ने 2009-2016 के बीच लगभग हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच एक साथ खेला है।

नाथन मैकुलम एक ऑफ स्पिनर और निचले क्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज थे। उन्होंने 2009 में पदार्पण किया और अपने 121 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 140 विकेट लिए।

ब्रेंडन मैकुलम न्यूजीलैंड के लिए एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज थे जिन्होंने 2002 में पदार्पण किया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने 15,000 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 432 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने दुनिया भर में कई टी20 लीग फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है। 2015 में, ब्रेंडन विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड का नेतृत्व करने वाले पहले कप्तान बने।

केविन ओ'ब्रायन और नियाल ओ'ब्रायन (आयरलैंड)

Real brothers in cricket kreedon: Niall O'Brien and Kevin O'Brien2007 विश्व कप (मॉर्गन ट्रेसी या INPHO) में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाते हुए नियाल (बाएं) और केविन ओ'ब्रायन (दाएं)

सूची में अगला आयरलैंड क्रिकेट के ओ ब्रायन भाई हैं। केविन और नियाल ओ'ब्रायन ने 2007, 2011 और 2015 के आईसीसी विश्व कप में एक साथ अपनी राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उनके पिता, ब्रेंडन ओ'ब्रायन एक पूर्व पेशेवर आयरिश क्रिकेटर हैं।

केविन ओ'ब्रायन एक बेहद अनुभवी ऑलराउंडर हैं। केविन 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पारी के लिए लोकप्रिय हैं जब उन्होंने विश्व कप इतिहास में केवल 50 गेंदों में सबसे तेज शतक बनाया था। वह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले आयरिश क्रिकेटर भी हैं।

पढ़ें |भारत के शीर्ष 15 सबसे तेज गेंदबाज -2021

इन दोनों में से बड़े होने के नाते, नियाल अधिक रचनाशील और ध्यान केंद्रित करने वाले बल्लेबाज हैं। नियाल ने अपने पूरे करियर में आयरलैंड के लिए विकेट कीपिंग की है। उन्होंने 176 से अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और लगभग 13,000 रन बनाए हैं।

माइकल हसी और डेविड हसी (ऑस्ट्रेलिया)

Cricketing brothers kreedon: Mike and David Husseyमाइक (बाएं) और डेविड (दाएं) हसी ने 2008-2013 के बीच एक साथ ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

ऑस्ट्रेलिया के हसी बंधुओं ने मिलकर 2008-2013 के बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम में अहम भूमिका निभाई है। ये दोनों आईसीसी विश्व कप 2011 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे।

दोनों में सबसे बड़े माइक ने 2004 में भारत के खिलाफ डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट में 12,000 की अद्भुत औसत से 51.4 से अधिक रन बनाए हैं। माइक के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 शतक भी हैं। 'श्री ग। क्रिकेट' भी एक असाधारण क्षेत्ररक्षक थे।

अपने बड़े भाई के विपरीत, डेविड को कभी भी लंबे प्रारूप- टेस्ट क्रिकेट खेलने का अवसर नहीं मिला। वह एक टी 20 विशेषज्ञ और एक अंशकालिक ऑफ स्पिनर थे जो गेंद के साथ भी काम कर सकते थे।

इरफान पठान और युसूफ पठान (भारत)

Kreedon: Irfan Pathan and Yusuf Pathanइरफ़ान (बाएं) और यूसुफ पठान (दाएं) की 50 रन की साझेदारी से भारत ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अविश्वसनीय जीत हासिल की (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

वडोदरा के 'पठान बंधु' अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लोकप्रिय भाई जोड़ी में से एक है। दोनों ने 20 में पाकिस्तान के खिलाफ ICC T2007 विश्व कप के बहुत प्रसिद्ध फाइनल में एक साथ अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। पठान बंधुओं ने 53 के लिए 8 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कीth एक बहुत प्रसिद्ध में विकेट श्रीलंका के खिलाफ टी20ई जीत 2009 में।

छोटे भाई इरफान ने 2003 में डेब्यू किया था। इरफान पठान और भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज थे। वह निचले क्रम के एक महत्वपूर्ण बल्लेबाज भी थे और उन्होंने भारत के लिए लगभग 2,700 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। इरफ़ान ने 310 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए हैं और वर्ष 2006 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

बड़े, यूसुफ पठान बल्ले से पावर-हिटर हैं। उनके नाम 2 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। युसूफ ने 20 में टी2007 विश्व कप फाइनल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और आईसीसी विश्व कप 2007 और आईसीसी विश्व कप 2011 दोनों की विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। वह एक आसान अंशकालिक ऑफ स्पिनर भी थे और उन्होंने लगभग 50 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट।

एंडी फ्लावर एंड ग्रांट फ्लावर (जिम्बाब्वे)

Andy Flower and Grant Flower Kreedonएंडी (बाएं) और ग्रांट फ्लावर (दाएं) एकदिवसीय क्रिकेट में जिम्बाब्वे के लिए शीर्ष 2 सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं (क्रेडिट: @icc)

द फ्लावर ब्रदर्स ने 1990 के दशक में अपने समय के दौरान जिम्बाब्वे क्रिकेट की नींव रखी थी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर अपने देश के लिए 21,608 रन बनाए हैं और जिम्बाब्वे के अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज थे और क्रिकेट में दुनिया के सबसे अच्छे भाइयों में से एक थे।

पढ़ें |दुनिया के 7 सबसे अमीर टी20 क्रिकेट लीग के बारे में सब कुछ

एंडी, बड़े, 10 से अधिक वर्षों से जिम्बाब्वे के मुख्य रक्षक थे। वह 1993-2000 तक जिम्बाब्वे के कप्तान थे। उनके पास एक टेस्ट (232*) की एक पारी में विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा पोस्ट किए गए अब तक के सबसे अधिक टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड है।

ग्रांट फ्लावर मध्यक्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज थे और उन्होंने 1992 में पदार्पण किया। उनके नाम 12 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। ग्रांट पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने एकदिवसीय मैच की पूरी पारी के दौरान अपना बल्ला सही तरीके से चलाया और जीत के कारण ऐसा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी थे।

स्टीव वॉ और मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया)

Steve Waugh and Mark Waugh Kreedonलॉर्ड्स में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 1999 जीतने के बाद जश्न मनाते हुए मार्क (बाएं) और स्टीव वॉ (दाएं) (क्रेडिट: @icc)

क्रिकेट में सबसे सफल भाइयों की सूची में नंबर एक स्टीव और मार्क वॉ की महान भाई जोड़ी है। वे एक साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले पहले जुड़वां भाई थे।

स्टीव ने 19 साल तक ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है। स्टीव वॉ 72% के जीत अनुपात के साथ दुनिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में से एक रहे हैं। मध्यक्रम के इस महान बल्लेबाज के नाम 18,500 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 35 रन और 493 शतक हैं। वह आईसीसी विश्व कप 1999 में ऑस्ट्रेलिया के विजेता कप्तान थे और दुनिया के अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं।

मार्क वॉ के नाम 16,529 अंतरराष्ट्रीय रन और 38 शतक हैं। मार्क स्टीव से बेहतर एकदिवसीय बल्लेबाज थे और उनके नाम 8,500 अंतरराष्ट्रीय रन हैं। जब ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच जीतने की बात आई तो दोनों भाई बल्ले से समान रूप से अच्छे थे।


[भारतीय खेलों (और एथलीटों) पर अधिक नवीनतम अपडेट और कहानियों के लिए, आज ही क्रीडऑन नेटवर्क की सदस्यता लें-

क्रीडऑन: द वॉयस ऑफ #इंडियनस्पोर्ट]

शाश्वत चतुर्वेदी

मैं एक मीडिया छात्र हूं, पत्रकारिता या विज्ञापन में विशेषज्ञता के लिए उत्सुक हूं। मैं क्रिकेट के खूबसूरत खेल का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और 14 साल पहले एमएस धोनी की वजह से इसका अनुसरण करना शुरू कर दिया था, जब मैं सिर्फ 5 साल का था।

क्रिकेट का पुराना नाम क्या है?

क्रिकेट का मूल नाम क्या है? गोल गट्टम लक्कड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता है।

क्रिकेट का शुद्ध हिंदी में क्या नाम है?

क्रिकेट को हिंदी में 'गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता' कहा जाता है. अधिकतर लोग इस शब्द के बारे में नहीं जानते. हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह शब्द हिंदी भाषा का नहीं है, बल्कि यह देसी भाषा है.

क्रिकेट का जनक कौन सा देश है?

क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड को कहा जाता है। इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल भी क्रिकेटक्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में 70वीं शताब्दी में हुई थी।

क्रिकेट का जन्म कैसे हुआ?

यह ज्ञात है कि क्रिकेट की शुरुआत 16 शताब्दी में हुई, परिस्थितीजन्य साक्छाया के आधार पर निष्कर्ष निकलता है कि खेल की शुरुआत वील्ड (Weald) में रहने वाले बच्चों ने सक्सोन (Saxon) या नोर्मन (Norman) के दौरान, इंग्लैंड के दक्षिण-पूरब के घंने जंगलों में किया था जो कि केंट और सूसेक्स (Sussex) से लगा हुआ है।