कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या है? - kanyaakumaaree ka puraana naam kya hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कन्याकुमारी को जो है वह श्रीपद पढ़ाई के नाम से भी जाना जाता है

kanyakumari ko jo hai vaah shripad padhai ke naam se bhi jana jata hai

कन्याकुमारी को जो है वह श्रीपद पढ़ाई के नाम से भी जाना जाता है

        

कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या है? - kanyaakumaaree ka puraana naam kya hai?
 3

कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या है? - kanyaakumaaree ka puraana naam kya hai?

कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या है? - kanyaakumaaree ka puraana naam kya hai?

कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या है? - kanyaakumaaree ka puraana naam kya hai?

कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या है? - kanyaakumaaree ka puraana naam kya hai?

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

इसे सुनेंरोकेंलेकिन कन्या का जन्म ही बानासुरन का वध करने के लिए हुआ था. दोनों के बीच घमासान युद्ध हुआ और बानासुरन मारा गया. वहीं, कन्या हमेशा के लिए कुंवारी रह गई. कथा के अनुसार इसी दक्षिणी छोर का नाम कन्याकुमारी पड़ा.

कन्याकुमारी का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकुमारी को शक्ति देवी का अवतार माना जाने लगा और वाणासुर के वध के बाद कुमारी की याद में ही दक्षिण भारत के इस स्थान को ‘कन्याकुमारी’ कहा जाने लगा। यह भी कहा जाता है कि शहर का नाम देवी कन्या कुमारी के नाम पर पड़ा है, जिन्हें भगवान कृष्ण की बहन माना गया है। 8.

कन्याकुमारी में कौन से भगवान है?

इसे सुनेंरोकेंकुमारी को देवी पार्वती का अवतार माना जाता था। कुमारी ने दक्षिण भारत के हिस्से पर अच्छी तरह से शासन किया। कुमारी भगवान शिव से विवाह करना चाहती थी उसके लिए वो बहुत पूजा, तप भी करती और एक बार भगवान शिव प्रसन्न होकर कुमारी से विवाह करने के लिए तैयार हो गए और विवाह की तैयारियां भी शुरू हो गयी।

पढ़ना:   गुजरात की क्या चीज़ लोकप्रिय खान पान में है?

कन्याकुमारी में सबसे ज्यादा क्या प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंकन्याकुमारी के दर्शनीय स्थल में सबसे अधिक प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी के एक छोटे से द्वीप पर स्थित है। यहा के सुरम्य हिंद महासागर में इसकी पृष्ठभूमि है और इसलिए पूरे विश्व से आने वाले पर्यटकों के लिए एक शांतिपूर्ण और शांत गंतव्य के रूप में जाना जाता है।

कन्याकुमारी का इतिहास क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपौराणिक कथा के अनुसार कन्याकुमारी एक ऐसी कन्या थी, जिनका जन्म एक राक्षस को मारने के लिए हुआ था लेकिन उन्हें शिव से प्रेम हो गया. अंत में समस्त सृष्टि की रक्षा के लिए उनका विवाह शिव से नहीं हो पाएगा और वो आजीवन कुंवारी रह गई.

कन्याकुमारी में क्या प्रसिद्ध था?

इसे सुनेंरोकेंकन्याकुमारी मंदिर, विवेकानंद रॉक मेमोरियल, कवि तिरुवल्लुवर की मूर्ति, वट्टाकोट्टई किला, और गांधी स्मारक कन्याकुमारी के कुछ सबसे महत्वपूर्ण स्थल हैं। यह सबसे अच्छे कन्याकुमारी के पर्यटन स्थल में से एक है। तमिलनाडु राज्य में एक छोटा तटीय शहर, कन्याकुमारी पहले केप कोमोरिन के नाम से जाना जाता था।

पढ़ना:   ट्रांसफार्मर कितने रुपए का आता है?

कन्याकुमारी भारत के कौन से राज्य में है?

इसे सुनेंरोकेंकन्याकुमारी, तमिलनाडु राज्य का एक प्राचीन शहर है। इस शहर का नाम कन्याकुमारी ही क्यों हैं? इस नाम के पीछे एक पौराणिक कथा का उल्लेख है। कहते हैं कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत एक है।

कश्मीर से कन्याकुमारी की लंबाई कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंकश्मीर से कन्याकुमारी तक की ३९९७ किमी दूरी ५७.१५ घंटे में पूरी

कन्याकुमारी में कौन सी माता का मंदिर है?

इसे सुनेंरोकेंमांडाइकाडु भगवती मंदिर कन्याकुमारी जिले का एक और मंदिर है जो देवी पार्वती को समर्पित है। यह कोलाचेल के पास स्थित है जो समुद्र के किनारे है और केरल और तमिलनाडु दोनों जगह के लोगों के लिए पूजा का प्रमुख केंद्र है।

कन्याकुमारी में घूमने के लिए क्या क्या है?

सुनामी स्मारक – Tsunami Monument Kanyakumari In Hindi.

  1. विवेकानंद रॉक मेमोरियल – Vivekananda Rock Memorial Kanyakumari In Hindi.
  2. कन्याकुमारी माता मंदिर – Kanyakumari Mata Temple In Hindi.
  3. थिरुवल्लूवर प्रतिमा कन्याकुमारी – Thiruvalluvar Statue Kanyakumari In Hindi.
  4. कन्याकुमारी बीच – Kanyakumari Beach In Hindi.

पढ़ना:   फ्रंट ऑफिस का कौन सा भाग अतिथियों के समान का रखरखाव करता है?

रामेश्वरम में क्या देखें?

इसे सुनेंरोकेंरामेश्वरम का सबसे आकर्षक जगह कोथंदरामास्वामी मंदिर – Kothandaramaswamy Temple. रामेश्वरम में लोकप्रिय आकर्षणों में से कोथंदरामास्वामी भी शामिल है जो मुख्य रूप से भगवान राम को समर्पित है। कोथंदरामास्वामी मंदिर रामेश्वरम से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और चारों तरफ हिंद महासागर से घेरा हुआ है।

कन्याकुमारी और कश्मीर में दिन रात की अवधि में अंतर क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंकन्याकुमारी भारत का अक्षांशीय विस्तार के दक्षिणी छोर (8°4′ उत्तरी अक्षांश) और कश्मीर भारत का अक्षांशीय विस्तार के उत्तरी छोर (37°6′ उत्तरी अक्षांश) पर स्थित है। भारत का अक्षांशीय विस्तार लगभग 30° है जिसका प्रभाव दिन-रात की अवधि पर पड़ता है। इसलिए कन्याकुमारी और कश्मीर में दिन-रात की अवधि में अंतर है।

कन्याकुमारी किसकी बेटी थी?

राजा भरत की आठ पुत्रियां और एक पुत्र था। राजा भरत ने अपना साम्राज्य 9 बराबर हिस्सों में बांट दिया। दक्षिण का हिस्सा जहां वर्तमान में कन्या कुमारी है राजा भरत की पुत्री कुमारी को मिला। मान्यता है कि कुमारी को शक्ति देवी का अवतार माना जाता है।

कन्याकुमारी कहाँ प्रसिद्ध है?

कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है, जहां भिन्न सागर अपने विभिन्न रंगो से मनोरम छटा बिखेरते हैं। भारत के सबसे दक्षिण छोर पर बसा कन्याकुमारी वर्षो से कला, संस्कृति, सभ्यता का प्रतीक रहा है। भारत के पर्यटक स्थल के रूप में भी इस स्थान का अपना ही महत्च है

कन्याकुमारी का पुराना नाम क्या?

तमिलनाडु के कन्याकुमारी को पहले केप कोमोरन के नाम से जाना जाता था।

कन्याकुमारी को कन्याकुमारी क्यों कहा जाता है?

3. इस स्थान को श्रीपद पराई के नाम से भी जाना जाता है। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस स्थान पर कन्याकुमारी ने भी तपस्या की थी। इसलिए इस स्थान को कन्याकुमारी कहा जाता है।