केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

जो लोग बिना किसी झंझट के आसानी से गेहूँ के आटे या मैदा से बिना अंडे का केक बनाना चाहते हैं, यह केक रेसिपी उनके लिये बनाई गई है।

मुख्य सामग्री दही, मक्खन और मैदा से तैयार इस शुद्ध शाकाहारी स्पंजी केक को घर पर बहुत आसानी से बनाया गया है। बिभिन्न फल, मेवा, कैंडी, जैली, जैम और वनीला, स्टोबेररी या कोई अपना मनपसंद फलवेर का उपयोग करके आप अपने स्वादानुसार केक को बहुत स्वादिष्ट और स्पंजि बना सकते हैं।

केक में अंडे का प्रयोग मिश्रण को ब्लाइन्ड करने के लिये किया जाता है लेकिन हमने इस केक रेसपी में अंडे का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं किया है क्यूंकी दही, बेकिंग सोडा और कॉर्न स्टार्च की मदद से ही बहुत सॉफ्ट एवं सपंजी एगलेस केक बनाया जा सकता है।

घर में आसानी से बना वनीला सुगंध वाला यह केक पूर्णतः शाकाहारी व्यंजन है, जिसके क्लासिक स्वाद को बच्चों से ले कर बड़े तक परिवार में सभी बहुत पसंद करेंगे।

पहले किसी के जन्मदिन पर ही केक घर पर आता था पर आज कल बच्चे रोजाना ही केक की फरमाईश करते हैं, शाम की चाय के साथ नाश्ते के रूप में या डिनर के बाद डेसर्ट के रूप में आप इस टेस्टी होम मेड केक को सर्व कर सकते हैं।

केक कैसे बनाते हैं ? मैदा, सूजी या आटे से बने केक को बनाना इतना मुस्किल नहीं जितना लगता है और न ज्यादा सामान की जरूरत होती है, इसको बनाने की सारी सामग्री रसोई में हमेशा उपलब्ध रहती है। बस केक का बेटर बनाइये और माइक्रोवेव अवन में बेक कर लीजिये।

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

मैदा से केक बनाने की सामग्री:

  • मैदा (Fine Wheat Flour) – 1 कप
  • दही (Curd) – 1/2 कप
  • चीनी पाउडर/बूरा/ तगार (Fine Sugar) – 3/4 कप या स्वादानुसार
  • खाना सोडा (Baking Powder) – 1/2 चम्मच
  • कॉर्न फ्लोर (Corn Flour) – 1/2 चम्मच
  • सफेद मक्खन या दूध की मलाई (White Butter) – 2 चम्मच
  • वनीला एसेंस (Vanilla essence) – 1 चम्मच
  • दूध (Milk) – आवश्यकता अनुसार

मैदा से केक बनाने की विधि

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

सबसे पहले आप मैदे को छलनी से दो बार छान के अलग रख लीजिये।

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

एक बड़े बाउल में दही को फैटिये, फिर उसमे चीनी पाउडर मिला कर दोबारा फैटिये।

इस मिश्रण में बेकिंग पाउडर, कॉर्न फ्लोर और बेकिंग सोडा मिक्स करके फिर से फैटिये और कुछ देर के लिए ऐसे ही अलग रख दीजिये।

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

लगभग पाँच मिनट बाद दही के मिश्रण में मक्खनऔर वनिला एसेंस मिलाइए और इसमें मैदा / सूजी/ आटा डाल कर लगातार चलाते हुए फैटिये जिससे गाढ़ा बैटर बन जाये। (आवश्यकता होने पर इसमें दूध मिला लीजिये)

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

एक 7-8 इंच चौड़े केक के बर्तन को तेल लगा के चिकना करके उसमे सब तरफ मैदा बुरक कर सारा मिश्रण केक के बर्तन में पलट दीजिये।

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

ओवन को 200’c पर प्री हीट करके, मिश्रण भरे बर्तन को ओवन में 30-35 मिनट तक बेक कर लीजिये।

केक बनाने के लिए क्या क्या लगता है? - kek banaane ke lie kya kya lagata hai?

तय समय बाद ओवन बंद करके केक को थोडा ठंडा होने दे. फिर चाकू से धीरे धीरे करके केक को बर्तन से बाहर निकाल लीजिये और मनचाहे आकार में काट कर स्टोर करिए या सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाव:

दही के मिश्रण में मैदा या आटा लगातार चलाते हुए धीरे-धीरे डालते हुए मिलाइए जिससे बेटर में गुठलियाँ नहीं पड़ेंगी और केक स्वादिष्ट बनेगा।

केक पूरी तरह से पका है या नहीं इसको चैक करने के लिए एक लकड़ी की टूथपिक केक में डाले अगर टूथ पिक साफ बाहर आ जाये तो केक पक गया अगर टूथपिक पर केक का मिश्रण लगा हुआ है तब केक को थोड़ी देर और पका लीजिये।

पूरी तरह से ठंडा होने के बाद ही केक को आइसिंग क्रीम से गार्निश करना चाहिये।

बेटर के तैयार होने के बाद जल्दी से केक बना लीजिये इससे केक सॉफ्ट बनेगा।

मक्खन की जगह आप ताजा क्रीम का भी प्रयोग कर सकती हैं।

केक में आप स्वादानुसार मनपसंद मेवे या फलों को भी डाल सकते हैं।

कुकर में बिस्कुट केक बनाने की रेसिपी जानने के लिए पढ़ें। इसको भी घर पर बनाना बहुत आसान है।

केक को सजाने की क्रीम को ही केक आइसिंग क्रीम या व्हिप क्रीम कहा जाता है यह भी आसानी से घर पर बन जाती है।

व्रत उपवास में खाने वाला केक कोटू आटे से इसी तरह बनाया जा सकता है।

हमने साइड में कुछ चुनिंदा माइक्रोवेव की आसान रेसिपी लिखी है आशा है आप एक नजर जरूर डालेंगे।

Recipe Summary:

घर पर मैदा से केक बनाने की विधि – Maida ka Cake Eggless | आपको घर पर ही आसानी से माइक्रोवेव में मैदा, सूजी या आटे का केक बनाने का तरीका बता रहे है। केक बनाने की सामग्री और सुझाव को जानने के लिए रेसिपी पढिये

cake banane ki vidhi कुकर केक बनाना एक बहुत ही आसान विधि है और इसमें समय भी कम लगता है। आज हम आपको बताते है कुकर केक बनाने कि आसान रेसिपी इसे खाके बच्चे आपके दीवाने हो जाएंगे। cake banane ki recipe

आवश्यक सामग्री – ingredients for cooker cake Recipe

  • मैदा = एक कप
  • कंडेंस्ड मिल्क = आधा कप
  • बेकिंग पाउडर = आधा टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = आधा टीस्पून
  • वैनिला एसेंस =1 टीस्पून
  • मक्खन या रिफाइंड तेल = 4 टेबलस्पून पिघला हुआ
  • पिसी चीनी = दो टेबलस्पून
  • दूध = दो टेबलस्पून
  • कोको पाउडर = दो टेबलस्पून
  • तेल = आधा टीस्पून बर्तन में लगाने के लिए
  • नमक = दो कप

विधि – Cake Banane ki Vidhi

कुकर में वेनीला केक बनाने के लिए एक बाउल में मैदा डालें और एक चम्मच बचा लें केक के बर्तन में छिड़कने के लिए अब इसमें कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, इन सब को मिलाकर दो से तीन बार छान ले। अब दूध में मक्खन, कंडेंस्ड मिल्क, वैनिला एसेंस और चीनी डालकर अच्छी तरह से मिला ले जब चीनी अच्छी तरह से दूध में घुल जाएँ।

तो फिर दूध वाले इस मिश्रण को धीरे से मैदे वाले मिश्रण में डाले और फिर अच्छे से फेट कर मिश्रण को एकसार कर ले। जिससे कि इसका एक मुलायम मिश्रण बनकर तैयार हो जाएं। केक बनाने वाले बर्तन में तेल लगाकर चिकना करे फिर उस पर मैदा बुरक दे अब केक का मिश्रण बर्तन में डाल दे।

फिर कुकर को गैस पर रखे और कुकर में नमक डालकर इसके अन्दर स्टैंड रख दे और केक का बर्तन कुकर में रखकर तेज़ आंच पर 5 मिनट तक पकाएं फिर गैस बिलकुल धीमी करके कुकर के ढक्कन से सीटी और रबड़ निकाल के ढक्कन बंद कर दे और धीमी आंच पर 30 मिनट तक पकने दे।

30 मिनट के बाद बहुत ही सावधानी से केक को कुकर से बाहर निकाले और एक टूथपिक या फिर चाकू डाल के चेक करे अगर चाकू में मैदा लग के बाहर आ जाये तो फिर केक को 5 मिनट के लिए और कुकर में रख के पका ले।

केक पकने के बाद चाकू की मदद से केक को बाहर निकाले और अपनी पसंद ड्रेसिंग से सजाए और ठंडा होने के बाद खाए और सभी को खिलाये भी। Cake Banane ki Vidhi

केक बनाने में क्या क्या सामान लगता है?

नमी वाला चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री : मैदा, अंडा, कोको पाउडर, कॉफी पाउडर, बेंकिग सोडा और बेकिंग पाउडर आदि को मिलाकर एक बैटर तैयार किया जाता है। साथ ही इसमें वनीला एसेेंस, दूध और चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस बैटर को 30 से 40 मिनट के लिए बेक किया जाता है।

केक बनाने के लिए सबसे जरूरी क्या है?

केक को बनाने के लिए सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान रखने की जरूरत है, वो ये है कि आप जिस भी बर्तन मे केक बनाने जा रहे हैं, उसे बैटर डालने से पहले ग्रीस कर लें. केक को मुलायम और स्पंजी बनाने के लिए बैटर में थोड़ा सा सिरका डाल सकते हैं. इससे बनावट और स्वाद दोनों बेहतर हो सकते हैं.

8 इंच का केक बेक करने में कितना समय लगता है?

अपने ओवन को 350 डिग्री पर सेट करें और अपने केक को लगभग 55-60 मिनट तक बेक करें या जब तक केक टेस्टर साफ न निकले। मुझे कितने केक बैटर की आवश्यकता होगी?

9 इंच का केक बेक करने में कितना समय लगता है?

9 इंच के गोल केक पैन: दो परत वाले केक के लिए, बैटर को 9 इंच के दो गोलों के बीच समान रूप से विभाजित करें और 20 से 22 मिनट के लिए बेक करें। तीन परत वाले केक के लिए, बैटर को समान रूप से तीन 9 इंच के गोल केक पैन में बांट लें और 17 से 19 मिनट तक बेक करें।