जियो का पूरा नाम क्या है? - jiyo ka poora naam kya hai?

दोस्तों इस पोस्ट में आपको Jio Kya hai और Jio full form के बारे में जानकारी आपके लिए लिखी गयी है. पढ़िए यह पोस्ट और जानिए जिओ का इतिहास, मतलब & फुल फॉर्म हिंदी में.

जियो का पूरा नाम क्या है? - jiyo ka poora naam kya hai?

Jio Full Form in Hindi Kya Hai?

यदि आप सोच रहे हैं कि Jio ka full form कुछ है तो आप पूरी तरह से गलत सोच रहे हैं। जियो का full name कुछ भी नहीं है, असल में, Jio स्वयं एक फुल फॉर्म है। यह किसी भी शब्द का संक्षेप या संक्षिप्त नाम (abbreviation or short name) नहीं है।

लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि Jio full form in Hindi “संयुक्त कार्यान्वयन के अवसर” है. जो की Joint implementation opportunities इंलिश में होता है. लेकिन वास्तव में, यह फुल फॉर्म  नहीं है क्योंकि जियो का कोई फुल फॉर्म नहीं है।

Quora website में जिओ के फुल फॉर्म को बताया गया है उसे आप यहाँ पढ़ सकते है – Full Name of Jio.

Inhe bhi Janiye:

SIM Card full form meaning Kya Hai

Internet ka full form & meaning Hindi me

WIFI ka full form matlab Kya Hai

जिओ क्या है / What is Jio in Hindi

Reliance Jio एक ऐसी SIM जिसने telecom sector में धमाका कर रखा है और भारत की जनता इसे काफी पसंद भी कर रही है। इसमें 4G features के साथ ही अन्य कई features भी शामिल हैं जिन्होंने आम जनता की ज़िंदगी को digital बना दिया है।

Jio सिम के साथ सिर्फ data, messaging और calling ही नहीं free मिलती है बल्कि इसके साथ हज़ारों रुपये के products भी दिए जाते हैं। यह सभी services आम जनता के लिए बिल्कुल free हैं और company द्वारा इन्हें भी 4G service launch करने के दौरान ही launch किया गया था।

Ye bhi Janiye : WCDMA full form Kya hai

4G में LTE और VOLTE क्या है ?

LTE और VOLTE दोनो Internet technology का ही हिस्सा हैं। बता दें कि internet technology में 1G, 2G, 3G, 4G, LTE और VOLTE का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन 27 December 2015 में जबसे jio 4G launch किया गया है तबसे 4G LTE और VOLTE की Technology तेज़ी से पैर पसार रही है।

साल 2017 में लोगों ने भारी मात्रा में VOLTE 4G स्मार्टफोन की खरीदारी की । कुछ Smart phones में जहां LTE 4G support करता है तो कुछ में VOLTE 4G support करता है।

Jio SIM इस्तेमाल करने वालों के दिल मे एक सवाल हमेशा रहता है कि LTE और VOLTE में क्या difference है। इन दोनों में अंतर जानने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि इनके LTE full form Hindi क्या हैं।

जिओ का इतिहास / History of Jio in Hindi

High speed का यह सफर तब शुरू हुआ जब साल 2005 में Reliance industries का बंटवारा किया गया। जिसके कारण company के सारे कारोबार 2 हिस्सों में बंट गए ।

उस समय दोनों भाइयों ने एक agreement sign किया जिसके मुताबिक दोनो भी एक दूसरे के सेक्टर से जुड़े किसी भी व्यापार में निवेश नहीं करेंगे। इस agreement के बाद मुकेश अंबानी का telecom sector में आने का सपना कई सालों तक अधूरा रह गया।

साल 2010 में जैसे ही यह agreement खत्म हुआ तो मानो मुकेश अंबानी का सपना फिर से जिंदा हो गया और December 27, साल 2015 को jio लॉन्च करके उन्होंने अपना सपना पूरा करते हुए पूरे भारतवर्ष को एक बेहतरीन तोहफा दिया।

आज हर किसी की ज़ुबान पर सिर्फ jio ही है और इसे जनता ने दिल खोल कर अपनाया भी है।

दोस्तों यह जानकारी हमें संक्षेप में आपको दी है लेकिन पूरी Jio information विकेपेडिया से पढ़ सकते हैं.

Quora वेबसाइट के अनुसार जब कोई व्यक्ति आशीर्वाद के लिए आता है, तो स्वर्गीय श्री धीरूभाई अंबानी शब्द “जीआईओ/ jio” के साथ आशीर्वाद देते हैं। और मुकेश अंबानी के इरादे भी Jio सेवाओं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हर व्यक्ति को “जेआईओ” indirect रूप से।

जिओ का तात्पर्य है “अपने अवसरों के साथ लाइव रहें और अपना dream/लक्ष्य achieve करें।” … तो, वह JIO नाम रखा।

मजेदार & रोचक जानकारी के लिए Why Jio named as Jio in Quora में पढ़िए.

दोस्तों उम्मीद है कि यह Jio ka full form का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसके जरिये  Jio Kya Hai इसके बारे में और उनसे जुड़ी आपको काफी जानकारियां मिल गयी होंगी। दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा. इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदार & पड़ोसियों के साथ जरूर  हो।- Webanimax

दोस्तों, एक बार फिर से www.samajik.in मैं आपका स्वागत है। यहां पर हम आपके लिए हर बार नई-नई जानकारी लेकर आते है। जिससे आपको बहुत ज्यादा नई-नई जानकारी मिलती रहती है। तो आज हम आपके लिए Jio Full Form in Hindi, जिओ का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है, Jio kya Hai? और साथ ही Jio के बारे में बहुत सारी जानकारी देने वाले हैं।

जियो का पूरा नाम क्या है? - jiyo ka poora naam kya hai?
jio_full_form_in_hindi

आप यह पोस्ट पूरी पढ़े, ताकि आपको बहुत सारी नई जानकारी का पता चले। जिससे आपका जनरल नॉलेज भी अच्छा हूं हो।

Jio Kya Hai? Jio Full Form

Jio Kya Hai? जिओ को हिंदी में क्या कहते हैं? जियो को मराठी में क्या कहते हैं? जिओ का असली Meaning क्या होता है?

ऐसे बहुत सारे सवाल है, जो आए दिन हर किसी के मन में आते रहते हैं। ऐसे ही सभी सवालों के जवाब आपको एक साथ इस आर्टिकल में मिलने वाले है। तो चलिए सबसे पहले देखते हैं।


JIO Full Form in Hindi JIO का फुल नेम क्या है?

✔ ️JIO Full Form In English

  • JJoint
  • I Implementation
  • OOpportunite

JIO Full Form in English – Joint Implementation Opportunities


✔️ JIO फुल फॉर्म इन हिंदी

Jio[जिओ] – संयुक्त कार्यान्वयन अवसर


यहा पर हमने आपको Jio के दोनों इंग्लिश और हिंदी मीनिंग्स का फुल फॉर्म बताएं है। इनको देख कर आपको पता चल गया होगा आखिर जिओ क्या है।

तो चलिए अब जिओ की कुछ इंफॉर्मेशन जान लेते हैं। जो कि सबको पता होना आवश्यक है।


JIO Sim Kya hai? जिओ सिम क्या है?

जैसे कि आप जिओ के आने से पहले एयरटेल, आइडिया बीएसएनल, वोडाफोन, जैसे सिम कार्ड अपने फोन में चला रहे थे। उसी तरह Jio ने अपना एक नया सिम कार्ड लांँच किया है।

  • LOL क्या है, LOL Full Form और LOL Meaning In Hindi?

जिओ का लांँच होने का खास मकसद था बढ़ती महंगाई पर जिओ के आने से रोक लगी। जिओ के आने के साथ ही फ्री डाटा और कई फ्री पिक्चर्स मोबाइल चलाने वालों के लिए उपलब्ध कराए गए। जिससे आइडिया वोडाफोन एयरटेल जैसी कंपनियों को अपने प्लांस भी सस्ते करने पड़े।


JIO SIM Ke Fayde Kya Hai?

अगर आप जियो सिम इस्तेमाल करते हैं। या फिर अभी आप जियो सिम का इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन आपको इसके फायदे नहीं पता तो हम आपको या पर बता दे।

जब Jio नया आया था। तब Jio ने उनके ग्राहकों के लिए 1 साल तक फ्री में डाटा दिया था। और आज भी जो हर बार कोई ना कोई नया ऑफर लेकर थोड़ा-थोड़ा डाटा फ्री देता रहता है।


JIO SIM Ke Malik Kon Hai?

यह सवाल आपको जनरल नॉलेज के रूप में काम आ सकता है।

  • HSC Full Form In Hindi – HSC क्या है?

जिओ के मालिक अंबानी परिवार यानी मुकेश अंबानी जी है। जिन्होंने रिलायंस से रिलायंस जिओ कंपनी लॉन्च की है।


जैसे कि हमने आपको ऊपर जिओ का फुल फॉर्म बताया है। आपको पता चल गया गया होगा। जिओ का फुल फॉर्म क्या है? लेकिन हम आपको यहा पर एक खास बात बता दे।

JIO Word का कोई भी असली मीनिंग या अर्थ नहीं है। जो कि हमने आपको ऊपर बताया है। वह इंटरनेट पर लोगों ने अपने मन से बनाया हुआ है। असल में जिओ का कोई भी असली मीनिंग नहीं है। जिओ एक ऐसा शब्द है। जो कि हम और आप आए दिन यूज़ कर इस्तेमाल करते रहते है।

जैसे कि – हम किसी को कहते, जियो बेटा जियो! या फिर जिओ पुत्तर जिओ! जीते रहो पुत्तर! जियो और जीने दो!

ऐसे बहुत सारे शब्द जो कि हम आए दिन यूज करते हैं। इनसे आपको जिओ का मीनिंग या फिर फुल फॉर्म पता चल ही गया होगा।


JIO Full From किसने बनाया?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया Jio का कोई भी Full Form नहीं है। अब सवाल यह हैं कि, आखिर Jio Full Form किसने बनाया ?

  • IPS Full Form | IPS क्या होता है और IPS के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

तो जिओ का फुल फॉर्म ऊन लोगों ने बनाया है। जिनको कोई भी चीज खोद कर निकलने की आदत होती है। उन लोगों ने जो का फुल फॉर्म अपने मन से ही बनाया हुआ है।

जिओ के हर एक अलग अलग वर्ड लेकर अपने मन से फुल फॉर्म बनाया गया है। असल में Jio का कोई भी फुलफॉम नहीं है। यह हम आपको ऊपर भी बता चुके हैं।


Conclusion

अंत में हम बस इतना ही कहना चाहेंगे। Jio Full Form Hindi और English कुछ भी नहीं है। Jio Word खुद एक फुल फॉर्म है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और उन दोस्तों को भी भेजें जिनको जिओ का फुल फॉर्म ढुंडने की आदत है।

अगर आप को दी गई जानकारी में से कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमें अच्छा लगेगा आपके सवालों का जवाब देना।

Main Points

  • 1 Jio Kya Hai? Jio Full Form
    • 1.1 JIO Full Form in Hindi JIO का फुल नेम क्या है?
    • 1.2 ✔ ️JIO Full Form In English
    • 1.3 ✔️ JIO फुल फॉर्म इन हिंदी
  • 2 JIO Sim Kya hai? जिओ सिम क्या है?
  • 3 JIO SIM Ke Fayde Kya Hai?
  • 4 JIO SIM Ke Malik Kon Hai?
  • 5 (Word) JIO Full Form In Hindi ( Jio शब्द का फुल फॉर्म क्या है?)
  • 6 JIO Full From किसने बनाया?

जिओ का फुल फॉर्म नाम क्या है?

JIO (जिओ) ka full form: Joint Implementation Opportunities (ज्वाइंट इंप्लीमेंटेशन अपॉर्चुनिटी) 4.1 JIO के CEO कौन हैं?

Jio का दूसरा नाम क्या है?

दोस्तों आज हम आपको jio का full form के बारे में बता दें रहे है । दोस्तों full form of jio का है अर्थात जियो का full form Joint Implementation Opportunities है । दोस्तों आशा करता हु की आपको हमारा यह उत्तर पसन्द आया होगा यदि पसन्द आये तो हमे जरूर फॉलो करें। Yono का पूरा नाम क्या है?

Jio का हिंदी अर्थ क्या होता है?

Jio की फुल फॉर्म Joint Implementation Opportunities होती है. इसको हिंदी में संयुक्त कार्यान्वयन अवसर कहते है और जैसा की आप Jio की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की Jio क्या है. तो चलिए अब Jio की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

जिओ टावर का मालिक कौन है?

जिओ, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का मालिक मुकेश अंबानी जी हैं.