हमारे जीवन में माता-पिता का महत्व - hamaare jeevan mein maata-pita ka mahatv

  • Father mother my life रिलेशन | सबसे ज्यादा योगदान हमारे माता-पिता का
    • मां बाप कोई और नहीं भगवान का एक अवतार
      • mata pita bhagban 
      • मां बाप के जरिए गुरु हमें काबिल अपने मां बाप के जरिए गुरु हमें इस काबिल बनाता है कि हम इस दुनिया में बहुत सी चीजों को समझने के काबिल बन सकें और हम इसके लिए पूरी कोशिश करते हैं और कुछ लोग तो कहते हैं गुरु सबसे बड़ा है यह बात भी सही है लेकिन एक बात यह भी मत भूलना कि अगर आप इस दुनिया में हो,
      • अगर आप इस गुरु के पास हो तो सिर्फ और सिर्फ अपने मां बाप की वजह से हो इसलिए आपको सबसे पहले अपने मां बाप के महत्व को समझना होगा। उनकी इज्जत करना होगी। तभी आपके बच्चे आपकी इज्जत करेंगे जिससे हमारे देश में विराजमान संस्कृति हमेशा बनी रहेगी,दोस्तों हर इंसान को मां बाप के महत्व को समझने की जरूरत है।
        • mata pita ka karj 
        • अगर आपको जीवन में सफल होना है लेकिन कुछ बच्चे इस कर्ज को भूल जाते हैं.दोस्तों यह बहुत गलत बात है अगर आपको जीवन में सफल होना है तो आपको अपने मां-बाप की इज्जत करना पड़ेगी उनके महत्व को समझना होगा,एक बार मैं बदरवास गया वहां पर एक बूढी मां आई हुई थी मैंने उनसे बोला ,
        • आप यहां पर सामान लेने के लिए आई हो अपने बच्चों को या और किसी को भेज सकती हो तभी मां ने आंसर दिया कि मेरे बच्चे शादी करके सभी अलग-अलग रहते हैं। तेरे बाबाजी और मैं साथ रहते हैं कोई भी हमारी मदद नहीं करता सभी काम मुझको खुद करना पड़ता है।  
          • pita mata ke mahto ko samjhe 
            • मां बाप के महत्व को समझें

Show

नमस्कार दोस्तों आपका god gyan स्वागत है दोस्तों आज हम अपनी पोस्ट में अपने जीवन में माता पाता का क्या रिलेशन है हम अपनी पोस्ट Father mother my life रिलेशन जानते है आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़िए। जिंदगी में हम जितनी भी आगे पहुंचेंगे सबसे ज्यादा योगदान हमारे माता-पिता का होगा क्योंकि दोस्तों हम दुनिया में किसी का भी कर्ज उतार सकते हैं।  

हमारे जीवन में माता-पिता का महत्व - hamaare jeevan mein maata-pita ka mahatv
Father mother my life रिलेशन

मां बाप कोई और नहीं भगवान का एक अवतार

हमारे रिलेशन में बहुत सारे रिश्तेदार होते हैं जैसे की भाई बहन चाचा चाची भाभी भाई साहब दोस्त या फिर मां बाप दोस्तों इन में भले ही हम किसी भी रिश्ते के कर्ज को उतार सकें लेकिन मां-बाप का कर्ज उतारना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन होता है।  लोग घर में भगवान की तस्वीर रखते हैं उनको दिल से मानते हैं उनकी पूजा करते हैं .

लेकिन अगर वह माता पिता को नहीं मानते तो मैं आपसे कहने वाला हूं।  या तो भगवान की पूजा करना बंद कर देना क्योंकि भगवान भी उसी को मानता है जो अपने मां बाप को मानता है क्योंकि मां बाप कोई और नहीं भगवान का एक अवतार है। 

  • mata pita bhagban 

इसलिए दोस्तों आपको अपने मां बाप को इज्जत देना होगी उनके महत्व को समझना होगा कि आज आप जो भी हो जिस जगह भी हो जो भी करते हो अगर उसके पीछे कोई पावर है.

सबसे बड़ी पावर आपके मां बाप की है इसलिए अपने मां बाप की पावर को समझकर उनके महत्व को समझिये और जिंदगी में दूसरों को भी इसके बारे में बताइए.बहुत से रिश्तो में गुरु का भी एक रिश्ता होता है जहां तक हम पहुंचते हैं। 

मां बाप के जरिए गुरु हमें काबिल अपने मां बाप के जरिए गुरु हमें इस काबिल बनाता है कि हम इस दुनिया में बहुत सी चीजों को समझने के काबिल बन सकें और हम इसके लिए पूरी कोशिश करते हैं और कुछ लोग तो कहते हैं गुरु सबसे बड़ा है यह बात भी सही है लेकिन एक बात यह भी मत भूलना कि अगर आप इस दुनिया में हो,

अगर आप इस गुरु के पास हो तो सिर्फ और सिर्फ अपने मां बाप की वजह से हो इसलिए आपको सबसे पहले अपने मां बाप के महत्व को समझना होगा। उनकी इज्जत करना होगी। तभी आपके बच्चे आपकी इज्जत करेंगे जिससे हमारे देश में विराजमान संस्कृति हमेशा बनी रहेगी,दोस्तों हर इंसान को मां बाप के महत्व को समझने की जरूरत है।

  • mata pita ka karj 

बहुत सी जगह मैंने देखा है कि लोग मां बाप के कर्ज को भी भूल जाते हैं एक मां अपने बच्चे को लगभग 9 महीने गोद में रखती है उसके बाद एक इंसान इस दुनिया में पैदा होता है।

लेकिन मां के इस खर्च को भी कुछ लोग भूल जाते हैं एक बाप अपने बच्चे को स्कूल का रास्ता दिखाता है। और वहां पर वह पढ़ाई लिखाई करके एक अच्छा इंसान और एक काबिल और पैसा कमाने वाला इंसान बन जाता है लेकिन लोग उस कर्ज को भी भूल जाते है वह अपने बच्चों को दिन रात मेहनत करके पैसा कमा कमा कर खिलाते हैं। 

अगर आपको जीवन में सफल होना है

लेकिन कुछ बच्चे इस कर्ज को भूल जाते हैं.दोस्तों यह बहुत गलत बात है अगर आपको जीवन में सफल होना है तो आपको अपने मां-बाप की इज्जत करना पड़ेगी उनके महत्व को समझना होगा,एक बार मैं बदरवास गया वहां पर एक बूढी मां आई हुई थी मैंने उनसे बोला ,

आप यहां पर सामान लेने के लिए आई हो अपने बच्चों को या और किसी को भेज सकती हो तभी मां ने आंसर दिया कि मेरे बच्चे शादी करके सभी अलग-अलग रहते हैं। तेरे बाबाजी और मैं साथ रहते हैं कोई भी हमारी मदद नहीं करता सभी काम मुझको खुद करना पड़ता है।  

  • pita mata ke mahto ko samjhe 

क्योंकि तेरे बब्बा जी इतने समर्थ नहीं है कि वह सामान लेने के लिए आ सके दोस्तों ऐसी सिचुएशन हर जगह होती है मां बाप अपने बच्चों के लिए सब कुछ करते हैं लेकिन फिर भी बच्चे उनके इस खर्च को भूल जाते हैं,

  • Online Bhagban Gyan In Hindi Full Jankari
  • God Gyan हिन्दी | खुदा भगवान गॉड अल्लाह सभी का ज्ञान बहुत जरूरी

दोस्तों हमको मां-बाप के कर्ज को कभी नहीं भूलना चाहिए। क्योंकि आज हम दुनिया में हैं और जो भी हैं वह सिर्फ और सिर्फ अपने मां बाप की वजह से दोस्तों मुझे उम्मीद है। कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद काफी अच्छा लगा होगा। 

मां बाप के महत्व को समझें

और आप भी चाहते होंगे कि मैं भी और दुनिया का हर एक इंसान भी अपने मां बाप के महत्व को समझें और उनकी इज्जत करें,आज अगर आप अपने मां बाप के साथ में रह रहे होंगे तो बुरी परिस्थिति में मां-बाप की मदद करें,आप मां बाप के महत्व को समझें और उनके साथ में रहे यही मेरी अपनी इस पोस्ट को लिखने का मकसद,

जी हा दोस्तों आप चाहे तो इस ब्लॉगर के माध्यम से आप अपने जीबन में कुछ सीख सकते हो। एब ये सच हे की यदि किसी से पुछा जाये की आपने भगबान देखा हे। या कोई हमसे पूछे की आपने भगबान देखा हे !तो ये बात सच हे की हा मेने माता पिता को भगबान के रूप में देखा हे। 

जी आपको यदि ये पोस्ट Father mother my life रिलेशन  पसंद आये तो जरुर किसी अपने मित्र को साझा करना इस gyan को आगे बढ़ाये। 

Read the post:-

  • Jeevan ka asli rahssy | रहस्य क्या है तो आइए जाने दोस्तों
  • karm ksise karna chahiye | हमको क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए
  • Anmol hindi bachan | महापुरुषों के द्वारा वाक्यांश किए गए शब्दों का उच्चारण

जीवन में माता पिता का क्या महत्व है?

माता पिता पूजनीय है, जो हमें भगवान से भी बढ़कर सुख सुविधाए प्रदान करते है. माता पिता बच्चो की ख़ुशी की लिए किसी भी हद तक जा सकते है. अपनी हर ख़ुशी का त्याग कर माता पिता अपने बच्चो को ख़ुशी देते है. बच्चे किस भी आयु के हो चाहे बूढ़े हो जाए पर माँ बाप हमेशा उनकी फिकर करते रहते है.

माता पिता पर लेख कैसे लिखें?

माता-पिता भगवान की ओर से सबसे कीमती उपहार हैं और हमें अपने माता-पिता को महत्व देना चाहिए, चाहे वह कुछ भी हो। माता-पिता वह हैं जो जीवन के हर चरण में हमारा समर्थन करते हैं और हमें सही दिशा में ले जाते हैं। माता-पिता के अलावा कोई नहीं है जो बिना किसी शर्त के सही मायने में हमारी देखभाल करता है।

बच्चों के लिए माता पिता का क्या महत्व है?

माता पिता दुनिया की सबसे अनमोल रत्न होते हैं। उनके प्यार और आशीर्वाद के बिना संसार में कुछ संभव नहीं है। बच्चों के लिए सबसे प्रथम और सबसे बड़े आदर्श उनके माता-पिता ही होते हैं। जिनसे जीवन में उन्हें काफी सीख मिलती बच्चों की दृष्टि में माता-पिता ही देवी देवता समान होते हैं।

माता पिता से आप क्या समझते हैं?

माता-पिता, जो निःस्वार्थ भावना की मूर्ति हैं, वे संतान को ममता, त्याग, परोपकार, स्नेह, जीवन जीने की कला सिखाते हैंमाता और पिता इन दो स्तंभों पर भारतीय संस्कृति मजबूती से स्थिर है। माता-पिता भारतीय संस्कृति के दो ध्रुव हैं। माँ शब्द ही इस जगत का सबसे सुंदर शब्द है।