जीवन का पर्यायवाची शब्द क्या होता है? - jeevan ka paryaayavaachee shabd kya hota hai?

न्यूयार्क: शादीशुदा जीवन में तनाव और सहयोग को लेकर स्त्रियों और पुरुषों की भावनात्मक प्रतिक्रियाएं एक दूसरे से भिन्न होती हैं। एक नए शोध में यह दावा किया गया है। अगर शादी पर संकट मंडरा रहा हो तो जहां एक तरफ महिलाएं बेहद दुखी, तनावग्रस्त ... «एनडीटीवी खबर, अक्टूबर 15»

भावनात्मक सहयोग के बिना मुश्किल हो जाता है जीवन …

मुंबई: फिल्म जगत में सफलता पाने वाले अभिनेता ऋतिक रोशन ने अपने जीवन में हकलाने और कई अन्य चीजों से संघर्ष कर जीत हासिल की है. दो साल पहले अपनी पत्नी सुजेन खान से अलग हुए ऋतिक का मानना है कि भावनात्मक सहयोग जीवन में बहुत जरूरी है. «ABP News, अक्टूबर 15»

सहवाग के साथ खेलना जीवन का अहम क्षण रहा: गांगुली

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग को महान क्रिकेट खिलाड़ी बताया और कहा कि सहवाग के साथ खेलना उनके जीवन के कुछ बेहद अहम ... «ABP News, अक्टूबर 15»

पृथ्वी पर 4.1 अरब वर्ष पहले हुई थी जीवन की शुरुआत

लॉस एंजिलिस: पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत 30 करोड़ वर्ष पहले नहीं बल्कि कम-से-कम 4.1 अरब वर्ष पहले हुई थी। पूर्व के दस्तावेजों के अनुसार हमारे ग्रह पर 30 करोड़ वर्ष पहले जीवन की शुरुआत होने की बात कही गयी थी लेकिन नये अनुसंधान में नये तथ्य सामने ... «Zee News हिन्दी, अक्टूबर 15»

'बाजीराव मस्तानी' मेरे जीवन में मील का पत्थर है …

बाजीराव मस्तानी मेरे जीवन में मील का पत्थर है. ... दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के अभिनय से सजी ''बाजीराव मस्तानी'' पेशवा बाजीराव और उनकी पहली पत्नी काशी बाई तथा फारस की राजकुमारी मस्तानी के जीवन पर आधारित एक पीरियड ड्रामा है. «ABP News, अक्टूबर 15»

पृथ्वी पर तब जीवन ख़त्म हो जाएगा..

आपको भले यकीन ना हो, लेकिन जीवाश्मों के अध्ययन के मुताबिक़ पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को क़रीब 3.5 अरब साल हो चुके हैं. इतने समय में पृथ्वी ने कई तरह की आपदाएँ झेली हैं - जम जाना या अंतरिक्ष की चट्टानों का टकराना, प्राणियों में बड़े ... «बीबीसी हिन्दी, अक्टूबर 15»

अब यूरोपा पर होगी जीवन की खोजबीन

वॉशिंगटन। सौर मंडल में पृथ्वी के बाद जीवन के लिए सबसे उपयुक्त संभावित स्थान, वृहस्पति ग्रह के उपग्रह यूरोपा पर जीवन की खोज के लिए नासा यान भेज सकता है। वर्ष 2022 में संभावित इस अभियान में मुख्य तौर पर कक्षा से ही यूरोपा के अध्ययन पर ध्यान ... «आईबीएन-7, सितंबर 15»

Teacher''s Day: पीएम मोदी ने कहा- मां जन्म देती है …

हर व्‍यक्ति के जीवन को बनाने में मां और शिक्षक का अहम योगदान होता है। मां जन्‍म देती है, गुरु जीवन देता है। टीचर द्वारा कही गई बातें हमारे जीवन का हिस्‍सा बन जाती हैं। विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक और शिक्षक के जीवन में विद्यार्थी का काफी ... «पंजाब केसरी, सितंबर 15»

महिला ब्रह्मचारी: कैसा जीवन

सभी किसी न किसी गांधीवादी परिवार या आजादी की लड़ाई से जुड़े परिवार की बेटियाँ थीं, जिन्होंने विनोबा भावे के आंदोलन भूदान से जुड़ने और ब्रह्मचर्य जीवन जीने का संकल्प लिया और पवनार आश्रम को अपना ठिकाना बना लिया. विनायक नरहरि ... «बीबीसी हिन्दी, सितंबर 15»

नेताजी' के जीवन-संघर्ष को फिल्म में समेटना बड़ी …

नेताजी के नाम से मशहूर वरिष्ठ समाजवादी नेता एवं पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव के जीवन और राजनीतिक संघर्ष को दर्शाने वाली बायोपिक 'नेताजी- मुलायम सिंह यादव' में सपा मुखिया का किरदार मशहूर चरित्र अभिनेता रघुवीर यादव निभाएंगे। «Jansatta, अगस्त 15»

हमारी टीम द्वारा इंटरनेट एवं किताबों में से खोजकर निकाले गए, संबंधित पर्यायवाची शब्दों को नीचे क्रम से दे रहे हैं । दोस्तों आपको बता दें, कि आप सभी पर्यायवाची शब्दों को प्रारंभ से अंतिम तक पढ़ें । और समानार्थी शब्दों (Synonyms In Hindi) को पढ़ने के बाद संबंधित अन्य पोस्ट भी अवश्य पढ़ें । इसके अलावा शेयर एवं कॉमेंट कर सकते हैं । तो चलिए अब नीचे के शब्द पढ़ना जारी रखें;

जीवनमूरिjeevanamooriजीवन- जीवनधनjeevan- jeevanadhanवायुvaayuवातvaatप्राणधारpraanadhaarप्राणpraanपुत्रputrजीवीत रहने की अवस्थाjeeveet rahane kee avasthaजीवित रहने का भावjeevit rahane ka bhaavजीविकाjeevikaजीवनकालjeevanakaalजीने का भावjeene ka bhaavजिदगीjidageeजलjalआयुaayuजानjaanहयातhayaatRead Also:Utpatang Ka Paryayvachi ShabdRead Also:Machhli Ka Paryayvachi ShabdRead Also:Putri Ka Paryayvachi Shabd

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में शमिल होने जा रहे है। तो उससे पहले आपको कुछ पर्यायवाची शब्द पढ़कर अवश्य जाना चाहिए। आप देखेंगे की हिंदी में समानार्थी शब्द एवं अंग्रेजी का पेपर भी है तो उसमे आपको Synonyms अवश्य देखने को मिलेगा।

जीवन का पर्यायवाची शब्द क्या होता है? - jeevan ka paryaayavaachee shabd kya hota hai?

पर्यायवाची शब्द प्रतियोगी Exams में अहम है और जरूर पूछे जाने वाला टॉपिक हैं। किसी शब्द के अंतर्गत अनेकों समानार्थी शब्द हो सकते हैं। आपको बता दे की जरूरी नहीं कि परीक्षा में आपको इक्षा अनुसार ही समानार्थक शब्दो का संग्रह आए। इसलिए आप अनेक ऐसे पर्याय तैयार करके रखे। कोई भी पूछा जा सकता है।

पर्याय वाची शब्द आपके अध्ययन शैली का हिस्सा है। आपके पाठ्यक्रम अनुसार चयनित के अलावा भी कुछ भी ऐसे Synonyms शब्दो का पूछा जाना संभव है। कंपटीशन एग्जाम्स के लिए ये सभी अहम पहलू है।

यह कोई कठिन तथ्य भी है। जब आप समझदारी से पर्याय शब्दों को खोजने और समझने को कोशिश करे। तो यकीन मानिए आप आसानी से सिख सकते है।

संस्कृत के अंतर्गत भी पर्यायवाची शब्द भी जरूरी है। आपको बता दें, की हमारी टीम कई सारे एक्सपेरिमेंट करती रहती है। जब आप किसी भी को याद करना चाहते हैं, तो आपको उसे लिख लिखकर प्रयास करना चाहिए।