वाइस प्रिंसिपल का मतलब क्या होता है? - vais prinsipal ka matalab kya hota hai?

वाइस प्रिंसिपल का मतलब क्या होता है? - vais prinsipal ka matalab kya hota hai?

वाइस प्रिंसिपल उत्पादक शिक्षण वातावरण के लिए एक प्रमुख घटक हैं।

वाइस प्रिंसिपल - आप उसे सहायक प्रिंसिपल भी कह सकते हैं - अपने दैनिक प्रशासनिक कार्यों के साथ स्कूल के हेड प्रिंसिपल का समर्थन करता है। स्कूल के आकार और जरूरतों के आधार पर एक से अधिक वाइस प्रिंसिपल हो सकते हैं, और वे सभी स्कूल के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण भूमिका है जिसमें धैर्य, तप, लोगों के कौशल और मजबूत मल्टीटास्किंग क्षमताओं की आवश्यकता होती है।

प्रशासनिक जिम्मेदारियाँ

जब आप VP होते हैं, तो प्रिंसिपल आपको स्कूल के एक विशिष्ट अनुभाग, जैसे व्यावसायिक कार्यक्रम या गणित और विज्ञान विभाग की देखरेख करने के लिए असाइन कर सकता है। आप अपने अनुभाग की जरूरतों का मूल्यांकन करेंगे और स्कूल के बजट में शिक्षण सामग्री के चयन सहित अनुदेशात्मक रणनीतियों को तैयार करने के लिए प्रिंसिपल के साथ काम करेंगे। आपको प्रिंसिपल के लिए कक्षाओं का शेड्यूल, रख-रखाव, ऑर्डर सप्लाई और क्रैंक आउट परफॉर्मेंस रिपोर्ट भी जारी करनी पड़ सकती है। इसके अलावा, आप प्रिंसिपल के कर्तव्यों से बेहतर परिचित थे; जब वह अनुपस्थित है, तो यह आपका शो है।

शिक्षा पर्यवेक्षक कर्तव्य

आप नए शिक्षकों की भर्ती करेंगे और उन्हें विभाग और स्कूल से परिचित कराने में मदद करेंगे। आप अपने अनुभाग के तहत सभी कर्मचारियों की निगरानी करेंगे, उन्हें कर्तव्यों का आवंटन करेंगे, जब आवश्यक हो तो सर्वोत्तम शिक्षण प्रथाओं और प्रभाव अनुशासनात्मक कार्रवाई को बढ़ावा देंगे। यदि आपका कोई शिक्षक अनुपस्थित है, तो आप प्रिंसिपल को स्थिति की रिपोर्ट करेंगे और एक उपयुक्त विकल्प खोजेंगे। इसके अलावा, आप प्रत्येक दिन प्रिंसिपल के कार्यालय से सभी मेमो, बुलेटिन और निर्देश प्रसारित करेंगे।

छात्रों के साथ संबंध

यह लगभग एक स्टीरियोटाइप है; वाइस प्रिंसिपल स्कूल के डिसिप्लिनरी हैं। आपको आमतौर पर निरोध से लेकर निष्कासन तक, सभी दंडात्मक उपायों का दस्तावेज, रिपोर्ट और प्रवर्तन करना होगा। प्रिंसिपल के साथ, आप वैकल्पिक कार्यक्रमों में छात्रों के प्लेसमेंट की देखरेख करेंगे। सबसे बुरे मामलों में, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अदालतों के साथ भी काम कर सकते हैं कि जिन बच्चों का जन्म हुआ है, वे शिक्षा प्राप्त करना जारी रखें। नियमित रूप से दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या में, आप पूरे स्कूल के दिनों में कक्षा के संचालन की देखरेख करेंगे। कुछ स्कूलों में, आप विशेष कार्यक्रमों की देखरेख भी कर सकते हैं, जैसे फील्ड ट्रिप या गेस्ट स्पीकर।

माता-पिता के साथ बातचीत

कई बार, वाइस प्रिंसिपल के रूप में आपकी भूमिका में महान चीजों के बारे में माता-पिता के साथ संगत होता है --- और इतनी बड़ी चीजें नहीं - उनके बच्चे तक। इसमें स्कूल के शिक्षक-अभिभावकों की बैठकों के बाद मध्यस्थता करना शामिल हो सकता है। संचार की अच्छी लाइनें माता-पिता को अपने बच्चे की प्रगति में शामिल रखती हैं। आप संतुष्टि सर्वेक्षण, उपस्थिति रिकॉर्ड या महत्वपूर्ण परीक्षा और उपलब्धि परीक्षणों के परिणामों जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। आप एक समाचार पत्र को प्रकाशित करने के लिए प्रिंसिपल के साथ भी काम कर सकते हैं जो छात्र गतिविधियों, ग्रेड आवश्यकताओं या स्कूल नीति में परिवर्तन के माता-पिता को सूचित करता है।

नौकरी की आवश्यकताएँ

अधिकांश VP शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू करते हैं और शिक्षा प्रशासन या शैक्षिक नेतृत्व में मास्टर डिग्री होना आवश्यक है। यदि आप पब्लिक स्कूल प्रणाली में काम कर रहे हैं, तो कई राज्यों को आपको स्कूल प्रशासक या सहायक प्रिंसिपल के रूप में लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इस प्रमाणन कार्यक्रम में आमतौर पर आपको एक राज्य लाइसेंस परीक्षा और एक संरक्षक की देखरेख में क्षेत्र में कुछ व्यावहारिक काम पूरा करना पड़ता है।

वाइस प्रिंसिपल का मतलब क्या होता है? - vais prinsipal ka matalab kya hota hai?

लेखक: Charlene Ballard

चार्लीन बॉलार्ड एक 34 वर्षीय पत्रकार हैं। भोजन का गीक। रीडर। समस्या निवारक। शौकिया विचारक। सूक्ष्म रूप से आकर्षक शराब व्यवसायी। बेकन पंखा।

वाइस प्रिंसिपल को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबड़ी विद्यालय प्रणालियों में, एक प्रिंसिपल को अक्सर किसी उप-प्रिंसिपल या सहायक प्रिंसिपल के रूप में जाना जाता है।

प्रधानाध्यापक और प्राचार्य में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंप्रधानाध्यापक – स्कूल का सर्वप्रमुख अध्यापक, हेडमास्टर, जो अध्यायन के साथ संस्था की व्यवस्था भी करता है । प्रधानाचार्य – जो प्रधान+आचार्य दो शब्दों से मिलाकर बनाया गया है जिसका मतलब होता है महाविद्यालय में सबसे बड़ा है। इसे अंग्रेजी में Principal कहा जाता है। प्राचार्य – इसका मतलब भी प्रधानाचार्य होता है।

कॉलेज के हेड को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रोफेसर पदनाम राजकीय महाविद्यालयों के साथ ही अशासकीय अनुदानित महाविद्यालयों के भी प्राचार्यों को दिया जाएगा। डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों को पहले से ही प्रोफेसर की तरह 10 हजार रुपये ग्रेड पे मिलते हैं।

प्रधानाध्यापक पर निबंध कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंविद्यालय का मुख्याध्यापक या प्रधानाध्यापक बनकर मैं विद्यार्थियों के जीवन का सर्वागीण विकास करने के लिए भरसक प्रयत्न करता । मैं अपने विद्यालय में आदर्श अध्यापकों को नियुक्त करता, जो विद्यार्थियों को पढ़ाने में कुशल हों। विद्यालय में विज्ञान की अच्छी शिक्षा के लिए संपन्न प्रयोगशाला का आयोजन करता ।

सरकारी हेड मास्टर की सैलरी कितनी है?

इसमें बेसिक पे, ग्रेड पे, महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस और सिटी कॉम्पेंसेशन अलाउंस शामिल हैं। प्राइमरी टीचर सैलरी स्केल : बेसिक पे और ग्रेड पे स्केल पर निर्भर हैं।…यूपी सहायक शिक्षक का वेतन

बेसिक टीचर सैलरी (Basic Pay)₹ 35,400
महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) जुलाई 2020 के अनुसार मूल वेतन का 17%

प्रिंसिपल और हेडमास्टर में क्या अंतर है?

सरकारी प्रिंसिपल कैसे बने?

उसको पहले स्कूल लेक्चरर के पद के लिए आवेदन करना होगा और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद ही वह स्कूल प्रिंसिपल पद के लिए आवेदन करने हेतू योग्यता प्राप्त करता है।…स्कूल प्रिंसिपल कैसे बनें

  1. M.Sc / M.Com / M.A. डिग्री;
  2. B.Ed डिग्री;
  3. स्कूल लेक्चरर के पद पर न्यूनतम निर्धारित अनुभव।

प्रिंसिपल की कितनी सैलरी होती है?

पदवेतनमानलेवल
प्रिंसिपल ( ग्रुप ए) 78800 – 209200 12
वाइस प्रिंसिपल ( ग्रुप ए) 56100 – 177500 10
पीजीटी (ग्रुप बी) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर 47600 – 151100 8
टीजीटी (ग्रुप बी) ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर 44900 – 142400 7