गेम क्यों नहीं आ रही है? - gem kyon nahin aa rahee hai?

TikTok के बाद PUBG और अब भारत से पॉपुलर मोबाइल गेम Garena FreeFire भी बैन हो गया है. भारत सरकार ने एक बार फिर से 53 चीनी ऐप्स बैन किए हैं. Gareena Free Fire भारत में काफी पॉपुलर मोबाइल गेम है और ये भी अब गूगल प्ले स्टोर में नहीं दिख रहा है. 

हालांकि Gareena का ही एक गेम FreeFire Max जिसे हाल ही में पेश किया गया था. ये गेम अब भी उपलब्ध है. हालांकि Gareene Free Fire गेम अभी चलना बंद नहीं हुआ है. ऐप प्लैटफॉर्म से हटा लिया गया है, लेकिन ये ऐप काम कर रहा है. 

कुछ लोगों ने ट्विटर पर ये लिखा है कि वो गेम में लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं. दिलचस्प ये है कि अब तक Garena International की तरफ से इस बारे मे कोई भी स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है. 

ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से Gareena FreeFire को हटा दिया गया है. सरकार ने सिक्योरिटी थ्रेट्स का हवाला दे कर इन ऐप्स को बैन किया है.  इस लिस्ट में टोटल 54 ऐप्ल हैं. FreeFire के अलावा दूसरे ऐप्स इस स्केल के नहीं हैं. 

क्या चीनी ऐप है Garena FreeFire? 

पबजी मोबाइल बैन होने के बाद FreeFire भारत में और तेजी से पॉपुलर हुआ और ज्यादा से ज्यादा यूजर्स बटोरे. पबजी मोबाइल के पीछे कंपनी थी इसलिए उसे बैन किया गया, लेकिन FreeFire का दावा है कि वो सिंगापुर की कंपनी है. 

FreeFire गेम डेवेलपर सिंगापुर की ही एक कंपनी है. ये गेम भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक है. ये एक Battle Royale गेम है जहां एक साथ 50 प्लेयर्स खेल सकते हैं. 

भारत में ये गेम इसलिए भी ज्यादा पॉपुलर है, क्योंकि इसे खेलने के लिए गेमिंग स्मार्टफोन्स की जरूरत नहीं है. इसे आम बजट या सस्ते स्मार्टफोन्स में भी आराम से खेला जा सकता है. 

Garena Free Fire गेम बैन को PUBG से भी जोड़ कर देखा जा रहा है. दरअसल महीने पहले PUBG क्रिएटर Krafton Inc ने फ्री फायर पर मुकदमा किया था. Krafton का दावा हबै कि FreeFire में PUBG से चीजें कॉपी की जा रही हैं. 

Krafton ने FreeFire के अलावा गूगल और ऐपल पर भी ऐप ना हटाने की वजह से मुकदमा कर दिया है. इसलिए अभी ये भी कहा जा रहा है कि PUBG की तरफ से किए गए मुकदमे की वजह से इसे बैन किया गया है. 

क्या काम करना हमेशा के लिए बंद कर देगा FreeFire?

बैन कई तरह के होते हैं. पहला तो ये है कि ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया जाए ताकि इसे डाउनलोड ना किया जा सके. दूसरा ये है कि टेलीकॉम कंपनियों से इन ऐप्स का ऐक्सेस बंद करने को कहा जाता है.

सरकार ने अगर इसे बैन किया है तो आने वाले समय में टेलीकॉम कंपनियों को भी इसका ऐक्सेस ब्लॉक करने को कहा जाएगा. ऐसा करने पर आप किसी भी नेटवर्क का सिम या ब्रॉडबैंड यूज कर रहे होंगे आप इस गेम को ऐक्सेस नहीं कर सकेंगे.

अगर बैन लंबे समय तक के लिए चलता है तो ऐसी स्थिति में कंपनी भारतीय यूजर्स के सर्वर को शटडाउन कर सकती है. हालांकि अभी इसकी संभावना कम है. क्योंकि कंपनी खुद को सिंगापुर का बताती है तो ऐसे में वो अपनी साइड सरकार के सामने रख सकती है. 

Free Fire Ban in India: गरेना फ्री फायर बेस्ट बैटल रॉयल गेम्स मे से एक है जिसे भारत में करोड़ों यूजर्स खेलते हैं, ऐसे में एकदम से Garena Free Fire गेम चलना बंद हो जाए तो सबके मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? क्या यह बैन हो गया है?

यदि आप गरेना फ्री फायर गेम खेलते हैं लेकिन आज आपके फोन में Garena Free Fire Game चल नहीं रहा तो आपको बता दें की कुछ खबरों के मुताबिक 14 फरवरी 2022 को भारत सरकार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए गरेना फ्री फायर समेत कुल 54 ऐप्स को बैन (Ban) कर दिया है और इसे Google Play Store से हटा दिया गया है।

हालंकि Free Fire Max अब भी प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

गेम क्यों नहीं आ रही है? - gem kyon nahin aa rahee hai?
Garena Free Fire Game Kyu Nhi Chal Rha

आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? (Why Free Fire Not Working) और यह कब चालू होगा?

आज फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है?

कई बार फ्री फायर के अपडेट के समय सर्वर कुछ देर के लिए बंद हो जाता है, जिसके मेंटेनेंस में लगभग 8 से 9 घंटे का समय लग सकता है। इसलिए आज फ्री फायर गेम नहीं चल रहा है।

यह सुबह 9:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक नहीं चलेगा अपडेट के दौरान कोई भी प्लेयर गेम नहीं खेल सकता और यदि जरूरत पड़ी तो मेंटेनेंस का समय बढ़ाया भी जा सकता है। इसके साथ ही फ्री फायर मैक्स (Garena Free Fire Max) भी आज भारत में लॉन्च किया जाना है।

अपडेट में आपको खिलाड़ियों के नए कपड़े कैरेक्टर पर रीवर्क और वेपन बैलेंस जैसे कई अन्य Bugs फिक्स किए जाते हैं जिससे प्लेयर्स के गेमिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाया जा सके।

गरेना फ्री फायर नया अपडेट कब चालू होगा?

गरेना फ्री फायर का नया अपडेट शाम 6:30 बजे के बाद maintance work पूरा होने पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। Free Fire Latest Update 400 से 500 MB का हो सकता है जिसमें आपको एक नया गेमिंग एक्सपीरियंस मिल सकता है।

इसके आलावा आने वाले अपडेट में आपको कुछ Reward या इवेंट में कुछ नया भी दिया जा सकता है। हालंकि आप गूगल प्ले स्टोर और App स्टोर से इसके नए वर्जन को अपडेट कर सकते हैं।

Free Fire Latest Update New Features

  • 1) New Clash Squad
  • 2) Battle Royale additions and alterations
  • 3) Jai’s Microchip
  • 4) Treatment Sniper
  • 5) Weapon balances

अंतिम शब्द

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? क्या फ्री फायर भारत में बैन हो गया है? और यदि कोई नया अपडेट करने के बाद भी गरेना फ्री फायर नहीं चल रहा तो आप एक बार अपनी आईडी को लॉगआउट या इसका Cache क्लियर करके भी चेक कर सकते हैं।

👇 इस जानकारी को शेयर करें 👇

गेम चालू क्यों नहीं होता?

हो सकता है कि आपके इंटरनेट नेटवर्क की वजह से वीडियो या गेम में समस्याएं आ रही हों. अपना कंप्यूटर बंद कर दें. अपने मॉडम का प्लग हटाएं. अगर आपका वायरलेस राऊटर कोई अलग डिवाइस है, तो उसका प्लग भी निकाल दें.

गूगल यह गेम क्यों नहीं चल रहा?

अगर वीडियो या गेम काम नहीं करता, तो अपना ब्राउज़िंग डेटा मिटाएं. अपना ब्राउज़िंग डेटा मिटाने से वेबसाइटों के लिए आपकी कुछ सेटिंग भी मिट जाएंगी. अपना ब्राउज़िंग डेटा मिटाने के बारे में ज़्यादा जानें.

मैं अपने फोन पर अपने गेम क्यों नहीं खेल सकता हूं?

सुनिश्चित करें कि आपने अपने गेम को नवीनतम संस्करण में अपडेट किया है । सेटिंग> एप्लिकेशन मैनेजर> Google Play सेवाएं> डेटा/कैश साफ़ करें पर जाकर अपना कैश साफ़ करने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आप Google Play को खोलकर और My Apps मेनू पर जाकर नवीनतम Google Play सेवाओं और Google Play गेम्स संस्करणों का उपयोग कर रहे हैं।

फ्री फायर गेम क्यों नहीं चल रहे हैं?

फ्री फायर लोड नहीं होने का सबसे बड़ा कारण है पब्जी के द्वारा फ्री फायर पर किया गया मुकदमा यही कारण है कि फ्री फायर मोबाइल में लोड नहीं हो रहा है। प्ले स्टोर पर फ्री फायर क्यों नहीं चल रहा है? पब्जी कंपनी के द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर मुकदमा किया गया है इस वजह से गूगल प्ले स्टोर पर फ्री फायर नहीं चल रहा है।