शरीर का रंग गोरा कैसे करें? - shareer ka rang gora kaise karen?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

Show

शरीर का रंग गोरा कैसे करें? - shareer ka rang gora kaise karen?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • How To Get Fair Skin

आखिर कौन गोरा रंग नहीं चाहता ? चाहे लड़का हो या लड़की या कोई महिला हर किसी की चाह होती है कि वो खूबसूरत दिखे और स्किन फेयर हो।

चिंता ना करें, कुछ घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए आप कुछ ही वक्त में आपकी स्किन निखर जाएगी और रंग फेयह जाएगा।

गोरा रंग पाने के 10 आसान उपाय

  • हल्दी और दूध को मिक्स करें और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। हर हफ्ते दो या तीन बार ऐसा करें। धीरे धीरे चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा।
  • आलू  को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें। करीब 15 मिनट आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक स्किन का रंग निखर ना जाए।
  • मसूर की दाल भी गोरी रंगत पाने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लें। अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें। जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह तरीका अपनाएं फिर देखिए कैसा चमत्कार होता है।
  • नींबू और टमाटर फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण हैं। दरअसल इनमें विटामिन सी होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। 
  • चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे -  एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी।
  • आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है। इसके लिए आप आंवला किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं, या तो आंवला मुरब्बे के फॉर्म में खाएं या फिर अचार के रूप में खाने में शामिल करें। रोजाना आंवला खाने से धीरे धीरे चेहरे का रंग साफ होने लगेगा।
  • दूध रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार है, खासकर कच्चा दूध। इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में रंग साफ हो जाएगा।
  • संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना ऐसा करेंगे तो असर जरूर दिखेगा।
  • अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें और फिर कुछ ही वक्त में आपको कमाल दिख जाएगा।
  • गोरे और साफ रंग के लिए तरबूज और खीरा भी काफी कारगर है। इसके लिए या तो खीरे और तरबूज के टुकड़ों को काटकर धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें या फिर खीरे और तरबूज का जूस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाएं। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं और इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से मिलाकर लगा लें। थोड़ी देर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। इस तकनीक को हफ्ते में 3 से 4 अपनाएं और फिर करिश्मा देखें।

यह भी पढ़ें: स्किन केयर टिप्स फॉर विंटर्स

ध्यान दें - किसी भी उपाय या तरीके से गोरा रंग चुटकियों में नहीं मिल जाता, इसके लिए काफी मेहनत और डेडीकेशन की जरूरत है। ऊपर बताए उपाय आपके रंग को साफ और गोरा करने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं, लेकिन इनमें जरा वक्त लग सकता है। 

पूरा शरीर हो सकता है गोरा, सुबह नहाने के पानी में मिलाएं इसकी 5-6 बूंदें

By गुलनीत कौर | Published: July 25, 2018 09:27 AM2018-07-25T09:27:29+5:302018-07-25T09:27:29+5:30

अगर आपको पूरी तरह से गोरा बनना है, चेहरे के साथ-साथ हाथ, पांव, गर्दन, पेट, सभी हिस्सों की त्वचा का रंग हल्का करना है तो आपको रोजाना सुबह नहाते समय नहाने के पानी में एक चीज मिलाकर नहाना चाहिए।

शरीर का रंग गोरा कैसे करें? - shareer ka rang gora kaise karen?

water

Next

भगवान ने रंग दो नो ही बनाए हैं, एक गोरा तो दूसरा सांवला या अधिक सांवला। लेकिन हर किसी को गोरा रंग चाहिए और इसके लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। लहंगे ट्रीटमेंट के अलावा महंगे कॉस्मेटिक या फिर घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। लेकिन ज्यादातर तरीके चेहरे के रंग को साफ रखने में ही सफल होते हैं। शरीरे के अन्य भागों का रंग चेहरे की तुलना में गहरा ही रह जाता है। 

लेकिन अगर आपको पूरी तरह से गोरा बनना है, चेहरे के साथ-साथ हाथ, पांव, गर्दन, पेट, सभी हिस्सों की त्वचा का रंग हल्का करना है तो आपको रोजाना सुबह नहाते समय नहाने के पानी में एक चीज मिलाकर नहाना चाहिए।

जी हां, अगर आप रोजाना सुबह नहाने के पानी में नींबू की 5 से 6 बूंदें डालकर नहायेंगे तो इससे आपके पूरे शरीर की त्वचा का गहरा रंग हल्का हो सकता है। शरीर के जिस भी हिस्से का रंग टैनिंग, प्रदूषण या किसी भी अन्य कारण से गहरा हो गया हो, उसे नींबू की मदद से लाइट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: दूध से भी अधिक असरदार मिल्क पाउडर, इन चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं, मिलेगा सुन्दर चेहरा

नींबू के गुण

दरअसल नींबू में स्किन को लाइट करने के तत्व होते हैं। नींबू विटामिन-सी से युक्त होता है। स्किन को हल्का करने के अलावा यह स्किन को किसी भी तरह की बदबू से भी दूर रखता है। अगर गर्मियों में आपके पसीने से काफी बदबू आती हो तब भी सुबह नहाने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर स्नान करने से लाभ मिलता है। शरीर की सारी गंदगी और बदबू प्राकृतिक रूप से दूर हो जाती है। 

Web Title: How to get fair skin naturally in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

संबंधित खबरें

पूरे शरीर को गोरा करने के लिए क्या खाएं?

पपीता गोरा होने के लिए हम इस फल का सेवन कर सकते है। ... .
अनार अनार हमें खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही यह हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। ... .
जामुन मौसमी फलों में जामुन आपकी त्वचा को गोरा और सुंदर बना सकता है। ... .
केला ... .
स्ट्रॉबेरीज ... .
एवोकाडो ... .
गाजर ... .
चुकंदर.

हाथ पैर गोरे कैसे होते हैं?

1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और पैक को हाथों, पैरों और पूरे शरीर में लगाए। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से नहाी लें। 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं और हाथों और पैरों पर लगाएं। इससे हाथ और पैर गोरा होगा।

सांवले रंग को गोरा कैसे करें?

घरेलू नूस्खे.
100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें. ... .
चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच कच्चा दूध- इन सबको ठीक से मिलाकर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाएं..
यह उपाय सप्ताह में एक बार करने से सांवली त्वचा निखर जाती है..

पूरा शरीर गोरा होने के लिए क्या करें?

5 चारौली - चारौली का इस्तेमाल दूध के साथ पीसकर फेसपैक के रूप में किया जा सकता है। रंग गोरा करने के लिए यह तरीका खूब प्रयोग किया जाता है। इसमें गुलाब की पत्तियों का प्रयोग भी किया जा सकता है।