एमएस एक्सेल में कॉलम और रो के मिलन से बने बॉक्स को क्या कहते हैं? - emes eksel mein kolam aur ro ke milan se bane boks ko kya kahate hain?

Free

IBPS RRB Office Assistant Prelims Full Mock Test

80 Questions 80 Marks 45 Mins

Latest RRB Office Assistant Updates

Last updated on Sep 21, 2022

IBPS RRB Clerk Provisional Allotment List (CRP-RRBs-X) released on 22nd September 2022. Earlier, the IBPS RRB Clerk Prelims Scorecard (CRP RRBs XI) was released on 13th September 2022. The Mains Examination will be held on 24th September 2022. The IBPS RRB Clerk Admit Card for the Mains Exam (CRP-RRB-XI). has also been released and candidates can download the same by 24th September 2022. The final selection of the candidates will be based on their scores in the Mains Exam. A total number of 4483 vacancies are released for the RRB Office Assistant 2022. With a decent pay scale of Rs. 11,765 to Rs. 31,540, it is a golden opportunity for job seekers. Prepare well for your excam with the help of IBPS RRB Clerk books.

With hundreds of Questions based on Microsoft Office, we help you gain expertise on Computer Awareness. All for free. Explore Testbook Learn to attain the subject expertise with us.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में rows and columns की संख्या कितनी होती हैं. Rows and columns in excel in hindi. यह सवाल हम सभी लोगों के मन में जरूर आता होगा. क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक हिस्सा हैं. जिसमें बड़े से बड़े एवं छोटे से छोटे कार्यालय में भी डाटा एंट्री का सभी काम किया जाता हैं.

यदि आपके भी मन में यह सवाल आ रहा हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग वर्जन में कितने rows and columns होते हैं तो, यहां पर आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के रो एंड कॉलम की संख्या अलग-अलग version में कितने होते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें ऑफिस कार्यालय के सभी प्रकार के कामों का लेखा-जोखा हिसाब किताब के साथ-साथ पूरी रिकॉर्ड को माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के सॉफ्टवेयर मेंटेन किया जाता हैं.माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैं जो कि कितनी भी बड़ी कंपनी में कितनी भी छोटी कंपनियां हर एक छोटी बड़ी कंपनी हो शॉपिंग हो घर हो कार्यालय हो दुकान हो हर जगह पर इसका उपयोग डाटा एंट्री के कामों के लिए किया जाता हैं.

Contents

  • 1 Rows and Columns in Excel in hindi
  • 2 एमएस एक्सेल में कितने रो होते हैं 
  • 3 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कॉलम कितने होते हैं
  • 4 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के version कौन-कौन से होते हैं
  • 5 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर एक नजर 
  • 6 Share this:
  • 7 Like this:

आईए एक्‍सेल के बारे में सबसे पहले कुछ जान लेते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जिसको कि हम लोग एक्‍सेल एमएस एक्सेल डाटा एंट्री सॉफ्टवेयर के नाम से जानते हैं. जिसमें गणितीय घटनाओं का काम किया जाता हैं.

साथ ही साथ चार्ट तैयार करना ग्राफ तैयार करना किसी भी प्रकार के खेल कैलकुलेशन से संबंधित रिकॉर्ड तैयार करना, एक कार्यालय का पूरे Human Resource मानव संसाधन विभाग के सभी कार्यों के लिए पैरोल सीट तैयार करना, या फिर अन्य किसी भी प्रकार के डाटा से संबंधित कामों के लिए रिकॉर्ड बनाने के लिए एमएस एक्सेल सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता हैं.

एमएस एक्सेल में कॉलम और रो के मिलन से बने बॉक्स को क्या कहते हैं? - emes eksel mein kolam aur ro ke milan se bane boks ko kya kahate hain?

एमएस एक्सेल में कितने रो होते हैं 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग वर्जन होते हैं. इसलिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में rows and columns कितने होते हैं उसको जानने के लिए अलग-अलग जो भी MS Excel के सॉफ्टवेयर हैं. उसको समझना जरूरी हैं.

क्योंकि बिना अलग-अलग वर्जन के जानकारी लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कितने rows and columns होते हैं. उसको बताना संभव नहीं हैं. इसलिए आइए नीचे हम लोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग वर्जन में कितने रो होते हैं उसका पूरा जानकारी जान लेते हैं.

  • Microsoft Excel 2003 – Rows 65536
  • Microsoft Excel version 2007 – Rows 1048576
  • MS Excel version 2010 – 1048576
  • Microsoft Excel version 2013 – Rows – 1048576
  • Microsoft Excel version 2016 – Rows – 1048576.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कॉलम कितने होते हैं

माइक्रोसॉफ्ट Excel में rows and columns की संख्या एक्‍सेल के अलग-अलग vesion जैसे Ms excel 2007 या एक्‍सेल के अन्‍य version में कॉलम की संख्या अलग होती हैं. इसलिए बिना वर्जन को जाने उसके कॉलम की संख्या को बताना मुश्किल हैं.

आइए नीचे हम लोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के कॉलम अलग-अलग वर्जन में कॉलम कितने होते हैं. उसको एक-एक करके नीचे जान लेते हैं.

  • Microsoft Excel version 2003 – column 256
  • Microsoft Excel version 2007 – column 16384
  • MS Excel version 2010 – column 16384
  • Microsoft Excel version 2013 – column 16384
  • Microsoft Excel version 2016 – column 16384

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के version कौन-कौन से होते हैं

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग अलग Version अपडेट करके आते रहते हैं. जैसा कि हम लोग जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का प्रोडक्ट हैं. जिसको समय समय से अपडेट कर के नए नए वर्जन में लॉन्च किया जाता हैं तो, आइए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग version के बारे में नीचे हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

  • Microsoft Excel version 2003
  • Microsoft Excel version 2007
  • MS Excel version 2010
  • Excel version 2013
  • Microsoft Excel version 2016.

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में अभी तक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का जो Version अलग-अलग आए हैं. उसमें अभी वर्तमान समय में अधिकतर जो भी लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का वर्जन 2016 का उपयोग किया जा रहा हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर कॉलम को पहचानने के लिए ए बी सी डी ई एफ जी एच आई जे के एल एम एन ओ पी फॉर्मेट में लिखा रहता हैं.

जबकि रो को पहचानने के लिए 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 के फॉर्मेट में लिखा होता हैं. इस तरह से रो और कॉलम को आसानी से पहचाना जा सकता हैं.

  • कंप्‍यूटर क्‍या हैं
  • डिजिटल माकेंटिंग क्‍या हैं
  • एमएस वर्ड क्‍या हैं
  • एमएस एक्‍सेल क्‍या हैं
  • एसईओ क्‍या हैं
  • फ्री में पैसे कैसे कमाएं
  • ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर एक नजर 

जैसा कि ऊपर हम लोग माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के rows and columns बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं. जिसमें एक्सेल में रो कितने होते हैं कॉलम कितने होते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कितने वर्जन अभी तक आए हुए हैं और किसका यूज़ वर्तमान समय में किया जा रहा हैं.

rows and columns माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में काम कैसे किया जाता हैं. इन सभी चीजों के बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त किए हैं. फिर भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से संबंधित सवाल मन में हैं तो जरूर पूछें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

एमएस एक्सेल में कॉलम और रो के मिलन से बने बॉक्स को क्या कहते हैं? - emes eksel mein kolam aur ro ke milan se bane boks ko kya kahate hain?

नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

एमएस एक्सेल में कॉलम वरो के मिलन से बने बॉक्स को क्या कहा जाता है?

| एम. एस. एक्सेल 2003 की वर्कशीट 65,536 रो और 256 कॉलम से बनी होती है प्रत्येक रो और कॉलम का विभाजन सेल कहलाता है और डेटा यहीं स्टोर होता है ।

रो और कॉलम के मिश्रण को क्या कहते हैं?

सही उत्तर सेल है। एक रो और एक कॉलम के प्रतिच्छेदन को सेल कहा जाता है। Microsoft Excel में , एक सेल एक आयताकार बॉक्स है जो वर्टिकल कॉलम के चौराहे और वर्कशीट में एक क्षैतिज रो में होता है।

जिस सॉफ्टवेयर में रो और कॉलम शामिल है उसे क्या कहते हैं?

स्प्रेडशीट एक कंप्यूटर अनुप्रयोग है जो कार्यपत्रक का हिसाब करने वाले एक कागज़ की नकल है। यह कई कक्षों को प्रदर्शित करता है जो एकसाथ मिलकर एक जाल बनाते हैं जिनमें पंक्तियां और स्तंभ शामिल होते हैं, प्रत्येक कक्ष में अल्फ़ान्यूमेरिक पाठ, संख्यात्मक मूल्य, या सूत्र शामिल होते हैं

वर्कशीट पर कॉलम और रो के इंटरसेक्शन को क्या कहते हैं?

कॉलम और रो के मिलान ( इंटरसेक्शन) को सेल कहते हैं। स्प्रेडशीट में प्रत्येक सेल का एक सेल ऐड्रेस होता है जो कॉलम अक्षर और रो संख्या से मिलकर बनता है। सेल में टेक्स्ट, संख्याएँ, गणितीय फॉर्मूले हो सकते हैं । एक सेल, उसी वर्कशीट, एक ही वर्कबुक या किसी अन्य वर्कबुक में किसी अन्य सेल को संदर्भित (रफरेन्स) कर सकता हैं