गूगल पर क्या सर्च करना कानूनी अपराध है? - googal par kya sarch karana kaanoonee aparaadh hai?

गूगल पर क्या सर्च करना कानूनी अपराध है? - googal par kya sarch karana kaanoonee aparaadh hai?

गूगल पर सर्च की जा रही सभी चीजें हैं एक्सपर्ट की नजरों में (इमेज- सांकेतिक)

गूगल आज के समय में लोगों की जिंदगी का बहुत जरुरी हिस्सा बन गया है. छोटी से छोटी जानकारी के लिए भी लोग गूगल पर निर्भर करने लगे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल पर कुछ चीजें सर्च करना खतरनाक भी हो सकता?

  • News18Hindi
  • Last Updated : May 13, 2022, 15:13 IST

गूगल किसी भी इंसान की लाइफ का आज के समय में जरुरी हिस्सा बन गया है. कोई भी जानकारी चाहिए, तो लोग झट से गूगल खोल लेते हैं. देश-दुनिया की ऐसी कौन सी जानकारी नहीं है, जो गूगल पर अवेलेबल नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गूगल का प्रयोग सावधानी से ना किया जाए, तो ये खतरे का घर बन सकता है? गूगल पर कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें सर्च करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. जी हां, आपको लग रहा होगा कि हम मजाक कर रहे हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. गूगल पर कुछ चीजें सर्च करना आपको भारी पड़ सकता है.

गूगल पर आप क्या सर्च कर रहे हैं, इसपर कई लोगों की नजर रहती है. इसमें सेफ्टी और सिक्योरिटी टीम भी शामिल है. ऐसे में अगर कोई ऐसी चीज सर्च होती है, जो खतरे वाली है, तो टीम उसे ट्रैक कर लेती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें इंटरनेट पर सर्च करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आपको इन चीजों को सर्च करना अवॉयड करना चाहिए

बम बनाने का तरीका
गूगल पर अगर आपने बम बनाने का तरीका सर्च किया,तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. ऐसा करने से आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ जाएंगे और आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जा सकती है. ऐसे में कभी भी गूगल पर बम बनाने की विधि न सर्च करें. ना ही इससे रेलेटेड कोई दूसरा कंटेंट सर्च करें.

चाइल्ड पोर्नोग्राफी भी पड़ सकती है महंगी
अगर आपने गूगल पर कोई ऐसा कंटेंट सर्च किया, जो बच्चों के शोषण से जुड़ा है, तो ये भी आपको हवालात की सैर करवा सकता है. इसके लिए भारतीय कानून में भी प्रावधान है. आपको POSCO एक्ट के तहत जेल की सजा हो सकती है. इस तरह के कंटेंट को सर्च करने पर आपको पांच से सात साल जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

गर्भपात से जुड़ी जानकारी
अगर अपने गूगल पर बच्चे को अबो्र्ट करने का तरीका गूगल किया, तो भी आप कानून के चंगुल में फंस जाएंगे. इससे जुड़ी जानकारी आपको जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है. भारत में गर्भपात एक कानूनी अपराध है. इसे करवाने की अनुमति सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर है. ऐसे में इसे सर्च करने से पहले सावधान रहे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

FIRST PUBLISHED : May 13, 2022, 15:13 IST

गूगल पर क्या क्या नहीं देखना चाहिए?

इन चीजों को न करें सर्च:- अगर आप गूगल पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी चीजें सर्च करते हैं, तो आपके आईपी एड्रेस की पहचान करके आपको जेल में तक डाला जा सकता है। हमारे देश में चाइल्ड पोर्न बनाना या देखना, दोनों ही गैरकानूनी हैं। इसलिए इससे जुड़ी चीजों को भूलकर भी गूगल पर सर्च न करें।

गूगल पर क्या सर्च करने पर जेल हो सकता है?

अगर आप चाइल्ड पॉर्नोग्राफी गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। भारत में सरकार ने इसको लेकर सख्त कानून बनाया है जो आपको पोस्को एक्ट के तहत जेल की हवा खिला सकता है। अगर आप गूगल पर ऐसा कुछ सर्च करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5 से 7 साल तक की जेल हो सकती है। ये भी एक सेंसिटिव इश्यू है।

ऐसी कौन सी चीज है जो गूगल पर सर्च नहीं करनी चाहिए?

चाइल्ड पॉर्न गूगल पर भूलकर भी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट या पॉर्न वीडियो सर्च न करें. भारत में POCSO एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना कानूनी अपराध है. ऐसे करते पकड़े जाने पर 5 से 7 साल तक जेल का प्रावधान है. ऐसे में Google पर भूलकर भी चाइल्ड पॉर्न को सर्च नहीं करें.

क्या गूगल सब कुछ सही बताता है?

इस प्रकार जो जानकारी हासिल होती है, उसे ठीक से जांच किए बगैर इस्तेमाल कर... सूचना प्रौद्यौगिकी के इस युग में आजकल लोगों में हर प्रकार की जानकारी हासिल करने के लिए गूगल के इस्तेमाल का चलन बढ़ गया है। इस प्रकार जो जानकारी हासिल होती है, उसे ठीक से जांच किए बगैर इस्तेमाल कर लिया जाता है।