फिटकरी को चेहरे पर कैसे लगाएं - phitakaree ko chehare par kaise lagaen

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अपराजिता शुक्ला Updated Fri, 17 Jun 2022 12:05 PM IST

फिटकरी के बहुत सारे फायदे हैं। शरीर से बह रहे खून को ये बंद करने के काम आता है। इसीलिए मर्दों की शेविंग किट में फिटकरी जरूर होती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा पर करने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं। फिटकरी को दूसरे ब्यूटी प्रोडक्ट के साथ इस्तेमाल करने से ना केवल दाग-धब्बे और झुर्रियां दूर होती हैं। बल्कि आंखों के नीचे के काले घेरे और सूजन भी कम करने में मदद करता है। तो चलिए जानें फिटकरी को किस तरह से इस्तेमाल करने से फायदा पहुंचता है त्वचा को।

डार्क स्पॉट और सूजी आंखों को करता है कम

आंखों के नीचे सूजन आ गई है या फिर काले घेरे रहते हैं तो फिटकरी और गुलाबजल के मिश्रण से फायदा पहुंचता है। सबसे खास बात कि फिटकरी स्किन पर किसी तरह का इरिटेशन भी नहीं करती है। फिटकरी के पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

त्वचा में लाए कसाव

चेहरे की त्वचा पर ढीलापन दिखने लगा है तो फिटकरी से बने टोनर को चेहरे पर लगाएं। ये काफी असरदार होता है। टोनर बनाने के लिए सबसे पहले फिटकरी को पानी में डालें। साथ में कुछ तुलसी के पत्ते भी डाल लें। पानी को उबाल लें। उबालने से फिटकरी तुरंत पानी में घुल जाएगी। इसके बाद गैस बंद कर पानी को छान लें। फिर इसमे कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर किसी शीशी में रख लें। इसे टोनर के तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल करें।  

कील मुंहासे के निशान हो जाएंगे गायब

चेहरे पर अगर कील -मुंहासे के दाग रह गए हैं तो फिटकरी को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाए। इस पैक को बनाने के लिए फिटकरी के पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट के लिए दूध का इस्तेमाल करें। 15 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में मदद मिलेगी।

अपनी जरूरत के अनुसार करें प्रयोग

त्वचा की जरूरत के हिसाब से इनमे से किसी भी तरीके से फिटकरी का प्रयोग करें। दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण- यह लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए है। त्वचा पर किसी भी तरह के प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की राय अवश्य लें।

Published on: 27 September 2022, 17:45 pm IST

  • 148

पानी साफ़ करना हो या आफ्टर शेव लोशन के लिए प्रयोग करना हो, फिटकरी (Alum) के ये इस्तेमाल आप में से कई लोगों ने देखे और सुने होंगे। हालांकि, इसके अलावा भी फिटकरी को कई प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है, जो न सिर्फ स्किन को एक्ने फ्री बना देगा, बल्कि उसकी खोई हुई चमक तक वापस ला देगा। इतना ही इसका प्रयोग रंगत को भी निखारता है और धब्बे भी दूर कर देता है। तो आपको बस जल्दी से जाकर दुकान से फिटकरी लानी है और फिर इसे कैसे यूज करना है (How to use alum for skin care), वो हम आपको बता ही रहे हैं।

केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की जगह ब्यूटी केयर रूटीन में दें फिटकरी को जगह, चित्र: शटरस्टॉक

क्यों खास है फिटकरी

फिटकरी एक रंगहीन रासायानिक पदार्थ है, जो एक क्रिस्टल की तरह होती है। इसका रासायनिक नाम पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट है। इसे अंग्रेजी में एलम (Alum) कहा जाता है। सामान्य से दिखने वाले इस पदार्थ में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इन्हीं गुणों की मौजूदगी की वजह से फिटकरी का महत्व चिकित्सा के क्षेत्र में अहम है।

फिटकरी को उसके एंटीबायोटिक (सूक्ष्म जीवों को नष्ट करने वाला), एस्ट्रिंजेंट (संकुचन पैदा करने वाला), एंटी-ट्राइकोमोनस (प्रोटोजोवल इन्फेक्शन को खत्म करने वाला), एंटीइंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला), एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों के प्रभाव को नष्ट करने वाला) गुणों के कारण खास माना जाता है।

यहां जानिए स्किन के लिए कैसे करना है फिटकरी का इस्तेमाल

1 एक्ने के लिए फिटकरी का पानी

फिटकरी का बारीक चूरा कर लें और इसे पानी में अच्छे से घोल लें। इससे अपने चेहरे को धोएं। यदि आप चाहें तो इसे अपने नहाने के पानी में भी डाल सकती हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे से लेकर बैक या शरीर के किसी भी हिस्से पर मौजूद फुंसी या एक्ने सूख जाएंगे और धीरे-धीरे खत्म होना शुरू हो जाएंगे। ये त्वचा को स्मूद बनाने में भी सहायता करेगी।

आप चाहें तो फिटकरी को गीले चेहरे पर रब करके लगा सकती हैं। रात भर के लिए इसे लगा रहने दें। इससे एक्ने (Acne) सूख जाएंगे और यदि पिंपल्स हैं, तो वो भी छोटे नज़र आने लगेंगे।

यह भी पढ़े- त्वचा में मनचाहा निखार ला सकता है किशमिश का पानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

2 दाग धब्बों के लिए फिटकरी का मिश्रण

एक कटोरी में फिटकरी का चूरा और जैतून का तेल मिला लें। फिर इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। फिटकरी का ये पेस्ट आपके चेहरे के डार्क स्पॉट्स के साथ ही पिंपल्स से हुए निशानों को हल्का करने में सहायता करेगा। साथ ही ये टैनिंग को लाइट करने में भी सहायक साबित हो सकता है।

रात में सोने से पहले स्किन की सफाई जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

3 स्किन को टाइट बनाने के लिए फिटकरी स्प्रे

यदि आपको लगता है कि उम्र बढ़ने के साथ आपकी स्किन ढीली पड़ने लगी है, तो इसमें फिटकरी एक नई जान फूंक सकती है। इसके चूरे को बस आपको गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाना है।

अगर आप चाहें तो इसके मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भी भर सकते हैं। इसे दिन में दो बार अवश्य लगाएं। लगातार ऐसा करने पर आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

4 रंगत निखारने के लिए फिटकरी का फेस पैक

फिटकरी के चूरे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लें। अब इसमें गुलाब जल डालें और गीला पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। फेस को सादे पानी से धोएं और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। ये मिक्स स्किन की रंगत को निखारने और एकसार बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े- निखरी-दमकती त्वचा पाने के लिए मेरी मम्मी ने सुझाए मसूर दाल के ये 5 फेस पैक, और ये जादू कर सकते हैं 

चेहरे पर फिटकरी रोज लगाने से क्या होता है?

चेहरे की त्वचा टाइट होती है फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा को टाइट और रोम छिद्र श्रिंक करने में मदद मिलती है। इससे चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी कम होती हैं।

फिटकरी से चेहरा कैसे गोरा करें?

फिटकरी से चेहरा साफ होता है रात भर फिटकरी का चूरा बनाकर उसे पानी में भिगोकर रख दें और चेहरा धो लें. फिर मुंह साफ करें और देखें कि कैसे चेहरा गोरा बन जाता है. अगर कहीं भी दाग धब्बे हैं या एक्ने हैं तो इस पानी से धोने से आपका चेहरा साफ होगा.

चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल कैसे करें?

फिटकरी का पानी करेगा एक्ने दूर फिटकरी को चूरा कर लें और इसे पानी में अच्छे से घोल लें। इससे अपने चेहरे को धोएं। चाहें तो इसे अपने नहाने के पानी में भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे से लेकर बैक या किसी और हिस्से पर हुई फुंसी या एक्ने सूख जाएंगे और धीरे-धीरे खत्म होना शुरू हो जाएंगे।

क्या फिटकरी को चेहरे पर लगा सकते हैं?

चेहरे पर फिटकरी लगाने से क्या होता है?- Alum Benefits for Skin in Hindi. फिटकरी चेहरे के मुहांसों और पिंपल्स को रिमूव करने में कारगर साबित हो सकता है। फिटकरी चेहरे से मुहांसों के दाग-धब्बों और डार्क स्पॉर्ट्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है। फिटकरी चेहरे से अनचाहे बालों को भी हटाने में मददगार साबित हो सकता है।