फोटो का साइज कितना होना चाहिए? - photo ka saij kitana hona chaahie?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Passport Size Photo Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपने पासपोर्ट साइज के फोटो बनाना चाहते है तो बेहद ही आसानी से बना सकते है इसके लिए आपको इसकी प्रोसेस पता होनी चाहिए जिसे अपनाकर आप किसी भी तरह के पासपोर्ट फोटो बना पायेगे.

फोटो का साइज कितना होना चाहिए? - photo ka saij kitana hona chaahie?

पासपोर्ट साइज का फोटो बनाना बेहद ही आसान है आप अगर पासपोर्ट साइज का फोटो बनाना चाहते है तो अपने कंप्यूटर या mobile पर आसानी से पासपोर्ट साइज के फोटो बना सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Passport Size Photo Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसकी पूरी प्रोसेस समझ में आ सके.

  • Blog Kaise Banaye Mobile Se? मेरे जैसा ब्लॉग बनाओ फ्री में
  • Mobile Full Form in Hindi : Mobile से जुडी सभी रोचक जानकारी
  • Top 100+ मूवी डाउनलोड करने की वेबसाइट हिंदी में
  • Laptop या कंप्यूटर में JIO TV कैसे देखे बेहद आसान तरीके से
  • Computer Engineer Kaise Bane : कंप्यूटर इंजिनियर कैसे बनते है

पहले पासपोर्ट साइज का फोटो बनाने के लिए कंप्यूटर की जरुरत पड़ती थी पर हाल में कई एप्लीकेशन लांच हुए है जिनका इस्तमाल करके आप अपने mobile में भी पासपोर्ट साइज के फोटो बना सकते है हम आपको mobile और कंप्यूटर दोनों में पासपोर्ट साइज का फोटो बनाने की प्रक्रिया बताने वाले है आप जिस डिवाइस का इस्तमाल करते है उसमे हमारे बताये तरीके से पासपोर्ट साइज का फोटो बना सकते है.

आपको पासपोर्ट साइज का फोटो बनाने के लिए सबसे पहले तो एक कंप्यूटर या mobile की जरुरत पड़ेगी और आप जो पासपोर्ट साइज का फोटो बनाते है उसकी प्रिंट निकालने के लिए आपको एक प्रिंटर की भी जरुरत पडती है अगर आपके पास यह सभी उपकरण है तो आप आसानी से पासपोर्ट साइज के फोटो बना पायेगे.

Photoshop Download करें

आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको पासपोर्ट साइज का फोटो बनाने के लिए photoshop सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ती है यह आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल है तो अच्छी बात है अगर यह आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल नही है तो आप इन्टरनेट से इसको डाउनलोड कर ले और अपने कंप्यूटर में photoshop इनस्टॉल करें,

अगर आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप DVD की मदद से भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Photoshop इनस्टॉल कर सकते है इसकी DVD या पेनड्राइव आसानी से कही भी मिल जाती है जहां से आप इसको इनस्टॉल करवा सकते है.

Photoshop Open करें

जब आप अपने कंप्यूटर में photoshop इनस्टॉल कर लेते है तो इसके बाद आपको इसे ओपन कर लेना है और जिस फोटो को आप पासपोर्ट फोटो बनाना चाहते है उस फोटो को आप इसमें सेलेक्ट कर ले इसके लिए पहले आपको File पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Open पर क्लिक करना है बादमे आपके कंप्यूटर के सभी फोल्डर आयेगे उसमे से जिस फोल्डर में आपका वो फोटो है उस फोल्डर में जाकर आप फोटो को सेलेक्ट कर ले.

फोटो का साइज कितना होना चाहिए? - photo ka saij kitana hona chaahie?

Photo Crop करें

जब आप फोटो को सेलेक्ट कर लेते है तो इसके बाद आपको ऊपर Menu में Crop Tools का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे और पासपोर्ट फोटो के लिए आप इसमें साइज़ डाल दे, आप पासपोर्ट फोटो बनाने के लिए यह साइज़ भी इस्तमाल कर सकते है.

  • Width : 1.5 in Height: 2.0 in Resolution :200,
  • Width: 1.33 in Height: 1.77 in Resolution : 300

फोटो का साइज कितना होना चाहिए? - photo ka saij kitana hona chaahie?

अब आपको उस फोटो को सही तरीके से क्रॉप कर लेना है आप यह काम थोड़ी सावधानी से करे ताकि कोई काम का पार्ट फोटो में से डिलीट न हो और आप फोटो को सही तरीके से क्रॉप कर पाए.

New Layer लीजिये

आपको फोटो एडिट करना हो तो उसे एडिट कर ले नहीं तो आपको File में जाना है उसके बाद आपको New पर क्लिक करके New Layer ले लेनी है एवं आपने जो नयी लेयर ली है उसका साइज आपको Width :1200 Height :800 Resolution :200  कर देना है और बादमे आपको Ok पर क्लिक करना है इस तरह से आपकी नयी लेयर बन जाएगी.

फोटो का साइज कितना होना चाहिए? - photo ka saij kitana hona chaahie?

फोटो नई लेयर में ले जाये

अब आपको अपने फोटो को नयी लेयर में ले जाना है इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में CTRL प्रेस करके माउस से फोटो को नयी लेयर में ले जाना है और इसके बाद आपको CTRL+ALT प्रेस करके माउस से फोटो की जितनी कॉपी करनी है उतना बढ़ाये इस तहर से आपकी पासपोर्ट साइज की फोटो बनकर तैयार हो जाएगी.

प्रिंट निकाले

अब आपको अपने पासपोर्ट साइज़ के फोटो का प्रिंट निकालना है इसके लिए आप कंप्यूटर के कीबोर्ड से CTRL+P  प्रेस करे और इसके बाद आपके सामने प्रिंट का विकल्प खुलेगा उसमे आपको प्रिंटर सेलेक्ट कर लेना है और बादमे आपको प्रिंट पर क्लिक करके उसकी प्रिंट निकाल लेनी है.

अगर आप उस पासपोर्ट साइज़ फोटो को सेव करना चाहते है तो इसके लिए आपको CTRL+S प्रेस करके फोटो को सेव कर देना है उसके बाद आप कभी भी उस फोटो को अपने कंप्यूटर के फोल्डर में जाकर देख पायेगे.

Mobile में Passport Size फोटो कैसे बनाये

अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो आप अपने mobile में भी पासपोर्ट साइज़ का फोटो बना सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस होती है जिसे फॉलो करना होगा हम आपको mobile में पासपोर्ट फोटो कैसे बनाना है इसके बारे में बता रहे है यह तरीका अपनाकर आप आसानी से अपने mobile में पासपोर्ट साइज़ फोटो बना पायेगे.

Application Install करें

आपको mobile में पासपोर्ट साइज का फोटो बनाने के लिए सबसे पहले अपने फोन में इसका एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाये और वहां आप Passport Photo Maker – VISA / ID  लिखकर सर्च करें अब आपके सामने जो भी पहला एप्लीकेशन दिखाई देता है आप उसे इनस्टॉल कर ले, अगर आप चाहे तो इसको निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके भी इनस्टॉल कर सकते है.

Passport Size Photo Maker

Photo Select करे

जब एप्लीकेशन इंस्टाल होता है तो इसे ओपन कर लेना है उसके बाद आपको New Photo के ऊपर क्लिक कर देना है और बादमे आपके सामने size सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा उसमे आपको Add Your Own Size पर क्लिक करना है और निम्न साइज़ को सेलेक्ट कर लेना है.

  • Width :1200
  • Height :800

यह साइज़ डालने के बाद आपको OK के ऊपर क्लिक कर देना है.

Photo Select करें

अब आपको फोटो सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा उसमे आपको Camera और Gallery यह दो विकल्प मिलेगे इसमें आपको अगर नया फोटो लेना है तो कैमरा सेलेक्ट करे और अपनी फोन गेलेरी से फोटो लेना है तो गैलरी पर क्लिक कर दे.

इसके बाद आपके फोन की गैलेरी ओपन होगी उसमे आपको उस फोटो को सेलेक्ट करना है जिसका आप पासपोर्ट साइज का फोटो बनाना चाहते है और बादमे आपको एडिटिंग का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके फोटो को अपने हिसाब से एडिट कर दे.

फोटो एडिट होने के बड़ा आपको एक्सपोर्ट में जाना है और बादमे आपको प्रिंट निकालनी है तो प्रिंट पर क्लिक करे और अगर आपके पास प्रिंटर नहीं है तो गैलेरी में उस फोटो को सेव कर ले और बादमे किसी भी प्रिंटर पर जाकर उसकी प्रिंट निकलवा ले.

इस तरह से आप अपने mobile से भी बेहद ही आसानी से अपनी पसंद के किसी भी फोटो की पासपोर्ट कॉपी निकाल सकते है इसके लिए इन्टरनेट पर कई अलग अलग एप्लीकेशन है आपको जो भी एप्लीकेशन अच्छा लगे उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आप उससे अपने फोटो को पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते है.

पासपोर्ट फोटो बनवाने का चार्ज क्या है

अगर आप किसी शॉप से अपने पासपोर्ट साइज़ के फोटो बनाते है तो वो आपको काफी महंगा पड़ता है शॉप से पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाने पर आपको 6 कॉपी के 50 रूपए तक देने होते है जो की काफी ज्यादा प्राइस है ऐसे में अगर आप खुद अपने पासपोर्ट फोटो बनाना सीख जाते है तो आप इन पैसो की बचत कर सकते है और कभी भी मनचाहे फोटो को पासपोर्ट फोटो में बदल सकते है.

पासपोर्ट फोटो बनाकर पैसे कैसे कमाए

अगर आपको पासपोर्ट फोटो बनाकर पैसे कमाना है तो आप इसके द्वारा पैसे भी कमा सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाना सीखना है इसके बाद आपको अपने घर या दूकान पर इसका बैनर लगा देना है की आप पासपोर्ट फोटो बनाते है ताकि लोगो को इसके बारे में पता चल सके और वो आपके पास पासपोर्ट फोटो बनाने के लिए आ सके.

अब आपको फोटो लेने के लिए एक कैमरा की जरुरत पड़ती है आप कोई अच्छा कैमरा ले सकते है और शुरुआत में आप कैमरा लेने में असक्षम है और  आपके mobile का कैमरा अच्छा है तो उसकी मदद से भी फोटो ले सकते है और इसको आप अपने कंप्यूटर में ट्रान्सफर करके उसकी प्रिंट निकाल सकते है बादमे आप उस प्रिंट को ग्राहक को दे दीजिये और इसका आप जो भी चार्ज करते है वो पैसे ग्राहक से ले लीजिये इस तरह से आप पासपोर्ट फोटो बनाकर पैसे भी कमा सकते है.

आप अगर mobile से पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे है तो इसमें आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और प्रोसेसिंग भी काफी लम्बी होगी साथ ही आप कंप्यूटर की तुलना में mobile में इतना क्लियर पासपोर्ट साइज़ फोटो नहीं बना पायेगे इसलिए आपको कंप्यूटर का ही इस्तमाल करना चाहिए और इसकी मदद से पासपोर्ट साइज़ के फोटो बनाने चाहिए.

Passport Size Photo FAQ

प्रिंटर में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे प्रिंट करें?

आप अगर photoshop में अपना फोटो बना लेते है तो इसके बाद उसे प्रिंट करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड में CTRL+P प्रेस करना है अब आपके सामने प्रिंटर का विकल्प खुल जायेगा उसमे आपको अपने प्रिंटर को सेलेक्ट करना है और प्रिंट पर क्लिक करना है बादमे आपके पासपोर्ट साइज़ फोटो की प्रिंट निकल जाएगी.

एक बात याद रखे की प्रिंट निकालने के लिए आपका कंप्यूटर आपके प्रिंटर से कनेक्ट होना जरुरी है तभी आप अपने फोटो की प्रिंट निकाल पायेगे इसलिए पहले अपने प्रिंटर को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट जरुर कर ले.

मोबाइल पिक को पासपोर्ट साइज में कैसे बदलें?

mobile की किसी भी पिक्चर को पासपोर्ट साइज़ में बदलना बेहद ही आसान है इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर कई एप्लीकेशन मिल जायेगे जो किसी भी फोटो को पासपोर्ट साइज़ में बदलने की सुविधा देते है एवं हमने आपको ऊपर आर्टिकल में mobile से पासपोर्ट फोटो निकालने का तरीका बताया है उसे अपनाकर भी आप अपने फोटो का मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो निकाल सकते है.

पासपोर्ट के लिए फोटो जरूरी है?

जी हाँ अगर आप अपना पासपोर्ट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपका फोटो होना जरुरी है आप पासपोर्ट के लिए ऊपर बताये तरीके से अपना पासपोर्ट फोटो बना सकते है और उसे अपनी जरुरत के हिसाब से कही भी इस्तमाल कर सकते है.

पासपोर्ट साइज़ क्या होता है?

पासपोर्ट साइज़ का फोटो बनाने के लिए परफेक्ट साइज़ Width :1200 Height :800 है इसका इस्तमाल करके आप अपने बेहतरीन पासपोर्ट साइज़ फोटो बना सकते है एवं आप दूसरी साइज़ इस्तमाल करना चाहे तो भी अपने हिसाब से अलग अलग साइज़ इस्तमाल कर सकते है.

पासपोर्ट साइज का फोटो कितना बड़ा होता है?

पासपोर्ट साइज़ का फोटो नार्मल फोटो की तुलना में काफी छोटा होता है सामान्यत पासपोर्ट साइज़ का फोटो एक इंच से लेकर 3 इंच तक का हो सकता है इसके कई अलग अलग साइज़ है आप अपनी जरुरत के हिसाब से किसी भी साइज़ का पासपोर्ट साइज़ फोटो बना सकते है.

फोटोशॉप से फोटो कैसे बनाते हैं?

कंप्यूटर से पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाने के लिए आपको फोटोशॉप सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ती है हमने आपको ऊपर इसकी पूरी प्रोसेस बताई है जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने फोटोशॉप सॉफ्टवेर में अपनी पासपोर्ट साइज़ की फोटो बना सकते है इसके लिए आप आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े और हमारे बताये तरीके को फॉलो करें.

  • Android Mobile का Pattern Lock कैसे खोले ( सिर्फ 2 मिनिट में )
  • Mobile Balance Transfer Kaise Kare ( All Sim Balance Transfer Code )
  • Mobile में Document Scan कैसे करते हैं बहुत ही आसान तरीके से
  • Mobile Number Tracker से Phone की Location Track कैसे करे
  • Email ID Kaise Banaye Mobile Se? सबसे आसान तरीके से

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको Passport Size Photo Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

फोटो की साइज क्या होती है?

पासपोर्ट साइज फोटो का साइज़ मिलीमीटर में (Passport Photo Size In MM) पासपोर्ट साइज़ फोटो का साइज़ मिलीमीटर में 35×45 होता है | इसका मतलब यह है कि फोटो की चौड़ाई (Width) 35 मिलीमीटर और चौड़ाई (Height) 45 मिलीमीटर होती है।

पासपोर्ट साइज फोटो की साइज कितनी होनी चाहिए?

पासपोर्ट साइज़ फोटो का मतलब एक ऐसी फोटो से होता है, जिसकी ऊंचाई और चौड़ाई एक निर्धारित मानक के अनुरूप होती है | दूसरे शब्दों में एक साधारण फोटो को ही पासपोर्ट साइज फोटो कहते है | जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे- फॉर्म भरने, विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बनवाने आदि में किया जाता है | पासपोर्ट साइज फोटो की चौड़ाई ...

फोटोशॉप में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं?

आसान स्टेप में समझें :- Photoshop Open => Ctrl+N (3.5cm*4.5cm) => Ctrl+O (Photo Open) => मुख्य फोटो को पासपोर्ट विंडो में ड्रैक करें => Ctrl+T (फोटा का रेजोल्यूशन कम करें) => Enter => पासपोर्ट साइज फोटो तैयार।

किसी भी साइज का फोटो कैसे बनाएं?

मोबाइल पर App को इनस्टॉल करने के बाद App को ओपन करे, उसके बाद Next पर क्लिक करके GET STARTED पर क्लिक करना है। स्टेप 2. आब New Photo पर क्लिक करे, उसके बाद आप आपना Country सेलेक्ट करे India आभी आप कोनसा साइज़ का फोटो बनवाना चाहते हो वो साइज़ सलेक्ट करे, आपको Passport, Visa, Pan card हर तरह के फोटो साइज़ मिलेगा।