राखी बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है बताइए - raakhee banaane ke lie kin-kin cheejon kee aavashyakata hotee hai bataie

Raksha Bandhan 2020: राखी का त्योहार आते ही बाजार रंग बिरंगी राखियों से सज जाते हैं. तरह-तरह की खूबसूरत राखियों को देखकर इन्हें खरीदने का मन कर जाता है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से देश भर में जगह जगह लॉकडाउन है. मार्केट्स भी कम खुल रहे हैं. घरों से बाहर निकलना बिल्कुल सेफ नहीं है ऐसे में भीड़ भाड़ वाले बाजारों में जाने से लोग कतरा रहे हैं. लेकिन आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से राखी बना सकते हैं. ये राखी मार्केट में मिलने वाली राखी से ज्यादा खास होगी. खुद से बनाई राखी को जब आप अपने भाई की कलाई पर बांधेंगी तो वो जरूर आपकी मेहनत की तारीफ करेंगे. इसके लिए बस आपको घर में से ही कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी और थोड़ी क्रिएटिविटी के साथ आप खूबसूरत राखी बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं राखी बनाने के 5 सिंपल तरीके.

1-मौली या कलावा की राखी- घर पर राखी बनाने का सबसे आसान तरीका है कलावा. जिसे लोग मौली भी कहते हैं. पूजा करने के लिए मौली सबके घर में होती है. आप मौली को थोड़ा मोटा  कर लें. अब इसमें खूबसूरत मोती पिरो लें. इसके अलावा आप कलावा पर कोई कागज का फूल बनाकर या फिर कोई शादी के कार्ड से निकाले हुए गणेश जी भी चिपका सकते हैं. कागज के फूल को आप चावल के दानों से डेकोरेट कर सकते हैं. ये राखी शुभ भी मानी जाएगी और आपके भाई के हाथ पर खूब खिलेगी.

2- मोती-चावल की राखी- इसके लिए सबसे पहले एक मोटा कपड़ा लें. इस कपड़े पर आप चावल के दानों को फूल वाली‍ डिजाइन में रखकर आपस में चिपका दें. उसके ऊपर मोती वाला नग भी लगा दें. अब कपड़े को एक किसी फूल के आकार में भी काट लें. इस  फूल पर अब मोती और चावल वाली डिजाइन को चिपका दें. नीचे फेविकोल की मदद से एक रेशमी धागा लगा दें. तैयार है आपके हाथों से बनी शुभ और सुंदर राखी.

3- रेशम की राखी- आजकल बाजारों में मिलने वाली ज्यादातर राखियों में रेशमी धागे का इस्तेमाल किया जाता है. घर पर राखी बनाने के लिए आप रेशमी डोरी लेकर इसे चोटी की तरह गूंथ लें. अब इसके दोनों किनारों को जरी के धागे से बंद कर दें. अब इस राखी पर आप मनचाही शेप में एक स्पंज चिपका दें. स्पंज के ऊपर आप मोती या सितारे लहा सकते हैं. इसके अलावा आप कलरफुल पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  तैयार है आपके भाई के लिए रेशम की राखी.

4- सिल्वर राखी- आजकल मार्केट में एल्युमिनियम और पीतल के फूल मिलते हैं इन फूलों पर गोल्डन और सिल्वर रंग का पानी चढ़ा होता है. आप इन फूलों को रेशमी धागे में अपनी मनचाही डिजाइन में गूंथ लें. तैयार है आपके भाई के लिए राखी. आप चाहें तो इन फूलों को धागे में पिरो भी सकते हैं.

5जरी गोटा वाली फैंसी राखी- सबसे पहले एक रेशमी धागे में मनचाहे रंग और आकार के मोती पिरो लें. इसके बाद मोतियों को बीच में करते दोनों किनारों को जरी के धागे से बंद कर दें. दोनों किनारों पर छोटे मोती लगा कर गांठ लगा दें. तैयार फैंसी और सिंपल जरीवाली राखी. ये राखी आपके भाई की कलीई पर खूब जचेगी.

Chanakya Niti: बच्चों के मामले में ना करें इस तरह की अनदेखी, माता पिता की बढ़ सकती है परेशानी

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर सुंदर सजावटी राखी बांधती हैं. इस रक्षाबंधन आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके घर पर भी राखी बना सकते हैं.

राखी बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है बताइए - raakhee banaane ke lie kin-kin cheejon kee aavashyakata hotee hai bataie

घर पर इन तरीकों से बनाएं राखी

भाई-बहनों को समर्पित सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक रक्षाबंधन के अब कुछ ही दिन बचे हैं. इस साल ये 22 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर सुंदर सजावटी राखी बांधती हैं. इस त्योहार को हिंदू कैलेंडर के अनुसार पूर्णिमा के दिन श्रावण के महीने में मनाया जाता है, भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का वादा करते हैं और  इस शुभ अवसर पर उनकी भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं. इस रक्षाबंधन आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके घर पर भी राखी बना सकते हैं.

फोटो राखी – रक्षाबंधन के खास मौके पर आप अपने भाई को फोटो वाली राखी बांध सकते हैं और उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं. इसके लिए एक अच्छी तस्वीर चुनें और इसे मोटे कागज या कार्डबोर्ड के टुकड़े पर चिपका दें. अब कार्डबोर्ड और पेपर को अपनी इच्छानुसार चौकोर या गोल आकार में काट लें. आप चाहें तो इसे मोतियों से सजाकर रिबन पर गोंद से चिपका दें.

ऊन से बनी राखी – ऊन की राखी बनाना आसान है. इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है. आपको बस लाल और पीले रंग के ऊन, कैंची और कुछ मोतियों की जरूरत है. आपको अपनी उंगलियों के चारों ओर लाल ऊन को लगभग बीस चक्कर लपेटना है. अब इसे धीरे-धीरे बाहर निकालें और बीच में बांध दें. कैंची से सिरों को काटें और फैलाएं. एक फूल बनाने के लिए इसे दबाएं. ऊनी राखी बनाने के लिए बीच में एक लकड़ी का मनका और दूसरा धागा पीछे बांधें.

फ्लोरल राखी – अपने भाई के लिए एक रचनात्मक फ्लोरल राखी बनाने के लिए स्कूल के दिनों में सीखी गई अपनी कला और शिल्प का इस्तेमाल करें. रंगीन कागज की सहायता से छोटे-छोटे फूल बनाएं और इन्हें एक साटन रिबन पर धागे और सुई से सिल दें. दोनों तरफ पर्याप्त रिबन छोड़ दें ताकि राखी आराम से बांधी जा सके.

कार्टून राखी – अपने भाई के पसंदीदा कार्टून स्टिकर सेट का चुनाव करें. इसके लिए आपको अपनी पसंद के रंगों में एक साटन रिबन और सर्कल स्टिकर की भी आवश्यकता होगी.

बच्चों के लिए हवाई जहाज या कार राखी – बच्चों को खिलौने वाली राखी बहुत पसंद होती है. आप अपने छोटे भाई के लिए हवाई जहाज और कारों की राखी बना सकते हैं. इसके लिए आपको फोम स्टिकर सेट (हवाई जहाज या कार), लाल रंग में साटन रिबन, सर्कल स्टिकर और काले और लाल मार्कर की आवश्यकता होगी.

ये भी पढ़ें – Raksha Bandhan 2021 : इस साल रक्षाबंधन मनाने के 5 खास तरीके

ये भी पढ़ें – Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन के मौके पर जरूर ट्राई करें ये घर की बनी मिठाइयां

राखी बनाने के लिए क्या क्या चीजों की आवश्यकता होती है?

रेशमी डोरियाँ, जरी धागा, पतला स्पंज, सितारे, मोती, रंगीन कागज, गोद अथवा फेविकोल। रेशम की डोरी को पहले चोटी की तरह गूँथ लीजिए। इसके दोनों सिरों को बंद करने के लिए जरी का धागा इस पर सफाई से लपेट दीजिए। आपकी राखी का बेस तैयार है।

राखी कैसे बना जाता है?

Raksha Bandhan 2022 Date & Shubh Muhurat: रक्षाबंधन का पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और उनके मंगलमयी जीवन की कामना करती हैं. इसके बदले में भाई उन्हें रक्षा का वचन और कोई उपहार देते हैं.

घर की चीजों से राखी कैसे बनाते हैं?

सूती धागे की सहायता से रेशमी धागे के गुच्छे के एक चौथाई भाग पर एक गांठ बांध लें. एक चौथाई भाग राखी के रूप में तैयार किया जाएगा और अन्य तीन-चौथाई भाग को आपके भाई की कलाई के चारों ओर बांधने के लिए एक तार के रूप में रखा जाएगा. रेशम के धागों के सिरों को लूप में नहीं रखना चाहिए.

राखी के सामान से राखी कैसे बनाएं?

पेपर राखी - कटे हुए पेपर को घर में रखे सजावटी सामान जैसे- मोती, छोटे मिरर से सजाएं। - पेपर के बीच वाले गोल हिस्से में मिरर लगाएं और आसपास मोती। - पतले रंगीन कागज को पतली पट्टी में काट लें। सजाए गए गोल पेपर को उलटा करें और उसके आसपास पेपर की पतली पट्टियां लगा दें।