मेहंदी के पत्तों का पाउडर कैसे बनाएं - mehandee ke patton ka paudar kaise banaen

हाथों पर रचने वाली खूबसूरत मेहंदी के तो आप दीवाने होंगे ही, इसके सेहत और ब्यूटी के फायदे जानेंगे तो और भी पसंद करने लगेंगे इसे। जानिए आपकी सेहत और सौंदर्य को निखारने में कितनी कारगर है यह मेहंदी -


1 खून साफ करने के लिए मेहंदी को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं।


2 घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर मेहंदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें।


3 सिरदर्द या माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए भी मेहंदी एक बेहतरीन विकल्प है। ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा।


4 शरीर के किसी स्थान पर जल जाने पर मेहंदी की छाल या पत्ते लेकर पीस लीजिए और लेप तैयार किजिए। इस लेप को जले हुए स्थान पर लगाने से घाव जल्दी ठीक होगा।

बालों को काला करने के लिए अगर कोई प्राकृतिक तरीका है, तो वह मेहंदी (Henna) का इस्‍तेमाल। बालों में मेहंदी लगाने से बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं और साथ ही स्‍कैल्‍प को पोषण भी मिलता है। बालों की समस्‍या के आधार पर आप मेहंदी में अन्‍य चीजें मिलाकर इसका दोगुना लाभ पा सकती हैं।

वे लोग जो इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि मेहंदी में ऐसी कौन-सी एक चीज मिलाई जाए, जिससे बाल लाल नहीं बल्‍कि काले दिखें, तो आज हम आपकी यह दुविधा भी दूर किए देते हैं।

​सामग्री

मेहंदी के पत्तों का पाउडर कैसे बनाएं - mehandee ke patton ka paudar kaise banaen

  • 2 कप हिना पाउडर
  • 2 चम्‍मच कॉफी पाउडर
  • 1/2 कप इंडिगो पाउडर
  • 1 अंडा

बनाने का तरीका-

  1. सबसे पहले हिना पाउडर को एक बड़े लोहे के कटोरे में डालें।
  2. अलग से एक गैस पर 1 गिलास पानी में कॉफी पाउडर डालकर उबालें।
  3. फिर इस पानी को हिना पाउडर में मिक्‍स करें और पेस्‍ट बनाएं।
  4. अगर हिना का पेस्‍ट सूखा लग रहा है तो उसमें जरूरत के अनुसार पानी और मिला लें।
  5. इस पेस्‍ट को 6 घंटे के लिए रख दें।
  6. अब एक कटोरी लें और उसमें इंडिगो पाउडर डालें। इसके साथ ही इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बनाएं।
  7. इस पेस्‍ट को 15 मिनट तक रख कर छोड़ दें । फिर इसे हिना पेस्‍ट के साथ मिलाएं।
  8. अब लास्‍ट में इस पेस्‍ट में अंडा मिलाएं। यदि आप अंडा नहीं भी मिलाना चाहती हैं, तो आप इसे स्‍किप कर सकती हैं।

Also read: मेहंदी में मिलाकर लगाएं कॉफी-दही और केला, बाल बन जाएंगे काले-घने और शाइनी

​बालों में कैसे लगाएं मेहंदी

मेहंदी के पत्तों का पाउडर कैसे बनाएं - mehandee ke patton ka paudar kaise banaen

बालों को कंघी कर लें और इन्‍हें तीन समान भागों में बांट लें। हाथों में प्‍लास्‍टिक के दस्‍ताने पहल लें और फिर बालों के हर एक सेक्शन में अच्छी तरह से मेहंदी लगाएं। जड़ों से लेकर नीचे तक मेहंदी लगाएं। ऐसे सभी बालों पर मेहंदी लगाएं। जब मेहंदी लग जाए तब बालों का जूड़ा बना लें और शॉवर कैप से ढक लें। इसे कम दो से तीन घंटे तक बालों में रहने दें। मेहंदी को धोने के बाद, जब बाल सूख जाएं तब उनमें अच्‍छी तरह से हेयर ऑयल लगाएं। फिर इसे रातभर लगा रहने दें और दूसरे अगली सुबह इसे माइल्‍ड शैंपू से धो लें।

Also read: पतले बालों को 1 महीने में मोटा घना और लंबा करेगा कलौंजी का तेल, जानें बनाने की विधि

​इंडिगो से बाल होते हैं काले

मेहंदी के पत्तों का पाउडर कैसे बनाएं - mehandee ke patton ka paudar kaise banaen

इंडिगो एक पौधा होता है, जिसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाया जाता है। अपने बालों को काला रंग देने के लिए आप इसे डाई के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और बालों को अन्‍य डाई की तरह किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। आप इसे मेहंदी में डालकर या फिर ऐसे ही बालों में लगा सकती हैं।

​बालों के लिए मेहंदी के फायदे

मेहंदी के पत्तों का पाउडर कैसे बनाएं - mehandee ke patton ka paudar kaise banaen

मेहंदी ठंडी होती है और इसके फंगल एवं माइक्रोबियल रोधी गुण डैंड्रफ, सिर में खुजली जैसी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। मेहंदी बालों को झड़ने से रोकती है और बालों को बढ़ाती है। यह बालों की नमी को खोने नहीं देती है, जिससे बाल चमकदार और सॉफ्ट बने रहते हैं।

Also read: सफेद बालों पर खूब चढ़ेगा रंग, मेहंदी लगाते वक्‍त अपनाएं ये 10 ट्रिक्स

​कुछ काम की बातें-

मेहंदी के पत्तों का पाउडर कैसे बनाएं - mehandee ke patton ka paudar kaise banaen

मेहंदी लगाने से पहले जब भी उसे भिगोएं, तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि वह किसी लोहे के बर्तन में ही भिगोई गई हो। कभी भी स्‍टील, सेरेमिक या प्‍लास्‍टिक के बर्तन का यूज न करें। कभी भी बालों में मेहंदी रातभर के लिए लगाकर न छोड़ें। इससे बाल रूखे हो सकते हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

मेहंदी के पत्तों से मेहंदी पाउडर कैसे बनाएं?

इसके लिए आपको मेंहदी के पत्ते की जरूरत होगी. मेहंदी के पत्तों को धोकर छाया में सुखा लें. पूरी तरह सूखने के बाद, सभी पत्तियों को ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें. फिर मेंहदी पाउडर को छलनी या मलमल के कपड़े से छान लें ताकि महीन पाउडर मिल जाए.

पत्ते वाली मेहंदी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए?

पानी जब गर्म हो जाएं तो उसमें 2 चम्मच आवंला पाउडर डाल लें। इसके बाद इसे 5 मिनट तक खौला लें। फिर इसे ठंडा होने दें। अब हम इसमें 2 चम्मच मेहंदी मिलाएं।

घर पर मेहंदी पाउडर कैसे बनाएं?

ऐसे में अगर आप मेहंदी के पत्‍तों से घर पर ही पाउडर बनाएं तो ये अधिक फायदेमंद (Benefits) साबित हो सकता है. हिना का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप हिना की ताजी पत्तियां लें और उन्हें छाया में सूखने के लिए रख दें. इस बात का ध्यान रखें कि पत्तों को सीधे धूप के संपर्क में नहीं आने दें.

मेहंदी का पत्ता बालों में लगाने से क्या होता है?

बालों में मेहंदी लगाने से वे मजबूत हो जाते हैं। सिर को ठंडक मिलती है और बालों का कलर भी अच्छा हो जाता है। लोग इसमें मेहंदी के साथ आंवला, शिकाकाई, रीठा आदि चीजों का भी उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ लोग मेहंदी में कई प्रकार के ऐसे पदार्थ भी मिला देते हैं।