एल्प्रैक्स 0.5 को काम करने में कितना समय लगता है? - elpraiks 0.5 ko kaam karane mein kitana samay lagata hai?

डॉ.प्रकाश कोठारी
सेक्सोलॉजिस्ट

मेरी उम्र 22 साल है। कुछ साल पहले मैंने काफी सेक्स एंजॉय किया। फिर अचानक प्राइवेट पार्ट में तनाव आना बंद हो गया। मैने वायग्रा का सहारा लिया और कुछ बरसों तक फिर सेक्स एंजॉय किया। एक दिन मैंने तय किया कि अब बिना वायग्रा ही करूंगा, पर बिना वायग्रा अब तनाव ही नहीं आता। क्या करूं?
एक पाठक

आप कह रहे हैं कि आपको तनाव बिल्कुल नहीं आता। यह मुमकिन नहीं है, क्योंकि किसी आदमी को अगर बिल्कुल तनाव न आए या फिर बहुत मामूली तनाव आए यानी तकरीबन 10 फीसदी ही, तो ऐसे लोगों में वायग्रा कभी कारगर नहीं होती। ऐसे में वायग्रा भी आपके अंदर तनाव पैदा नहीं कर सकती।

वायग्रा का रोल
वायग्रा का रोल तो बस इतना ही है कि अगर आपको 20-25 फीसदी तक भी तनाव आता है तो वायग्रा के इस्तेमाल से तनाव 80-90 फीसदी तक जा सकता है। अगर सूट कर जाए तो वायग्रा अच्छी गोली है। पर यह परमानेंट नहीं, सिर्फ टेम्पररी इलाज है। वायग्रा का सेवन 24 घंटों में सिर्फ एक ही बार करना चाहिए। इसका सेवन करने से तनाव बढ़ जाता है। इसका असर 1 घंटे बाद शुरू होकर 4 घंटे तक रहता है।

कुछ कारगर तरीके
अगर किसी को वायग्रा से तनाव आता है और वायग्रा छोड़ देने के बाद तनाव नहीं आता तो उसका ध्यान बार-बार उसी बात पर अटक जाता है कि तनाव आता है कि नहीं। सच तो यह है कि आप अगर इस बात पर ज्यादा फोकस करेंगे, तो तनाव आएगा ही नहीं। आप जितना इस ओर से बेफिक्र हो जाओगे, उतना जल्दी तनाव आने लगेगा। तनाव पर ध्यान देना छोड़ दें क्योंकि कोई भी आदमी चिंतित और उत्तेजित दोनों एकसाथ नहीं हो सकता। फॉरप्ले के वक्त जैसे ही आपका ध्यान इस तरफ जाए, आप धीरे-धीरे लंबी-लंबी सांसें (डीप ब्रीदिंग) लेना शुरू कर दें। चाहें तो उस वक्त कोई ऐसी बात सोचने लगें, जिससे उत्तेजना बढ़ जाती है।

अगर इन दोनों तरीकों से कोई फायदा होता न दिखे तो कोई भी एंटी-एंजाइटी दवा ले सकते हैं। ऐसी दवाओं को 'शॉर्ट एक्टिंग एंटी एंजाइटी' मेडिसिन कहते हैं, जिनका असर बस कुछ समय के लिए ही रहता है। जैसे अप्राजोलम (Alprazolam), जोकि मार्केट में (ट्राइका 0.25 एमजी (Trioka ®.wz mg) या लोनाजेप 0.25 एमजी (Lonazep ®.wz mg) ब्रैंड नेम से मिलती है। ऐसी एक गोली सहवास से कम-से-कम 1 घंटे पहले ली जा सकती है। इसका असर 1 घंटे से शुरू होकर 6 घंटे तक रहता है।

मानसिक समस्या
जहां तक आपकी समस्या का सवाल है, तो वह शारीरिक कम, मानसिक ज्यादा लगती है। ऐसे मामलों में जांच करके पता लगाया जाता है कि समस्या की जड़ है कहां। इसके लिए कुछ टेस्ट होते हैं। इसके लिए आपको किसी मनोचिकित्सक से सलाह लेने की जरूरत है जो सेक्स विशेषज्ञ भी हो। तभी आपकी समस्या जड़ से हल हो सकती है।

आप अपनी समस्याएं इस पते पर भेजें...
ईमेल :[email protected]
पोस्ट : काम का कोना, संडे एनबीटी, 9-10 बहादुरशाह जफर मार्ग, नई दिल्ली-110002

इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण परामर्श बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Show

  • अचानक इस दवा को लेना बंद न करें
  • आत्महत्या
  • उन्माद
  • खुराकों के बीच में चिंता के लक्षण
  • गाड़ी न चलाएं
  • चिकित्सक के परामर्श के बिना खुराक में वृद्धि ना करें
  • दौरे
  • निकासी प्रतिक्रियाओं
  • निर्भरता
  • बिगड़े हुए गुर्दे, यकृत, या फुफ्फुसीय कार्य

अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) उन रोगियों के लिए निर्धारित एक प्रभावी दवा है, जिन्हें डिप्रेशन के परिणामस्वरूप पैनिक डिसऑर्डर और एंग्जायटी डिसऑर्डर हैं। दवा डिप्रेशन से पीड़ित रोगियों में मस्तिष्क द्वारा जारी कुछ असंतुलित रसायनों के स्तर को नियंत्रित करती है।

अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) दवाओं के एक समूह का एक हिस्सा है जो बेंजोडायजेपाइन के नाम से जाना जाता है। दवाओं का यह वर्ग एक तरह से काम करता है जिसके माध्यम से वे मस्तिष्क और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करते हैं, पैनिक अटैक्स को रोकते हैं।

दवा मौखिक सेवन के लिए है और इसे चबाना या पूरा निगलना नहीं चाहिए। जब आप इसे मुँह में रखें तो निगलने से पहले इस टैबलेट को घुलने दें। यदि आप अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) का तरल रूप ले रहे हैं, तो इसे ठीक से मापें और केवल उतनी ही डोज़ लें जो निर्धारित की गई है।

इससे पहले कि आप दवा शुरू करें, इसके बारे में कुछ सामान्य जानकारी पर शोध करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, दवा उन रोगियों के लिए नहीं है जो ग्लूकोमा और एलर्जी जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं।

अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप मिर्गी के दौरे, अस्थमा, डिप्रेशन और आत्महत्या के विचारों से ग्रस्त हैं, शराब या ड्रग्स की लत या मादक दवा लेने जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) सेवन के लिए सुरक्षित है।

अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) से जन्म दोष हो सकते हैं। इसलिए इसे गर्भवती महिलाएं नहीं ले सकती हैं। स्तन के दूध में भी दवा के निशान पाए गए हैं और इसका शिशु पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रकार, नर्सिंग माताओं को भी अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) न लेने की सलाह दी जाती है।

दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स में थकान, नींद न आना, याददाश्त की समस्या और चिंता विकसित होना शामिल हैं। वापसी के लक्षणों का अनुभव करना भी अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) का एक सामान्य साइड इफ़ेक्ट है।

अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) का दुरुपयोग करने से ओवरडोज़ हो सकती है और यहां तक ​​कि चरम मामलों में मौत भी हो सकती है। इस दवा से नशे की लत बन सकती है, इसीलिए इसे उन व्यक्तियों से दूर रखा जाना चाहिए जिनके पास नशीली दवाओं की लत का इतिहास है।

Also Read: Calcium in Hindi

  • इस दवा का प्रभाव कितनी देर तक रहता है?

    यह दवा मूत्र में उत्सर्जित होती है और तत्काल रिलीज टैबलेट के लिए प्रभाव 44 घंटे की अवधि तक और विस्तारित रिलीज टैबलेट / विघटित टैबलेट के लिए 52 घंटे तक रहता है।
  • इसका असर कब शुरू होता है?

    चरम प्रभाव तत्काल रिलीज टैबलेट के लिए 1 से 2 घंटे में, एक विघटित गोली के लिए 1.5 से 2 घंटे और विस्तारित रिलीज टैबलेट के लिए 9 घंटे में देखा जा सकता है।
  • क्या गर्भावस्था से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

    यह दवा गर्भावस्था के दौरान कन्ट्राइंडिकेटेड है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको यह दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • क्या इसकी आदत पड़ती है?

    आदत बनाने की प्रवृत्ति बताई गई है।
  • क्या स्तनपान से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

    यह दवा मानव स्तन के दूध के माध्यम से उत्सर्जित होने के लिए जानी जाती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

    Also Read: Ketoconazole Uses in Hindi

  • क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?

    हिपेटिक इम्पेयरमेंट में डोज़ एडजस्टमेंट की ज़रूरत होती है | खुराक को 50% से 60% तक कम करें और सिरोसिस में इस दवा से बचें।
  • क्या इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?

    इसमें एडिटिव सीएनएस इफेक्ट्स हो सकते हैं| इस दवा को लेने पर शराब का उपयोग करने से बचें।

जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

  • शराब के साथ इंटरैक्शन

    इस दवा के साथ शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे अवसाद और सांस फूलने का खतरा बढ़ जाता है।
  • लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन

    यह दवा क्षारीय(एल्केलाइन) फॉस्फेट के स्तर में वृद्धि का कारण बनती है।
  • दवाओं के साथ इंटरैक्शन

    अन्य

    यह दवा सिमेटिडिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, क्लारिथ्रोमाइसिन, क्लोजापीन, सीएनएस डिप्रेसेंट, डिलेटीजेम, डिसल्फिरम, डिगॉक्सिन, एरिथ्रोमाइसिन, इथेनॉल, फ्लुकोनाजोल, फ्लुवोटामाइन, फ्लुवोक्सामाइन, ग्रेपफ्रूट जूस, आइसोनियाज़िड, क्रैज़ोल, अल्जाइरोग्रैज़ोल और अल्कोहल के साथ परस्पर क्रिया करती है। मिसोनाज़ोले , नेफाजोदोन , ओमेप्राजोले , फेनीटोइन , प्रोटीज इनहिबिटर्स जैसे प्रेनावीर और रिटोनावीर , रइफबोटिन , रिफाम्पिन , तरोलांडोमैकिन , वल्प्रोप्रो एसिड , वेरापामील सीरम स्तर को बढ़ा सकते है।
    • सिट्रीज़ीन अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) का उपयोग सिट्रीज़ीन या लेवोसिट्रीज़ीन के साथ यदि संभव हो तो बचा जाना चाहिए। यदि आप इन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं तो भारी मशीनरी का संचालन न करें। डॉक्टर की देखरेख में उचित खुराक समायोजन या दवा का प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए।
    • मेटोक्लोप्रामाइड अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) का उपयोग यदि संभव हो तो मेटोक्लोप्रामाइड के साथ करने से बचना चाहिए। यदि आप इन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं तो भारी मशीनरी का संचालन न करें। डॉक्टर की देखरेख में उचित खुराक समायोजन या दवा का प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए।
    • नशीले पदार्थों ओपिऑइड्स जैसे मॉर्फिन, कोडाइन, ट्रामाडोल, हाइड्रोकोडाइन या कोई बी खांसी की दवाई जिनमें ये सारे पदार्थ हो सकते हैं उनसे बचा जाना चाहिए। उचित खुराक समायोजन किया जाना चाहिए यदि सह-प्रशासन की आवश्यकता है और बेहोश करने की क्रिया, सांस फूलना और हाइपोटेंशन की निगरानी आवश्यक है।
    • एज़ोल एंटिफंगल एजेंट जब आप अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) ले रहे हों तो केटोकोनाजोल और इट्राकोनाजोल जैसे एज़ोल एंटिफंगल एजेंटों से बचा जाना चाहिए। अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) अगर आपको ये दवाएं मिल रही हैं तो डॉक्टर को सूचित करें। यदि सह-प्रशासन की आवश्यकता है तो लोराज़ेपम और ऑक्साज़ेपम जैसी वैकल्पिक दवाओं पर विचार किया जा सकता है।
    • उच्चरक्तचापरोधी(एंटी-ह्यपरटेंसिवस) यदि ये दवाएं एक साथ उपयोग की जाती हैं तो आपको चक्कर आना, चक्कर आना जैसे काल्पनिक प्रभाव का अनुभव हो सकता है। रक्तचाप की नियमित निगरानी आवश्यक है। डॉक्टर की देखरेख में उचित खुराक समायोजन या दवा का प्रतिस्थापन किया जाना चाहिए।
    • अन्य यह दवा सिमेटिडाइन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, क्लैरिथ्रोमाइसिन, क्लोज़ापाइन, सीएनएस डिप्रेसेंट्स, डिल्टियाज़ेम, डिसल्फिरम, डिगॉक्सिन, एरिथ्रोमाइसिन, इथेनॉल, फ्लुकोनाज़ोल, फ्लुओक्सेटीन, फ़्लूवोक्सामाइन, ग्रेपफ्रूट जूस, आइसोनियाज़िड, इट्राकोनाज़ोल, केटोकोनाज़ोल, लेबेटालोल, लेवोडोपा, लोकसपाइन, मेटोप्रोलोल, मैट्रोनिडाज़ोल, मिकोनाज़ोल, नेफ़ाज़ोडोन, ओमेप्राज़ोल, फ़िनाइटोइन, एम्प्रेनवीर और रटनवीर, रिफाबूटिन, रिफाम्पिन, ट्रॉलिंडोमाइसिन, वैल्प्रोइक एसिड के साथ इंटरैक्ट कर सकती है, वेरापामिल जैसे प्रोटीज अवरोधक सीरम स्तर और/या अल्प्राजोलम की विषाक्तता को बढ़ा सकते हैं; परिवर्तित बेंजोडायजेपाइन प्रतिक्रिया के लिए मॉनिटर करें। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और उन्हें सूचित करें कि क्या आप इनमें से कोई भी ले रहे हैं।
  • रोग के साथ इंटरैक्शन

    ग्लूकोमा (Glaucoma)

    अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) आंखों के अंदर तरल पदार्थ के दबाव को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह एक्यूट नैरो-एंगल ग्लूकोमा में कन्ट्राइंडिकेटेड है जो एक नेत्र विकार है।

    दौरे डिसऑर्डर (Seizure Disorders)

    अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) का अचानक बंद होना वापसी के प्रभाव का कारण हो सकता है और दौरा पड़ सकता है। खुराक को धीरे-धीरे कम किया जाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को लेना बंद न करें।
  • भोजन के साथ इंटरैक्शन

    अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) अंगूर के रस के साथ सेवन करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप संतरे के रस का सेवन कर सकते हैं जो दवा को प्रभावित नहीं करता है।

Ques: अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) किन स्थितियों में इलाज करता है?

Ans: इस दवा का उपयोग एंग्जायटी और पैनिक डिसऑर्डर के इलाज के लिए किया जाता है। यह बेंजोडायजेपाइन नामक एक वर्ग से संबंधित है जो मस्तिष्क और सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर एक शांत प्रभाव पैदा करने के लिए कार्य करता है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) की आदत पड़ती है?

Ans: यह दवा आदत बनाने वाली हो सकती है। इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय से अधिक समय तक न लें।

Ques: अपनी हालत में सुधार देखने से पहले मुझे कितने समय तक अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) प्रयोग करने की जरुरत होती है?

Ans: रोग के पूर्ण उन्मूलन तक, इस दवा का सेवन किया जाना चाहिए। इस प्रकार यह अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है |

Ques: क्या कोई विशेष आहार निर्देश है जिसका मुझे पालन करना चाहिए?

Ans: इस दवा को लेते समय अंगूर के रस पीने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

Ques: अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) के स्टोरेज और डिस्पोजेबल के दिशा निर्देश क्या है?

Ans: इस दवा को कंटेनर में रखें और बच्चों की पहुंच से बाहर। इसे कमरे के तापमान पर रखे और अधिक गर्मी और नमी से दूर रखें।

Ques: अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) ओवरडोज़ के लक्षण क्या हैं?

Ans: ओवरडोज के लक्षणों में उनींदापन, भ्रम, समन्वय के साथ समस्याएं, चेतना की हानि शामिल हो सकती है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) सुरक्षित है?

Ans: यह दवा सुरक्षित है यदि आपके चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार निर्धारित खुराक पर उपयोग किया जाता है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) नशे की लत है?

Ans: हां, इस दवा के उपयोग में व्यसनी क्षमता है। इसका उपयोग शारीरिक या मनोवैज्ञानिक प्रभावों के लिए व्यसन के जोखिम से जुड़ा है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) एक ओपिओइड है?

Ans: नहीं, यह दवा एक ओपिओइड नहीं है, यह बेंजोडायजेपाइन नामक पदार्थों के वर्ग से संबंधित है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) एक एंटी-डेप्रेस्सेंट है?

Ans: नहीं, यह एक एंटी-डेप्रेस्सेंट नहीं है। इस दवा का उपयोग डिप्रेशन से जुड़ी अतिरिक्त चिंता को दूर करने के लिए किया जाता है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) एक नारकोटिक पदार्थ है?

Ans: नहीं, यह एक नारकोटिक पदार्थ नहीं है। अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) बेंजोडायजेपाइन नामक दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आता है।

Ques: क्या मैं हैंगओवर के लिए अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) ले सकता हूं?

Ans: नहीं, हैंगओवर को प्रबंधित करने के लिए इस दवा का सेवन नहीं किया जा सकता है।

Ques: क्या अल्प्राजोलम 0.5 एमजी टैबलेट (Alprazolam 0.5 MG Tablet) ब्लड प्रेशर को कम करता है?

Ans: हां, यदि आप इस दवा की निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन करते हैं, तो ब्लड प्रेशर का कम होना देखा जा सकता है। बीपी में गिरावट का अनुभव होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

अल्प्राजोलम कितनी देर में असर करती है?

इसका असर 1 घंटे से शुरू होकर 6 घंटे तक रहता है।

अल्प्राक्स टेबलेट क्या काम करती है?

Alprax 0.5mg Tablet belongs to a class of medicines known as benzodiazepines. It is used to treat anxiety. यह मस्तिष्क की गतिविधियों में बदलाव करता है, इसे शांत करता है और तंत्रिकाओं को आराम देकर पैनिक अटैक से राहत प्रदान करता है.

Alprax का प्रभाव कब तक है?

दवा के मौखिक प्रशासन के बाद इस दवा का प्रभाव औसतन 44 घंटे तक रहता है।

अल्प्राजोलम कैसे खाये?

अल्प्राजोलाम (Alprazolam) मौखिक खपत के लिए होती है और इसे पूरी तरह से चबाया नहीं जाना चाहिए। जब आप इसे लेते हैं, तो गोली को अपने मुंह में रखने से पहले उसे घुलने दें। यदि आप अल्प्राजोलम का तरल रूप ले रहे हैं, तो इसे ठीक से मापें और केवल वही खुराक लें जो निर्धारित की गई है।