चांदी की मूर्ति कैसे साफ करें - chaandee kee moorti kaise saaph karen

चांदी की ज्‍वेलरी, मूर्तियां और बर्तन समय के साथ अपनी चमक खो देते हैं। आप चाहें इनकी कितनी भी अच्‍छे से देखभाल कर लें, लेकिन हवा के संपर्क में आने से इनकी चमक फीकी पड़ जाती है। अगर इस गणेश चतुर्थी आप भी भगवान गणेश की चांदी की मूर्ति पूजा के लिए रखने वाले हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनसे सिल्वर ऐसा चमक उठेगा, जैसे वो बिल्कुल नया हो। खास बात ये है कि इसके लिए आपको मार्केट से कुछ भी खरीदकर लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि मूर्ति साफ करने का सामान आपके घर में पहले से ही मौजूद है।

बेकिंग सोडा और एल्‍यूमिनियम फॉइल
चांदी की मूर्ति को साफ करने का यह बहुत ही पॉपुलर तरीका है। सबसे पहले एक कटोरे में पानी उबालें। अब इसमें एल्‍यूमिनियम फॉइल के कुछ टुकड़े और बेकिंग सोडा भी डाल दें। जब बुलबुले उठने लगें, तो मूर्ति को 2-5 मिनट तक इसमें रखें। बाहर निकालें और ठंडे पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें। मूर्ति एकदम नई जैसी हो जाएगी।

नींबू और नमक का उपाय
इस विधि का उपयोग पूजा की मूर्तियों को साफ करने के लिए ही किया जाता है। एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच नमक और गर्म पानी के साथ एक नींबू निचोड़ें। काली या पीली पड़ी चांदी की मूर्ति को 5 मिनट के लिए इस पानी में रख दें। बाहर निकालने के बाद मुलायम कपड़े से रगड़ें। ऐसा करने से चांदी से दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलेगी।

बाजार क्यों जाना, इस बार घर पर ही इन 3 आसान तरीकों से बनाएं गणपति की मूर्ति

टोमैटो केचअप
चांदी की मूर्ति को साफ करने के लिए कैचअप का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। एक पेपर टॉवल पर थोड़ा सा कैचअप लें और धीरे से इसे मूर्ति की काली पड़ रही जगह पर रगड़ें। अगर चांदी चमक नहीं रही, तो इसे केचअप लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मुलायम कपड़े से रगड़ कर साफ करें।

टूथपेस्‍ट
एक बर्तन में थोड़ा सा पेस्‍ट लेकर चांदी की मूर्ति को सर्कुलर मोशन में रगड़ें। पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और टूथपेस्‍ट को पानी से धो लें। भगवान गणेश की चांदी की मूर्ति एकदम चमचमा उठेगी।

आपके घर में भी चांदी के गहने, बर्तन या चांदी की मूर्तियां होंगी जो रखे रखे काली पड़ जाती है। दीपावली पर लाए या गिफ्ट में चांदी के सिक्के भी काले पड़ जाते हैं तो काफी गंदे लगते हैं। दरअसल चांदी की चीजें जब इस्तेमाल में नहीं लाई जाती तो इनकी चमक फीकी पड़ जाती है औऱ इनका रंग काला पड़ने लगता है। इन्हें चमकाने के लिए ज्वैलर के पास ले जाने का मतलब है चांदी और पैसे दोनों की चपत लगना क्योंकि दादी नानी कहती थी कि साफ करने के बहाने जोहरी चांदी निकाल लेता है।। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही कुछ शानदार टिप्स की मदद से अपने चांदी के गहनों, बर्तन या सिक्कों को फिर से बिलकुल नए की तरह चमका सकते हैं।

वैसे भी त्योहार नजदीक आ रहे हैं और आप अपने गहनों, मूर्तियों या सिक्कों को चमकाना चाह रहे हैं तो ये टिप्स बेहतर काम करेंगे। चलिए जानते हैं वो टिप्स जिनकी मदद से आप घर बैठे ही चांदी की ज्वेलरी, मूर्तियों या सिक्कों को चमका सकते हैं। 

सफेद सिरका

व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरका अच्छा क्लींजनर है। सफेद सिरके को गर्म पानी में डालकर इसमें नमक मिलाइए और इसमें अपना चांदी का सामान डाल दीजिए। 15 मिनट तक इंतजार कीजिए और फिर चांदी के सामान को निकाल कर किसी कपड़े की सहायता से साफ करके साफ पानी से धो लीजिए। चांदी चमक उठेगी।

एल्युमिनियम फॉयल
जी हां, खाना पैक करने वाला एल्युमिनियम फॉयल आपके घर में रखी चांदी को चमका कर बिलकुल नए जैसा कर देगा। सबसे पहले एक लीटर पानी kaएक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब चांदी का सामान इस पानी में डाल दें। कुछ देर पड़ा रहने दें और फिर इनको पानी से निकाल कर एल्युमिनियम फॉयल से रगड़ लें। कालापन दूर हो जाएगा और आपकी चांदी बिलकुल निखर जाएगी।

हैंड सेनिटाइजर
कोरोना काल में लगभग हर घर में हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग हो रहा है। आप चाहें तो इससे चांदी के पुराने सामान को चमका सकते हैं। हैंड सेनिटाइज को किसी कटोरी या बर्तन में निकाल लीजिए। अब चांदी का सामान इसमें भिगोकर रख दीजिए। 15 मिनट बाद इसे सेनिटाइजर से निकाल कर किसी स्क्रब की मदद से रगड़िए और सेनिटाइजर में फिर डाल दीजिए। दस मिनट बाद आपकी चांदी चमचमा उठेगी।

टूथपेस्ट
आप दांत साफ करने के लिए जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, वो आपके घर की चांदी को भी चमका देगा। किसी पुराने टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर चांदी के सामान पर रगड़िए।अच्छी तरह रगड़ने के बाद इस चांदी को गर्म पानी में डाल दीजिए और कुछ वक्त बाद साफ पानी से धो लीजिए। आपकी चांदी चमक जाएगी।

टमाटर का सॉस
टमाटर के सॉस से भी चांदी को चमकाया जा सकता है। आपको टमाटर के सॉस को चांदी के सामान पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है। लगभग 20 मिनट बाद किसी साफ कपड़े से चांदी को रगड़कर साफ कीजिए और फिर गर्म पानी से धो लीजिए। 

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा सबसे अच्छा नैचुरल क्लींजर कहा जाता है। बेकिंग सोडा को गर्म पानी में डालकर पतला सा पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चांदी के सामान पर लगाइए औऱ किसी स्क्रब या टूथब्रश की सहायता से रगड़िए। इससे चांदी का कालापन दूर होगी और वो चमक उठेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Tips and tricks: चांदी की चीजें लगभग सभी घरों में देखने को मिल जाती है. कुछ लोग मंदिर में चांदी की मूर्ति स्थापित करते हैं. वहीं चांदी की ज्वेलरी ऑल टाइम फैशन ट्रेंड में शामिल रहती है. हालांकि आमतौर पर खूबसूरत और चमकीली दिखने वाली चांदी की चीज़ें कुछ समय बाद काली पड़ने लगती है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप चांदी की मूर्ति, बिछिया और बालियों को चुटकियों में चमका सकते हैं.

दरअसल चांदी की चीजें देखने में काफी खूबसूरत लगती है. लगातार हवा के संपर्क में आने की वजह से चांदी की चीज़ें कुछ दिनों में काली पड़ने लगती है और इसकी चमक फीकी पड़ जाती है. ऐसे में चांदी को नए जैसा चमकाना ज़्यादातर लोगों के लिए मुश्किल टास्क बन जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं चांदी साफ करने के कुछ टिप्स, जिसे ट्राई करके आप चांदी को बिल्कुल नए जैसा बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मिक्सर ब्लेड की धार चली गई है, तो करें सिर्फ ये एक काम, नए जैसा हो जाएगा जार

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट चांदी की चीजों को साफ करने में भी काफी मददगार हो सकता है. इसके लिए चांदी की मूर्ति, बिछिया, बालियां और अन्य चीजों पर टूथपेस्ट लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने दें. इसके बाद टूथब्रश से घिसने पर आपकी चांदी की चीज़ें तुरंत साफ हो जाएगी.

सिरके की लें मदद

चांदी को चमकाने के लिए आप सफेद सिरके की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा में सिरका मिक्स करके चांदी को भिगो दें. अब 2-3 घंटों बाद ब्रश से रगड़ने पर चांदी का कालापन छूमंतर हो जाएगा और चांदी चमकने लगेगी.

ये भी पढ़ें: सीलिंग फैन हो गया हो गंदा, तो सुरक्षित तरीके से इसे ऐसे करें साफ

सॉफ्टड्रिंक में भिगोएं

सॉफ्टड्रिंक कुछ लोगों को काफी पसंद होती है. चांदी को साफ करने में भी सॉफ्टड्रिंक काफी कारगर उपाय साबित हो सकता है. इसके लिए चांदी को 10 मिनट तक सॉफ्टड्रिंक में भिगोकर रख दें और फिर गुनगुने पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें.

एल्युमीनियम फॉइल से कवर करें

एल्यूमीनियम फॉयल से चांदी को साफ करने के लिए एक बॉउल लें. अब बॉउल को फॉइल में लपेट कर इसमें गर्म पानी भरें. इसमें नमक और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चांदी को कुछ देर के लिए इसमें भिगो कर रख दें. बाद में साफ पानी से धोकर चांदी को कपड़े से सुखा लें.

बेकिंग सोडा ट्राई करें

बेकिंग सोडा से चांदी चमकाने के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा घोलकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चांदी पर अप्लाई करें और 5 मिनट बाद साफ पानी से धोकर कपड़े से पोंछ लें. इससे आपकी चांदी नए जैसी चमकने लगेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

चांदी का मूर्ति कैसे साफ करें?

यदि आपकी चांदी की मूर्तियां काली हो गई हैं तो आप सबसे पहले पानी उबाल लें। उसके बाद बुले हुए पानी में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इस घोल में बुलबुले उठने का इन्तजार करें फिर चांदी की मूर्तियां इस घोल में डाल दें। 5 मिनट बाद मूर्तियों को घोल से बाहर निकालें और पानी से धो लें। चांदी की मूर्तियों में चमक आ जाएगी।

चांदी का सामान कैसे साफ होता है?

चांदी के बर्तन और ज्वैलरी को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में आधा कप सफेद सिरका मिलाएं। साथ में दो चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। इस पेस्ट में चांदी के सामान को करीब दो घंटे तक भिगोकर रख दें। तय समय के बाद निकालकर इसे ठंडे पानी से धो दें।

चांदी काला क्यों हो जाता है?

Solution : चांदी की वस्तुएँ खुली वायु में छोड़ने पर काली पड़ जाती हैं क्योंकि चांदी की वायु में उपस्थित सल्फर के साथ अभिक्रिया कर सिल्वर सल्फाइड की परत बन जाती है जो काले रंग की होती है। <br> शुद्ध सोने को 24 कैरेट कहते हैं जो काफी नर्म होता है। इस सोने को कठोर बनाने के लिए इसमें चांदी या तांबा मिलाया जाता है।