डेंगू के पेशेंट को क्या क्या खिलाना चाहिए? - dengoo ke peshent ko kya kya khilaana chaahie?

Dengue Fever Diet: बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. सितंबर-अक्टूबर के महीने में डेंगू और मलेरिया होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है. इन दिनों लगातार डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. डेंगू मच्छर एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलती है.  डेंगू फीवर में मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स काउंट काफी कम हो जाता है. इसके साथ-साथ मरीजों को तेज बुखार, स्किन पर दानें, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द की शिकायत बनी रहती है. गंभीर मामलों में मरीज की मौत तक का खतरा रहता है. इसलिए डेंगू से ग्रसित मरीजों को अपने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

अगर आप डेंगू से प्रभावित हैं तो अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें. इस दौरान मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. आइए इस नोएडा स्थित डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से जानते हैं कि डेंगू में क्या खाना चाहिए?

डेंगू फीवर में क्या खाएं?

डायटीशियन का कहना है कि डेंगू में मरीजों को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए आप अपने आहार में निम्न चीजों को शामिल कर सकते हैं. जैसे-

News Reels

पपीते के पत्तों का पिएं जूस

डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों के लिए पपीते के पत्तों का जूस काफी हेल्दी हो सकता है. इस जूस में काइमोपपैन और पपेन जैसे- एंजाइम्स पाए जाते हैं जो ब्लड में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आपको डेंगू बुखार है तो अपने आहार में नियमित रूप से पपीते के पत्तों का जूस शामिल करें. 

हल्दी

डेंगू के मरीजों के लिए हल्दी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आपको डेंगू फीवर है तो रात में सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पिएं. 

नारियल पानी

डेंगू फीवर में रोजाना सुबह-शाम 1 नारियस पानी पिेएं. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, पाए जाते हैं तो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार साबित होते हैं. अगर आप डेंगू फीवर में शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो नारियल पानी को अपने आहार में शामिल करेँ.

खट्टे फलों को आहार में करें शामिल

डेंगू फीवर से ग्रसित मरीजों को अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए. खट्टे फल स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. डेंगू फीवर में आप कीवी, मौसमी, संतरा जैसे फलों को शामिल करें. 

यह भी पढ़ें: 

इन 7 चीजों को खाने से बढ़ जाता है बालों का झड़ना, नहीं बंद किया तो पछताएंगे

शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन, इन वजहों से मोटे हो जाते हैं नए-नवेले दूल्हा-दुल्हन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

डेंगू के पेशेंट को क्या क्या खिलाना चाहिए? - dengoo ke peshent ko kya kya khilaana chaahie?

Dengue Diet Chart: सही और हेल्दी डाइट को फॉलो कर डेंगू में जल्द आराम मिल सकता है.

खास बातें

  • डेंगू एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है.
  • डेंगू में खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए.
  • डेंगू के लक्षण नजर आते ही तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Diet Chart For Dengue Patients: मौसम में बदलाव होते ही डेंगू बुखार के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी जाती है. डेंगू एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से मादा मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने से फैलती है. डेंगू (Dengue Fever) में ब्लड प्लेटलेट्स कम, तेज बुखार, स्किन पर दाने, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और सिरदर्द जैसी समस्याएं होती हैं. वहीं डेंगू का एक गंभीर रूप भी हो सकता है, जो गंभीर रक्तस्राव, ब्लड प्रेशर में गिरावट और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है. डेंगू के लक्षण नजर आते ही तुरंत डाक्टर से संपर्क करें क्योंकि, इसमें लापरवाही करना हानिकारक हो सकता है. सही इलाज के साथ डेंगू में खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए. सही और हेल्दी डाइट को फॉलो कर डेंगू में जल्द आराम मिल सकता है, तो चलिए जानते हैं डेंगू में क्या खाएं और क्या नहीं. 

डेंगू में क्या खाएं- What To Eat In Dengue:

यह भी पढ़ें

1. पपीते के पत्तों का जूस-

डेंगू बुखार में पपीते के पत्तों को बेहद फायदेमंद माना जाता है, पपीते के पत्ते में काइमोपपैन और पपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए इसके पत्तों के जूस का सेवन डेंगू बुखार में करने की सलाह दी जाती है.

डेंगू के पेशेंट को क्या क्या खिलाना चाहिए? - dengoo ke peshent ko kya kya khilaana chaahie?

Photo Credit: iStockडेंगू बुखार में पपीते के पत्तों को बेहद फायदेमंद माना जाता

2. नारियल पानी-

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको हाइड्रेट रख सकता है. डेंगू बुखार के कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है. कमजोरी को दूर करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Constipation Relief: कब्ज में दुश्मन मानी जाती हैं ये चीजें, डाइट से तुरंत करें बाहर...

3. हल्दी-

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. रात में सोने पहले हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है.

4. खट्टे फल-

खट्टे फलों में कीवी, संतरा आदि फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डेंगू बुखार के बाद इन फलों का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

ग्रेपफ्रूट Dehydration के साथ Weight Loss में भी है मददगार, जानें ये अद्भुत फायदे

डेंगू बुखार में क्या न खाएं- What To Avoid In Dengue:

डेंगू के मरीजों को जितना हेल्दी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही उनके लिए अनहेल्दी फूड्स से दूरी बना के रखना है, तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन डेंगू के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

  1. चाय, कॉफी, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे चीजों के सेवन से बचना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो डेंगू के बुखार में नुकसानदायक हो सकती हैं. 
  2. डेंगू के समय चटपटे, मसालेदार भोजन से भी दूरी बनाना चाहिए. यह एसिडिटी और पेट संबंधी परेशानी को बढ़ाकर बुखार से रिकवर करने में बाधा पैदा कर सकता है.
  3. डेंगू में तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए. इससे फैट बढ़ता है और यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती है, जिससे बुखार से रिकवरी में परेशानी हो सकती है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डेंगू में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए?

डेंगू बुखार में क्या खाएं डेंगू के बुखार में पपीता के पत्ते का जूस बहुत फायदेमंद है. डॉक्टर के मुताबिक 30 एमएल पपीते के जूस से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ जाते हैं. अनार-खून बढ़ाने में अनार का इस्तेमाल भारत में सदियों से किया जाता है. अनार में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं.

डेंगू के मरीज को क्या नहीं देना चाहिए?

Foods to Eat and Avoid in Dengue Treatment: मौसम बदलते ही डेंगू बुखार का खतरा भी काफी बढ़ गया है। ... .
मसालेदार खाना- डेंगू रोगी को मसालेदार भोजन खाने से बचना चाहिए। ... .
जंक फूड- तला-भूना और जंक फूड सेहत के लिए वैसे भी नुकसानदायक होता है। ... .
नॉनवेज से रहें दूर- डेंगू के मरीजों को नॉनवेज खाने से भी परहेज करना चाहिए।.

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

डेंगू की बीमारी से लड़ने और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इसके लिए पालक, लौकी, पपीता, मेथी का साग आदि चीजों का सेवन करें। स्वाद के लिए कद्दू और पपीते का हलवा बनाकर सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं।

डेंगू के लिए कौन सा फल अच्छा है?

कीवी शरीर के इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करने में भी मदद करता है और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है। कीवी का इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता है। डेंगू के समय कीवी फायदेमंद होती है क्योंकि यह इम्यूनिटी बूस्ट होती है और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है।