चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

अपने शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए आपको चाहिए कि जहां तक हो सके धूप के संपर्क में नहीं आए। क्योंकि धूप ही वह कारण है, जिससे आप गोरे होने के बावजूद भी काले हो जाते हैं। इसलिए जहां तक हो सके धूप से बचें।

आप घर से निकलते समय प्रदूषण से बचने की कोशिश करें। क्योंकि अत्यधिक धूल, धुंआ और प्रदूषण के कारण भी आपका चेहरा प्रभावित होता है। इसलिए चेहरे को ढककर निकले या फिर घर आते ही अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ताकि बाजार में लगी धूल मिट्टी आदि का प्रभाव तुरंत खत्म हो जाए।

खानपान में लापरवाही के कारण भी आपकी त्वचा पर असर होता है। इसलिए जहां तक हो सके अधिक मसाले वाली खाद्य सामग्रियों का उपयोग नहीं करें। क्योंकि इससे त्वचा काली होती है।

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए आप गेहूं के आटे का स्क्रब तैयार करें। इसके लिए आप एक चम्मच आटे में आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे अच्छे से घोल लें और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे और जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। इसे स्क्रब की तरह लगाएं। जो आपकी त्वचा की काली परत को हटाने में काफी मददगार रहेगा।

कालापन दूर करने के लिए आप शहद का भी उपयोग कर सकते हैं। इसलिए आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूखने लगे तो आप इसे ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए टमाटर भी बहुत कारगर उपाय है। इसमें विटामिन ए ओर विटामिन सी होने के कारण यह आपकी त्वचा को गोरा बनाता है और आपकी त्वचा से गंदगी भी हटाता है। इसके लिए आप एक टमाटर को बीच में से काटे और उस पर हल्दी का पाउडर लगाकर अपने चेहरे पर रगड़ें। करीब 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं।

चेहरे को निखारने के लिए आप पपीते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पपीते का पेस्ट बनाकर उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे करीब 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धोएं।

कालेपन को दूर हटाने के लिए आप चावल के पानी का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।चावल के आटे में विटामिन सी होता है। यह आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच चावल के आटे में आधा चम्मच दही और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को धो लें।

आप अपने चेहरे को निखारने के लिए बेसन के आटे का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप बेसन में मलाई या कच्चा दूध डालकर उसे मिक्स कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

यह उपाय आप रोजाना नहीं तो 1 दिन छोड़कर भी करेंगे, तो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होगा। इससे आपकी चेहरे का सांवलापन ओर कालापन दूर होगा और आपकी त्वचा में निखार आएगा। वैसे तो इन उपाय में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। क्योंकि सभी घरेलू चीजें हैं। जो किसी भी तरह से आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

मुंह के आस-पास की त्वचा का कालापन और टैनिंग दूर करने के लिए यहां 5 आसान घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं। आपको जो तरीका अच्छा लगे उसे चुन लें और सिर्फ 7 दिनों के अंदर फर्क देखें। मुंह के चारों तरफ की त्वचा बहुत पतली और सॉफ्ट होती है। साथ ही ठुड्डी की स्किन में ऑइल और सीबम भी अधिक आता है। इस कारण इस त्वचा में बहुत जल्दी डार्कनेस आ जाती है। जिसे दूर करना बहुत आसान है।

हाइलाइट हो जाती है समस्या

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

होठों के आस-पास की त्वचा जब काली होती है तो लिपस्टिक लगाने से यह और अधिक हाइलाइट होने लगती है। इसलिए हम इसे मेकअप से छिपाने की कोशिश करते हैं। जो त्वचा के रोम छिद्रों को ब्लॉक करके इस समस्या को अधिक जटिल बना सकता है।

इससे बचने के लिए आप अपनी त्वचा पर कच्चा आलू लगा सकती हैं। आलू में मौजूद ऐंटी-टैनिंग प्रॉपर्टीज आपकी त्वचा में जवां निखार लाने में बहुत मददगार हैं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डायट में जरूर शामिल करें ये 5 टेस्टी चीजें, हर दिन बढ़ेगा निखार

ऐसे लगाएं आलू

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

  • सबसे पहले एक छोटा आलू धोकर इसे कद्दूकस कर लें।
  • अब इस आलू के गूदे (पल्प) को हाथ में लेकर मुंह के चारों तरफ की त्वचा पर रगड़ें।
  • इस दोरान अपने होठों को मुंह के अंदर की तरफ दबा लें। ताकि आस-पास की त्वचा टाइट हो सके और आप आराम से आलू का पेस्ट लगा रगड़ सकें।
  • एक मिनट बाद होठों को सामान्य स्थिति में कर लें और फिर आलू का पेस्ट रगड़ें। ऐसा करने से स्किन पोर्स में अच्छी तरह आलू का रस जाएगा और मेलेनिन प्रॉडक्शन रोकने में मदद मिलेगी।
  • हर दिन सिर्फ 10 मिनट के लिए आलू रगड़ना काफी होगा। फिर चेहरा धोकर साफ कर लें और ऐलोवेरा जेल लगा लें।

चेहरे पर इस विधि से लगाएं कैक्टस जेल, थम जाएगी बढ़ती उम्र और खूब ग्लो करेगा आपका चेहरा

स्किन होगी लाइट

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

मुंह के चारों तरफ की स्किन को लाइट करने के लिए इसकी सही देखभाल जरूरी है। गुलाबजल इसमें आपकी मदद कर सकता है। गुलाबजल की खासियत ये है कि इसे हर तरह की त्वचा पर उपयोग किया जा सकता है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और यह बहुत जल्दी अपना असर दिखाता है।

खूब चला हिना खान की आंखों का जादू, जब 5 बार इन अलग लुक्स में सामने आई ये हसीना

ऐसे लगाएं गुलाबजल

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

  • आधा कप गुलाबजल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन
  • 1 चम्मच नींबू का रस

इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फ्रिज में रखें और दिन दो बार इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। लेकिन मुंह के चारों तरफ लगाकर कुछ देर की मालिश जरूर करें।

इस मिश्रण को आप 15 दिन तक फ्रिज में स्टोर करके उपयोग कर सकती हैं। और 15 दिन के अंदर-अंदर आपके मुंह का कालापन दूर हो जाएगा।

सिरका के पानी में डुबोने से मखमली मुलायम हो जाएंगे आपके पैर

भद्दे दिखते हैं मुंह के कॉर्नर

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

मुंह के चारों तरफ दिखने वाला कालापन आपका आत्मविश्वास कम करता है। क्योंकि इसके कारण आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ती है। लेकिन इस तरह की समस्याओं से डरना नहीं चाहिए बल्कि जल्दी से जल्दी इनका समाधान करना चाहिए। शहद इस काम में आपकी मदद कर सकता है।

छूमंतर हो जाएगी टैनिंग, त्वचा का कालापन दूर करने में कमाल हैं ये 3 सब्जियां

ऐसे लगाएं शहद

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

आधा चम्मच शहद लेकर इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें।

इस मिक्स को अपने मुंह के चारों तरफ लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

फिर इस मिश्रण को रगड़ते हुए मुंह के चारों तरफ 5 मिनट के लिए हल्की-हल्की मसाज करें।

इसके बाद चेहरा धोकर साफ कर लें। हर दिन यह विधि अपनाने पर सिर्फ 7 दिनों के अंदर आपके मुंह का कालापन दूर हो जाएगा।

जुकाम में भी कम नहीं होगी चेहरे की चमक, इस आसान तरीके से बढ़ाएं अपना ग्लो

बेसन हर रोग का इलाज

चेहरे से काली त्वचा कैसे हटाएं? - chehare se kaalee tvacha kaise hataen?

बेसन त्वचा से जुड़ी अनेकों समस्याओं का समाधान है। फिर मुंह का कालापन दूर करने में इसका जिक्र क्यों ना हो।

  • 2 चम्मच बेसन
  • 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल
  • 2 चम्मच गुलाबजल

इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए पूरे चेहरे पर लगा लें। फिर रगड़ते हुए साफ करें। मुंह के चारों तरफ इस पेस्ट को हटाते समय 5 मिनट की मसाज भी करें। आपकी समस्या 4 से 5 बार में दूर हो जाएगी।

फेशियल योगा करने से टाइट होती है त्वचा और लौट आता है जवां निखार

सनटैन को दूर करने के लिए कॉफी में इन चीजों को मिलाकर लगाएं

सनटैन को दूर करने के लिए कॉफी में इन चीजों को मिलाकर लगाएं

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

चेहरे का काला रंग कैसे साफ करें?

धूप से चेहरा काला पड़ गया हो तो इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं, निखर....
शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पर लगा लें सूखने पर धो लें, चेहरा निखर जाएगा.
मसूर दाल का पाउडर लें औऱ इसमें दूध मिला लें इस पेस्ट को फेस पर लगा लें सूखने पर धो लें, डेड स्किन निकल जाएगी.
केसर से स्किन का कलर साफ होता है.

चेहरे का सांवलापन कैसे दूर करें?

आप टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो लें. ऐसा नियमित रूप में करने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है. टमाटर गोरे होने के नुस्खे में शामिल होता है..
शहद का ऐसे करें उपयोग शहद त्वचा को निखारता है. ... .
दही से मसाज करें ... .
पपीते का ऐसे करें उपयोग ... .
कच्चे केले का पेस्ट लगाएं ... .
सांवलापन दूर करता है टमाटर.

रात को सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

रोजाना रात को सोने से पहले अगर आप अपने चेहरे पर हर्बल फेस मास्क लगाते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। इसलिए कोशिश करें की सोने से आधे घंटे पहले फेस पर हर्बल मास्क जरूर अप्लाई करें। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा, खीरे या चंदन का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे का कालापन कैसे हटाए घरेलू नुस्खा?

इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी, नींबू के जूस की कुछ बूँदें और पानी को मिश्रित कर लें. फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट तक सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब इस फेस पैक को पानी से धो लें.

चेहरे का मैल निकालने के लिए क्या करें?

इससे आपकी त्वचा को निखार मिलेगा..
शहद शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ... .
चीनी चीनी त्वचा में नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. ... .
दही दही हमारे त्वचा की समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. ... .
स्टीम लें स्किन को हेल्दी रखने के लिए स्टीम बहुत फायदेमंद होता है. ... .
बेकिंग सोडा.

चेहरे का कालापन क्यों आता है?

धूप या सूरज की रोशनी में अधिक रहने से ये समस्‍या बढ़ जाती है और चेहरे, हाथ और पैरों पर काले दाग धब्बों हो जाते हैं.