चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं? - chehare par kaale daag dhabbe kyon hote hain?

गर्मियों के मौसम (Summer season) में चेहरे पर काले दाग धब्बे हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) की वजह से होते हैं. यह तब होता है जब स्किन के कुछ हिस्‍सों पर जरूरत से ज्यादा मेलेनिन का प्रोडक्‍शन होने लगता है.  मेलेनिन आंखों, त्वचा और बालों को उनका रंग देने का काम करता है और इसी की वजह से त्वचा पर काले भूरे रंग के दाग धब्‍बे हो जाते हैं. मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार, पिगमेंटेशन हार्मोनल चेंजेज, एजिंग और सन एक्‍सपोजर के कारण होती है. हालांकि इसके अलावा भी कई कारण हैं जिनकी वजह से चेहरे पर पिगमेंटेशन बढ़ती है और दाग धब्‍बे होने लगते हैं.

आइए आज हम आपको यहां बताते हैं कि स्किन पर होने वाले दाग धब्‍बे क्‍यों हो जाते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है.

इन वजहों से चेहरे पर होते हैं दाग धब्‍बे

यूवी किरणों के कारण
सूरज की रोशनी या यूवी किरणों से सनस्पॉट और सोलर लेंटिगिन्स की समस्‍या हो सकती है. धूप या सूरज की रोशनी में अधिक रहने से ये समस्‍या बढ़ जाती है और चेहरे, हाथ और पैरों पर काले दाग धब्बों हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

हार्मोनल बदलाव
कई  बार ये समस्‍या हार्मोनल बदलाव की वजह से भी हो सकती है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में मेलास्मा यानी काले दाग-धब्बे अधिक नजर आते हैं. दरअसल हार्मोनल बदलाव मेलास्मा को ट्रिगर करता है और ये समस्‍या हो जाती है.

दवाओं का साइड इफेक्‍ट
नॉन स्टेरॉयडल इंफ्लेमेटरी दवाइयां, टेट्रासाइक्लिन और साइकोट्रोपिक दवाएं चेहरे या त्वचा पर दाग धब्बों का कारण बनते हैं और स्किन पर पिगमेंटेशन नजर आने लगती है.

यह भी पढ़ें- एक हफ्ते में गाल और होठों को बनाना है गुलाबी तो चुकंदर का इस तरह करें इस्‍तेमाल, बिना मेकअप के दिखेंगी खूबसूरत

सूजन
त्वचा पर तरह-तरह के होने वाले इंफ्लामेशन की वजह से भी चेहरे पर काले दाग धब्बे हो सकते हैं. खासतौर पर अगर आप एक्जिमा, सोरायसिस, मुहांसे या चोट के शिकार होते हैं तो वहां दाग की समस्‍या आ जाती है.

डायबिटीज
मधुमेह के पेशेंट में एन्थोसिस नाइग्रिकन्स होने की वजह से चेहरे पर काले दाग धब्बे हो सकते हैं.

दाग धब्‍बों से इस तरह करें बचाव
चेहरे के काले दाग धब्बों से बचने के लिए जहां तक हो सके धूप में निकलने से बचें. अगर जाना ही हो तो पहले त्वचा को पूरी तरह से कवर कर लें और ओपन एरिया पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Lifestyle, Skin care

FIRST PUBLISHED : April 27, 2022, 21:03 IST

चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं? - chehare par kaale daag dhabbe kyon hote hain?

चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं? - chehare par kaale daag dhabbe kyon hote hain?

चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं? त्वचा पर काले धब्बे या हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation) तब होते हैं, जब त्वचा के कुछ क्षेत्र सामान्य से अधिक मेलेनिन का उत्पादन (dark spots on face causes) करते हैं। मेलेनिन आंखों, त्वचा और बालों को उनका रंग देता है। त्वचा पर काले दाग धब्बे हल्के भूरे से लेकर गहरे भूरे रंग तक हो सकते हैं। इसका रंग व्यक्ति की त्वचा के रंग पर निर्भर करता है। ये दाग-धब्बे दर्दनाक नहीं होते हैं। 

वैसे तो ये काले दाग शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। काले दाग धब्बे चेहरे समेत हाथों के पीछे, पीठ और कंधों पर भी दिखाई देते हैं। लेकिन चेहरे पर यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है आखिर त्वचा पर काले दाग धब्बे क्यों हो जाते हैं? इस बारे में हम विस्तार से जानते हैं कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के वरिष्ठ त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर रामदास (Dr Ramdas, Senior Dermatologist, Kamineni Hospitals, Hyderabad) से- 

चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं?- dark spots on face causes

त्वचा पर काले दाग धब्बे आपकी खूबसूरती को काफी हद तक खराब कर देते हैं। यह त्वचा के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। काले दाग धब्बे 6-12 महीनों के अंदर धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं। इसका गहरा रंग धीरे-धीरे हल्का पड़ने लगता है। चेहरे या त्वचा पर काले दाग धब्बे होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जानें चेहरे पर काले दाग धब्बे होने के कारण-

1. सूरज की हानिकारक किरणें

सूरज की रोशनी या हानिकारक किरणें भी त्वचा पर दाग धब्बों का कारण बन सकते हैं। इसे सनस्पॉट और सोलर लेंटिगिन्स भी कहा जाता है। जो लोग धूप या सूरज की रोशनी में अधिक रहते हैं, उन्हें ये समस्या देखने को मिल सकती है। सूरज की किरणें चेहरे, हाथ पर काले दाग धब्बों को विकसित कर सकते हैं।

चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं? - chehare par kaale daag dhabbe kyon hote hain?

2. हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes)

मेलास्मा एक त्वचा की स्थिति है, इसमें त्वचा पर छोटे-छोटे काले दाग धब्बों नजर आते हैं। इस स्थिति में त्वचा के रंग भी बदलाव दिखाई देता है। यह समस्या महिलाओं में अधिक आम है। खासकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में मेलास्मा यानी काले दाग-धब्बे नजर आते हैं। हार्मोनल बदलाव मेलास्मा को ट्रिगर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें नीम और हल्दी का फेस पैक, मिलेंगे और भी कई फायदे

3. दवाइयों का दुष्प्रभाव (medication side effects)

कुछ दवाएं त्वचा की पिगमेंटेशन को बढ़ाते हैं और काले दाग धब्बों का कारण बनते हैं। नॉन स्टेरॉयडल इंफ्लेमेटरी दवाइयां, टेट्रासाइक्लिन और साइकोट्रोपिक दवाएं चेहरे या त्वचा पर दाग धब्बों का कारण बनते हैं।

4. सूजन (Inflammation)

त्वचा या चेहरे पर सूजन भी काले दाग धब्बों का कारण बन सकता है। सूजन की वजह से भी चेहरे पर धीरे-धीरे काले दाग धब्बे विकसित हो सकते हैं। सूजन एक्जिमा, सोरायसिस, मुहांसों और चोट का भी कारण बन सकता है।

5. जख्म भरना (wound healing)

कीड़े के काटने, जलने या कटने के बाद त्वचा पर काले दाग धब्बे विकसित हो सकते हैं। लेकिन ये दाग धब्बे धीरे-धीरे खुद ही फीके पड़ जाते हैं। इसमें आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है

चेहरे पर काले दाग धब्बे क्यों होते हैं? - chehare par kaale daag dhabbe kyon hote hain?

6. डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज या मुधमेह भी त्वचा के क्षेत्रों को गहरा कर सकता है। मधुमेह से जुड़ी स्थितियों में एन्थोसिस नाइग्रिकन्स शामिल हैं, जो काले दाग धब्बों का कारण बनता है। इस स्थिति को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के गड्ढे (Open Pores) से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक, मिलेगी खूबसूरत त्वचा

7. त्वचा पर खुजली या जलन (Irritation on skin)

कैमिकल, फ्रेगनेंस युक्त प्रोडक्ट्स यूज करने के बाद कई लोगों की त्वचा पर खुजली या जलन पैदा हो जाती है। यह जलन और खुजली त्वचा पर काले दाग धब्बे विकसित कर सकता है

चेहरे के काले दाग धब्बों से कैसे बचें? -  how to prevent dark spots on face

  • चेहरे के काले दाग धब्बों से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले त्वचा को पूरी तरह से कवर कर लें।
  • धूप में जाने से पहले ओपन एरिया पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं
  • त्वचा से जुड़ी समस्याओं को नजरअंदाज न करें 
  • डॉक्टर की सलाह पर ही किसी भी तरह की दवाई का सेवन करें। किसी भी दवाई की अधिक डोज लेने से बचें।
  • हार्मोन को संतुलन में रखने की कोशिश करें।

अगर आपकी त्वचा पर भी काले दाग धब्बे होते हैं, तो इन कारणों को दूर करने का प्रयास करें। इस स्थिति में आपको डॉक्टर की राय भी लेनी चाहिए।

चेहरे पर दाग धब्बे किसकी कमी से होते हैं?

विटामिन सी त्वचा के लिए सबसे जरूरी आहार है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं

चेहरे के काले दाग को कैसे हटाएं?

विधि :.
चेहरे को साफ पानी से धोकर पोंछ लें।.
अब रूई की मदद से दूध को पूरे चेहरे पर लगाएं।.
दूध पाउडर का इस्तेमाल अगर किया है, तो पानी की मदद से उसका पेस्ट बना लें।.
फिर चेहरे पर पेस्ट को एक समान रूप से फैला लें।.
इसे लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।.

चेहरे पर काला धब्बा होने का क्या कारण है?

चेहरे पर काले दाग-धब्बे होने का सबसे मुख्य कारण होता है स्किन में मेलेनिन का अत्यधिक होना। इसके अलावा भी एक कारण हो सकता है धूप या सूरज की रोशनी में अधिक रहना, हार्मोन अंसुलन, गर्भावस्था में विटामिन की कमी, नींद कम लेना, अत्यधिक डिप्रेशन में रहना और कुछ दवायों के सेवन से भी ये हो सकता है।

रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

Night Skin Care Tips: रात के समय स्किन की देखभाल बहुत ही जरूरी होती है. ... .
रात में सोने से पहले चेहरे पर हल्दी और दूध का इस्तेमाल करें. ... .
सोने से पहले रात में स्किन पर नींबू का रस और शहद लगाएं. ... .
एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी हेल्दी होता है. ... .
स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए रात में सोने से पहले चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाएं..