बिल्ली का प्रिय भोजन क्या है? - billee ka priy bhojan kya hai?

हमने कई लोगों को सवाल पूछते देखा है जैसे, मुझे अपनी बिल्ली को क्या खिलाना चाहिए?’, ‘बिल्लियाँ क्या खाना खाती हैं?’, ‘क्या हम अपनी बिल्ली को वह खाना दे सकते हैं जो हम खाते हैं?’, आदि| इसलिए, इस लेख में हम बिल्लियों के आहार के बारे में इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

हम यह भी जानेंगे कि कौनसे खाद्य पदार्थ उनके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

बिल्ली का प्रिय भोजन क्या है? - billee ka priy bhojan kya hai?
Table of Contents

  • बिल्लियों के लिए घर का बना या कच्चा खाना
  • बिल्लियों के लिए प्राकृतिक शाकाहारी खाद्य पदार्थ
  • बिल्लियों के लिए प्राकृतिक माँसाहारी खाद्य पदार्थ
  • बाज़ारू/कमर्शियल भोजन

आपको क्या लगता है, आपकी बिल्ली के लिए क्या बेहतर है - घर का बना कच्चा / पका भोजन या बाजार से लाया गया पैक किया हुआ भोजन?

यदि आपका जवाब घर का बना खाना है, तो आप शायद सही हैं। इसलिए, हम सबसे पहले आपकी बिल्ली के लिए घर के बने खाने के सभी विकल्पों पर चर्चा करेंगे। बाद में, हम बाजार के पैक्ड खाद्य विकल्पों पर भी चर्चा करेंगे।

अपनी बिल्ली की डाइट तय करते हुए बस इस बात का ध्यान रखें, कि बिल्लियां शिकारी पशु के रूप में विकसित हुई हैं। तो, वे ऐसे शिकार का सेवन करती हैं जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन तथा कुछ मात्रा में वसा होता है, परन्तु कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है। ऐसा ही खाना हमें उन्हें प्रदान करना चाहिए।

बिल्लियों के लिए घर का बना या कच्चा खाना (billiyon ke liye ghar ka khana)

क्या हम अपनी बिल्ली को प्राकृतिक कच्चे या घर के बने खाद्य पदार्थ परोस सकते हैं?

जब कच्चे या घर के बने भोजन की बात आती है, तो हमारे पास शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्प हैं। आइए इन दोनों श्रेणियों में हमारे पास मौजूद विकल्पों को देखते हैं।

बिल्लियों के लिए प्राकृतिक शाकाहारी खाद्य पदार्थ (billiyon ke liye shakahari bhojan)

यदि आप स्वयं शाकाहारी हैं, तो शायद आप अपनी बिल्ली के लिए भी कुछ शाकाहारी विकल्प तलाशने में रुचि रखेंगे।

बिल्लियां मूल रूप से मांसाहारी होती हैं। लेकिन वे कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ भी खाती हैं। आइए ऐसे ही कुछ शाकाहारी विकल्प देखें।

ओटमील ओट्स (दलिया)

ओटमील ओट्स बहुत ही पौष्टिक होते हैं, न केवल मनुष्यों के लिए, बल्कि बिल्लियों के लिए भी। यह एक ऐसा भोजन है जिसे आप सुरक्षित रूप से अपनी बिल्ली को दे सकते हैं।

इसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, लोहा, विटामिन और कैल्शियम होता है। इसलिए, यह अन्य अनाजों की तुलना में कहीं अधिक पौष्टिक है। यदि आप अपने घर पर ओटमील ओट्स का दलिया तैयार कर सकते हैं, तो यह किसी भी बाज़ारू दलिया से बेहतर होगा। आप इसे अपनी बिल्ली के नियमित आहार के पूरक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

ब्रेड

ब्रेड एक और मानव भोजन है जिसे बिल्ली के साथ भी साझा किया जा सकता है। आदर्श रूप से, यह कच्चा न होकर, थोड़ा बेक्ड होना चाहिए।

यह आपकी बिल्ली को फाइबर प्रदान करेगा और उसकी पाचन क्रिया को ठीक रखेगा। लेकिन इसे ज़्यादा मात्रा में न खिलाइयेगा। अत्यधिक ब्रेड का सेवन बिल्ली या इंसानों के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसमें बहुत कार्बोहाइड्रेट होता है।

बिल्ली का प्रिय भोजन क्या है? - billee ka priy bhojan kya hai?
सावधानी के कुछ शब्द

अगर आपकी बिल्ली पहले से ही मोटी है, तो उसे ब्रेड न दें। बिल्ली को ब्रेड तभी दें जब वो दुबली हो, क्यूंकि ये थोड़ा मोटापा बढाती है।

ताजा फल

कई बिल्लियों फल पसंद नहीं करती हैं। लेकिन अगर आपकी बिल्ली थोड़े-बहुत फल खा लेती है, तो यह एक अच्छा स्वास्थवर्धक भोजन विकल्प हो सकता है। आइए देखते हैं कुछ ऐसे फल जो बिल्लियों को आमतौर पर पसंद आते हैं।

  • केंटालूप - इनमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी बिल्ली की त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद है।

  • तरबूज - आप उन्हें कम मात्रा में बीज रहित तरबूज खिला सकते हैं। लेकिन बीज रहित शब्द पर ध्यान केंद्रित करें - सुनिश्चित करें कि आप अपनी बिल्ली को देने से पहले उसके सभी बीज निकाल दें। बीज उसके गले में फंस सकते हैं।

  • गाजर - गाजर बिल्लियों के लिए अच्छी है, क्योंकि यह विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये दृष्टि में सुधार करती है। परन्तु आपको उन्हें पकी हुई गाजर ही देनी चाहिए, क्योंकि कच्ची गाजर के छोटे टुकड़े उनके गले में फंस सकते हैं।

  • केले - क्या आप जानते हैं कि बिल्लियाँ केले भी खाती हैं? आप इसे अपनी बिल्ली को देकर देख सकते हैं, कि वो इसे पसंद करती है या नहीं| केले पोटेशियम, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। यह आपकी बिल्ली के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखेगा। और क्यूंकि इसमें पोटेशियम होता है, यह तंत्रिका तंत्र के लिए भी अच्छा है।

  • ब्लूबेरी - ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। इसे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

आप इन फलों का उपयोग ट्रीट के रूप में कर सकते हैं, या इनकी थोड़ी सी मात्रा अपनी बिल्ली के चिकन या मछली वाले भोजन में मिला सकते हैं।

हरी सब्जियाँ

कभी-कभी आपने देखा होगा कि आपकी बिल्ली घर के पौधों के पत्तों को चबाती है। यह एक संकेत है कि आपकी बिल्ली अपने शरीर में खनिजों और विटामिन की कमी की भरपाई करने की कोशिश कर रही है। इसका अर्थ यह भी है कि, आप अपनी बिल्ली को कुछ हरी सब्जियाँ परोस सकते हैं।

हरी सब्जियां हमेशा सेहत के लिए अच्छी होती हैं, चाहे वह इंसानों के लिए हो या जानवरों के लिए। आइये देखते हैं कुछ ऐसी सब्जियाँ जो बिल्लियाँ खा सकती हैं।

  • मटर - हाँ, आप अपनी बिल्ली को मटर खिला सकते हैं। यह सच है! इनमे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और सी होता है। यह रक्त शर्करा और पाचन के लिए अच्छी होती हैं। आप बिल्ली के बहुत सारे खाद्य पदार्थों में मटर डाल सकते हैं। यहां तक ​​कि बाजार में उपलब्ध बिल्लियों के कई खाद्य पदार्थों में मटर होती है। यदि आपकी बिल्ली को मटर पसंद नहीं है, तो उसके भोजन में कुछ मसली हुई मटर को मिलाने का प्रयास करें और देखें कि क्या वो उसे स्वाद से खाती है।

  • पालक - ये फाइबर, विटामिन, लोहा और पोटेशियम से भरे होते हैं। लेकिन आपको अपनी बिल्ली को केवल एक या दो पत्ती ही देनी चाहियें, वह भी कभी-कभार।

ध्यान रखें, ये शाकाहारी विकल्प आपकी बिल्ली का मुख्य आहार नहीं हो सकते। उन्हें मांस की आवश्यकता होगी ही। लेकिन आप इन शाकाहारी विकल्पों को उनके स्वाद को बदलने के लिए, या ट्रीट के रूप में उपयोग कर सकते हैं| यह उन्हें वो विटामिन और ख़निज प्रदान कर सकते हैं, जो उनके नियमित आहार में अनुपस्थित हैं।

इनके अलावा, आप उन्हें निम्नलिखित भोजन भी दे सकते हैं:

  • दूध - कुत्तों की तरह, बिल्लियों को भी दूध बहुत पसंद होता है।
  • दही (स्किम्ड योगर्ट) - बिल्लियाँ इसके खट्टे स्वाद के कारण इसे पसंद करती हैं। लेकिन हो सके तो उन्हें कम वसा और कम चीनी वाली दही प्रदान करें।
  • चावल - बिल्लियाँ भी चावल खाना पसंद करती हैं। यह पेट और आँतों की समस्याओं में लाभकारी होता है।

बिल्लियों के लिए प्राकृतिक माँसाहारी खाद्य पदार्थ (billiyon ke liye maansahari bhojan)

अब, चलो अपनी बिल्ली के लिए कुछ मांसाहारी भोजन विकल्प देखें। जैसा कि आप शायद अनुमान लगा सकते हैं, आपकी बिल्ली ऊपर सूचीबद्ध शाकाहारी विकल्पों की तुलना में इनको अधिक पसंद करेगी। आखिरकार वे स्वभाव से ही मांसाहारी होती हैं!

मछलियाँ

सालमन और टूना जैसी मछलियाँ बिल्लियों के पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक हैं। आप शायद यह पहले से ही जानते हैं। हम सभी ने कार्टूनों में, बिल्लियों को मछली टैंक में उपस्थित उस बदकिस्मत मछली को पकड़ने की कोशिश करते देखा है।

मछलियाँ पौष्टिक भी होती हैं, क्यूंकि उनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। अगर आप अपनी बिल्लिओं को मछली देंगे तो वे बहुत खुश होंगी|

हालाँकि, आपको कुछ सावधानी बरतने की ज़रूरत है, यदि आप अपनी बिल्ली को मछलियाँ परोस रहे हैं:

  • सुनिश्चित करें कि सभी हड्डियों को हटा दिया गया है। वे मनुष्यों के लिए अच्छी नहीं हैं, और वे बिल्लियों के लिए भी अच्छी नहीं होती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी परजीवी या हानिकारक बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए मछली को थोड़ा सा पकाएं। उन्हें कच्ची मछलियां न परोसें।
  • सूशी (sushi) की तरह की कुछ अनोखे प्रकार की मछलियों को उनको खिलाने से बचें!

मछलियों के अलावा, आप उन्हें मछली का तेल भी पीला सकते हैं। आप अपनी बिल्ली के भोजन में मछली के तेल की खुराक जोड़ सकते हैं। यह बिल्ली के दिल और गुर्दे के लिए अच्छा होता है। अगर बूढ़ी बिल्लियों की बात करें, तो मछली का तेल उनके जोड़ों को उम्र से संबंधित गठिया के दर्द से राहत देता है।

मुर्गा

चिकन एक और नॉन-वेज विकल्प है जो आप अपनी बिल्ली को प्रदान कर सकते हैं। यह एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है। इसके अलावा, यह विभिन्न स्वादों को प्रदान करने के लिए विभिन्न शैलियों में पकाया जा सकता है।

यहाँ भी आपको कुछ सावधानियाँ बरतने की आवश्यकता है:

  • बिल्लियों को चिकन निरंतर रूप से ना दें, क्योंकि यह उनके पेट को ख़राब कर सकता है।
  • कच्चा चिकन ना परोसें। यह उबला हुआ होना चाहिए और किसी भी मसाले, तेल, प्याज या लहसुन से रहित होना चाहिए।

तर्की

हाँ, आप उन्हें तर्की भी परोस सकते हैं। वास्तव में, यह चिकन से भी ज्यादा सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। टर्की के अंग (यकृत, या दिल) बहुत ही पौष्टिक होते हैं, लेकिन उन्हें परोसने से पहले पकाया जाना चाहिए।

लेकिन हमेशा की तरह, कुछ सावधानियां हैं जो आपको बरतनी चाहियें:

  • भुने हुए मांस से किसी भी तरह की त्वचा, हड्डियों या वसा को हटा दें। हड्डियां गले में फंस सकती हैं, और बहुत अधिक वसा स्वास्थ्य के लिए खराब है।
  • इसे पकाएं। कच्चा खाने को ना दें।

अंडे

अंडे में विटामिन, कैल्शियम और अमीनो एसिड होते हैं। इसलिए, अच्छी तरह से पका हुआ अंडा आपकी बिल्ली के लिए एक अच्छा भोजन विकल्प हो सकता है। उन्हें कच्चे अंडे ना दें, नाही उनके अण्डों में कोई मसाला या नमक डालें।

लेकिन अंडा आपकी बिल्ली के लिए बहुत उत्तम भोजन नहीं कहा जा सकता है। इसलिए, उन्हें ये बहुत ज़्यादा ना खिलाएं।

बिल्ली का प्रिय भोजन क्या है? - billee ka priy bhojan kya hai?
सावधानी के कुछ शब्द

घर का बना खाना, जिसे हम अपनी बिल्लियों को परोसते हैं, उसे थोड़ा पकाया जाना चाहिए। लेकिन उन्हें कच्चा खाना परोसना भी उतना बुरा नहीं है।

जब कच्चे भोजन की बात आती है, तो लोग उन जीवाणुओं और परजीवियों से आशंकित हो जाते हैं जो उनके अंदर दुबके हो सकते हैं। लेकिन इस जोखिम को आम तौर पर अनुपात से अधिक बढ़ा चढ़ाकर प्रस्तुत किया जाता है। कच्चा भोजन खाने से बिल्लियों के संक्रमित होने के बहुत अधिक मामले नहीं हुए हैं।

पर अगर आप बिलकुल भी खतरा उठाना नहीं चाहते, तो आपको थोड़ा पका हुआ खाना ही परोसना चाहिए|

बाज़ारू/कमर्शियल भोजन (billiyon ke liye bazaar ka khana)

आदर्श रूप से हमें अपनी बिल्लियों को बाज़ारू भोजन नहीं खिलाना चाहिए। हमें उन्हें घर पर तैयार किया गया आहार परोसना चाहिए। लेकिन यह करना कई बिल्ली-मालिकों के लिए संभव या व्यावहारिक नहीं है।

तो आईये अब बाजार से लाये गए भोजन के बारे में बात करते हैं, क्योंकि यही वो भोजन है जो अधिकांश बिल्ली-मालिक अपनी बिल्लियों को नियमित रूप से खिला सकते हैं।

बाज़ारू भोजन के दो प्रमुख प्रकार हैं - सूखा/ड्राई और गीला/वेट।

ड्राई कमर्शियल फूड और वेट कमर्शियल फूड

गीले भोजन की तुलना में सूखा कमर्शियल भोजन अधिक प्रचलित है। यह इसलिए है क्योंकि सूखे भोजन का निर्माण करना आसान है और बिल्ली के मालिकों के लिए इसे स्टोर करना भी अधिक सुविधाजनक है।

इसके अलावा, बिल्लियाँ बिस्कुट जैसा सूखा खाना पसंद करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरे होते हैं। लेकिन यह उनके लिए फास्ट फूड की तरह है। आप उन्हें ये सब रोज नहीं दे सकते हैं।

इसके विपरीत, वेट कमर्शियल फूड बहुत अधिक पौष्टिक होता है। इसमें प्रोटीन और पानी अधिक होता है। बिल्लियां सीधे ज्यादा पानी नहीं पीती हैं। बल्कि, वे अपनी पानी की अधिकांश आवश्यकताओं को उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पूरा करती हैं। तो, इस दृष्टिकोण से भी सूखा भोजन बिल्लियों के लिए अच्छा नहीं है।

आप देखेंगे कि एक बिल्ली जो ज्यादा सूखे भोजन पर निर्भर है, गीला भोजन खाने वाली बिल्ली की तुलना में बहुत अधिक पानी पीएगी। लेकिन सीधे पानी पीना बिल्ली के लिए उतना फायदेमंद नहीं होता है, जितना कि उस पानी को अपने भोजन से प्राप्त करना। इस बात को ध्यान में रखिये।

उपसंहार

अगर हम बिल्ली के भोजन के विभिन्न विकल्पों को सबसे खराब से सबसे अच्छे क्रम में रखें, तो वो क्रम इस प्रकार होगा:

  • बाज़ारू सूखा भोजन - सबसे खराब
  • बाज़ारू गीला भोजन
  • प्राकृतिक भोजन / घर का बना खाना - सबसे अच्छा

इसलिए, कोशिश करें की आप कमर्शियल भोजन के साथ उन्हें कुछ प्राकृतिक, कच्चा और घर का बना खाना भी खिलाएं। यह आपकी बिल्ली को लम्बे समय तक स्वस्थ रखेगा।

अपनी बिल्ली को कुछ भी नया भोजन पेश करने से पहले, आप किसी पशुचिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं, यह जानने के लिए कि आप जिस भोजन की पेशकश करने की योजना बना रहे हैं वह आपकी बिल्ली के लिए सुरक्षित है भी या नहीं।

बिल्ली को खाने में क्या देना चाहिए?

सही प्रकार का पोषण देने के लिए उसे हमेशा बिल्‍लियों वाला भी खाना खिलाना चाहिए. 6. बिल्ली के 8-10 महीने की होने पर उसे कभी भी सिर्फ दूध या बिल्‍ली वाला खाना ना ही खिलाएं बल्कि घर का बना खाना जैसे, चावल, दूध और दही खिलाएं.

पालतू बिल्ली क्या खाती है?

आपको लगता है कि मीट और अंडे आपके लिए काफी फायदेमंद है तो बिल्लियों के लिए भी फायदेमंद होगा।

बिल्ली को खुश कैसे करें?

सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली को खेलने का काफी समय मिलता है: आपकी बिल्ली को इमोशनली खुश और फिजिकली फिट रखने के लिए उसके साथ में डेली इंटरेक्शन की जरूरत पड़ेगी। बिल्ली के खिलौने, बात करने और ग्रूम करने को उसके साथ में टाइम स्पेंड करने के एक मौके के रूप में इस्तेमाल करें

क्या बिल्ली पालना शुभ होता है?

बिल्लियों का किसी घर में आपस में झगड़ना, उस गृह में होने वाली कलह का सूचक माना जाता है लेकिन अगर बिल्लियां किसी घर में प्रजनन करें तो इसे बहुत अच्छा शगुन मानना चाहिए। बिल्ली के गर्भनाल को घर के नींव में डालने से उस घर में संतान की वृद्धि एवं धन-समृद्धि प्राप्त होती है।