भौतिक विज्ञान की सबसे पुरानी शाखा कौन सी है? - bhautik vigyaan kee sabase puraanee shaakha kaun see hai?

पिछली पोस्ट में हमने आपको भौतिक विज्ञान की परिभाषा के बारे में बताया आज हम भौतिक विज्ञान की शाखाएँ | Branches of Physics in hindi के बारे में अध्ययन करेंगे। भौतिक विज्ञान कितने प्रकार के होते हैं, भौतिक विज्ञान के प्रकार

भौतिक विज्ञान की शाखाएँ | Branches of Physics in hindi

भौतिक विज्ञान मुख्य रूप से दो भागों में बाँटा गया है। जो निम्न है –

  1. चिरसम्मत (परंपरागत) भौतिकी (Classical physics)
  2. आधुनिक भौतिकी (Modern physics)

चिरसम्मत भौतिकी (Classical physics)

चिरसम्मत भौतिकी (Classical physics) को भी कई अन्य शाखाओं में विभाजित किया गया है चिरसम्मत भौतिकी (Classical physics) की प्रमुख शाखाएं निम्नलिखित हैं ।

  • यांत्रिकी (Mechanics)
    • परंपरागत यांत्रिकी (Classical Mechanics)
    • क्वांटम यांत्रिकी (Quantum Mechanics)
  • प्रकाशिकी (Optics)
  • ध्वनि विज्ञान (Acoustics)
  • ऊष्मा एवं ऊष्मागतिकी (Heat and Thermodynamics)
  • विद्युत चुम्बकत्व (Electromagnetism)

यांत्रिकी (Mechanics)

यांत्रिकी के अंतर्गत वस्तु की गति तथा विभिन्न बलों के बारे में अध्ययन किया जाता है। यांत्रिकी को दो शकाओं में विभाजित किया जाता है।

परंपरागत यांत्रिकी (Classical Mechanics) – इसमें गति के नियमों तथा गति उत्पन्न करने वाले बालों का अध्ययन किया जाता यही।

क्वांटम यांत्रिकी (Quantum Mechanics) – इसके अंतर्गत सूक्ष्म कणो जैसे इलेक्ट्रान, प्रोटॉन, न्यूट्रॉन आदि के व्यवहारों का अध्ययन किया जाता है।

प्रकाशिकी (Optics)

इस शाखा में प्रकाश की प्रकृति (Nature of light) , प्रकाश के गुण (Properties of light) और प्रकाश से सम्बन्धित सभी घटनाओं (परावर्तन तथा अपवर्तन Reflection and Refraction) आदि का अध्ययन किया जाता है।

ऊष्मा एवं ऊष्मागतिकी (Heat and Thermodynamics)

इस शाखा के अंतर्गत ऊष्मा तथा ऊष्मा के ताप , कार्य आदि के साथ संबंधों का अध्ययन किया जाता है।

विद्युत चुम्बकत्व (Electromagnetism)

विद्युत चुम्बकत्व (Electromagnetism) के अंतर्गत विद्धुत धारा एवं चुम्बकत्व के गुणों का अध्ययन किया जाता है।

आधुनिक भौतिकी (Modern physics)

आधुनिक भौतिकी (Modern physics) को भी अन्य शाखाओं में विभाजित किया गया है जो निम्नलिखित हैं।

  • परमाणु भौतिकी (Atomic Physics)
  • नाभिकीय भौतिकी (Nuclear Physics)
  • क्वांटम भौतिकी (Quantum Physics)
  • ब्रह्मांड एवं अंतरिक्ष विज्ञान (Cosmology and Space Science) के अंतर्गत ब्रह्मांड की उत्पत्ति , संरचना एवं विभिन्न खगोलीय पिण्डों के बारे में अध्ययन किया जाता है।

    भौतिकी प्राकृतिक विज्ञान की वह शाखा है जिसमें गति, गुरुत्वाकर्षण, अंतरिक्ष, ऊर्जा, समय आदि से संबंधित चीजों का अध्ययन किया जाता है. मुख्य तौर पर इसकी दो शाखाएं है परन्तु इसको उपशाखाओं में भी विभाजित किया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से भौतिक विज्ञान की प्रमुख शाखाओं की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं जो कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगी.

    भौतिक विज्ञान की सबसे पुरानी शाखा कौन सी है? - bhautik vigyaan kee sabase puraanee shaakha kaun see hai?

    List of Main Branches of Physics

    भौतिकी (Physics) शब्द ग्रीक भाषा फ्यूसिका (Phusika) से लिया गया है जिसका अर्थ है प्रक्रति. इसमें प्रक्रति और दर्शनों का अध्ययन किया जाता है. परन्तु भौतिकी की आधुनिक परिभाषा में उर्जा और पदार्थ ओर उनके बीच के संबंधों का अध्यन किया जाता है. आपको बता दें कि न्यूटन और आइंस्टाइन को भौतिकी का जनक माना जाता है. आइये इस लेख में भौतिकी की प्रमुख शाखाओं की सूची के बारे में अध्ययन करें.
    भौतिकी को मुख्य दो भागों में बांटा गया है:
    1. चिरसम्मत भौतिकी (Classical Physics)
    2. आधुनिक भौतिकी (Modern Physics)
    1. चिरसम्मत भौतिकी (Classical Physics)
    1900 ई. तक की भौतिकी को चिरसम्मत भौतिकी माना जाता है. इसकी प्रमुख उपशाखाएं इस प्रकार हैं:
    A. यान्त्रिकी (Mechanics): इसमें द्रव्य के गुणों तथा प्रकाश की अपेक्षा निम्न चाल से चलने वाली वस्तुओं की गति का अध्ययन किया जाता है.
    B. प्रकाशिकी (Optics): इसमें प्रकाश तथा इसके उत्पादन, संचरण एवं संसूचन (detection) से सम्बंधित सभी घटनाओं का अध्ययन किया जाता है.
    C. ध्वनि एवं तरंग गति (Sound and Wave motion): इसके अंतर्गत तरंग गति एवं ध्वनि का उत्पादन तथा संचरण का अध्ययन किया जाता है.
    D. ऊष्मा एवं ऊष्मागतिकी (Heat and Thermodynamics): इस शाखा में ऊष्मा की प्रक्रति, उसका संचरण एवं उसके कार्य में परिवर्तन का अध्ययन किया जाता है.
    E. विद्युत-चुम्बकत्व (Electromagnetism):  इसमें विद्युत, चुम्बकत्व एवं विद्युत-चुम्बकीय विकिरण का अध्ययन किया जाता है.

    नोबेल पुरस्कार क्यों शुरू किये गए थे?
    2. आधुनिक भौतिकी (Modern Physics): इसमें मुख्यत: बीसवीं शताब्दी की भौतिकी का अध्ययन किया जाता है. इसकी प्रमुख उपशाखाएं इस प्रकार हैं:
    A. परमाणु भौतिकी (Modern Physics): इसमें परमाणु की संरचना एवं विकिरण के साथ उसकी अन्योन्यक्रियाओं (interactions) का अध्ययन किया जाता है.
    B. नाभिकीय भौतिकी (Nuclear Physics): इसमें नाभिक की संरचना एवं नाभिकीय कणों की अन्योन्यक्रियाओं (interactions) का अध्ययन किया जाता है.
    C. क्वांटम यान्त्रिकी (Quantum Physics): यह एक विशेष प्रकार की यान्त्रिकी है जिसमें अणुओं, परमाणुओं और नाभिकीय कणों के व्यवहार का वर्णन किया जाता है.
    D. आपेक्षिकता का सिद्धांत (Theory of Relativity): 1905 में आइंस्टाइन ने आपेक्षिकता का विशिष्ट (special) सिद्धांत प्रतिपादित किया जिसमें उन नियमों का वर्णन है जो बहुत ही उच्च वेग से चलने वाले कणों की गति पर लागू होते हैं. बाद में 1915 में आइंस्टाइन ने आपेक्षिकता का व्यापक (general) सिद्धांत प्रस्तुत किया जिसमें गुरुत्वाकर्षण की व्याख्या की गई.

    Samanya gyan eBook

    E. विश्वविज्ञान एवं अंतरिक्ष अन्वेषण (Cosmology and Space exploration): इस शाखा में विश्व की उत्पत्ति, संरचना एवं विभिन्न खगोलीय पिण्डों की गति का अध्ययन किया जाता है. अंतरिक्ष अन्वेषण में मानव निर्मित या क्रत्रिम उपग्रहों का प्रक्षेपण तथा उनसे प्राप्त सुचना का विश्लेषण व अध्ययन किया जाता है.
    F. म्ध्याकार भौतिकी (Mesoscopic Physics): आजकल स्थूल (macroscopic) तथा सूक्ष्म (microscopic) प्रभाव क्षेत्रों के मध्य एक ऐसा क्षेत्र उभर कर आया है जिसमें दशक (decades) या कुछ सैकड़ों (hundreds) परमाणुओं के समूहों का अध्ययन किया जा रहा है.
    भौतिकी एक मूलभूत विज्ञान है जिसके नियमों का उपयोग सभी प्रौद्योगिकियों तथा विज्ञान की अन्य सभी शाखाओं में किया जाता है. एक और जहां भौतिकी ने मानव को सभी प्रकार की भौतिक सुख-सुविधाओं से सम्पन्न किया है वहीं दूसरी और भौतिकी विश्व के अनेक रहस्यों की सफल व्याख्या करके मानव को जीवन के दार्शनिक पक्ष को समझने में भी सहायता की है.

    जानें दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र कहाँ स्थित है

    भौतिकी की सबसे प्राचीन शाखा कौन सी है?

    Explanation: चिरसम्मत भौतिकी (क्लासिकल फिजिक्स) भौतिक विज्ञान की वह शाखा है जिसमें द्रव्य और ऊर्जा दो अलग अवधारणाएं हैं। प्रारम्भिक रूप से यह न्यूटन के गति के नियम व मैक्सवेल के विद्युतचुम्बकीय विकिरण सिद्धान्त पर आधारित है।

    विज्ञान की सबसे पुरानी शाखा क्या है?

    भौतिक विज्ञान का आरम्भ चिरसम्मत भौतिकी के विकास से आरम्भ होता है-भौतिकी का विकास लगभग १८९० से पूर्व आरम्भ हो चुका था। चिरसम्मत भौतिकी में पदार्थ व ऊर्जा दो अलग राशियां हैं। जहाँ वह कोई भी वस्तु जिसमें भार है तथा स्थान घेरती है पदार्थ की श्रेणी में आती है।

    भौतिक विज्ञान की कितनी शाखाएं हैं?

    भौतिकी प्राकृतिक विज्ञान की वह शाखा है जिसमें गति, गुरुत्वाकर्षण, अंतरिक्ष, ऊर्जा, समय आदि से संबंधित चीजों का अध्ययन किया जाता है. मुख्य तौर पर इसकी दो शाखाएं है परन्तु इसको उपशाखाओं में भी विभाजित किया गया है.

    भौतिक विज्ञान के जनक का क्या नाम है?

    भौतिक विज्ञान के जनक न्यूटन, गैलीलियो और आइंस्टीन सभी को आधुनिक भौतिकी विज्ञानं के पिता कहा जाता है.