भारतीय के लिए रहने के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है - bhaarateey ke lie rahane ke lie kaun sa desh sabase achchha hai

क्या आप जानते हैं दुनिया में रहने और नौकरी करने के लिए सबसे अच्छा देश कौन है? इसका जवाब है सिंगापुर. एचएसबीसी के सर्वे से यह जानकारी मिली है. एचएसबीसी की सालाना एक्सपैट एक्सप्लोरर रिपोर्ट के मुताबिक, रहने और नौकरी करने के लिहाज से सिंगापुर दुनिया में सबसे अच्छी जगह है. उसने लगातार आठवें साल यह खिताब हासिल किया है.

सिंगापुर ने न्यूजीलैंड, जर्मनी और कनाडा को पीछे छोड़ यह रैंक हासिल की है. स्विट्जरलैंड इस सूची में आठवें पायदान पर है. बच्चे पालने में ज्यादा खर्च और दोस्त बनाने में मुश्किलों के चलते उसने अपनी बढ़त गंवा दी है. विदेश में नौकरी करने से कर्मचारियों की औसत सैलरी 21,000 डॉलर तक बढ़ जाती है. कर्मचारियों की सबसे ज्यादा सैलरी वाले देशों में स्विट्जरलैंड, अमेरिका और हांगकांग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : क्यों शेयरों में निवेश से पहले इमर्जेंसी फंड और बीमा आपके लिए है जरूरी?

एचएसबीसी के सर्वे के मुताबिक, 45 फीसदी विदेशी कर्मचारियों ने कहा कि उनकी मौजूदा नौकरी से उन्हें ज्यादा सैलरी मिलती है. सर्वे में शामिल 28 फीसदी लोगों ने माना कि उन्होंने प्रमोशन के लिए नौकरी की जगह बदल ली. खूबसूरत ऊंचे पहाड़ों के लिए दुनिया भर में मशहूर स्विट्जरलैंड में सैलरी में सालाना बढ़ोतरी 61,000 डॉलर तक रही. वहां विदेशी कर्मचारियों की औसत सैलरी सालाना 2,03,000 डॉलर रही, जो वैश्विक औसत से दोगुना है.

भारतीय के लिए रहने के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है - bhaarateey ke lie rahane ke lie kaun sa desh sabase achchha hai


एचएसबीसी ने कहा, 'सिंगापुर एक विदेशी कर्मचारी को वह सबकुछ ऑफर करता है, जिसकी उम्मीद आम तौर पर किसी को होती है.' लैंगिक समानता के मामले में स्वीडन दुनिया में अव्वल है. रहने के बेहतर अनुभव के मामले में न्यूजीलैंड, स्पेन और ताइवान दूसरे देशों से आगे हैं.

भारतीय के लिए रहने के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है - bhaarateey ke lie rahane ke lie kaun sa desh sabase achchha hai


इस सर्वे में 22,318 लोग शामिल हुए. इससे यह पता चला कि लोग सांस्कृतिक, वित्तीय और पेशेवर फायदों के लिए नौकरी के लिए विदेश जाते हैं. हालांकि, इससे यह भी पता चला कि विदेश में नौकरी करने के मामले में आज भी महिलाएं कई मानकों पर पुरुषों से पीछे हैं. विदेश में नौकरी करने से महिलाओं की आय में करीब 27 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली.

सिर्फ 25 फीसदी महिलाओं ने करियर में तरक्की के लिए विदेश में नौकरी का फैसला किया. पुरुषों के मामले में यह दर 47 फीसदी रही. महिलाओं की सालाना औसत सैलरी भी पुरुषों के मुकाबले 42,000 डालर कम थी.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

  • Hindi
  • Travel

हर किसी की ख्वाहिश विदेश घूमने की होती है, पर ज्यादा खर्च के कारण मन मसोसना पड़ता है. लेकिन जब बात ऐसे देशों की हो जहां की यात्रा आप अपने स्मार्टफोन की कीमत से भी कम में कर सकते हैं तो टूरिस्टों की जिज्ञासा बढ़ जाती है.

भारतीय के लिए रहने के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है - bhaarateey ke lie rahane ke lie kaun sa desh sabase achchha hai

हर किसी की ख्वाहिश विदेश घूमने की होती है, पर ज्यादा खर्च के कारण मन मसोसना पड़ता है. लेकिन जब बात ऐसे देशों की हो जहां की यात्रा आप अपने स्मार्टफोन की कीमत से भी कम में कर सकते हैं तो टूरिस्टों की जिज्ञासा बढ़ जाती है. कई ऐसे देश भी हैं, जहां आप भारत से करीब 40 हजार रुपये के बजट में यात्रा पूरी कर सकते हैं. ये देश बेहद खूबसूरत हैं और यहां बड़ी तादाद में पर्यटक आते हैं. आइए इन देशों के बारे में जानते हैं जहां आप सस्ते में भ्रमण कर सकते हैं.

थाइलैंड

हर कोई थाइलैंड जाना चाहता है. ज्यादातर कपल्स यहां हनीमून मनाने और छुट्टियां बिताने जाना चाहते हैं. यह बेहद खूबसूरत देश है और सेलिब्रिटी भी बड़ी तादाद में यहां जाते हैं. थाइलैंड के बीच, समुद्र तट और यहां की शानदार लाइफ पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है. आप आसानी से 40 हजार रुपये के बजट में थाइलैंड जा सकते हैं. आपको इस देश की यात्रा के लिए कई सस्ते टूर पैकेज भी मिल जाएंगे.

श्रीलंका

श्रीलंका एक ऐसा देश है जहां आप सस्ते में और अपने बजट में घूम सकते हैं. इस देश की यात्रा का खर्च आपके स्मार्टफोन की कीमत से भी कम आएगा. श्रीलंका एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय देश है, जहां भारत से सबसे सस्ते में घूमा जा सकता है. अगर आपके पास 40 हजार रुपये का बजट है तो आप श्रीलंका घूम सकते हैं. यह बेहद खूबसूरत देश है जो कि इस वक्त आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और कंगाल हो चुका है.

सिंगापुर

अगर आपको लगता है कि सिंगापुर महंगा देश है तो आप गलत नहीं है. लेकिन कुछ ट्रिक और बेहतर प्लानिंग के जरिए आप सिंगापुर सस्ते में भी घूम सकते हैं. अगर आपने सही से प्लानिंग की और रिसर्च की तो आप इस कलरफुल देश की यात्रा 40 हजार रुपये में कर सकते हैं. यहां से भारत की फ्लाइट का टिकट 22 हजार रुपये से 25 हजार रुपये के बीच बैठता है. अगर आपको सस्ता और बेहतर टूर पैकेज मिल जाता है तो आप इस देश की यात्रा करीब 50 हजार रुपये में कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें यात्रा समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

नौकरी करने के लिए कौन सा देश अच्छा है?

क्या आप जानते हैं दुनिया में रहने और नौकरी करने के लिए सबसे अच्छा देश कौन है? इसका जवाब है सिंगापुर. एचएसबीसी के सर्वे से यह जानकारी मिली है. एचएसबीसी की सालाना एक्सपैट एक्सप्लोरर रिपोर्ट के मुताबिक, रहने और नौकरी करने के लिहाज से सिंगापुर दुनिया में सबसे अच्छी जगह है.

भारतीय लोगों के लिए सबसे अच्छा देश कौन सा है?

कतर - Qatar 116,799 अमेरिकी डॉलर की सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) के साथ, कतर भारतीयों के लिए रहने और काम करने के लिए सबसे अच्छे देशों की सूची में सबसे ऊपर आता है। कतर में भी भारतीय प्रवासी सबसे बड़ी संख्या में बसे हुए हैं। लगभग 700,000 भारतीय कतर में काम करते हैं और रहते हैं।

रहने के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

आइसलैंड दुनिया में रहने और यात्रा करने के लिए सबसे सुरक्षित देशों की सूची में सबसे ऊपर है. साल 2008 से यह देश सबसे सुरक्षित देशों की सूची में टॉप कर रहा है. आइसलैंड की भव्य पहाड़ियों, दिलचस्प नॉर्डिक संस्कृति और शांतिप्रिय लोग, इसे ट्रेवलर्स के लिए स्वर्ग के समान बनाते हैं.