भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

वाराणसी : भारत दुनिया की प्राचीन सभ्‍यताओं में से एक है, लिहाजा यहां उज्‍जैन, मथुरा, अयोध्‍या, द्वारका जैसे कई प्राचीन शहर हैं, लेकिन माना जाता है कि काशी दुनिया का सर्वाधिक प्राचीन शहर है। इसे वाराणसी और बनारस भी कहा जाता है। इसे एशिया का सर्वाधिक प्राचीन शहर कहा जाता है। निवास के प्रमाण यहां 3,000 साल से अधिक पुराने हैं। हालांकि कुछ विद्वान इसे करीब 8,000 साल पुराना मानते हैं। इसके अलावा दुनिया के सबसे पुराने ग्रंथ ऋग्वेद में भी काशी का जिक्र पाएंगे। यूनेस्को ने ऋग्वेद की 1800 से 1500 ई.पू. की 30 पांडुलिपियों को सांस्कृतिक धरोहरों की सूची में शामिल किया है। यह हिंदुओं के प्रमुख ईश्‍वर शिव की नगरी है जिसे लेकर कई तरह की मान्‍यताएं हैं जिसमें से एक यह भी है कि काशी शिव के त्रिशूल पर टिकी है। बहरहाल, इसे भारत की सांस्‍कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। भारत की आध्‍यात्मिक ज्ञान संपदा, दर्शन और योग को समझने के लिए पूरी दुनिया से यहां विदेशी सै‍लानी आते हैं और महीनों यहां बिताते हैं। भारत में सबसे ज्‍यादा विदेशी यहीं रहते हैं।

क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन शहर, उज्जैन का प्रारंभिक इतिहास पौराणिक परंपरा में डूबा हुआ है। उज्जैन कभी मध्य भारत के प्राथमिक शहरों में से एक था, और 600 ईसा पूर्व के आसपास सांस्कृतिक, राजनीतिक और साहित्यिक केंद्र के रूप में कार्य करता था। यह शहर कई साम्राज्यों के उत्थान और पतन का गवाह रहा है, और कालिदास सहित कई दिग्गजों के साहित्यिक कार्यों में भी इसका उल्लेख मिलता है। इस शहर ने एक बार महाभारत काल के दौरान अवंती साम्राज्य की राजधानी के रूप में भी कार्य किया था। उज्जैन अपने महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, सूफी संत रूमी के मकबरे, बारह साल में एक बार होने वाले सिंहस्थ कुंभ (12 वर्षों में एक बार) मेले और भैरोगढ़ की सुंदर टाई और डाई-पेंटेड कपड़ों के लिए भी प्रसिद्ध है। उज्जैन ने न केवल प्राचीन काल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि आज एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान के रूप में भी कार्य करता है।

जीवन में कुछ नया शुरू करने से पहले उज्जैन के इन मंदिरों के कर लें दर्शन, बेहद ही शुभ मानी जाती है यहां की पूजा-पाठ

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

वाराणसी - Varanasi in Hindi

भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

वाराणसी, बनारस या काशी दुनिया का सबसे पवित्र शहर है, जो उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के तट पर स्थित है, जिसमें 84 घाट हैं, जिनका उपयोग स्नान और दाह संस्कार के लिए किया जाता है। यह भारत का सबसे पुराना लगातार बसा हुआ शहर है, जो कि भारतीय वैदिक संस्कृति का उद्गम स्थल भी रहा है। कांस्य युग के पतन के बाद से वाराणसी सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियों से घिरा हुआ है। वाराणसी पहले भी और अभी भी आर्य धर्म और फिलॉसोफी का स्थान है, शिक्षा का एक बड़ा केंद्र है और एक वाणिज्यिक केंद्र भी है जो अपने मलमल, ब्रोकेड और रेशमी वस्त्रों के लिए प्रसिद्ध है। प्रतिष्ठित विश्वनाथ और संकट मोचन मंदिर, बंदरों के झुंड के लिए प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर, औरंगजेब की महान मस्जिद और प्रसिद्ध बनारस विश्वविद्यालय वाराणसी के असंख्य प्रमुख आकर्षणों में आते हैं।

कभी किए हैं आपने वाराणसी के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन? देसी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशियों में भी है बेहद लोकप्रिय

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

मदुरै - Madurai in Hindi

भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

ऐसा कहा जाता है कि मधु (शहद) का मीठा अमृत यहां भगवान शिव के उलझे बालों से गिरा था, इसलिए इसका नाम मदुरै पड़ा। भारत में यूनानी राजदूत मेगस्थनीज द्वारा लिखे गए ग्रंथों में आपको इस स्थान का उल्लेख तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मिलेगा। इब्न बतूता और मार्को पोलो ने भी अपने यात्रा वृतांतों में शहर की अपार समृद्धि का उल्लेख किया है। साथ ही, कुछ पुरातात्विक साक्ष्यों से यह भी पता चलता है कि रोम और मदुरै के बीच व्यापार तीसरी शताब्दी से अस्तित्व में आया था। मदुरै भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है और तमिलनाडु राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जिसमें कई ऐतिहासिक स्मारक हैं जैसे कि तिरुमलाई नायक पैलेस और मीनाक्षी अम्मन मंदिर।

बहुत खास हैं मदुरै के ये 6 मंदिर, जानिए इनसे जुडी अनूठी बातें

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

पटना - Patna in Hindi

भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

तीन शताब्दियों के इतिहास के साथ पटना या पाटलिपुत्र गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए स्थानों में से एक है। मौर्यों के शक्तिशाली साम्राज्य का केंद्रबिंदु, पटना, नालंदा और विक्रमशिला के प्राचीन विश्वविद्यालयों के साथ होने की वजह से, प्राचीन काल में ज्ञान और कला का स्रोत था। यह उस युग के कुछ महानतम लोग आर्यभट्ट और चाणक्य का घर भी था। पादरे की हवेली, गोलघर और पटना संग्रहालय पटना के शानदार इतिहास को प्रदर्शित करते हैं। उस समय पाटलिपुत्र (पटना) मगध साम्राज्य की राजधानी थी और आज बिहार राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर भी है।

पटना के आसपास मौजूद इन जगहों को देखने के बाद आपका भी करेगा वीकेंड प्लान करने का मन

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

कन्नौज - Kannauj in Hindi

भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

एक बार तीन शक्तिशाली राजवंशों के लिए केंद्र बिंदु, कन्नौज में बहुत प्राचीनता जुड़ी हुई है। शहर का नाम 'कन्याकुब्ज' शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है युवती का गर्भ। 'भारत की इत्र राजधानी' के रूप में जाना जाने वाला, कन्नौज पारंपरिक रूप से परफ्यूम और गुलाब जल के लिए प्रसिद्ध है। सदियों पुराना अजयपाल मंदिर और राजा जयचंद्र किला इस ऐतिहासिक शहर के अन्य प्रमुख आकर्षण हैं। बाबा गौरीशंकर मंदिर कन्नौज के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

ग्वालियर घूमने की इच्छा रखने वालों के लिए यहां की जगह किसी रॉयल प्लेसेस से कम नहीं हैं, आप भी यहां की खूबसूरती को एक

थंजावुर - Thanjavur in Hindi

भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

पहले तंजौर के नाम से जाना जाने वाला, तंजावुर का खूबसूरत शहर तंजौर शैली की पेंटिंग और कई महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थलों का घर है। मंदिरों के इस शहर का नाम राक्षस तंजनासुर के नाम पर रखा गया था, जिसे स्थानीय किंवदंती के अनुसार, श्री आनंदवल्ली अम्मन और विष्णु ने मार डाला था। चोल युग की कलात्मक (Artistic) भव्यता और स्थापत्य (Architectural) कला शिवगंगा किले और शानदार बृहदेश्वर मंदिर में देखी जा सकती हैं। आज, यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, ग्रेट लिविंग चोल मंदिरों का घर होने के लिए भी बेहद अच्छी तरह से जाना जाता है, जो उस समय से प्रमुखता का स्थान है जब तंजावुर ने चोल वंश की राजधानी के रूप में प्रमुखता प्राप्त की थी।

बर्फ से ढकी ऊंची चोटियां, खूबसूरत लद्दाख की घाटियां; ऐसी जगहों पर भला कौन नहीं जाना चाहेगा, आप भी करें यहां घूमने

(फोटो साभार : Economic Times)

अयोध्या - Ayodhya in Hindi

भारत में सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है? - bhaarat mein sabase praacheen mahatvapoorn nagar kaun sa hai?

सरयू नदी के तट पर अयोध्या, एक प्राचीन शहर है जिसे महाकाव्य रामायण से राम के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है। हिंदू शहरों का भव्य और पवित्र, अयोध्या भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में से एक है। इतिहासकारों ने अयोध्या की पहचान साकेत के रूप में की है, जो ईसा पूर्व 5वीं शताब्दी का एक प्रमुख बौद्ध केंद्र था। त्रेता के ठाकुर, गुप्तार घाट, गुलाब बारी और बहू बेगम की समाधि इस शहर के कुछ ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल हैं।

भारत का सबसे प्राचीन नगर कौन सा है?

शहरों और नगरों में बसाहट के अब तक प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर एशिया का सबसे प्राचीन शहर वाराणसी को माना जाता है। इसमें लोगों के निवास के प्रमाण 3000 साल से अधिक पुराने हैं। हालांकि कुछ विद्वान इसे 4000 साल पुराना तो कुछ इसे करीब 5000 साल पुराना मानते हैं। वाराणसी को 'बनारस' और 'काशी' के नाम से भी जाना जाता है।

भारत में सर्वाधिक प्राचीन महत्वपूर्ण नगर कौन सा है?

वाराणसी : भारत दुनिया की प्राचीन सभ्‍यताओं में से एक है, लिहाजा यहां उज्‍जैन, मथुरा, अयोध्‍या, द्वारका जैसे कई प्राचीन शहर हैं, लेकिन माना जाता है कि काशी दुनिया का सर्वाधिक प्राचीन शहर है। इसे वाराणसी और बनारस भी कहा जाता है। इसे एशिया का सर्वाधिक प्राचीन शहर कहा जाता है।

भारत के प्राचीन नगर कौन कौन से हैं?

श्रेणी:प्राचीन भारत के नगर. 21 संबंधों: डी॰ सी॰ अवंती, माउंट आबू, इन्द्रप्रस्थ, कन्याकुमारी, कपिलवस्तु, कलिंग, काँची, कंबोज, अमरावती, अमरकंटक, अयोध्या, अरिष्टपुर, अरिकामेडु, अस्सक या अश्मक, अहिच्छत्र, अजंता गुफाएँ, अंजनगिरि, अंग, उदयगिरि, उरुवेला, उज्जयिनी।

विश्व का सबसे प्राचीन नगर कौन सा है?

फिलीस्तीन के जेरिको को दुनिया का सबसे प्राचीन शहर होने का गौरव प्राप्त है. ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार इस शहर में 11000 साल पहले से ही लोगों ने रहना शुरू कर दिया था. जॉर्डन नदी के किनारे पर स्थित इस प्राचीन शहर के स्थान पर वर्तमान में 20 हजार की आबादी वाला एक कस्बा है.