भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है answer? - bhaarat ka raashtreey khel kya hai answair?

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। विश्व के लोकप्रिय खेलों में से एक हॉकी पाकिस्तान का भी राष्ट्रीय खेल है। हॉकी की शुरूआत का उल्लेख मिस्त्र के एक मकबरे के एक चित्र से मिलता है, यह मकबरा 2050 ई.पू. के समय का है। जबकि ​ब्रिटेन में इस खेल का उल्लेख लंकाशायर में मिलता है। इसे वर्ष 1277 का आँका गया है।....Read more

Useful Quotations for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Like The Facebook Page CurrentGK for Current Affairs, Latest GK & Employment News

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको भारत के राष्ट्रीय खेल के बारे में बताएंगे। दोस्तों अगर आप भारत के राष्ट्रीय खेल के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको भारत के राष्ट्रीय खेल के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। तो आप लोग पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा। पोस्ट पसंद आए तो अपने सभी दोस्तों को भी शेयर करिएगा।

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है answer? - bhaarat ka raashtreey khel kya hai answair?
भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है || Bharat ka rashtriy khel kaun sa hai

राष्ट्रीय खेल किसी राष्ट्र की संस्कृति के अंतर्निहित खेल को माना जाता है। कुछ देशों में वास्तव में कुछ खेलों को राष्ट्रीय खेल मान लिया जाता है लेकिन वो कानूनन ऐसा नहीं होते, उदाहरण के लिए भारत में हॉकी को राष्ट्रीय खेल मान लिया गया है जबकि कानूनन यह राष्ट्रीय खेल नहीं है।


हॉकी को हम भारत के राष्ट्रीय खेल के रूप में जानते हैं। वैसे तो हमारे देश में कई खेल खेले जाते हैं। इन खेलों की सूची में क्रिकेट और फुटबॉल सबसे ऊपर है।


भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कहे जाने के पीछे वजह - 

भारत का कोई राष्ट्रीय खेल खैर अभी तो नहीं है। भले ही वेबसाइट और किताबी ज्ञान से आप हाॅकी को नेशनल गेम मान बैठे हो, लेकिन खेल मंत्रालय ने बीते समय स्पष्ट कर दिया था कि भारत में वर्तमान में कोई राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया गया है।


असल में बीते कुछ समय से लोगों को सूचना के अधिकार के अंतर्गत सरकार से राष्ट्रीय खेल की जानकारी लेना चाह रहे थे। इसके जवाब के रूप में खेल मंत्रालय ने साफ तौर पर क्लियर कर दिया है, की सरकार ने फिलहाल अभी तक किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है।


और इसके पीछे एक बजाय यह है कि सरकार इंडिया में खेलों को प्रोत्साहन देना चाहती है। यही जब हॉकी का जिक्र आता है, तो इस खेल में भारत का नाम काफी हद तक गौरवान्वित किया है। भारतीय हॉकी टीम ने साल 1928 में पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।


इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने देश के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने का इतिहास कायम किया था। 1928 और 1956 के बीच को भारतीय हॉकी टीम का स्वर्णिम युग के नाम से जाना जाता है क्योंकि इस दौरान भारतीय हॉकी टीम ने लगातार ओलंपिक स्वर्ण पदक हासिल किए थे।


इसी के बीच भारत को हॉकी का जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद जैसे महान हॉकी खिलाड़ी भी मिले थे। जिन्होंने अपने टैलेंट के बल पर खेल रत्न अपने नाम किया था। एस ब्लॉग को पढ़कर आपको भारत के राष्ट्रीय खेल के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। फिलहाल वर्तमान में भारत का कोई राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं हुआ है और इसके पीछे जायज वजह भी है।


भारत सरकार सभी खेलों को बढ़ावा देना चाहती है। यही वजह है कि इस देश का अब तक कोई राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं हुआ है। हॉकी खेल के क्षेत्र में भारतीयों ने अपना परचम लहराया है। यही वजह है कि लोगों के मन में राष्ट्रीय खेल के सवाल पूछे जाने पर हाॅकी ही राष्ट्रीय खेल के रूप में आता है।


जबकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। इस बात का स्पष्टीकरण खेल मंत्रालय की ओर से किया गया है। एक जागरूक नागरिक होने के नाते आपको यह पता होना आवश्यक है कि भारत का कोई राष्ट्रीय खेल है ही नहीं।


हॉकी खेल का मैदान कैसा होता है - 

हॉकी खेल का मैदान बहुत बड़ा होता है और इस पर लगभग घास बिछी हुई होती है। यदि पास उपलब्ध नहीं हो तो वहां पर विशेष प्रकार की मेड बिछाई जाती है। सन् 1950 के दशक में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी खेल में भारत का प्रदर्शन बहुत ही गौरवपूर्ण था और इसी कारण भारत ने अपना इसे राष्ट्रीय खेल घोषित किया था।


क्योंकि उस समय मेजर ध्यानचंद जैसे कलाकार और खिलाड़ी हमारे हाथी खेल खेलते थे जोकि इस खेल को भी बहुत ऊंचाइयों तक लेकर गए थे और इसी कारणवश हमारे देश का इसे राष्ट्रीय खेल घोषित कर दिया गया था।


हॉकी खेल का पूरा नाम फील्ड हॉकी है और इस खेल में एक बार में लगभग 2 टीमें ही खेल सकती हैं और प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी का होना अनिवार्य है। इस खेल में खिलाड़ियों का वितरण इस प्रकार होता है कि 10 खिलाड़ी तो मैदान में होते हैं और एक खिलाड़ी गोल कीपर के रूप में होता है। भारत में अभी तक हाथी खेल में ओलंपिक में लगभग 8 स्वर्ण पदक जीते हैं।


और अफसोस की बात है कि भारत में अभी तक विश्व कप एक ही जीत पाया है महिला काॅमनवेल्थ में एक बार विजेता रह चुका है हाॅकी के अंतर्गत इसी कारण भारत हॉकी में विभिन्न ऊंचाइयां छू रहा है।


भारत के भारतीय हॉकी संस्थान की स्थापना सन् 1925 में की गई थी भारत की हॉकी टीम ने पहली बार विदेश में अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा न्यूजीलैंड में की थी जावर हमारी भारतीय टीम ने 21 मैच खेले थे और उनमें से 18 मैच जीते थे और तीन मैच में एक मार्च भारतीय हॉकी टीम हार गई थी और उन में से दो मैच ड्राॅ रहे थे।


इस अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में खेल के महान मेजर ध्यानचंद ने अपने आप को स्थापित किया था सन् 1928 में भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। सन् 1928 से लेकर सन् 1956 तक भारतीय हॉकी टीम ने इस सीजन में लगातार छह ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे। भारतीय हॉकी टीम का रिकॉर्ड है कि उसने लगातार 24 मैच जीते थे।


भारतीय हॉकी टीम ने जब 24 मार्च लगातार जीते थे उस समय उसने 178 गोल किए थे और हाथ में केवल 7 ही मैच जीते थे।


जब भारतीय टीम ने ओलंपिक में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था उस समय इसमें खिलाड़ी रिचार्ज एलाइन, ध्यानचंद, माइकल गेटली, विलियम गुड सर लेस्ली अहमद फिरोज खान संतोष मंगलानी आदि के साथ-साथ शौकत अली और जयपाल भी खिलाड़ी थे।


जब भारतीय हॉकी टीम अपनी इस जीत को लगातार बनाए हुए थी तो इस जीत का सिलसिला लगभग सन् 1960 के आसपास रोम में हुए ओलंपिक खेल में समाप्त हो गया था क्योंकि इस मैच में भारतीय हॉकी टीम पाकिस्तान हाॅकी टीम से हार गई थी। भारतीय हॉकी टीम ने सन् 1964 में हुए टोक्यो ओलंपिक और सन् 1980 में हुए मास्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था हमारी भारतीय हॉकी टीम 1975 में मलेशिया में आयोजित हॉकी विश्व कप में विजेता रही थी।


हॉकी खेल के नियम - 

हॉकी खेल को लगभग 2 बराबर हिस्सों में खेला जाता है, और प्रत्येक मैच में 35 मिनट का टाइम होता है लेकिन सन् 2014 के बाद में हॉकी में विशेष बदलाव किए गए थे जिसमें कि 4 हिस्सों में बांटा गया था और प्रत्येक हिस्से को 15 मिनट का समय दिया गया था और इसमें हर पीरियड के बाद लगभग 2 मिनट का ब्रेक होता था और प्रत्येक हॉकी टीम के पास 11 खिलाड़ी होते थे।


जिनमें से 10 खिलाड़ी तो मैदान पर होते थे और एक खिलाड़ी गोलकीपर के रूप में अपनी भूमिका निभाता है जो भी टीम में खेलने आती थी उनमें से प्रत्येक हॉकी खिलाड़ी के पास एक हॉकी स्टिक जोकि डेढ़ सौ से लेकर 200 सेंटीमीटर लंबा हॉकी स्टिक होता था। यह आपकी स्टिक चपटे विस्तार में समाप्त होता था जिसे ब्लड के रूप में गिना जाता था एक हॉकी स्टिक का वजन लगभग 737 ग्राम के आसपास होता था।


हॉकी गेम में एक छोटी सी गेंद होती है जो की रबर की बनी होती है। वह की टीम जब खेलती है तो दोनों तरफ के खिलाड़ी इसे मारने के लिए दौड़ते हैं और यह शायद हॉकी स्टिक शहतूत की लकड़ी की बनी होती है हॉकी खेल का मुख्य उद्देश्य बोल को ही टेरिबल और करना होता है इसमें यह कहा जाता है कि प्रत्येक टीम को अपनी विपरीत दिशा में गोल करना होता है और सभी खिलाड़ी इसे गोल करने का प्रयास करते हैं।


जब ग्राउंड में दो टीमें आपस में हॉकी खेलती हैं तो जो बाॅल ग्राउंड में होती है। उसको कोई भी खिलाड़ी अपने पैर से लात नहीं मार सकता तथा वह उस गेंद को उठा भी नहीं सकता। हाॅकी जब खेला जाता है तो उस समय हाॅकी के मैदान में लगभग 2 एंपायर मैच की अंपायरिंग करते हैं वह खिलाड़ी का ध्यान रखते हैं कि कोई भी खिलाड़ी नियम का अनुपालन तो नहीं कर रहा है कि बहुत ही सख्त निगरानी रखते हैं।


हॉकी खेल का इतिहास - 

हॉकी खेल शायद में सबसे पुराना खेल है और यह प्राचीन काल में भी खेला जाता था। इस खेल की शुरुआत लगभग 12 साल पहले हुई थी उसमें एक छड़ी से गेंद को मारा जाता था और इससे पहले सरल रूप से खेला जाता था।


प्राचीन काल में हॉकी को विश्व की सभी जातियों द्वारा प्रमुख रूप से खेला जाता था लेकिन हॉकी का आधुनिक रूप अंग्रेजों द्वारा प्रदान किया गया है।


भारत में हॉकी का बेताज बादशाह किसे कहा जाता है?

भारत में हॉकी का बेताज बादशाह मेजर ध्यानचंद को का जाता है। वह एक ऐसे खिलाड़ी थे हाथी के कोई भी खिलाड़ी उनके खेलने के तरीकों को समझ नहीं पाया था।


भारतीयों की क्रिकेट में बढ़ती रूचि -

वर्तमान में भारत में क्रिकेट काफी ज्यादा खेला जाता था। इतना ही नहीं भारत में इसमें कई कीर्तिमान भी रचे हैं। हम भारत में बढ़ती लोकप्रियता के साथ आईपीएल का नाम सुनते हैं। जो कि भारत में हर साल आयोजित किया जाता हैं। खेल यह तो क्रिकेट की बात है और हम दिल से हॉकी को पसंद करते हैं और यह हमारे लिए राष्ट्रीय खेल से कम नहीं हैं।


राष्ट्रीय खेल से संबंधित प्रश्न -


1.भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है?

उत्तर- खेल मंत्रालय की तरह से यह जवाब दिया गया कि अभी भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है खेल मंत्रालय ने अभी किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है। खेल मंत्रालय ने कहा हम अभी सभी खेलों को बढ़ावा देना चाहते हैं यही कारण है कि अभी भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है।

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है answer? - bhaarat ka raashtreey khel kya hai answair?
भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है || Bharat ka rashtriy khel kaun sa hai 


2.भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है क्या?

उत्तर- हालांकि आम लोगों को ऐसा लगता है लेकिन हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल नही है। इसके बाद आप कबड्डी का पूछेंगे तो इसका जवाब भी नहीं है। हॉकी की तरह भारतीय कबड्डी टीम ने भी दुनिया में अपने देश का नाम रोशन किया है। भारतीय टीम ने अब तक के सभी वर्ल्ड कप इवेंट में जीत हासिल की और एशियन गेम्स में सात स्वर्ण पदक जीते हैं।


3.भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कब घोषित हुआ?

उत्तर- हॉकी को राष्ट्रीय खेल कब घोषित किया गया सन् 1928 से लेकर 1956 को भारतीय हॉकी का स्वर्णिय युग कहा जाता है। इस दौरान भारत ने छह ओलंपिक में लगातार गोल्ड मेडल जीता था। इस खेल की बढ़ती लोकप्रियता ने सन् 1928 तक इसे भारत का राष्ट्रीय खेल बना दिया।


4.हमारे प्रदेश का खेल कौन सा है?

उत्तर- उत्तर प्रदेश का राजकीय खेल क्या है उत्तर प्रदेश के राजकीय खेल का नाम "हाॅकी" है यह भारत का राष्ट्रीय खेल भी है।


5.प्राचीन भारत का खेल कौन सा है?

उत्तर- प्राचीन भारत में प्रमुख खेल कौन से थे? प्राचीन काल में भारत में चौपड़, शतरंज, जुआ, रथ दौड़, तीरंदाजी, मल्ल युद्ध (कुश्ती) तीरंदाजी/निशानेबाजी, और शिकार आदि खेल खेले जाते थे।


6.हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल क्यों कहा जाता है?

उत्तर- भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन उसे कभी भी तवज्जो नहीं मिलती है, क्यों? " सरकार ने किसी भी खेल को देश का राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है क्योंकि सरकार का उद्देश्य सभी लोग प्रिय खेल स्पर्धाओं को बढ़ावा देना है। " खेल मंत्रालय ने कहा कि उसने किसी भी खेल को देश के 'राष्ट्रीय खेल' का दर्जा नहीं दिया है।


7.हॉकी का जन्मदाता देश कौन सा है?

उत्तर- इसे सुनेंरोंकेंहाॅकी का प्रारंभ वर्ष 2010 से 4,000 वर्ष पूर्व मिस्त्र में हुआ था। इसके बाद बहुत से देशों में इसका आगमन हुआ पर उचित स्थान न मिल सका। भारत में इसका आरंभ 150 वर्षों से पहले हुआ था।


8.हॉकी को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर- हॉकी इंग्लिश [संज्ञा पुल्लिंग] 1. गेंद खेलने की एक प्रकार की छड़ी जिसका अलग सिरा कुछ मुड़ा होता है 2. उक्त छड़ी तथा गेंद से खेला जाने वाला।


 9.कबड्डी किस राज्य का राष्ट्रीय खेल है?

उत्तर- यह बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है। यह भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश का राज्य खेल है। भारतीय प्रारूप के भीतर, कबड्डी के चार मुख्य शैलियां हैं यानि संजीवनी, गामिने, अमर और पंजाबी। प्रत्येक टीम में कुल 7 खिलाड़ी होते हैं।


10.विश्व का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?

उत्तर- के लिए मौजूदा विश्व रिकार्ड धारक के साथ दौड़ में अग्रणी देशों में से एक है, उस्मान बोल्ट और पूर्व 100 मीटर वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक, असफा पाॅवेल लेकिन लोकप्रियता के आधार पर क्रिकेट को राष्ट्रीय खेल माना जाता हैं।

भारत की राष्ट्रीय खेल कौन है?

राष्ट्रीय खेल किसी राष्ट्र की संस्कृति के अन्तर्निहित खेल को माना जाता है। कुछ देशों में वास्तव में कुछ खेलों को राष्ट्रीय खेल मान लिया जाता है लेकिन वो कानूनन ऐसा नहीं होते, उदाहरण के लिए भारत में हॉकी को राष्ट्रीय खेल मान लिया गया है जबकि कानूनन यह राष्ट्रीय खेल नहीं है।

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है क्या?

"सरकार ने किसी भी खेल को देश का राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है, क्योंकि सरकार का उद्देश्य सभी लोकप्रिय खेल विधाओं को बढ़ावा देना है।" भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है जबकि सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है, ऐसा क्यों?

हमारा राष्ट्रीय खेल उत्तर क्या है?

उत्तर- हॉकी को राष्ट्रीय खेल कब घोषित किया गया सन् 1928 से लेकर 1956 को भारतीय हॉकी का स्वर्णिय युग कहा जाता है। इस दौरान भारत ने छह ओलंपिक में लगातार गोल्ड मेडल जीता था। इस खेल की बढ़ती लोकप्रियता ने सन् 1928 तक इसे भारत का राष्ट्रीय खेल बना दिया।