भारत की राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है? - bhaarat kee raashtrapati kee sailaree kitanee hai?

Salary of President in India: देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं. इस बीच देश कभी आर्थिक तंगी, कभी दंगे, कभी भुखमरी तो कभी महामारी जैसी कई चुनौतियों से निपटा है. हालांकि, इसके बाद भी देश आगे बढ़ता रहा और सबसे बड़े लोकतंत्र और प्रमुख विकासशील देश के रूप में उभरा. आज हमारा देश जिस भी मुकाम पर पहुंचा है उसका सीधा श्रेय जाता है यहां के नेतृत्व को. क्‍या आप जानते हैं कि इस नेतृत्व में शामिल भारत के राष्ट्रपति की सैलरी क्या होती है और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं.

भारत का राष्ट्रपति

भारत का राष्ट्रपति (President Of India) देश का मुखिया होने के साथ-साथ देश का पहला नागरिक भी होता हैं. भारत के राष्ट्रपति भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ होते हैं. अपने देश में राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्य मिलकर करते हैं. जिसमें संसद के दोनों सदन और प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं. भारत में राष्ट्रपति यहां के राष्ट्रपति भवन में रहते है. भारत का राष्ट्रपति भवन दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रपति भवन है.

कितनी होती है राष्ट्रपति की सैलरी?

इस समय भारत के राष्ट्रपति सैलरी 2016 तक 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह थी, जो आज के समय में बढ़कर 5 लाख रुपये प्रतिमाह है. उन्हें अपनी इस सैलरी पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं चुकाना होता है. इसके अलावा भारत के राष्ट्रपति को कई भत्ते भी मिलते हैं.

आवास: भारत के राष्ट्रपति नई दिल्‍ली में स्थित अपने आधिकारिक निवास स्थान राष्ट्रपति भवन में रहते हैं. यह भवन 2,00,000 वर्ग फुट में बना हुआ है, जिसमें 340 कमरे हैं. यहां पर लगभग 200 लोग काम करते हैं. राष्ट्रपति के निवास, स्टाफ, मेहमानों और भोजन आदि पर सालाना तकरीबन 22.5 मिलियन खर्च होता है.

सुविधाएं: भारत के राष्ट्रपति को फ्री चिकित्सा और आवास की सुविधा मिलती है.

सुरक्षा: भारत के राष्ट्रपति कस्टम-बिल्ट ब्लैक मर्सिडीज बेंज S600 (W221) पुलमैन गार्ड  से चलते हैं. आधिकारिक यात्राओं में राष्ट्रपति के साथ हथियारों से लैस लंबी गाड़ी लिमोजिन भी साथ होती है. राष्ट्रपति के कारवां में कुल 25 गाड़ियां एक साथ होती हैं. भारत के राष्ट्रपति के पास 86 प्रेसीडेंशियल बॉडीगार्ड होते हैं.

रिटायरमेंट के बाद की सुविधाएं

  • भारत के राष्ट्रपति को रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह मिलते हैं. इसके अलावा, स्टाफ पर खर्च करने के लिए 60 हजार रुपये प्रति महीना अलग से दिया जाता है.
  • जीवन भर के लिए एक टाइप VIII बंगला मुफ्त मिलता है.
  • दो मुफ्त लैंडलाइन और एक मोबाइल फोन की सुविधा मिलती है.
  • ट्रेन या हवाई यात्रा में एक साथी के साथ मुफ्त यात्रा और जीवन भर के लिए मुफ्त वाहन सुविधा.
  • इसके अलावा दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी और 2 सेक्रेटरी की सुरक्षा मिलती है.

यह भी पढ़ें - दिल्ली मेट्रो के स्टेशन पर जो यह बैग चेक करने की मशीन होती है यह क्या होती है और क्या-क्या देख सकती है?

राष्ट्रपति को आवास और इलाज की सुविधाएं आजीवन मिलती हैं. सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें 1.5 लाख रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं और रहने के लिए एक बंगला दिया जाता है.

भारत की राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है? - bhaarat kee raashtrapati kee sailaree kitanee hai?

राष्ट्रपति की सैलरी और सुविधाओं के बारे में जानते हैं?

Image Credit source: TV9 GFX

राष्ट्रपति चुनाव (President Election)की तारीख तय हो गई है. इसके लिए 18 जुलाई को वोटिंग होगी. 21 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति (New President Of India) मिल जाएगा. फिलहाल रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) देश के राष्ट्रपति हैं. 24 जुलाई 2022 को उनका कार्यकाल पूरा होने वाला है. राष्ट्रपति चुनाव में जो जीत कर आएंगे, वे देश के 15वें राष्ट्रपति होंगे. राष्ट्रपति न केवल देश के पहले नागरिक होते हैं, बल्कि देश के संवैधानिक मुखिया भी होते हैं. भले ही सार्वजनिक तौर पर प्रधानमंत्री की अपेक्षा कम ही नजर आते हैं, लेकिन इस पद का विशेष महत्व होता है. राष्ट्रपति के कार्य, ​अधिकार और शक्तियां भी विशेष होती हैं.

भारत में राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्य करते हैं. इनमें लोकसभा सांसदों और राज्यसभा सदस्यों के अलावा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की विधानसभाओं के सदस्य (विधायक) भी शामिल होते हैं. क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रपति को कितनी सैलरी मिलती है? सैलरी के अलावा उन्हें कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

राष्ट्रपति का वेतन और उन्हें मिलने वाली सुविधाएं

  1. भारत के राष्ट्रपति का पद देश का सर्वोच्च पद है. राष्ट्रपति देश के प्रथम नागरिक, संवैधानिक मुखिया और तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं. वर्ष 2017 से पहले तक राष्ट्रपति का वेतन 1.50 लाख रुपये प्रति माह था. 2017 में इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति माह कर दिया गया.
  2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और अन्य जनप्रतिनिधियों ने वर्ष 2020 में कोरोना के कारण अपनी सैलरी 30 फीसदी घटाने पर सहमति जताई थी. ऐसे में राष्ट्रपति के वेतन में भी फिलहाल 30 फीसदी की कटौती की जा रही है. हालांकि यह अस्थाई कटौती है.
  3. राष्ट्रपति के लाइफ पार्टनर (पति या पत्नी को) को भी 30 हजार रुपये महीना सेक्रेटरी सहायता के तौर पर दिए जाते हैं.
  4. सैलरी के अलावा राष्ट्रपति को कई तरह के भत्ते और अन्य सुविधाएं दिए जाते हैं, जिनमें चिकित्सा, आवास, यात्राएं वगैरह शामिल हैं.
  5. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन उनका आधिकारिक निवास है, जो कि 5 एकड़ में फैला हुआ है. इस भवन में 340 कमरे हैं और करीब 200 लोग यहां काम करते हैं.
  6. राष्ट्रपति के रहने, खाने, स्टाफ, मेहमानों और अन्य मद में सालाना करीब 22.5 मिलियन खर्च किए जाते हैं.
  7. राष्ट्रपति और उनके लाइफ पार्टनर दुनिया में जहां चाहें वहां नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं. उनके जीवनसाथी को भी ट्रेन या हवाई जहाज से नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाती है.
  8. राष्ट्रपति के छुट्टियां मनाने के लिए देश में 2 खास रिट्रीट बिल्डिंग्स हैं. शिमला में रिट्रीट बिल्डिंग और हैदराबाद में राष्ट्रपति निलायम.
  9. राष्ट्रपति के पास बेहद सुरक्षित गाड़ी मर्सिडीज बेंज होती है, जिसमें उनकी सुरक्षा के खास इंतजाम होते हैं. उनके कारवां में 25 गाड़ियां होती हैं.
  10. राष्ट्रपति को खास बॉडीगार्ड दिया गया है. इन बॉडीगार्ड्स को प्रेसीडेन्शियल बॉडीगार्ड कहा जाता है. इनकी संख्या 86 है.

रिटायरमेंट के बाद मिलती है कौन-सी सुविधाएं?

राष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने के बाद यानी रिटायरमेंट के बाद भी कई सुविधाएं मिलती हैं. संसद टीवी में करीब डेढ़ दशक से कार्यरत सिद्धार्थ झा ने बताया कि राष्ट्रपति को आवास और इलाज की सुविधाएं आजीवन मिलती हैं. सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें 1.5 लाख रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं और रहने के लिए एक बंगला दिया जाता है. बंगले में कर्मचारियों पर खर्च करने के लिए उन्हें 60 हजार रुपये महीना दिया जाता है. इसके साथ ही दो लैंडलाइन कनेक्शन और एक मोबाइल भी दिया जाता है, जिसका खर्च सरकार उठाती है.

भारत के राष्ट्रपति का वेतन कितना है 2022?

भारत के राष्ट्रपति को मासिक वेतन 1,050,000 रुपए है. जबकि 60,000 रुपये के कुल भत्तों और 45,000 रुपये के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के भुगतान के अलावा, वह 50,000 रुपये की मासिक आधार आय अर्जित करते है.

भारत के राष्ट्रपति की 1 महीने की सैलरी कितनी है?

अब बात करें राष्ट्रपति की सैलरी के बारे में तो प्रतिमाह राष्ट्रपति को करीब पांच लाख रुपये सैलरी के रूप में मिलती है।

वर्तमान राष्ट्रपति का वेतन कितना है?

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का वेतन कितना होता है? राष्ट्रपति को हर महीने पांच लाख रुपये तनख्वाह के रूप में मिलते हैं। 2017 तक राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपये महीने तनख्वाह मिलती थी। 2018 में इसे बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया।

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना है?

इन सब भत्तों और राशियों को मिला कर, प्रधानमन्त्री की मासिक आय का कुल मूल्य ₹१,६०,०००, प्रतिमाह तथा ₹२० लाख प्रतिवर्ष है। अमरीकी पत्रिका, द एकॉनोमिस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पर्चेज़िंग पावर प्रॅरिटी के अनुपात के आधार पर भारतीय प्रधानमन्त्री $४१०६ के समानांतर वेतन प्राप्त करते हैं।