सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

भारत का 10 सबसे सुंदर गांव अवश्य जाएँ

सबसे सुंदर गांव कौन सा है आज हम लिस लेख में बताएँगे भारत का १० सबसे सुन्दर गांव

Mawlynnong – Meghalaya

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

भारत-बांग्लादेश सीमा पर शिलांग से 90 किमी दूर स्थित, मावलिनोंग एशिया के सबसे स्वच्छ गांव के लिए प्रसिद्ध है। इस गाँव का दौरा करते समय ” Incredible India ” मन की ओर बढ़ जाता है”, इसकी सुंदरता के लिए इस अंतर को एक महान अंतर से स्थानांतरित किया जाता है।

भारत में यह एक आदर्श गांव के रूप है, क्योंकि वहां लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि है, साक्षरता दर 100% है, केवल करीब 100 घरें हैं, और प्राकृतिक सौंदर्य मनमोहक है। एक बांस स्काई टॉवर गाँव और बांग्लादेश के साथ अच्छी तरह से सुंदर दृश्य प्रदान करता है।

Poovar – Kerala

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

केरल के दक्षिणी हिस्से में त्रिवेंद्रम जिले में स्थित छोटा गांव एक पुराने ऐतिहासिक मूल्य के साथ-साथ सरल और लुभावना सौंदर्य भी है। त्रिवेंद्रम से केवल 30 किलोमीटर दूर होने के बावजूद, यह आमतौर पर दक्षिण भारत में यात्रा करने के लिए स्थानों के लोगों के सड़क में नहीं पाया जाता है, इसलिए यह एक untouched और unexplored चमत्कार बनाता है। उच्च ज्वार के दौरान, नैय्यर नदी अरब सागर में गुज़रती है, और दृश्य की सुंदरता उसे एक सुंदर सौंदर्य देती है. पौराणिक श्री भद्रकाली देवी मंदिर गांव के करीब स्थित है।

Kibber – Himachal Pradesh

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

हिमालय की स्पीति घाटी में स्थित, Kibber दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है जो सड़कों से जुड़ा हुआ है। गांव में केवल 80 घर हैं, लेकिन वे अद्वितीय हैं कि इन सभी को पत्थर से बना है ,ईंटों की नहीं, जैसा कि उन क्षेत्रों में सामान्य मानता है।

वनस्पति दुर्लभ है, लेकिन उच्च औषधीय मूल्य है. वहां एक monastery है जो 1992 में स्थापित हुआ था। यह भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है जहां से इसकी सुंदर पहाड़ों और बंजर भव्यता है।

Pragpur – Himachal Pradesh

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

भारत का पहला विरासत गांव, प्रागपुर की स्थापना 16 वीं सदी के अंत में हुई थी। किले जैसे हवेली और विला और पत्थर की सड़कों पर न केवल अपने समृद्ध इतिहास और विरासत की यादें हैं, बल्कि इसके रहने वाले अवतार हैं। यह भारत में एक गांव का एक मणि बनाती है, जो हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करती है। गांव वास्तव में भारत की विरासत का एक सुंदर अभिव्यक्ति है

Zuluk – Sikkim

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

प्राकृतिक Old Silk route के किनारे स्थित, Zuluk एकमात्र ऐसा स्थान है, जो Old Silk Route पर यात्रा करने वालों को प्रदान करता है। हालांकि यह जगह गुफा नाग मंदिर के अलावा कई पर्यटकों के आकर्षण का दावा नहीं करती है, फिर भी यह एक विशाल सूर्योदय दृश्य के रूप में स्वर्ग की एक झलक दिखाती है, जो वास्तव में शांति और प्रकृति के साथ एक महसूस करता है।

 Lamayuru – Ladakh

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

लद्दाख में सबसे पुराने मठों में से एक, गांव आसानी से लेह से पहुंचा जा सकता है। जगह का अजीब भूवैज्ञानिक परिदृश्य “moonscape” के रूप में  है, क्योंकि यह माना जाता है कि यहां की मिट्टी चांद पर मिट्टी  काफी समान है।

खूबसूरत लद्दाख पर्वत के बीच स्थित, Lamayuru monastery गांव का मुख्य आकर्षण है, विशेष रूप से वार्षिक त्यौहार या Yuku Kabgyat, जहां लामा एक नकाबपोश नृत्य करते हैं।

अधिक पढ़ें:  लेह लद्दाख घूमने की पूरी जानकारी

 Kalap – Uttarakhand

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

गढ़वाल हिमालय में स्थित, Kalap का गांव सुंदर है क्योंकि यह भारत में गांवों के चित्रों में दिखता है। स्पष्ट, नीले आकाश और स्पार्कलिंग ब्रोक्स के तहत पत्थर के रास्ते के साथ मोटी झाड़ियों के सुखदायक मिश्रण द्वारा गठित, गांव भारत के सबसे सुंदर और सबसे अच्छे गांवों में से एक है। कोई भी, गांव के चारों तरफ यात्रा कर सकता है और पहाड़ों और गांव के बहुत से आकांक्षी विचारों को देख सकता है,

Malana – Himachal Pradesh

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

पार्वती घाटी में स्थित, मलाना को दुनिया का पहला लोकतंत्र माना जाता है। यह दुनिया के बाकी हिस्सों से काटा जाता है, लोगों को एक बोली बोलने के साथ ही वे सख्त रीति-रिवाजों को समझ सकते हैं और उनका अनुसरण कर सकते हैं। इस स्थान से जुड़े चुपचाप कुछ यात्री वहां जाते हैं, जहां पार्वती घाटी के आकर्षण के साथ-साथ वहां की तलाश है।

Muttom – Tamil Nadu

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

मट्टम एक मछली पकड़ने का एक गांव है, जिसमें ईसाई नस्ल की 99 % आबादी है। गांव मट्टम समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है, जो काफी प्राचीन है। समुद्र तट एक तरफ रेत से और दूसरे पर चट्टानों के द्वारा कवर किया जाता है। यह कम भीड़ वाले समुद्र तट है, जिससे पर्यटकों के लिए यह एक शानदार खोज है। lighthouse से सूर्यास्त का नजारा कुछ और चीजों को देखने के लिए भी है।

Panamik – Ladakh

सबसे सुंदर गांव कौन सा है? - sabase sundar gaanv kaun sa hai?

Panamik का गांव भारत में एक hot-water spring के साथ है। हालांकि, इसकी विशिष्टता सिर्फ hot-water spring तक सीमित नहीं है, जहां स्रोत पर जल का तापमान boiling point के करीब है। गांव की सुंदरता अद्वितीय है; बर्फ से ढका चोटियों और हरे भरे पेड़ के साथ यह एक सुंदर नजारा बनाने के लिए | यद्यपि पानी काफी गर्म है, लोगों को इस विश्वास के पीछे एक डुबकी लेना पड़ता है कि पानी में उपचार शक्तियां हैं।

अधिक पढ़ें:  भारत में 10 सबसे ठंडे स्थान 

भारत का सबसे सुंदर गाँव कौनसा है?

मौलिन्नोंग गांव भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में शामिल है, जो शिलांग से लगभग 90 किमी दक्षिण में स्थित है। आपको बता दें, इस गांव को 2003 में एशिया के सबसे स्वच्छ गांव से भी सम्मानित किया गया था।

राजस्थान में सबसे सुंदर गांव कौन सा है?

मंडावा राजस्थान का एक बेहद ही सुंदर गांव है, जिसे 18 शताब्दी में राजस्थानी व्यापारियों के जरिए स्थापित किया गया था। इस गांव में मौजूद हवेली आप राजस्थान की जीवन शैली का नजारा देख सकते हैं। ये जगह कई इतिहास प्रेमियों को आकर्षित करती है, अगर आप भी इतिहास में बेहद रुचि रखते हैं, तो इस गांव में एक बार घूमने जरूर जाएं।

एशिया का सबसे सुंदर गांव कौन सा है?

मेघालय का मावल्यान्नॉंग गांव भारत ही नहीं, पूरे एशिया में सबसे खास है। इसके कई कारण हैं, जैसे यह पूरे एशिया का सबसे साफ-सुथरा गांव है। इस गांव की साक्षरता दर 100 फीसदी है, यानी यहां के सभी लोग पढ़े-लिखे हैं। इतना ही नहीं, इस गांव में ज्यादातर लोग सिर्फ अंग्रेजी में ही बात करते हैं।

भारत में सबसे सुंदर जिला कौन सा है?

पिंक सिटी भारत का सबसे सुंदर जिला है। जयपुर पिंक सीटी के नाम से लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ की संरचनाओं के निर्माण के लिए गुलाबी रंग के पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। गुलाबी रंग का अपना एक इतिहास है। साल 1876 में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस ऑफ वेल्स युवराज अल्बर्ट जयपुर आने वाले थे।