रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विटामिन कौन से हैं? - rog pratirodhak kshamata badhaane vaale vitaamin kaun se hain?

इम्युनिटी को हिंदी में रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा कहा जाता है। ये किसी भी प्रकार के सूक्ष्मजीवों (रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया, वायरस आदि) से शरीर को लड़ने की क्षमता देती है, यही हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है ।

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम क्या होता है)

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में खाद्य पदार्थ अहम भूमिका निभाते हैं। ताजे फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं और ये विभिन्‍न रोगों से शरीर को बचाते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि आहार, व्यायाम, उम्र, मानसिक तनाव और अन्य कारणों का भी प्रतिरोधक क्षमता पर असर होता है, इसके अलावा सामान्य स्वस्थ जीवनशैली प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

(और पढ़ें - इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण)

आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं विभिन्‍न पोषक समूहों के खाद्य पदार्थों के फायदों के बारे में और उन चीज़ों के बारे में जिन्‍हें खाने से एवं दिनचर्या में शामिल करने से इम्‍युनिटी पॉवर मजबूत होती है।

केला इम्युनिटी बढ़ाने वाला सबसे अच्छा भोजन है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 होता है, और शरीर में विटामिन बी6 की कमी के कारण इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है।

  • शकरकंद

    शकरकंद में भी विटामिन बी6 होता है, जो बेहतर इम्युनिटी के लिए ज़रूरी है। इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन ए भी होता है।

  • छोले

    छोले विटामिन बी6 और ज़िंक का अच्छा स्रोत हैं। शरीर में ज़िंक की कमी मनुष्यों की कोशिकाओं में लिम्फोसाइट और फैगोसाइट कार्य को ख़राब कर सकती हैं और छोले खाने से इसे रोका जा सकता है।

  • बादाम

    बादाम सबसे अच्छे इम्युनिटी बढ़ाने वाले भोजनों में से एक है। यह आयरन, विटामिन ई, और ज़िंक का एक बड़ा स्रोत है; जो इम्युनिटी को सुधारने में मदद करता है।

  • अखरोट

    अखरोट ज़िंक का एक और अच्छा स्रोत है। बादाम और अखरोट जैसे नट्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें मिड-मील (खाने के बीच में लिए जाने वाले) स्नैक के रूप में आपके बच्चे के आहार में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

  • दही

    दही में लैक्टोबैसिलस या बिफीडोबैक्टीरियम जैसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिन्हें आमतौर पर प्रोबायोटिक्स के नाम से जाना जाता है। प्रोबायोटिक्स को इम्युनिटी (प्रतिरक्षा) सुधारने के लिए जाना जाता है, खासकर की दस्त जैसे मामलों में।

  • राजमा (किडनी बीन)

    राजमा या किडनी बीन ज़िंक और आयरन से भरपूर होता है। साथ ही, वे बच्चों को काफी पसंद होते हैं और इसे कई तरह से खाया जा सकता है - इसलिए चाहे आप बीन्स और नाचोस बना रहे हों या राजमा-चावल, आप इस पोषक तत्व को अपने बच्चे के आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

  • गुड़

    इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गुड़ एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। यह आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। साथ ही, इसके मीठे स्वाद की वजह से बच्चों को यह बहुत पसंद आता है। घी, रोटी और गुड़ का सादा नाश्ता टिफिन के लिए अच्छा होता है।

  • कद्दू

    कद्दू विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन ए की कमी वाले बच्चों को सप्लीमेंट देने से दस्त, खसरा और कुछ अन्य बीमारियों से होने वाली कुल मृत्यु दर में सुधार आता है। हालाँकि, ज़्यादा मात्रा में ये हानिकारक हो सकता है इसलिए इसे हमेशा प्राकृतिक, पौष्टिक आहार के रूप में ही लेना बेहतर है।

  • आंवला

    आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, ये इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और आम सर्दी (कॉमन कोल्ड) की अवधि को कम करने के लिए जाना जाता है।

  • अमरूद

    अमरुद विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है जिसे आसानी से मिड-मील (खाने के बीच में लिए जाने वाले) स्नैक के रूप में आपके बच्चे के आहार में शामिल किया जा सकता है।

  • पपीता

    पपीता एक और बढ़िया नाश्ता भोजन / स्नैक है। यह खाना पचाने के लिए तो बहुत अच्छा है ही और साथ ही साथ विटामिन ए का एक प्राकृतिक स्रोत भी है।

  • ख़रबूजा

    ख़रबूजा भी प्राकृतिक रूप से मिलने वाले विटामिन ए का स्त्रोत है।

  • हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

    वैसे तो बच्चों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं होती, पर फिर भी, आपको पालक, स्विस चार्ड, सोया और अमरंथजैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां उनके आहार में शामिल करनी चाहिए। ये विटामिन सी, विटामिन ए, फोलिक अम्ल और आयरन का एक अच्छा स्रोत होती हैं, जो इन्हें सबसे ज़्यादा पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ बनाता है।

  • किशमिश

    किशमिश आयरन का एक और बेहतरीन स्रोत है, इसमें और भी पोषक तत्व होते हैं जैसे आयरन, तांबा, मैग्नीशियम और पोटैशियम।

  • गाजर

    गाजर विटामिन ए का जाना माना स्रोत है और इसे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

  • काले चने

    आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है काला चना, दिन के भोजन में काले चने की करी रोटी या चावल के साथ खाई जा सकती है।

  • खट्टे फल

    संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो सर्दी से लड़ने में मदद करता है।

  • लहसुन

    लहसुन को आसानी से घर पर बने खाने में डाला जा सकता है और इसमें सेलेनियम भी होता है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन को कम करता है और इम्युनिटी बढ़ाता है ।

    कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वहीं हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, जो कि बच्चों और बुजुर्गों में आम तौर पर देखा जाता है. आइए जानते हैं कि कौन से फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं.

    खट्टे फल- अधिकतर रोगों में डॉक्टर मरीज को सिट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं. विटामिन सी इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और कोल्ड-कफ से लड़ने के लिए शरीर को मजूबत बनाता है. सिट्रस फ्रूट्स में अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू आते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको इन फलों का नियमित सेवन करना चाहिए.

    लाल शिमला मिर्च- खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च दोगुना विटामिन सी होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है. इम्यून सिस्टम बढ़ाने के अलावा, विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. बीटा कैरोटीन आपकी आंखों को सही रखता है.

    ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: दिल्ली के आइसोलेशन वार्ड का आंखों-देखा हाल

    ब्रोकली- ब्रोकली में ब्रोकली में विटामिन A, C और E के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं. ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियमस कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

    अदरक- अदरक में भई कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें. सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे. दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा.

    लहसुन- लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है.

    तुलसी- इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

    ये भी पढ़ें: जिम नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ऐसे रहें फिट

    पालक- पालक में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है जो हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. ब्रोकली की तरह पालक भी उतना ही सेहतमंद होता है. इसके पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए इसे पूरी तरह ना पकाएं.

    बादाम- जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन E का होना बहुत जरूरी. विटामिन E इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है. बादाम में विटामिन E के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है. आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करेगा.

    हल्दी- हल्दी को सबसे सेहतमंद मसाला माना जाता है. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा करती है और उसे मजबूत बनाती है.

    पपीता- पपीता भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. पपीते में पपेन पाया जाता है जो एक पाचक एंजाइम होता है. पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

    स्टार सौंफ- खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है.

    बेरीज- अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें न सिर्फ पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं, बल्कि ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं.

    ये भी पढ़ें: सार्वजनिक स्थलों पर कुछ इस तरह फैल रहा है कोरोना वायरस, जानें बचने का तरीका

    नारियल का तेल- घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है.

    योगर्ट- डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना योगर्ट खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. योगर्ट मांसपेशियों के खिंचाव में भी आराम पहुंचाता है. योगर्ट खाने से वर्कआउट के बाद की रिकवरी तेजी से होती है.

    ग्रीन टी- शरीर को स्वस्थ रखने में ग्रीन टी बहुत कारगर है. ये शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालती है. इसके अलावा पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है. रोजाना ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

    रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला विटामिन कौन सा है?

    कौन से विटामिन बढ़ाएंगे रोग प्रतिरोधक क्षमता ? विटामिन ए और विटामिन इ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । यह शरीर में सूजन को पैदा होने से रोकते हैं और साथ ही साथ शरीर में रोगों से लड़ने वाले सेल्स को शक्ति प्रदान करता है । विटामिन मानव शरीर में वायरस, ज़हर या किसी भी प्रकार के संक्रमण के फैलाव को होने से रोकता है ।

    शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

    इम्युनिटी बढ़ाने वाला भोजन क्यों ज़रूरी है?.
    केला केला इम्युनिटी बढ़ाने वाला सबसे अच्छा भोजन है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 होता है, और शरीर में विटामिन बी6 की कमी के कारण इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है।.
    शकरकंद ... .
    छोले ... .
    बादाम ... .
    अखरोट ... .
    दही ... .
    राजमा (किडनी बीन) ... .

    रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

    प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए क्या करें और क्या न करें.
    अच्छी नींद लें.
    सब्जियों, फलों और बीजों की खपत बढ़ाएँ.
    फलियों का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है.
    खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें.
    दही जैसे प्रोबायोटिक भोजन का सेवन करें.
    अपने जीवन में तनाव का प्रबंधन करें.

    कौन शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करता है?

    प्रतिरक्षा प्रणाली, संक्रमण से शरीर की रक्षा करती है। विशेष कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का एक नेटवर्क जो शरीर को "नुकसान पहुंचाने वालों" की एक किस्म या रोगाणुओं से बचाने के लिए एक साथ काम करता है। इन रोगाणुओं या कीटाणुओं में जीवाणु, परजीवी, विषाणु और फफूंदी शामिल हैं।