भूखे पेट गुड़ खाने से क्या फायदा? - bhookhe pet gud khaane se kya phaayada?

भूखे पेट गुड़ खाने से क्या फायदा? - bhookhe pet gud khaane se kya phaayada?

भूखे पेट गुड़ खाने से क्या फायदा? - bhookhe pet gud khaane se kya phaayada?

Show

आयुर्वेद में गुड़ का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है। इसके सेवन से शरीर की खई परेशानी होती है। यह चीनी का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसे में चीनी से होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में गुड़ काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, तो शरीर की कई परेशानी दूर करने में लाभकारी हो सकता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट खाली पेट गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। खाली पेट गुड़ का सेवन करने से पचन को मजबूती मिलती है। साथ ही इससे शरीर में खून की कमी से भी राहत मिल सकता है। आज इस लेख में हम खाली पेट गुड़ का सेवन ( Jaggery Health benefits) करने के फायदों के बारे में जानेंगे। 

भूखे पेट गुड़ खाने से क्या फायदा? - bhookhe pet gud khaane se kya phaayada?

खाली पेट गुड़ खाने के फायदे ( Eating Jaggery Empty Stomach )

1. पाचन को मजबूती

खाली पेट गुड़ का सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही इससे पाचन को मजबूती मिलती है। दरअसल, इसमें फुक्रोज होता है, जो पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इसके नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में पाचन के एंजाइम एक्टिव होते हैं। इससे पेट फूलने जैसी परेशानी कम होती है।

इसे भी पढ़ें - वजन कम करने के लिए नींबू और गुड़ है फायदेमंद, जानें कैसे करें सेवन

2. शरीर में लाए एनर्जी

गुड़ का सेवन करने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होता है। इससे शरीर को भरपूर रूप से एनर्जी मिलती है। गुड़ का सेवन करने से शरीर में लंबे समय तक हो रही थकान दूर होती है। सुबह-सुबह गुड़ खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। 

3. आयरन की कमी करे दूर

गुड़ में आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में रेल ब्लड सेल्स को कम करने में प्रभावी हो सकता है। खाली पेट नियमित रूप से गुड़ का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

  

भूखे पेट गुड़ खाने से क्या फायदा? - bhookhe pet gud khaane se kya phaayada?

4. जोड़ों में दर्द से छुटकारा

सुबह गुड़ का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। यह गठिया में होने वाली अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी है। दरअसल, सुबह के समय गुड़ खाने से शारीरिक और हड्डियों की संचरना बेहतर होती है, जिससे जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की परेशानी को कम करता है।

5. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

गुड़ में पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है, जो शरीर में एसिड को कम करने में प्रभावी होता है। साथ ही इससे रेड ब्लड सेल्स स्वस्थ रहते हैं। रोजाना सुबह के समय 1 टुकड़ा गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

6. पीरियड्स की परेशानी करे दूर

सुबह गुड़ का सेवन करने से पीरियड्स में होने वाली समस्याओं को कम किया जा सकता है। यह शरीर के दर्द और ऐंठन को कम करने में प्रभावी है। साथ ही यह ब्लड फ्लो को भी बेहतर करता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान सुबह के समय गुड़ का सेवन आपके लिए प्रभावी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - गुड़ और घी खाने के फायदे: गुड़ के साथ देसी घी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, दूर होती हैं कई समस्याएं

सुबह के समय गुड़ का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह पाचन को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट या डायटीशियन की सलाह पर ही गुड़ का सेवन करें।

नई दिल्लीPublished: Apr 22, 2022 01:32:53 pm

Benefits of Jaggery: सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि आयुर्वेद में गुड़ का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है। गुड़ कई सारी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे पाचन-तंत्र को मजबूती मिलती है। (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

भूखे पेट गुड़ खाने से क्या फायदा? - bhookhe pet gud khaane se kya phaayada?

Amazing health benefits of eating jaggery on empty stomach

Benefits of Jaggery: सुबह खली पेट गुड़ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। गुड़ में विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम, फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। यह हमें कई सारी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। खाली पेट गुड़ का सेवन करने से पाचन को मजबूती मिलती है। साथ ही इससे शरीर में खून की कमी से भी राहत मिल सकता है। गुड़ शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। तो आइए जानते है सुबह सुबह खाली पेट गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

सुबह खाली पेट गुड़ खाने से क्या होता है?

क्योंकि सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही पेट भी साफ होता है। - सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि गुड़ में पोटैशियम, विटामिन बी1, विटामिन बी6 जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

रोज रोज गुड़ खाने से क्या होता है?

वैसे तो आप कभी भी गुड़ खा सकते हैं, लेकिन खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. इससे भोजन को पचाने में आसानी होती है. गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो लोग रोजाना गुड़ खाते हैं उनका पेट स्वस्थ रहता है और चेहरे पर ग्लो भी आता है.

गुड़ कब नहीं खाना चाहिए?

गुड़ से जुड़ी जरूरी बातें अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो गुड़ आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। 2-3 महीने गुड़ खाने से खून की कमी नहीं होगी। अस्थमा की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए गुड़ नुकसानदेह माना जाता है। ऐसे लोगों को गुड़ खाने की सलाह नहीं दी जाती है।