ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Aisa Kaun Sa Desh Hai Jahan Raat Nahi Hoti

क्या आप जानते है दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती, ऐसा कौन सा देश है जहां सूरज नहीं डूबता, या किस देश में रात नही होती यदि नही तो आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे। हालाकि यह बात आपके लिए थोड़ी अटपटी है, लेकिन यह सच है कि दुनिया में कुछ ऐसे देश है जहां कभी रात नही होती यहां सूरज की किरणे दिनभर पड़ती है। तो कुछ देश ऐसे भी है जहां हमेशा रात रहती है, और कभी सुबह नही होती। सामान्यता भारत जैसे ज्यादातर देशों में 12 घंटे रात और 12 घंटे सुबह होती है।

इसके अलावा कई देश ऐसे भी है जहां सूरज निकलने में कई महीनों का समय लग जाता है। ऐसी जगहों पर सोने जागने, अस्त व्यस्त, और दिनचर्या का समय अलग होता है। क्योंकि ये देश अन्य देशों की तुलना में विपरीत होते है। हालाकि दुनिया के 95 प्रतिशत देश में सूरज समय पर निकलता और समय पर डूब जाता है। तो चलिए जानते है विश्व में ऐसा कौन सा देश है जहां कभी रात नही होती (6 Places on Earth Where the Sun Never Sets)

  • ऐसा कौन सा देश है जहां रात नही होती (Aisa kaun sa desh hai jahan raat nhi hoti)
    • 1) अलास्का (Barrow, Alaska)
    • 2) कनाडा (Nunavut, Canada)
    • 3) नार्वे (Norway)
    • 4) फिनलैंड (Finland)
    • 5) आइसलैंड (Iceland)
    • 6) स्वीडन (Sweden)
  • FAQ’s (Frequently Asked Questions)
    • प्रश्न: कौन सा देश है जहां पांच सूर्य निकलते हैं?
    • प्रश्न: कौन से देश में 40 मिनट की रात होती है?
    • प्रश्न: तारे रात में ही क्यों दिखाई देते हैं?
    • प्रश्न: चीन में पांच सूर्य क्यों दिखाई देते हैं?
  • यह भी पढ़े:

ऐसा कौन सा देश है जहां रात नही होती (Aisa kaun sa desh hai jahan raat nhi hoti)

आपको बता दे, ऐसे देश जहां कभी रात नही होती यह दुनिया के अजूबो में से एक माने जाते है। क्योंकि सामान्यता से अलग हुई चीजों को ही अजोबा कहा जाता है। इनमे कुछ देश ऐसे है जहां महीनों तक रात नही होती तो काफी महीनों तक दिन नही होता। ऐसे में आपके मन में यह खयाल आया होगा कि इन जगह पर कोई नही रहता होगा। तो यह ख्याल गलत है,क्योंकि इन जगहों पर भी आबादी है। हालाकि उनकी दिनचर्या अन्य देशों के लोगों से अलग होती है।

1) अलास्का (Barrow, Alaska)

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Alaska

अलास्का आइलैंड को अमेरिका ने रूस से खरीदा है। तभी से यह अमेरिका का हिस्सा बन गया है। अलास्का आइलैंड अपनी खूबसूरती के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। सूरज की रोशनी इसकी सुंदरता पर चार चांद लगा देते है। इसे सुंदर ग्लेशियरों का राज्य भी कहा जाता है। मई से जुलाई तक यहां सूरज नही डूबता है। रात करीब 12:30 बजे करीब सूरज अस्त तो होता है लेकिन 51 मिनट पर फिर सूर्योदय हो जाता है।

ऐसा कौन सा देश है जो कभी किसी का गुलाम नहीं बना जानने के लिए यहां क्लिक करे

2) कनाडा (Nunavut, Canada)

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Canada

कनाडा क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। यहां साल में कई दिनों तक बर्फ से ढका हुआ रहता है। इसके उत्तरी पश्चिमी इलाके में गर्मी के मौसम में रात नही होती है। यहां लगातार 50 दिनों तक सूरज नही डूबता है।

3) नार्वे (Norway)

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Norway

दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में एक नार्वे देश भी है। यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक सुंदर देश है। इसे मध्य रात्रि का देश भी कहा जाता है। यहां मई से जुलाई अंत यानी 76 दिनों तक सूरज अस्त नही होता है।

4) फिनलैंड (Finland)

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Finland

फिनलैंड झीलों और आईसलैंड से घिरा हुआ सुंदर देश है। गर्मी के मौसम में यहां 76 दिनों तक सूरज का उजाला चमकता रहता है। यह घूमने के लिए बेहद सुंदर जगह है। यह देश क्षेत्रफल की दृष्टि से यूरोप का 8वा सबसे बड़ा देश भी है।

5) आइसलैंड (Iceland)

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Iceland

आइसलैंड क्षेत्रफल की दृष्टि से यूरोप का दूसरा और विश्व का 18वा सबसे बड़ा द्वीप है। इस देश में आधी रात को भी सूरज की रोशनी चमकती रहती है। यहां 10 मई से जुलाई तक सूरज अस्त नही होता है। यह घूमने के लिए बेहद अच्छी जगह साबित है।

6) स्वीडन (Sweden)

ऐसा कौन सा देश है जो अभी रात हो रही है? - aisa kaun sa desh hai jo abhee raat ho rahee hai?
Sweden

स्वीडन देश में मई से अगस्त तक सूरज अस्त नही होता। इसे देश में आपको 6 महीनों तक दिन देखने को मिल जाती है। प्राकृतिक का सुंदर नजारा देखने यहां लाखों पर्यटक आते है।

क्षेत्रफल, जनसंख्या, अर्थव्यवस्था और विकसित टेक्नोलॉजी के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है जानने के लिए यहां क्लिक करे

तो जैसा कि आपने जाना दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती, ऐसा कौन सा देश है जहां सूरज नहीं डूबता, या किस देश में रात नही होती, पसंद आया होगा। इन सभी देशों में सूरज का विचित्र खेल देखने को मिलता है। इन जगहों पर घूमने का मन हर व्यक्ति का होता है क्योंकि यह सबसे अलग होते है। इनकी खूबसूरती और अनोखता को देखने आप यहां जरूर जाएं।

FAQ’s (Frequently Asked Questions)

प्रश्न: कौन सा देश है जहां पांच सूर्य निकलते हैं?

उत्तर: उत्तरी चीन के भीतरी मंगोलिया में पांच सूरज आसमान में चमकते है।

प्रश्न: कौन से देश में 40 मिनट की रात होती है?

उत्तर: नार्वे देश में केवल 40 मिनट की रात होती है। इसलिए इसे इंट्री ऑफ मिडनाइट सन कहा जाता है।

प्रश्न: तारे रात में ही क्यों दिखाई देते हैं?

उत्तर: तारे सूर्य से लाखों प्रकाश दूरी पर होते है। इसलिए रात को जब आकाश में सूरज का प्रकाश नही होता तब तारों का प्रकाश दिखाई देने लगता है।

प्रश्न: चीन में पांच सूर्य क्यों दिखाई देते हैं?

उत्तर: चीन में कोहरा पड़ता है तो कोहरे के कारण सूर्य के पांच प्रतिबिंब बन जाते है। यही एंगल खास बन जाता है और एक साथ 5 सूर्य दिखाई देने लगते है।

यह भी पढ़े:

  • विश्व में सबसे पहले सूरज कहां निकलता है
  • दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है टॉप 10 लिस्ट
  • दुनिया का सबसे ताकतवर देश कौन सा है? देखिए टॉप 10 लिस्ट 2022

ऐसा कौन सा देश है जहां दिन नहीं निकलता?

नॉर्वे एक ऐसा देश है जो पहाड़ों से घिरा हुआ है और ये आर्कटिक सर्कल के अंदर आता है. इस देश में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिन सूरज नहीं डूबता है. इसे लैंड ऑफ द मिड नाइट सन भी कहा जाता है.

ऐसा कौन सा देश है जहां दिन और रात एक साथ होते हैं?

हम आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं जहां सूर्य अस्त नहीं होता यानी रात नहीं होती है। नार्वे को मिडनाइट सन के नाम से भी जानते हैं। यह एक ऐसा देश है जहां पर मई महीने से लेकर जुलाई महीने के आखिरी तक सूर्य अस्त नहीं होता है। यहां पर लगातार 76 दिनों तक दिन रहता है और रात नहीं होती है।

ऐसा कौन सा शहर है जहां पर रात नहीं होती?

फिनलैंड पहला ऐसा देश है, जहां पर 24 घंटे में से 23 घंटे तक सूरज चमकता है. यहां पर गर्मियों में 73 दिनों तक रात ही नहीं होती है. यहां की खूबसूरती को देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. आइसलैंड यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है.

ऐसा कौन सा देश है जहां 24 मिनट की रात होती है?

यह नजारा नाॅर्वे में देखने को मिलता है. यहां आधी रात को सूरज छिपता है और रात करीब डेढ़ बजे चिड़‍ियां चहचहाने लगती हैं. ये सिलसिला एक-दो दिन नहीं, साल में करीब ढाई महीना यहां सूरज छिपता ही नहीं. इसलिए इसे 'कंट्री ऑफ मिडनाइट सन' कहा जाता है.